सावन के महीने में सोमवार का विशेष महत्व है। सावन का तीसरा सोमवार है09 अगस्त को है। व्रत और पूजन के साथ सावन के सोमवार के दिन भगवान शिव को प्रसन्न करने के कुछ और भी विशेष उपाय हैं। आइए जानते हैं उनके बारे में…

3rd Sawan Somvar 2021: सावन के महीने में सोमवार का विशेष महत्व है। सावन के सोमवार के दिन व्रत रखने, भगवान शिव का पूजन अर्चन करने से शंकर जी अवश्य प्रसन्न होते हैं और अपने भक्तों की सभी इच्छाओं की पूर्ति करते हैं। इस बार सावन का तीसरा सोमवार है, जो कि 09 अगस्त को पड़ रहा है। ये सावन शुक्ल पक्ष का पहला सोमवार है, इसके बाद 16 अगस्त को सावन का आखरी सोमवार पड़ेगा। सोमवार की शुरूआत अश्लेषा नक्षत्र में होने के कारण कल भगवान शिव का पूजन विशेष रूप से फलदायी रहेगा। व्रत और पूजन के साथ सावन के सोमवार के दिन भगवान शिव को प्रसन्न करने के कुछ और भी विशेष उपाय हैं। आइए जानते हैं उनके बारे में…

1-सावन के सोमवार के दिन भगवान शिव की पूजा राहुकाल में नहीं करनी चाहिए, बल्कि भगवान शिव की आराधना अभिजित मुहूर्त में करना सबसे ज्यादा लाभदायक होता है।

2- सावन के सोमवार के दिन पूजन के बाद भगवान शिव को शुद्ध घी और चीनी का भोग लगाना चाहिए। ऐसा करने से आपके घर में कभी धन-धान्य की कोई कमी नहीं रहती।

3- सावन के सोमवार के दिन भगवान शिव के साथ नदीं को भी दूध और जल अवश्य चढ़ाएं।ऐसा करने से आपके कार्यों में आने वाली रूकावटें दूर हो जाती हैं।

4- भगवान शिव को बेल पत्र के साथ शमी के पत्ते भी चढ़ाने चाहिए। शमी के पत्ते चढ़ाने से सभी कष्ट और संकट दूर होते हैं तथा शनि देव की कुदृष्टि का भी आप पर बुरा प्रभाव नहीं पड़ता है।

5- भगवान शिव को बेला और चमेली या फिर लाल कनेर का फूल चढ़ाना चहिए। बेला का फूल चढ़ाने से मनमुताबिक वर की प्राप्ति होती है और चमेली का फूल चढ़ाने से वाहन सुख की प्राप्ति होती है।

6- भगवान शिव का अभिषेक गन्ने के रस से करने से आपके घर की आर्थिक तंगी दूर होती है। और धन लाभ की प्राप्ति होती है।

7- सावन के सोमवार के दिन भगवान शिव के साथ माता पार्वती की पूजा जरूर करनी चाहिए। ऐसा करने से घर में सुख-समृद्धि आती है और वैवाहिक जीवन में आने वाली सभी बाधाएं दूर हो जाती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: