क्या आप जानते हैं कि, घर में मौजूद वास्तु दोष की वजह से देवी देवता रुष्ट हो सकते हैं और आपके जीवन से उनका आशीर्वाद दूर हो सकता है? वास्तु विशेष इस आर्टिकल में आज हम बात करेंगे अमूमन तौर पर सभी के घरों में मौजूद कुछ ऐसी चीजों के बारे में जिनके घर में होने से आपके जीवन में वास्तु दोष हो सकता है और इस वास्तु दोष की वजह से मां लक्ष्मी आप से रुष्ट होकर आपके जीवन से दूर जा सकती हैं।

आपको सलाह यही दी जाती है कि, अपने घर में मौजूद इन चीज़ों को अभी के अभी निकाल दें 

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में मौजूद ये चीज़ें हैं, टूटा हुआ शीशा, टूटा हुआ पलंग या कोई भी टूटा फर्नीचर, फालतू और बेकार पड़े बर्तन, बंद हो चुकी घड़ी, देवी देवताओं की खंडित मूर्तियां, खराब हो चुकी तस्वीरें, बेकार हो चुके इलेक्ट्रॉनिक के सामान, टूटा हुआ खिड़की या दरवाजा, ना चलने वाला पेन, टूटी हुई मेज।

शीशे से संबंधित अन्य वास्तु उपाय: वास्तु शास्त्र के अनुसार शीशा हमेशा उत्तर या पूर्व दिशा में रखें। साथ ही हमेशा इस बात को सुनिश्चित करें कि, घर का शीशा कभी धुंधला ना पड़ें, इससे उस शीशे में छवि देखने वाले व्यक्ति की छवि भी धूमिल होने लगती है।

घड़ी से संबंधित अन्य वास्तु उपाय: घड़ी को कभी भी दक्षिण दीवार पर नहीं लगाना चाहिए क्योंकि दक्षिण दिशा का संबंध यम देवता से होता है और साथ ही यह दिशा ठहराव से भी संबंधित मानी गयी है।

देवी-देवताओं से संबंधित अन्य वास्तु उपाय: वास्तु शास्त्र कहता है कि, देवी देवताओं की तस्वीरें और मूर्तियां कभी भी घर के बेडरूम, किचन, बाथरूम और लॉन में नहीं होनी चाहिए। 

तस्वीरों से संबंधित अन्य वास्तु उपाय: घर के सदस्यों के बीच प्यार हमेशा बने रहे और सब हमेशा साथ रहे इसके लिए वास्तु शास्त्र कहता है कि, घर के लोगों की तस्वीरें हमेशा उत्तर दिशा, पूर्व दिशा और उत्तर पूर्व दिशा में ही लगाएं या रखें। 

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में मौजूद ये टूटी फूटी और बेकार चीजें आपके जीवन में तनाव की वजह और साथ ही मानसिक तनाव का कारण भी बनती है। इसके अलावा ये चीज़ें जिनके भी घर में मौजूद होती है उस घर के लोगों की उन्नति में हमेशा बाधा या फिर रुकावट आने का भय बना रहता है। इसके अलावा टूटे हुए फर्नीचर और पलंग का नकारात्मक असर व्यक्ति के वैवाहिक जीवन पर भी पड़ता है। 

ऐसे भी हम आपको यही सलाह देते हैं कि, यदि आपके घर में भी यह सारी चीजें मौजूद हैं या इनमें से कोई भी चीज़ मौजूद है तो उसे तुरंत ही घर से बाहर निकाल दें। ऐसा करने से आपके जीवन में मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहेगी और साथ ही आपके घर में सुख शांति और समृद्धि भी हमेशा बनी रहेगी।

 आशा करते हैं इस लेख में दी गई जानकारी आपको पसंद आयी होगी । OmAsttro से जुड़े रहने के लिए आप सभी का धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: