वास्तुशास्त्र में जीवन से जुड़ी हुई बातों और हमारी दिनचर्या को भी महत्व दिया गया है. कुछ हमारी दिनचर्या, छोटी गलतियां हमारी आर्थिक तरक्की (Financial Growth) में बाधा बन जाती हैं. आइए जानते हैं वास्तु से जुड़ी उन बातों के बारे में जो आय (Income) को प्रभावित करती हैं.

1. घर में आप जब भी झाड़ू लगाएं तो उसके बाद उसे लोगों की आंखों से छिपाकर रख दें. उसका अनादर न करें. झाड़ू को माता लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है. इससे घर की नकारात्मकता दूर होती है. साफ-सफाई होती है.



2. यदि आपके किचने में टूटे, फूटे या चिटके बर्तन हैं, तो उनको बाहर कर दें. ऐसे बर्तनों का प्रयोग करना आमदनी को प्रभावित करता है. यहां तक कि फटे और पुराने कपड़ो का प्रयोग करना भी दरिद्रता को बढ़ाता है. किचन में रात का जूठे बर्तन नहीं छोड़ने चाहिए.

3. लक्ष्मी जी की पूजा के लिए हम मूर्तियों या तस्वीरों का उपयोग करते हैं, लेकिन ध्यान देने वाली बात यह है कि लक्ष्मी जी की मूर्ति या तस्वीर आमने सामने न रखें. इससे धन आगमन प्रभावित होता है. ऐसा करने से बचना चाहिए.


4. आपके घर के अंदर कोई बंद पड़ी घड़ी है या टूटी फूटी है, तो उसे मरम्मत कराकर सही हालत में उसका प्रयोग करें अन्यथा उसे घर से बाहर कर दें. घड़ी को प्रगति का सूचक माना जाता है. घड़ी बंद मतलब तरक्की बंद.

5. आप अपने घर के बगीचे में बड़े पेड़ न लगाएं. बोनसाई वाले पौधे और कांटे वाले पौधों से बचें. ये निगेटिव एनर्जी को बढ़ाते हैं, जिससे आपकी प्रगति में रुकावट पैदा होती है.

6. कई बार हमारा पर्स फट जाता है, लेकिन उसे बदलते नहीं हैं. पर्स का संबंध आपकी आय से है. पर्स अच्छा होना चाहिए. फटे या बहुत पुराने पर्स का प्रयोग न करें.


7. ऐसी मान्यता है कि बंद तालों को रखने से भाग्य का साथ नहीं मिलता है. घर के अंदर खराब ताले या बंद पड़े तालों को न रखें. उनको तत्काल हटा दें.



8. यदि आप बिस्तर पर बैठकर खाना खाते हैं, तो अपनी इस आदत को बदल दें. इससे माता लक्ष्मी नाराज होती हैं.



(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Omasttro.in इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: