ज्योतिष शास्त्रों के अनुसार इन आदतों से आयु कम हो जाती है,यह कार्य…


शास्त्रों के अनुसार इन आदतों से आयु कम हो जाती है,यह कार्य शनिवार को भूल से भी नहीं करना चाहिए।


शास्त्रों के अनुसार इन आदतों से आयु कम हो जाती है,यह कार्य शनिवार को भूल से भी नहीं करना चाहिए।

– विज्ञान के इस युग में हम शास्त्रों के ज्ञान को भूल जाते हैं लेकिन वास्तव में वे हमारे लिए उतने ही लाभदायक और महत्वपूर्ण हैं जितना कि वे प्राचीन काल में थे। वास्तव में विज्ञान हमारी सभी समस्याओं का समाधान हो सकता है, लेकिन शास्त्र हमें उस तरीके के बारे में बताता है जिसके द्वारा हम ऐसी समस्याओं का सामना करने से बच सकते हैं। आज, जैसा कि हम दिन-प्रतिदिन तकनीकी रूप से प्रगति कर रहे हैं, मनुष्य की औसत आयु वास्तव में पहले से ही कम है, जो हमारी जीवन शैली, हमारे मूल्यों का एक बड़ा कारण है। साथ ही, धार्मिक ग्रंथों में मनुष्यों को कुछ आदतों के बारे में चेतावनी दी गई है। आज हम आपको शास्त्रों में बताई गई इन आदतों के बारे में बताने जा रहे हैं।



लोग हमेशा अपने और अपने प्रियजनों के लंबे जीवन के लिए भगवान से प्रार्थना करते हैं लेकिन लोग उन चीजों पर ध्यान नहीं देते हैं जो उनके जीवनकाल पर नकारात्मक प्रभाव डालती हैं। हां, धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, मनुष्य की कुछ क्रियाएं उसके लिए फायदेमंद नहीं होती हैं और ऐसे कार्यों के परिणामस्वरूप, किसी का जीवन छोटा हो जाता है। वास्तव में, यदि हम धार्मिक विश्वासों में विश्वास करते हैं, तो ये कार्य मृत्यु के देवता यमराज को गुस्सा दिलाते हैं और इसीलिए ऐसी आदतों से शीघ्र मृत्यु हो जाती है। महाभारत ‘षष्ठ महोत्सव’ के अनुसार, ‘धर्म’ के सिद्धांतों का उल्लंघन करने वालों की आयु कम हो जाती है। इसी समय, जो लोग एक धार्मिक प्रतिष्ठा का पालन करते हैं और सच्चाई को कभी नहीं छोड़ते हैं, ऐसे लोग 100 साल जीते हैं



एक व्यक्ति के व्यवहार के साथ, उसकी आदतें भी उसकी उम्र को प्रभावित करती हैं। जैसे कोई व्यक्ति जो अक्सर नाखून चबाता है या गंदगी में अपना जीवन बिताता है, उसकी उम्र भी घट जाती है। वहीं, महाभारत के शिशव उत्सव के अनुसार, किसी को भी पढ़ाई करते समय कभी भी कुछ नहीं खाना चाहिए, क्योंकि इससे यमराज क्रोधित हो सकते हैं और व्यक्ति को जल्दी से समय का हिस्सा बना सकते हैं। शास्त्रों के अनुसार, आकाश में उगते सूरज को देखने से आयु में भी कमी आती है और ऐसा करने वाले व्यक्ति की जल्द ही मृत्यु हो जाती है।



इसी समय, भोजन के बारे में एक धार्मिक मान्यता है कि आपको भोजन करते समय खड़े नहीं होना चाहिए, आपको हमेशा बैठकर भोजन करना चाहिए। साथ ही शास्त्रों में सूर्योदय और सूर्यास्त के समय सोना मना है, शास्त्रों के अनुसार सूर्योदय और सूर्यास्त के समय सोना शरीर को बीमार बनाता है और व्यक्ति की जल्द ही मृत्यु हो जाती है। वास्तु शास्त्र में उम्र के बारे में ऐसी कई बातें बताई गई हैं। इस तरह, मुख्य द्वार के सामने कभी नहीं सोना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि ऐसा करने से यमराज क्रोधित हो जाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: