शिक्षा राशिफल 2022 (Education Portal Horoscope 2022) में, आप वैदिक ज्योतिष के तथ्यों पर आधारित वर्ष 2022 की अपनी शिक्षा से जुड़ी हर भविष्यवाणियां प्राप्त कर सकेंगे। हमारा ये शिक्षा राशिफल 2022 हर राशि के छात्रों को अपने जीवन में शिक्षा से संबंधित सही दिशा दिखाते हुए, उनका मार्गदर्शन करेगा। एस्ट्रोसेज का ये लेख सबसे अधिक उन छात्रों को उनके अच्छे व खराब समय के लिए तैयार करने में मदद करेगा, जो मुख्यरूप से किसी भी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयार कर रहे हैं। ऐसे में आप वर्ष 2022 के अपने शैक्षिक जीवन के संदर्भ में जानने के लिए, नीचे दिया गया शिक्षा राशिफल 2022 अपनी राशि अनुसार मुफ्त में पढ़ सकते हैं।

 

इसके अलावा, जिन छात्रों को अपने विषयों का चयन करने में भी यदि कोई बाधा महसूस हो रही है, तो वे अपने करियर के सही विकल्प के लिए करियर काउंसलिंग रिपोर्ट ले सकते हैं। क्योंकि करियर रिपोर्ट उपयुक्त विषयों के चुनाव में छात्रों के लिए सबसे अधिक सहायक सिद्ध होती है।

शिक्षा राशिफल 2022 आपको पढ़ाई-लिखाई से जुड़े हर उन उतार-चढ़ावों के बारे में जानकारी देगा, जिनका आपको अपने जीवन में इस वर्ष सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा हमारा ये भविष्यकथन आपको उस अनुकूल अवधि से भी अवगत कराएगा, जब आप अपने ज्ञान को बढ़ाते हुए अपनी शिक्षा में बेहतर करने में सक्षम होंगे। इसके अलावा यह राशिफल आपको भविष्य में आने वाली प्रतिकूल परिस्थितियों से भी अवगत कराते हुए, आपको उन सभी चुनौतियों का सामना करने के लिए पहले से तैयार रहने में भी मदद करेगा।

 

शिक्षा के लिए समस्त ग्रहों में से सबसे अधिक गुरु बृहस्पति और बुध को आवश्यक ग्रह माना गया है। क्योंकि जहां गुरु बृहस्पति ज्ञान का प्रतिनिधित्व करते हैं तो वहीं, बुध देव को बुद्धि का प्रतिनिधित्व प्राप्त होता है। वार्षिक राशिफल 2022 को समझें तो, गुरु बृहस्पति इस वर्ष की शुरुआत में ही मकर राशि में होंगे। जहाँ उनके साथ मकर राशि के ही स्वामी शनि भी उपस्थित होते हुए गुरु देव के साथ युति करेंगे। इस दौरान मकर राशि में नीच भंग राज योग का निर्माण होगा। इसके बाद अप्रैल माह में गुरु बृहस्पति अपना गोचर करते हुए मकर से शनि देव की ही राशि कुंभ में विराजमान हो जाएंगे, जिसके बाद जुलाई माह में शनि भी अपनी गोचरीय अवस्था में मकर से निकलकर कुंभ में गुरु बृहस्पति के साथ विराजमान होंगे। इसके अलावा बुध देव भी इस साल की शुरुआत में, मकर राशि में उपस्थित होंगे और फिर मार्च माह में कुंभ राशि में अपना गोचर करेंगे।

मुफ्त शिक्षा राशिफल 2022 में आपको आने वाले नववर्ष की शिक्षा के बारे में समस्त भविष्यवाणियां दी जाएंगी। इसकी मदद से आप विभिन्न ग्रहों के साल भर होने वाले गोचर से बनने वाले शुभ योग के बारे में पता चलेगा। साथ ही आप ये भी जान सकेंगे कि किस अवधि में इस वर्ष कौन-सा अशुभ ग्रह आपको शिक्षा से जुड़े नकारात्मक परिणाम देने वाला है। जिसके परिणामस्वरूप छात्र अपनी राशि अनुसार इस बात से अवगत हो सकेंगे कि आने वाला नया साल उनके लिए कितना अनुकूल हैं और कितना प्रतिकूल। हम अपने इस लेख के द्वारा आपको ये समझाने का प्रयास भी करेंगे कि कैसे ग्रह-सितारे और उनका गोचर आपके शैक्षिक जीवन में परिणाम तय करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं? ग्रहों की स्थिति कैसे आपकी पढ़ाई में बदलाव ला सकती है और साथ ही वे आपको अपने लक्ष्यों को हासिल करने में, कैसे आपका समर्थन करते हैं!

इसके अलावा, आप इस वर्ष की उन सभी अनुकूल अवधियों के बारे में भी जानेंगे, जब आप अपनी शिक्षा में बेहतर प्रदर्शन देते हुए उससे सर्वोत्तम परिणाम हांसिल करेंगे। हम आपको नए पाठ्यक्रमों या किसी स्कूल व कॉलेज के लिए आवेदन करने के लिए भी, इस वर्ष के सबसे उपयुक्त महीनों के बारे में बताएंगे। वे महीने यहां आपको कम मेहनत के बाद भी अच्छी सफलता मिल सकेगी और वो समय जब आपको अपनी एकाग्रता के भंग होने के कारण परेशानी होगी, ये समस्त जानकारी भी इस लेख के माध्यम से आपको स्पष्ट रूप से दी जाएगी।

तो चलिए जानते हैं शिक्षा को लेकर क्या कहते हैं, आपकी राशि के ग्रह? और पढ़ते हैं शिक्षा राशिफल 2022 (Education Portal Horoscope 2022 in hindi) का भविष्यकथन, सभी 12 राशियों के लिए आने वाला साल क्या ख़ास लेकर आने वाला है?

 

Education Portal Horoscope 2022

मेष शिक्षा राशिफल 2022

शिक्षा राशिफल 2022 के अनुसार, वर्ष 2022 की शुरुआत मेष राशि के छात्रों के लिए अच्छी रहेगी। जनवरी के मध्य से मार्च के मध्य तक आपके चतुर्थ भाव के स्वामी सूर्य देव आपके चतुर्थ भाव को दृष्टि और आपके शिक्षा के भाव से लड़ने का कार्य करेंगे, जिसके कारण इस राशि के छात्रों में गतिशीलता और आत्मविश्वास की वृद्धि होगी। इसके परिणामस्वरूप वे अपने विषयों को सक्रिय रूप से समझते हुए, अपनी सीखने की कुशलता को लेकर काफी आक्रामक होंगे। स्कूली छात्र भी अपनी अंतिम परीक्षाओं में बेहतर प्रदर्शन देने में सफल रहेंगे।

हालांकि मई से जुलाई तक की समयावधि उन छात्रों के लिए थोड़ी धीमी रहेगी, जो आगे की पढ़ाई करने की योजना बना रहे हैं। क्योंकि इस दौरान शनि देव आपके शिक्षा के पंचम भाव को दृष्टि करेंगे, इसलिए इस समय आपको सीखने में कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है और इसके अलावा यदि आप किसी स्कूल, कॉलेज या किसी अन्य शैक्षिक संस्थना में प्रवेश लेने की भी योजना बना रहे थे तो, अभी आपको इसके लिए कुछ प्रतिक्षा करनी होगी। ऐसे में धैर्य रखते हुए, अपनी मेहनत के शुभ परिणामों के लिए सही समय का इंतजार करें।

वो छात्र जो किसी भी तरह की प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, उनके लिए भी ये वर्ष बहुत अनुकूल नहीं रहने वाला। विशेष रूप से वर्ष का पूर्वार्ध आपको शिक्षा से जुड़ी कई चुनौतियां देने वाला है। इसके अलावा अगस्त के अंत तक आपकी राशि के शिक्षा के पंचम भाव में तीन ग्रहों यानी सूर्य, बुध और शुक्र का प्रभाव रहेगा। ऐसे में यह समयावधि सभी विद्यार्थियों के लिए बेहतर सिद्ध होगी। क्योंकि ये वो समय होगा जब आपकी एकाग्रता अच्छी होगी और आप एक समय में कई विषयों पर अपना ध्यान केंद्रित कर सकेंगे। इसके अतिरिक्त अगर आप कोई भी प्रवेश परीक्षा या प्रतियोगी परीक्षा दे रहे हैं, तो भी ये अवधि आपको शुभ फल देने के योग दर्शा रही है।

भविष्यकथन 2022 ये संकेत भी दे रहा है कि, इस वर्ष के उत्तरार्ध में मेष राशि के छात्रों को सामान्य से अधिक उत्तम फल प्राप्त होने के योग बनेंगे। क्योंकि इस दौरान आपकी राशि के पंचम भाव में ज्ञान के देवता गुरु बृहस्पति की दृष्टि होगी, जो आपको अनुकूल फल देने का कार्य करेगी।

वहीं वो जातक जो किसी विषय या स्कूल और कॉलेज से संबंधित कोई भी निर्णय लेने की योजना बना रहे हैं, उनके लिए अप्रैल के मध्य के बाद का समय अधिक अनुकूल रहेगा। क्योंकि इस समय आप अपने हित के लिए हर परिस्थितियों का सही आंकलन करते हुए, अपनी पढ़ाई-लिखाई से जुड़ा हर निर्णय सफलता पूर्वक लेने में सक्षम होंगे। क्योंकि इस दौरान गुरु बृहस्पति अपनी बलि अवस्था में होंगे, जिसके कारण आपको उत्तम फलों की प्राप्ति हो सकेगी।Portal

Education Portal Horoscope 2022

वृषभ शिक्षा राशिफल 2022

वार्षिक शिक्षा राशिफल 2022 के अनुसार, इस वर्ष की शुरुआत वृषभ राशि के छात्रों के लिए कुछ प्रतिकूल रहने वाली है। क्योंकि इस समय आपके द्वादश भाव के स्वामी मंगल का आपके लग्न यानी प्रथम भाव को दृष्टि करना, विद्यार्थियों का ध्यान भ्रमित करने का कार्य करेगा। हालांकि वो छात्र जो विदेश जाने के इच्छुक हैं और उसी अनुसार पढ़ाई कर रहे हैं, उनके लिए अवधि सामान्य से बेहतर रहने वाली है। क्योंकि ये समय उन्हें किसी अच्छे कॉलेज में प्रवेश मिलने की उज्ज्वल संभावनाएं दर्शा रहा है।

इसके अलावा जनवरी के मध्य से मार्च तक की समयावधि उन छात्रों के लिए अनुकूल रहेगी, जो दर्शन या शोध विषयों की पढ़ाई कर रहे हैं। क्योंकि इस समय आपकी राशि के गहराई के अष्टम भाव में लाल ग्रह मंगल की उपस्थिति होगी। भविष्यकथन 2022 ये भी दर्शा रहा है कि, जुलाई तक आपके चतुर्थ भाव पर शनि देव की दृष्टि होगी, जिसके परिणामस्वरूप अकादमिक छात्रों को इस दौरान अपनी शिक्षा में कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा।

फिर जुलाई के बाद की अवधि में, पुनः छात्रों के ध्यान और एकाग्रता में सुधार आएगा। क्योंकि इस समय आपकी शिक्षा के चतुर्थ भाव पर आपके अष्टम भाव के स्वामी गुरु बृहस्पति की दृष्टि होगी, जिससे इस राशि के छात्र अपने विषयों के बारे में जानने के लिए अधिक उत्सुक होने के साथ-साथ अपनी आदत में सही बदलाव करते दिखाई देंगे।

इस वर्ष अगस्त से अक्टूबर के अंत तक का समय, प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों के लिए अधिक शुभ रहेगा। क्योंकि इस समय आपकी राशि के प्रतियोगिता के भाव में पंचम भाव के स्वामी बुध का गोचर होगा। जिसके परिणामस्वरूप छात्रों में प्रतिस्पर्धा भावना काफी बेहतर होगी और उसकी मदद से वे किसी भी प्रतियोगिता को जीतने में सफल हो सकेंगे। हालांकि उच्च शिक्षा या पीएचडी कर रहे छात्रों के लिए, साल का अंत अधिक फलदायक रहने वाला है। आप विषयों को जल्दी व विस्तारपूर्वक समझते हुए आगे बढ़ते जाएंगे। क्योंकि इस समय आपके शिक्षा के पंचम भाव के स्वामी का गोचर, आपकी राशि के गहरे रहस्यों के अष्टम भाव में होगा।

हालांकि यह वर्ष अकादमिक छात्रों के लिए सामान्य ही रहने वाला है। क्योंकि उन्हें कुछ भी सीखने में कई चुनौतियों का सामना करना तो पड़ेगा ही, साथ ही उन्हें अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए सामान्य से अधिक मेहनत भी करनी होगी। परंतु कॉलेज जाने वाले और उच्च शिक्षा की पढ़ाई करने का सोच रहे छात्रों के लिए, यह अवधि अच्छी ही रहने की संभावना है।

Education Portal Horoscope 2022

मिथुन शिक्षा राशिफल 2022

वैदिक ज्योतिष आधारित शिक्षा राशिफल 2022 के अनुसार, नववर्ष की शुरुआत मिथुन राशि के छात्रों के लिए कुछ चुनौतियां लेकर आएगी। क्योंकि इस दौरान आपके दूसरे भाव पर शनि देव की दृष्टि आपको शिक्षा के क्षेत्र में भाग्य का साथ देने में वंचित रखने वाली है। जिस कारण स्कूली छात्रों को अपनी परीक्षाओं में अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए सामान्य से अधिक मेहनत करनी होगी।

हालांकि अप्रैल के बाद जब शनि देव मकर राशि से निकलकर अपनी स्वराशि कुंभ में विराजमान हों जाएंगे तो, परिस्थितियों में कुछ सुधार ज़रूर आएगा। इसके अलावा वो छात्र जो कॉलेज परीक्षाओं या कॉलेज में प्रवेश लेने के लिए पढ़ाई कर रहे हैं, उन्हें भी अप्रैल के मध्य से राशि के एकादश भाव में ज्ञान के देवता गुरु बृहस्पति का गोचर होने से उत्तम फल मिलने के योग बनेंगे। वहीं गुरु बृहस्पति आपके लग्न यानी प्रथम भाव और शिक्षा के पंचम भाव को भी दृष्टि करेंगे। जिसके परिणामस्वरूप छात्रों को अपने ज्ञान का विस्तार करने में मदद तो मिलेगी ही, साथ ही अपने विषयों में उनकी गहरी रुचि भी दिखाई देगी। इसके अलावा वे अपने लिए सही विषयों और पढ़ाई का चयन करने में भी पूरी तरह सक्षम होंगे।

वार्षिक भविष्यकथन ये भी संकेत दे रहा है कि, इस वर्ष छाया ग्रह केतु की आपके शिक्षा के पंचम भाव में उपस्थिति, छात्रों को कुछ एकाग्रता में बाधा और ध्यान भ्रमित होने से परेशानी दे सकती है। इसके चलते वे अपने स्वयं के प्रदर्शन और अपनी परीक्षाओं के परिणामों से संतुष्ट नहीं होंगे। परंतु ये समय विदेशी भाषाओं और पाठ्यक्रमों की पढ़ाई करने वाले छात्रों के लिए अनुकूल ही रहेगा। इसके अलावा वो विद्यार्थी जो विदेश जाकर पढ़ाई करने के इच्छुक हैं, उनके लिए भी अवधि अधिक अनुकूल रहने वाली है।

संभावना ये भी हैं कि अप्रैल के बाद कुछ ग्रहों का आपके शिक्षा के घर में गोचर करना, मुख्यरूप से मेडिकल और आईटी क्षेत्र की पढ़ाई कर रहे छात्रों को अच्छे फल देने का कार्य करेगा। वहीं वर्ष के पहले चार महीने जब शनि मिथुन राशि के अष्टम भाव में होंगे, तब सबसे अधिक वकालत की पढ़ाई कर रहे छात्र उत्तम फलों का लाभ उठा सकेंग। यह समय अवधि आपको पढ़ाई-लिखाई में कड़ी मेहनत करने के लिए प्रेरित करेगी, साथ ही आप अपने सीखने की क्षमता से भी अच्छे अवसरों का लाभ उठा सकेंगे। कुल मिलाकर कहें तो, ये वर्ष सभी विद्यार्थियों को कुछ नया सीखने के लिए एक अच्छा समय सिद्ध होगा और साथ ही छात्र इस दौरान अपने प्रयासों से भी शुभ फल प्राप्त करने में सफल होंगे।

 

Education Portal Horoscope 2022

कर्क शिक्षा राशिफल 2022

वार्षिक शिक्षा राशिफल 2022 के अनुसार, वर्ष की शुरुआत कर्क राशि के छात्रों के लिए कुछ कम अनुकूल होगी और उन्हें अपने जीवन में कई चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा। क्योंकि इस दौरान शनिदेव आपके राशि के प्रथम यानी लग्न भाव को दृष्टि करेंगे। जिसके परिणामस्वरूप इस समय सभी विद्यार्थियों को अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए सामान्य से अधिक प्रयास व मेहनत करने की ज़रूरत होगी। परंतु इस समय गुरु बृहस्पति की आपकी राशि में बेहद कमज़ोर व दुर्बल अवस्था के कारण, आप अपने प्रयास सही दिशा में करने से असमर्थ भी रहने वाले हैं।

इसके अलावा, वो छात्र जो किसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, उन्हें परीक्षाओं में अच्छे अंक प्राप्त करने में भी कुछ परेशानी आने के योग बन रहे हैं। हालांकि वर्ष की शुरुआत में ही आपके पंचम भाव के स्वामी मंगल देव का अपने ही भाव में गोचर करना, और उसके बाद उनका आपके प्रतियोगिता के छठे भाव में गोचर करते हुए विराजमान होना, छात्रों के आत्मविश्वास और प्रतिस्पर्धा की भावना को बढ़ाने का कार्य करेगा। बावजूद इसके फिर भी छात्रों को इच्छानुसार फल पाने के लिए कड़ा संघर्ष करना होगा।

छात्रों के लिए अप्रैल के मध्य के बाद की समय अवधि कुछ बेहतर रहने वाली है। खासतौर से वो जातक जो अपने विषयों के अलावा किसी विदेशी भाषा को सीखना चाहते हैं, उनके लिए समय अनुकूल रहेगा। इस वर्ष आपकी राशि के चतुर्थ भाव में छायाग्रह केतु का गोचर, आपकी समझ और सीखने की क्षमता को बढ़ाने वाला है। इसके अलावा इस दौरान पंचम भाव के स्वामी मंगल का गहराई के भाव में उपस्थिति होना भी, शोधकर्ताओं और विद्वानों के लिए अच्छा रहने वाला है। साथ ही इस अवधि में ज्ञान के देवता गुरु बृहस्पति का आपके अष्टम भाव में होना, उन छात्रों के ज्ञान को बढ़ाएगा जो साहित्य, मनोविज्ञान और अध्यात्म को अपने मुख्य विषयों के रूप में आगे बढ़ा रहे हैं।

कर्क वार्षिक राशिफल 2022 को समझें तो, ये भी पता चलता है कि विदेश जाकर पढ़ाई की इच्छा रखने वाले छात्रों को अगस्त में अपने प्रयास तेज करने की सलाह दी जाती है। क्योंकि आपके शिक्षा के भाव के स्वामी का इस समय विदेशी जमीनों के भाव में गोचर होगा, जिससे आपके लिए सबसे अधिक मध्य अगस्त से अक्टूबर तक अच्छे योग बनने की संभावना रहेगी। ऐसे में यदि आप विदेश जाकर पढ़ाई करने या किसी विदेशी स्कूल-कॉलेज में दाखिला लेना चाहते हैं तो, मंगल ग्रह का गोचर आपको अनुकूल परिणाम देने का कार्य करेगा।

Education Portal Horoscope 2022

सिंह शिक्षा राशिफल 2022

वार्षिक राशिफल 2022 के अनुसार, इस वर्ष की शुरुआत सबसे अधिक इंजीनियरिंग और आईटी के छात्रों के लिए अनुकूल परिणाम लेकर आएगी। क्योंकि मंगल देव आपकी राशि के चतुर्थ भाव में गोचर करेंगे और फिर जनवरी माह के दौरान आपकी शिक्षा के पंचम भाव में प्रवेश कर जाएंगे।

हालांकि आपके पंचम भाव के स्वामी गुरु बृहस्पति का अप्रैल तक आपके सप्तम भाव में उपस्थित रहना, साहित्य और ह्यूमेनिटज़ के छात्र के लिए अधिक लाभकारी नहीं होगा। इस दौरान आपका मन विचलित रहेगा, जिससे आपको अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए अपने प्रयास तेज करने होंगे। अप्रैल के बाद छात्रों की इच्छा शक्ति में बढ़ोतरी आएगी, क्योंकि इस समय छायाग्रह केतु अपने आत्मविश्वास के तृतीय भाव में अपना गोचर करेंगे। इससे आप अपने दृष्टिकोण में सक्रिय और गतिशील होते हुए अनुकूल परिणाम प्राप्त करने के लिए लगातार मेहनत करते देखें जाएंगे।

इसके बाद अप्रैल के बाद की समयावधि वकालत, इतिहास और आयुर्वेद या नेचुरल साइंस की पढ़ाई करने वाले जातकों के लिए अच्छी रहेगी। गुरु बृहस्पति जो आपके पंचम भाव के स्वामी है वो इस अवधि के दौरान अपने अष्टम भाव में गोचर करते हुए, आपके लग्न और प्राथमिक शिक्षा व भाषण के दूसरे भाव को दृष्टि करेंगे। यह अवधि भी आपके लिए उत्तम रहेगी। खासतौर से यदि आप पढ़ाई के लिए अपने घर से दूर जाने की योजना बना रहे हैं तो, आप इच्छा अनुसार किसी अच्छे विश्वविद्यालय में दाखिला लेने में सफल होंगे।

राशिफल 2022 को समझें तो, ये भी पता चलता है कि इस वर्ष जुलाई के बाद की समयावधि उन लोगों के लिए सबसे अधिक अच्छी रहेगी, जो प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं। क्योंकि इस समय आपके प्रतिस्पर्धा के छठे भाव के स्वामी अपने ही घर में गोचर करेंगे। साथ ही छठे भाव में शनि का गोचर भी सिंह राशि के छात्रों के जीवन में ऊर्जा और साहस लेकर आएगा। इसके अलावा ग्रहों की ये स्थिति आपका आत्मविश्वास बढ़ाएगी, जिससे आप अपनी हर परीक्षा में सफलता अर्जित कर सकेंगे।

अब बात करें उन जातकों की जो विदेश जाने या किसी विदेशी कॉलेजों में दाखिले लेने की योजना बना रहे हैं, उनके लिए यह साल थोड़ा प्रतिकूल रहेगा। जिसके परिणामस्वरूप उन्हें अपने वांछित विश्वविद्यालय में प्रवेश लेने के लिए, अभी कुछ समय के लिए इंतजार करने की आवश्यकता रहने वाली है।

Education Portal Horoscope 2022

कन्या शिक्षा राशिफल 2022

कन्या शिक्षा राशिफल 2022 के अनुसार, इस साल की शुरुआत कन्या राशि के सभी विद्यार्थियों के लिए सामान्य से अच्छी रहेगी। क्योंकि इस समय आपके पंचम भाव के स्वामी शनि देव अपने ही भाव में उपस्थित होंगे, जिसके कारण छात्र अपने प्रयासों और मेहनत से अनुकूल फल प्राप्त करने में सफल हो सकेंगे।

हालांकि साल के पहले चार महीनों के दौरान, आपके छठे भाव में चतुर्थ भाव के स्वामी गुरु बृहस्पति की उपस्थिति होगी। इसके परिणामस्वरूप आप अपनी पढ़ाई में अपने शिक्षकों या परिवार के सदस्यों का सहयोग प्राप्त करने में असफल रहेंगे। इस कारण पढ़ाई-लिखाई में आपको कुछ चुनौतियों से भी दो-चार होना पड़ सकता है, लेकिन आप बावजूद हर विपरीत परिस्थितियों के इच्छा अनुसार परिणाम प्राप्त करने के लिए लगातार कड़ी मेहनत करते रहेंगे।

इसके अलावा अप्रैल के अंत से जुलाई तक की समयावधि उन लोगों के लिए अनुकूल रहेगी, जो प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं। क्योंकि अध्ययन व शिक्षा के स्वामी शनिदेव इस दौरान आपके प्रतियोगिता के छठे भाव में विराजमान होंगे। जिससे आपके अंदर प्रतिस्पर्धा की भावना उत्पन्न होगी और आप हर परीक्षाओं में अपना बेहतर प्रदर्शन देते हुए, उसमें अच्छे अंक प्राप्त करने में सक्षम होंगे।

इसके साथ ही इस अवधि के दौरान, गुरु बृहस्पति भी आपके छठे भाव में उपस्थित होते हुए शनि देव के साथ युति करेंगे। जिसके कारण छात्र अपने शिक्षकों से प्रोत्साहन प्राप्त करने और शिक्षा में और बेहतर करने में सफल हो सकेंगे। कन्या राशि के जो छात्र विदेश जाकर पढ़ाई करने की योजना बना रहे थे, उन्हें जुलाई के बाद अपनी तैयारी और अधिक मेहनत करने की सलाह दी जाती है। क्योंकि ये वो समय होगा जब शनि देव आपके विदेश के द्वादश भाव को पूर्ण रूप से दृष्टि करेंगे।

भविष्यवाणी 2022 के अनुसार अप्रैल के बाद की समयावधि, छात्रों के जीवन में कुछ बाधा देते हुए उनके ध्यान को भ्रमित करने का कार्य करेगी। क्योंकि इस दौरान आपके प्राथमिक शिक्षा के दूसरे भाव में छाया ग्रह केतु का गोचर होगा, जो सीधे तौर पर आपकी शिक्षा को प्रभावित करेगा।

इस अवधि में माता-पिता को भी अपने बच्चों को ज़रूरी सिद्धांतों को पढ़ाने के साथ-साथ, पाठ्यक्रमों को पूरा कराने में भी कुछ कठिनाई आएगी। क्योंकि इस समय बच्चों का मन चीजों को अच्छी तरह से सीखने में नहीं लगेगा। हालांकि योग बन रहे हैं कि ये समय उन छात्रों के लिए अच्छा रहेगा, जो वैज्ञानिक अध्ययन में हैं या किसी विषय पर शोध कर रहे हैं। क्योंकि छाया ग्रह राहु का आपके गहराई के अष्टम भाव में गोचर करना, इन जातकों को भाग्य का साथ देने का कार्य करेगा। इससे वे हर विषय को विस्तार पूर्वक समझते हुए, अपने लक्ष्यों के प्रति सही दिशा निर्धारित कर सकेंगे।

Education Portal Horoscope 2022

 

तुला शिक्षा राशिफल 2022

शिक्षा राशिफल 2022 के अनुसार, यह वर्ष तुला राशि वाले जातकों के लिए मिश्रित परिणाम लेकर आएगा। खासतौर से वर्ष की शुरुआत छात्रों के लिए अधिक चुनौतीपूर्ण रहेगी। अपने चौथे घर में शनि देव की उपस्थिति के कारण आपके ऊपर परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन देने का परिवार की तरफ से दबाव अधिक होगा। इसके लिए इस अवधि में आपको स्वयं को साबित करने और शिक्षा में अच्छा प्रदर्शन देने के लिए, सामान्य से अधिक व कठिन परीक्षा करने की ज़रूरत होगी।

इस वर्ष छाया ग्रह केतु अप्रैल के मध्य में आपकी राशि के प्रथम भाव में विराजमान हो जाएंगे, जिसके कारण अप्रैल के बाद का समय छात्रों का मन विचलित और ध्यान भ्रमित करने का कार्य करेगा। हालांकि वो छात्र जो अपने घर से दूर जाकर या विदेश जाकर पढ़ाई करने का सपना देख रहे हैं, उनके लिए ये समय अनुकूल ही रहेगा। क्योंकि जैसे ही राहु का सप्तम भाव में गोचर होगा, वो आपको यात्रा और घर से दूर किसी स्थान पर जानें में सहयोग करेगा।

इसके अलावा कॉलेजों में प्रवेश लेने या अपनी आगे की पढ़ाई पूरी करने की योजना बना रहे छात्रों को, अप्रैल अंत से जुलाई तक की समयावधि का सदुपयोग करने की सलाह दी जाती है। क्योंकि इस अवधि के दौरान आपके पंचम भाव के स्वामी शनि अपने ही घर में गोचर करते हुए, आपको शिक्षा में अनुकूल परिणाम देने वाले हैं। वहीं राजनीति, विज्ञान, इंजीनियरिंग, और वकालत की पढ़ाई कर रहे छात्रों के लिए भी समय बेहतर हैं।

जिन छात्रों का विश्वविद्यालय में प्रवेश का आवेदन किसी भी कारणवश अटक गया है या किसी विषयों के चयन को लेकर उन्हें कोई परेशानी हो रही है, तो वो इस अवधि के दौरान सही विकल्प चुनने में सक्षम होंगे। इसके साथ ही जीव विज्ञान, समाजशास्त्र, मनोविज्ञान से जुड़े छात्रों के लिए, अप्रैल के बाद का समय जब केतु आपकी राशि के प्रथम भाव में होंगे, तब आपको अधिक अनुकूल परिणाम मिलने की संभावना बनाएगा। यह अवधि शोधकर्ताओं के लिए भी उत्तम सिद्ध होगी, क्योंकि केतु उन्हें शक्ति और उत्साह देते हुए, हर विषयों के प्रति मन लगाकर पढ़ाई करने व चीज़ों को और अच्छी तरह सीखने में उनकी मदद करेगा। वहीं मेडिकल की पढ़ाई करने के इच्छुक जातकों को अभी कुछ प्रतिक्षा करनी पड़ सकती है। क्योंकि इस वर्ष मेडिकल के क्षेत्र से जुड़े छात्रों को, कम अनुकूल फल मिलने के योग बनते दिखाई दे रहे हैं।

Education Portal Horoscope 2022

वृश्चिक शिक्षा राशिफल 2022

वृश्चिक शिक्षा राशिफल के अनुसार, यह वर्ष इस राशि के छात्रों से कड़ी मेहनत कराने वाला है। केतु अप्रैल तक आपकी ही राशि में होंगे और शैक्षणिक छात्रों के जीवन में कई परेशानी लेकर आएंगे। इस दौरान छात्रों की रुचि और ध्यान अपनी शिक्षा से भ्रमित होगा और वे अपनी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित नहीं कर सकेंगे।

हालांकि यह अवधि शोधकर्ताओं और पीएचडी कर रहे छात्रों के लिए अच्छी होगी, क्योंकि उनके पास इस अवधि में हर चीज को गहराई से जानने की इच्छा अधिक होगी और आपकी यही इच्छा आपको अपने हर विषय को बेहतर ढंग से समझने में मदद करेगी। जिसके परिणामस्वरूप आप हर चीज की जमीनी हकीकत जानने के लिए भी बहुत प्रयास करेंगे, और इससे आपको अपने पाठ्यक्रमों को हल करने में मदद मिलेगी।

इसके अलावा वर्ष की शुरुआत में ही आपके तृतीय भाव में शनि देव की उपस्थिति के कारण, आप अपने विषयों के प्रति अधिक जुनूनी रहेंगे और इच्छा अनुसार परिणाम प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत भी करते दिखाई देंगे। साथ ही स्कूल के छात्र अपनी लिखित परीक्षा में बेहतर अंक हासिल करेंगे। इसके विपरीत मई से जुलाई तक का समय, आपके चतुर्थ भाव में शनि के गोचर के कारण छात्रों के लिए अधिक चुनौतियां लेकर आएगा। इस समय छात्रों को सामान्य से अधिक व कठिन मेहनत करते हुए, अपना ध्यान शिक्षा की ओर केंद्रित करना होगा। क्योंकि ये अवधि आपको परीक्षा में कम अंक देने के योग बनाएगी और आपको अपने विषयों को सही से सीखने व याद रखने में भी खासा बाधाओं से दो-चार करना होगा। हालांकि आप लगातार प्रयास करते हुए, सीखने की कोशिश करेंगे।

इस वर्ष जुलाई के बाद का समय विशेष रूप से उन छात्रों के लिए अनुकूल रहेगा जो इतिहास, विज्ञानेतर विषय, साहित्य या वकालत से जुड़ी पढ़ाई कर रहे हैं। क्योंकि गुरु बृहस्पति इस दौरान आपके शिक्षा के पंचम भाव में स्थित होते हुए, आपको अच्छे फल देने का कार्य करेंगे। साथ ही ये अवधि उन छात्रों के लिए भी अनुकूल होगी, जो आगे की पढ़ाई या कुछ व्यावसायिक पाठ्यक्रम करने की योजना बना रहे हैं। संभावना ये भी है कि ये समय उन छात्र को उनके काम और ज्ञान के आधार पर, पार्ट टाइम रोजगार भी दे सकता है। क्योंकि इस दौरान आप अपने शिक्षकों और बड़ों का पूरा सहयोग प्राप्त करने में सफल होंगे, जिससे आपके आत्मविश्वास में भी बढ़ोतरी संभव है।

Education Portal Horoscope 2022

धनु शिक्षा राशिफल 2022

शिक्षा राशिफल 2022 के अनुसार, धनु राशि के छात्र इस वर्ष शिक्षा के मामले में भाग्यशाली रहेंगे। क्योंकि आपकी राशि के स्वामी गुरु बृहस्पति वर्ष की शुरुआत में आपकी राशि से तृतीय भाव में विराजमान होंगे, जिसके कारण आपके साहस में वृद्धि होगी और आपको पढ़ाई में अपने भाई-बहनों व दोस्तों से भरपूर मदद मिल सकेगी। इससे आपका आत्मविश्वास भी बढ़ेगी और आप मेहनत के साथ पढ़ाई करते दिखाई देंगे। साथ ही शनि देव भी आपकी राशि के दूसरे भाव में स्थित होंगे, जिससे आपके ऊपर पढ़ाई का परिवार की ओर से कुछ दबाव रहेगा। इस समय के दौरान कुछ छात्र अपने माता-पिता, विशेषकर अपनी माता के साथ थोड़े असभ्य और आक्रामक भी हो सकते हैं।

हालांकि अप्रैल के महीने में गुरु बृहस्पति का अपनी ही मीन राशि में गोचर, शैक्षणिक छात्रों के लिए फायदेमंद साबित होगा। इस गोचर का सकारत्मक प्रभाव पढ़ाई के प्रति उनका झुकाव बढ़ाएगा, साथ ही इस अवधि में उनकी समझने की शक्ति में भी सुधार आने के योग बनेंगे। साथ ही पंचम भाव के स्वामी मंगल जनवरी के मध्य से आपकी ही राशि यानी आपके प्रथम भाव में गोचर करेंगे, जो छात्रों में गतिशीलता लाएगा और इस समय उनकी प्रतिस्पर्धी भावना भी उच्च होगी। वे आक्रामक रूप से अपने विषयों को सीखेंगे और अपनी पढ़ाई में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन देते हुए, खुद को साबित करने का प्रयास करेंगे। यह समय मेडिकल छात्रों, हॉस्पिटैलिटी के छात्रों और पैरा मेडिकल या सिविल सेवा करने वाले छात्रों के लिए भी अधिक अनुकूल रहेगा।

इसके अलावा वो छात्र जो उच्च शिक्षा या मास्टर डिग्री प्राप्ति हेतु पढ़ाई कर रहे हैं, उनके लिए जुलाई का महीना अधिक शुभ रहेगा। इस अवधि के दौरान मंगल का शिक्षा के पंचम भाव में होना, आपके लिए फायदेमंद साबित होगा। क्योंकि इस दौरान आप चीजों को तेजी से सीखते हुए, हर कार्य को करने में सक्षम होंगे। ऐसे में अपने विषयों को अच्छी तरह से समझें और उसका अभ्यास करते रहें।

विदेश जाने के इच्छुक छात्रों या किसी विदेशी कॉलेजों में प्रवेश लेने की योजना बना रहे छात्रों को, वर्ष की पूर्ण शुरुआत में जब मंगल आपके विदेश भूमि के द्वादश भाव उपस्थित होंगे, तब अपने प्रयास तेज करने की सलाह दी जाती है या अगस्त के मध्य से अक्टूबर तक, जब मंगल वृषभ राशि में गोचर करते हुए आपके द्वादश भाव को दृष्टि करेंगे, तब आपके विदेश जाने की संभावना बढ़ सकेगी। इसके अलावा जो छात्र प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, उनके लिए यह समय अच्छा ही रहेगा। क्योंकि आपके छठे भाव में मंगल का गोचर आपके आत्मविश्वास को बढ़ाएगा, जिसके परिणामस्वरूप आप इस समय कठिन से कठिन परीक्षाओं में भी सफलता प्राप्त करने में सक्षम होंगे।

 

Education Portal Horoscope 2022

मकर शिक्षा राशिफल 2022

शिक्षा राशिफल 2022 के अनुसार, मकर राशि के विद्यार्थियों के लिजाज़ से ये साल मिले-जुले परिणाम लेकर आ रहा है। वर्ष की शुरुआत में शनि आपकी ही राशि में विराजमान होंगे, जिससे वे अतिरिक्त प्रयास करेंगे और इच्छा अनुसार परिणाम प्राप्त करने के लिए सामान्य से अधिक मेहनत करते दिखाई देंगे।

अप्रैल के मध्य तक गुरु बृहस्पति आपके दूसरे भाव में ही रहेंगे, जिससे अकादमिक छात्रों की वाणी में सुधार होगा और वे अपने वाद-विवाद और मौखिक परीक्षाओं में बेहतर प्रदर्शन दे सकेंगे। शोधकर्ताओं और दार्शनिकों के लिए भी यह अवधि अनुकूल रहेगी, क्योंकि आपकी राशि के अष्टम भाव पर गुरु बृहस्पति की दृष्टि शोधकर्ता और दार्शनिक की पढ़ाई कर रहे छात्रों की एकाग्रता में सुधार करते हुए, उन्हें विषयों में बेहतर करने के लिए भी प्रेरित करेगी।

हालांकि अप्रैल तक छाया ग्रह राहु का आपके शिक्षा के पंचम भाव में उपस्थित होना, कई छात्रों के लिए कुछ समस्या उत्पन्न करेगा। लेकिन आपका शिक्षा के प्रति समर्पण और प्रोत्साहन, आपको हर चुनौतियों से निपटने में खासा मददगार सिद्ध होने वाला है। इसके बाद अप्रैल में राहु का पंचम भाव से चतुर्थ भाव में गोचर करना, शैक्षणिक छात्रों की एकाग्रता को भ्रमित कर सकता है। जिसके कारण वे अपने कार्य के प्रति लापरवाह तो रहेंगे ही, साथ ही अपनी परीक्षाओं में भी कई मूर्खतापूर्ण गलतियाँ करते दिखाई देंगे। ऐसे में आपको इस समय अधिक सावधान रहने की हिदायत दी जाती है।

इसके अलावा प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए, जून का महीना अधिक अनुकूल रहेगा। क्योंकि इस समय आपके पंचम भाव के स्वामी शुक्र आपके छठे भाव से गोचर करेंगे। इससे छात्रों में आत्मविश्वास आएगा और वे अपने विषयों को बेहतर ढंग से समझने में सक्षम होंगे। अक्टूबर और नवंबर का महीना मेडिकल छात्रों के लिए उत्तम रहेगा और जो लोग हॉस्पिटैलिटी, एलएलबी, सीए या सीएस की पढ़ाई कर रहे हैं, उन्हें छठे भाव में मंगल का गोचर भाग्य का साथ देने वाला है। साथ ही मंगल देव आपको अपने विषयों के प्रति आक्रामक बनाएंगे और इससे आप चीजों को तुरंत सीखने व समझने में सफल होंगे। हालांकि वर्ष 2022 का अंत उन छात्रों के लिए भी महत्वपूर्ण होगा, जो विदेश जाकर पढ़ाई ग्रहण करने की योजना बना रहे हैं। क्योंकि इस समय आपको अपनी इच्छा अनुसार किसी विदेशी विश्वविद्यालय या कॉलेज में दाख़िला मिलने की संभावना अधिक रहेगी।

Education Portal Horoscope 2022

कुंभ शिक्षा राशिफल 2022

वैदिक ज्योतिष के अनुसार कुंभ शैक्षिक राशिफल 2022 की शुरुआत उन छात्रों के लिए उत्तम होगी, जो अच्छे विश्वविद्यालयों में प्रवेश पाने के लिए अपने जन्म स्थान या घर से दूर जाने की योजना बना रहे हैं। साथ ही यह अवधि उन छात्रों के लिए भी फायदेमंद होंगी, जो विदेश जाकर पढ़ाई करने के इच्छुक हैं।

क्योंकि आपके लग्न भाव के स्वामी शनि का विदेश के द्वादश भाव में होने वाला गोचर, आपको इच्छा अनुसार किसी विदेशी कॉलेज या स्कूल में प्रवेश पाने में खासा मददगार सिद्ध होने वाला है। इसके बाद अप्रैल के अंत तक शनि देव आपकी राशि के लग्न भाव में गोचर करेंगे, और ये अवधि सभी छात्रों के लिए कुछ चुनौतियाँ लेकर आएगा, जिससे छात्रों को अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए सामान्य से अधिक मेहनत करने की ज़रूरत होगी।

हालांकि इसी समय गुरु बृहस्पति का आपके प्रथम भाव में होने वाला गोचर, आपको अच्छा ज्ञान और बुद्धि प्रदान करेगा। इसके कारण आपके प्रयास फलदायी होंगे और आपको अपने विषयों के प्रति अतिरिक्त मेहनत का अच्छा परिणाम भी मिलेगा। अप्रैल के मध्य के बाद की अवधि शोधकर्ताओं और पीएचडी की पढ़ाई कर रहे छात्रों के लिए अनुकूल होगी, क्योंकि गुरु बृहस्पति इस महीने आपके गहन शिक्षा के अष्टम भाव को दृष्टि भी करेंगे। इसके अलावा अप्रैल तक राहु का आपके चतुर्थ भाव में उपस्थित होना, शैक्षणिक छात्रों को कुछ व्याकुलता और एकाग्रता से जुड़ी समस्या देने का कार्य करेगा।

साथ ही प्रतियोगी परीक्षाओं, एलएलबी और इंजीनियरिंग की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए भी, अप्रैल के अंत से जुलाई तक की अवधि अनुकूल सिद्ध होगी। क्योंकि इस अवधि के दौरान शनि देव अपनी स्वराशि कुंभ में गोचर करेंगे। शनि का ये गोचर आपके प्रतिस्पर्धा के छठे भाव को सक्रिय करेगा, जो आपको अपनी हर परीक्षाओं में सफलता प्राप्त करने में मदद करेगा।

इसके साथ ही जुलाई की शुरुआत में आपके शिक्षा के पंचम भाव में ही तीन मुख्य ग्रहों: सूर्य, शुक्र और बुध की युति भी, सभी छात्रों के लिए फलदायी होगी और इस दौरान छात्रों द्वारा किया गया कोई भी प्रयास उन्हें उत्तम परिणाम देने का कार्य करेगा। जिसके परिणामस्वरूप विषयों के प्रति आपकी एकाग्रता, समर्पण और समझ में सुधार संभव है। हालांकि जुलाई के बाद से वर्ष के अंत तक का समय, दूरस्थ शिक्षा या विदेश जाकर पढ़ाई करने वाले छात्रों के लिए पुनः अनुकूल रहने के योग बनाएगा।

Education Portal Horoscope 2022

मीन शिक्षा राशिफल 2022

मीन शिक्षा राशिफल 2022 के अनुसार, आने वाला वर्ष विद्यार्थियों के लिए अच्छा रहेगा। हालांकि वर्ष की शुरुआत में आपकी राशि के पंचम भाव में शनि देव की दृष्टि, आपको शिक्षा में कुछ चुनौतियाँ देने का कार्य करेगी। ऐसे में अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए छात्रों को इस दौरान, अपेक्षा से अधिक पढ़ाई करने की सलाह दी जाती है।

हालांकि अप्रैल के बाद दो प्रमुख ग्रहों शनि और गुरु बृहस्पति के गोचर के कारण, परिस्थितियों में अच्छा सुधार होना शुरू हो जाएगा। साथ ही इस समय शनि देव आपके द्वादश भाव में गोचर करते हुए, आपके प्रतिस्पर्धा के छठे भाव को दृष्टि करेंगे। इसके परिणामस्वरूप प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों की सहनशक्ति और प्रतिस्पर्धा की भावना में वृद्धि होगी, जिससे वे अपना अच्छा प्रदर्शन देने में सफल होंगे।

साथ ही गुरु बृहस्पति भी आपकी ही राशि में होंगे, जिससे आपको शेष वर्ष भर ज्ञान, बुद्धि और भाग्य का साथ मिलता रहेगा। इस दौरान गुरु बृहस्पति आपके शिक्षा के पंचम भाव को दृष्टि भी करते हुए, छात्रों को अपने विषयों के प्रति केंद्रित रखने में भी मदद करेंगें और इससे आप अपना ज्यादातर समय सीखने और ज्ञान बढ़ाने में लगाएंगे। जो छात्र आगे की पढ़ाई या मैनेजमेंट कोर्स कर रहे हैं, उनके लिए साल 2022 विशेष रूप से शुभ रहेगा। साथ ही वो छात्र जो अपने शौक और रुचियों को आगे बढ़ा रहे हैं, उनके लिए भी इस वर्ष बेहद उत्तम रहने के योग बनते दिखाई दे रहे हैं। क्योंकि आप अपनी क्षमता के आधार पर इच्छा अनुसार किसी विश्वविद्यालय में प्रवेश प्राप्त करने में सक्षम होंगे।

भविष्यकथन 2022 को समझें तो, ये भी पता चलता है कि अप्रैल के बाद का समय उन छात्रों के लिए भी अच्छा रहेगा, जो पीएचडी या कोई वैज्ञानिक शोध कर रहे हैं। क्योंकि इस दौरान केतु आपके अष्टम भाव से गोचर करेंगे, जिससे आपके कौशल में सुधार तो होगा ही, साथ ही आपको अपने विषयों को गहराई से समझने में भी केतु कुशलता प्रदान करेंगे। साथ ही यह वर्ष छात्रों को अपने शिक्षकों और परिवार के बुजुर्गों का भी अच्छा सहयोग देने की संभावना दर्शा रहा है, जिससे मीन राशि के छात्रों को और अधिक बेहतर करने का प्रोत्साहन मिल सकेगा। साहित्य या इतिहास के प्रति रुझान रखने वाले छात्र भी, वर्ष 2022 के दूसरे भाग में अच्छा प्रदर्शन देने में सफल होंगे।

 

 

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह लेख जरूर पसंद आया होगा। ऐसे ही और भी लेख के लिए बने रहिए Omasttro के साथ। धन्यवाद !

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!

 

जयन्ती मङ्गला काली भद्रकाली कपालिनी। 
दुर्गा क्षमा शिवा धात्री स्वाहा स्वधा नमोऽस्तु ते।।
 
ॐ एस्ट्रो के सभी पाठको को शारदीय नवरात्रि और विजयादशमी की हार्दिक शुभकामनाये ||

You have successfully subscribed to the newsletter

There was an error while trying to send your request. Please try again.

Om Asttro / ॐ एस्ट्रो will use the information you provide on this form to be in touch with you and to provide updates and marketing.
%d bloggers like this: