स्वास्थ्य राशिफल का महत्व इसलिए भी बढ़ जाता है क्योंकि बीते तकरीबन दो सालों से हम कोरोना वैश्विक महामारी की चपेट में हैं। इन दो साल के समय ने हर एक व्यक्ति के जीवन में भारी उथल पुथल मचाई है। ऐसे में हर कोई यह जानने के लिए इच्छुक और तत्पर है कि, आने वाला साल 2022 स्वास्थ्य मोर्चे पर कैसा रहने वाला है? क्या इस वर्ष हमें कोरोना महामारी से छुटकारा मिलेगा? क्या कोरोना का नया रूप (ओमिक्रोन वायरस) जल्द ही ख़त्म होगा?

वर्ष 2022 में खत्म होगा कोरोना?

कहना गलत नहीं होगा कि वर्ष 2020-2021 में कोरोना महामारी के चलते हम सभी का जीवन ठहर से गया था। हमारे विद्वान ज्योतिषियों की भविष्यवाणी के अनुसार, वर्ष 2022 में अगस्त महीने के बाद कोरोना का अंत होना शुरू हो जायेगा। इसके अलावा इस महामारी से जुड़ी एक अन्य महत्वपूर्ण भविष्यवाणी के अनुसार इस महामारी की तीसरी लहर आने की भी आशंका है लेकिन यह थर्ड वेव 2020-2021 की तरह विकराल रूप नहीं ले पायेगी।

इस दौरान कोरोना महामारी ओमिक्रोन वायरस या डेल्टा वायरस के रूप में हमारे बीच मौजूद तो रहेगी लेकिन इसके काट के रूप में बूस्टर डोज़ और सोशल डिस्टेंसिंग इस महामारी के प्रकोप को कम करने में सहायक साबित होंगे। ऐसे में इस बीमारी से बचने के लिए डब्लू.एच.ओ (WHO) और सरकार द्वारा जारी की गयी गाइडलाइन्स का पालन करने का सुझाव दिया जाता है। दवा की मदद से ओमिक्रोन वायरस का प्रकोप काफी हद तक कम किया जा सकेगा।

मेष स्वास्थ्य राशिफल 2022

स्वास्थ्य राशिफल 2022 के अनुसार साल 2022 की शुरुआत मेष राशि के जातकों के लिए थोड़ी मुश्किल भरी रह सकती है क्योंकि इस दौरान आप दाँत के दर्द, गले के संक्रमण और चर्म रोग जैसी समस्याओं से जूझ सकते हैं। राहु का आपके दूसरे भाव में स्थित होने की वजह से जो जातक पहले से ही दाँत की समस्या से जूझ रहे हैं, उन्हें इस अवधि में दाँत उखड़वाने पड़ सकते हैं या फिर नए दाँत लगवाने पड़ सकते हैं। साल 2022 के शुरुआती 15 दिनों तक आपके लग्न भाव का स्वामी आठवें भाव में मौजूद रहेगा जो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को कमजोर करेगा। आप इस दौरान दर्द, कोलेस्ट्रॉल और उच्च रक्तचाप जैसी समस्या से ग्रस्त रह सकते हैं। साथ ही इस अवधि में आपको शारीरिक चोट लग सकती है, ऐसे में इस अवधि में मेष राशि के जातक वाहन चलाते वक़्त अतिरिक्त सावधानी बरतें। स्वास्थ्य भविष्यवाणी 2022 के अनुसार आठवें भाव में मंगल की केतु के साथ युति की वजह से मेष राशि के जातकों को दवाई या फिर मेडिकल उपकरणों की वजह से किसी प्रकार का रोग होने की आशंका है। इस दौरान स्वयं का इलाज करने से बचें। छोटी सी समस्या होने पर भी चिकित्सीय परामर्श अवश्य लें।

जनवरी मध्य में मंगल का नौवें भाव में गोचर होने से मेष राशि के जातकों को स्वास्थ्य के लिहाज से कुछ राहत मिलने की संभावना है। हालांकि अप्रैल मध्य तक आप लगातार मुंह, गला, दाँत और कमजोरी की समस्या में उतार-चढ़ाव महसूस करते रह सकते हैं। इसके बाद राहु आपके प्रथम भाव व केतु आपके सातवें भाव में गोचर कर जाएगा। इस दौरान आपको स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से काफी हद तक राहत मिल सकती है। इस दौरान आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता में बढ़ोतरी हो सकती है जो आपको रोगों से उबरने में मदद कर सकता है। हालांकि इस दौरान भी आपको हल्के सिरदर्द और छाती में तकलीफ की शिकायत रह सकती है।

2022 स्वास्थ्य राशिफल के अनुसार जून के महीने में मंगल अपनी लग्न राशि में मौजूद रहेगा जिसकी वजह से आपके अंदर रोगों के विरुद्ध लड़ने की इच्छाशक्ति बढ़ सकती है, हालांकि आप इस दौरान लू की चपेट में भी आ सकते हैं। ऐसे में आपको सलाह दी जाती है कि इस अवधि में जब भी घर से बाहर निकलें तो स्वयं को अच्छी तरह ढ़क कर ही निकलें अन्यथा आप लू या सनबर्न के शिकार हो सकते हैं। साल के अंत में यह तीसरे और दूसरे भाव से गोचर करेगा। इस दौरान आप अपने अंदर ताकत महसूस कर सकते हैं और अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखते हुए नियमित व्यायाम और खानपान को लेकर जरूरी परहेज करते नजर आ सकते हैं। आप इस दौरान अपने स्वास्थ्य को लेकर औसत से अधिक संवेदनशील हो सकते हैं जिसकी वजह से आपका स्वास्थ्य बेहतर होगा और आपकी स्टेमिना यानी कि सहनशीलता में वृद्धि हो सकती है।

वृषभ स्वास्थ्य राशिफल 2022

वृषभ स्वास्थ्य भविष्यफल 2022 के अनुसार साल 2022 की शुरुआत में शुक्र आठवें भाव में मौजूद रहेगा जिसकी वजह से आपको शारीरिक कमजोरी का सामना करना पड़ सकता है। महिलाएं और लड़कियां, इस दौरान हार्मोन्स से संबन्धित समस्याओं का सामना कर सकती हैं। मंगल, सूर्य और शुक्र की युति से वृषभ राशि के जातकों को आँख संबंधी समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है। वार्षिक स्वास्थ्य राशिफल 2022 के अनुसार वृषभ राशि के जातकों को अपनी आँख के प्रति साल 2022 के शुरुआती दो महीनों में बेहद सावधान रहने की जरूरत है। मुमकिन हो तो अपनी आँखों को इस दौरान आप चश्मे आदि से ढक कर रखें और लगातार उसे कुछ समय के अंतराल पर ठंडे पानी से धोते रहें। इसके साथ ही इस अवधि में आपको शल्य चिकित्सा या फिर शरीर पर किसी प्रकार का कट लगने की आशंका है। ऐसे में यदि आपने पूर्व से ही किसी शल्य चिकित्सा को लेकर योजना बना रखी है तो इस अवधि में आप शल्य चिकित्सा करवा सकते हैं, जल्द स्वास्थ्य लाभ मिल सकता है।

मार्च महीने में शुक्र आपके नौवें भाव में प्रवेश करने वाला है जो कि आपको स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से राहत दिलाने में सहायक सिद्ध होगा, विशेषकर आँख की समस्या से। 2022 स्वास्थ्य राशिफल के अनुसार अप्रैल के बाद की अवधि आपके लिए स्वास्थ्य के लिहाज से बेहतर रहने की संभावना है क्योंकि राहु इस दौरान आपके बारहवें भाव में प्रवेश करेगा जो आपके शारीरिक कष्ट व मानसिक दबाव को कम करने वाला सिद्ध हो सकता है। वहीं अप्रैल के बाद बृहस्पति की आपके पांचवें भाव पर दृष्टि पड़ेगी जिसकी वजह से आपको गैस व पाचन संबंधी परेशानी हो सकती है। आपको सलाह दी जाती है कि इस दौरान आप ज्यादा तला भुना, मीठा और ज्यादा वसा वाले भोजन से परहेज करें अन्यथा समस्या बढ़ सकती है। इस दौरान सौंफ व नींबू का नियमित सेवन करने से आपका पाचन तंत्र सही रह सकता है और बृहस्पति के नकारात्मक प्रभाव कम हो सकते हैं।

सितंबर के महीने में शुक्र आपके छठे भाव में गोचर करेगा जिसकी वजह से पुराने रोग वापस आपको परेशान कर सकते हैं। वृषभ राशि के वे जातक जो डायबिटीज यानी कि मधुमेह के मरीज हैं, उन्हें सितंबर और अक्टूबर के महीने में ज्यादा परेशानी हो सकती है। स्वास्थ्य भविष्यवाणी 2022 के अनुसार आपको सलाह दी जाती है कि आप इस दौरान आप रक्त में चीनी की मात्रा का नियमित जाँच कराते रहें और खानपान संबंधी परहेज करें। साथ ही इस महीने में जिम या फिर योग शुरू करना भी आपके स्वास्थ्य को बेहतर रखने में सहायक सिद्ध हो सकता है। वार्षिक स्वास्थ्य राशिफल 2022 के लिहाज से देखा जाए तो साल 2022 का अंत आपको जाते-जाते ताकत और अच्छी रोग प्रतिरोधक क्षमता से भर देगा जिससे आपको पुराने रोगों से उबरने में सहायता मिल सकती है।

मिथुन स्वास्थ्य राशिफल 2022

वैदिक ज्योतिष आधारित स्वास्थ्य राशिफल 2022 के अनुसार साल 2022 के शुरुआत में बुध ग्रह आठवें भाव में आठवें भाव के स्वामी के साथ युति करेगा। ऐसे में मिथुन राशि के वह जातक जो गठिया, पैर दर्द की समस्या या फिर नसों से संबंधित समस्या से पीड़ित हैं, उनके लिए यह अवधि परेशानी भरी रह सकती है। इस युति की वजह से जातकों के दर्द में बढ़ोतरी होने की आशंका है। साथ ही उन्हें जुकाम भी परेशान कर सकता है। ऐसे में आपको सलाह दी जाती है कि इस अवधि में आप अपने आप को सही तापमान में रखें अन्यथा बुरी तरह से बीमार पड़ सकते हैं।

मार्च के महीने में बुध आपके नौवें भाव में गोचर करेगा जिससे आपको सर्दी, जुकाम व फ्लू जैसी समस्या से राहत मिल सकती है। वहीं अप्रैल के महीने में शनि नौवें भाव में गोचर कर जाएगा जिससे मिथुन राशि के जातकों को दर्द की समस्या और नस से संबंधित समस्या से भी राहत मिलने की संभावना है। 2022 स्वास्थ्य राशिफल के अनुसार अप्रैल के महीने में राहु आपके ग्यारहवें भाव से गोचर करेगा और पंचम भाव पर दृष्टि डालेगा जिसकी वजह से आपको अपच की समस्या हो सकती है। ज्यादा बुरी परिस्थिति में पेट में अल्सर होने की भी आशंका है। ऐसे में आपको सलाह दी जाती है कि इस अवधि में शराब के सेवन और खान पान संबंधी परहेज करना आपके स्वास्थ्य के लिए बेहतर है। स्वास्थ्य भविष्यवाणी 2022 के अनुसार आपको सलाह दी जाती है कि इस अवधि में जितना ज्यादा हो सके घर का खाना खाएं और भोजन में हरी साग-सब्जियां व नारियल का सेवन ज्यादा करें, इससे आपके शरीर का वात ठंडा रहेगा। अप्रैल के महीने में जब शनि का नौवें भाव में गोचर होगा तब यह आपके रोग के भाव पर भी दृष्टि डालेगा जिसकी वजह से आपके अंदर रोगों से लड़ने की इच्छाशक्ति और सहनशीलता का विस्तार होगा।

जुलाई के महीने में शनि वापस आठवें भाव में गोचर कर जाएगा। इस दौरान मिथुन राशि के जातकों के पुराने रोग वापस उभर सकते हैं। आपको सलाह दी जाती है कि इस अवधि में आप छोटी सी भी समस्या होने पर चिकित्सीय परामर्श अवश्य लें। साथ ही इस अवधि में आप पर आलस्य हावी रह सकता है जिसकी वजह से आप अपने स्वास्थ्य को लेकर लापरवाह नजर आ सकते हैं। 2022 वार्षिक स्वास्थ्य भविष्यफल के अनुसार साल के अंत में बुध अपने छठे भाव से गोचर कर जाएगा जिससे मिथुन राशि के जातकों के स्वास्थ्य में सुधार होने की संभावना है।

शनि रिपोर्ट के जरिये पता करें कि शनि का आपके जीवन पर क्या प्रभाव है

कर्क स्वास्थ्य राशिफल 2022

2022 स्वास्थ्य भविष्यवाणी के अनुसार साल की शुरुआत में शनि की लग्न राशि पर पूर्ण दृष्टि रहने वाली है जिसकी वजह से कर्क राशि के जातक इस दौरान स्वयं को सुस्त और कमजोर महसूस कर सकते हैं। साथ ही इस अवधि में आपको पैरों, घुटने व एड़ियों में ऐंठन व दर्द की शिकायत रह सकती है। इसके साथ ही इस अवधि में बृहस्पति भी आपके आठवें भाव से गोचर करने वाला है, ऐसे में वह जातक जो मधुमेह या मोटापे के मरीज हैं, उन्हें अपने स्वास्थ्य को लेकर सजग रहने की जरूरत है अन्यथा समस्या बढ़ सकती है। इस दौरान आप अपने खून में चीनी की मात्रा की नियमित रूप से जांच करवाते रहें और मीठे व वसायुक्त भोजन से परहेज करें। राहु की दृष्टि इस अवधि में आपके पंचम भाव पर रहेगी जिसकी वजह से आपको गैस की समस्या और पेट के निचले हिस्से में दर्द की शिकायत रह सकती है। इस दौरान नारियल का पानी पीना आपके स्वास्थ्य के लिहाज से विशेष रूप से फायदेमंद रह सकता है।

वार्षिक स्वास्थ्य भविष्यफल 2022 के अनुसार उपरोक्त समस्याओं में अप्रैल महीने के बाद सुधार दिख सकता है। अप्रैल के महीने में शनि आपके आठवें भाव से गोचर करेगा जिसकी वजह से आपका मानसिक तनाव बढ़ सकता है और साथ ही अनिद्रा की शिकायत भी रह सकती है। ध्यान व श्वास सम्बन्धी व्यायाम आपको इस दौरान इन चीजों से उबरने में सहायक हो सकते हैं। बृहस्पति का नौवें भाव में गोचर आपको ताकत और अच्छे स्वास्थ्य से नवाज सकता है। इस दौरान आप अपने स्वास्थ्य को लेकर सजग नजर आ सकते हैं और कुछ अतिरिक्त क्रियाकलापों जैसे कि डांस, तैराकी आदि में शामिल हो कर स्वास्थ्य को और भी बेहतर करने की कोशिश कर सकते हैं। साथ ही इस दौरान आप अपने खानपान का भी विशेष ख्याल रखते नजर आ सकते हैं। 2022 वार्षिक स्वास्थ्य भविष्यवाणी के अनुसार जुलाई के महीने में सूर्य आपकी लग्न राशि से गोचर करेगा जिससे आपके स्वभाव में उग्रता, चिड़चिड़ापन और घबराहट जैसी समस्या की वृद्धि देखने को मिल सकती है। साथ ही इस अवधि में आपको लू लगने की भी आशंका है।

साल 2022 की अंतिम छमाही में आपका स्वास्थ्य और भी बेहतर हो सकता है। इस दौरान आप ज्यादा फुर्तीले और ताकत से भरपूर रह सकते हैं। इसके अलावा आप अपनी जीवनशैली में कुछ सकारात्मक बदलाव भी लेकर आ सकते हैं जिससे आपको पुराने रोगों से उबरने में सहायता मिलेगी।

सिंह स्वास्थ्य राशिफल 2022

स्वास्थ्य राशिफल 2022 के अनुसार साल 2022 की शुरुआत में सिंह राशि के जातक कमजोरी महसूस कर सकते हैं। आपकी लग्न राशि पर बृहस्पति की दृष्टि की वजह से आपका वजन बढ़ने की भी संभावना है। ऐसे में इस अवधि में आपको अपने खानपान को लेकर सजग रहने की जरूरत है अन्यथा आपको मोटापे की समस्या परेशान कर सकती है। इसके अलावा आपको इस अवधि में कोई और बड़ी स्वास्थ्य संबंधी परेशानी नहीं होने की संभावना है। हालांकि वह जातक जो मधुमेह की समस्या से पीड़ित हैं या लीवर के बढ़ने की समस्या से ग्रसित हैं, उन्हें इस दौरान परेशानी हो सकती है।

साल 2022 स्वास्थ्य की भविष्यवाणी के अनुसार अप्रैल के महीने में आपके छठे भाव का स्वामी आपके सातवें भाव से गोचर करेगा जिसकी वजह से आपको शरीर के निचले हिस्से में चोट लग सकती है। गठिया से पीड़ित सिंह राशि के जातकों के लिए यह समय मुश्किलों से भरा रह सकता है। इस दौरान आप घुटने, जोड़ आदि के दर्द से पीड़ित रह सकते हैं और साथ ही बाल झड़ने की समस्या भी आपको परेशान कर सकती है। इस दौरान आप किसी भी तरह के व्यायाम या योग से बचते हुए नजर आ सकते हैं क्योंकि आपके ऊपर आलस्य हावी रह सकता है। हालांकि आपको स्वास्थ्य भविष्यफल 2022 के अनुसार सलाह दी जाती है कि आप इस अवधि में अपने आलस्य का त्याग करें और व्यायाम आदि करके अपने स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाने की कोशिश करें। साथ ही बाहरी खान पान से परहेज करें अन्यथा आपको शारीरिक कमजोरी और थकान का सामना करना पड़ सकता है।

जुलाई के महीने से आपके स्वास्थ्य में सुधार दिखाई दे सकता है और आप बढ़-चढ़ कर खेलकूद या फिर व्यायायम आदि जैसे शरीर को चुस्त बनाने वाले जृयाकलापों में शामिल होते नजर आ सकते हैं क्योंकि शनि इस दौरान आपके छठे भाव से गोचर करेगा। आपकी ताकत और रोगों से लड़ने की इच्छाशक्ति में इस दौरान बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है। साथ ही इस अवधि में आप अपने किसी पुराने रोग से भी उबर सकते हैं।

वार्षिक स्वास्थ्य भविष्यफल 2022 के अनुसार साल के अंत के दौरान सूर्य आपके पंचम भाव से गोचर करेगा जिसकी वजह से इस अवधि में आपको पित्त, पेट के छाले और एसिडिटी की समस्या रह सकती है। ऐसे में आपको सलाह दी जाती है कि इस अवधि में स्वस्थ रहने के लिए ज्यादा मिर्च व गरमा-गरम खाना खाने से परहेज करें और ज्यादा से ज्यादा पानी पीते रहें।

कन्या स्वास्थ्य राशिफल 2022

वैदिक ज्योतिष आधारित स्वास्थ्य राशिफल 2022 के अनुसार साल 2022 की शुरुआत स्वास्थ्य के लिहाज से कन्या राशि के जातकों के लिए आरामदायक रह सकती है। मार्च के महीने में बुध का छठे भाव में होगा जिसकी वजह से आपको कंपकंपी, सेंसिटिविटी और चक्कर आने की शिकायत रह सकती है। यदि आपको नस से संबंधी कोई समस्या है तो इस अवधि में यह समस्या और भी बिगड़ सकती है। अप्रैल के महीने में केतु का गोचर दूसरे भाव में होगा जिससे कन्या राशि के जातकों को नाक, कान और गले से संबंधित रोग परेशान कर सकते हैं। इस दौरान आपको फूड पॉइजनिंग या फिर आपके स्वास्थ्य पर दवाइयों का उल्टा या बुरा असर भी हो सकता है, ऐसे में किसी भी बीमारी में बिना चिकित्सीय परामर्श के कोई भी दवाई खाने से आपको बचने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा इस अवधि में डिब्बा बंद भोजन, शराब और रसायन युक्त भोजन से परहेज करना भी आपके स्वास्थ्य के लिए उत्तम साबित हो सकता है। स्वास्थ्य भविष्यवाणी 2022 के अनुसार देखा जाए तो इस अवधि में राहु का आपके आठवें भाव में गोचर होने की वजह से आप किसी चोट या दुर्घटना का शिकार हो सकते हैं इसलिए गलियों व व्यस्त सड़कों पर चलते या वाहन चलाते वक्त सतर्क रहें।

शनि का आपके छठे भाव में गोचर होने की वजह से आपकी सहनशीलता, साहस और किसी भी रोग से लड़ने की इच्छाशक्ति में बढ़ोतरी हो सकती है। आपको इन सभी की वजह से जुलाई महीने तक सभी रोगों से उबरने में मदद मिलने की संभावना है।

जुलाई के महीने के बाद आपको अपने खानपान के प्रति थोड़ा सजग होने की जरूरत है क्योंकि शनि आपके पंचम भाव से गोचर करेगा जो आपके खाने के तौर-तरीके में कुछ बदलाव ला सकता है। इस दौरान बासी भोजन या जंक फूड का सेवन जैसे नुकसानदायक चीजों को खाने से आपके लीवर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है और यदि आप स्वस्थ भोजन खाते हैं तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए और भी बेहतर साबित हो सकता है। 2022 स्वास्थ्य भविष्यवाणी के अनुसार साल के अंत में बुध छठे भाव के स्वामी के साथ युति में रहेगा जो आपके किसी पुराने रोग को फिर से जन्म दे सकता है। इसलिए 2022 स्वास्थ्य राशिफल के जरिये आपको सलाह दी जाती है कि इस अवधि में अपने स्वास्थ्य को लेकर लापरवाही न करें और स्वस्थ रहने के लिए नियमित जांच करवाएं।

कब चमकेगा आपकी किस्मत का सितारा? अभी खरीदें अपनी कुंडली आधारित: राजयोग रिपोर्ट

तुला स्वास्थ्य राशिफल 2022

राशि अनुसार स्वास्थ्य भविष्यवाणी 2022 के अनुसार साल की शुरुआत में तुला राशि के जातकों को दाँत व गले संबंधी समस्या परेशान कर सकती है। आशंका है कि इस दौरान आपको एक या उससे अधिक दाँत निकलवाने भी पड़ सकते हैं क्योंकि मंगल जनवरी के महीने में आपके दूसरे भाव स्थित है। जनवरी के मध्य में मंगल आपके तीसरे भाव में गोचर करेगा जिसकी वजह से इस अवधि में आपको मुंह की किसी भी सर्जरी से राहत मिल सकती है। हालांकि केतु के आपके दूसरे भाव में स्थित रहने की वजह से आपको गले संबंधी समस्या परेशान करती रह सकती है। आपको सलाह दी जाती है कि इस दौरान इस समस्या से निजात पाने के लिए आप लंबी सांस लेने जैसे व्यायाम और अन्य तरह के आरोग्यता पद्धति का सहारा ले सकते हैं।

अप्रैल के महीने में केतु आपके प्रथम भाव में गोचर करेगा जिससे आपको गले संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है। स्वास्थ्य राशिफल 2022 के अनुसार इस अवधि में छठे भाव का स्वामी भी अपने भाव से गोचर करेगा जिसकी वजह से आपकी ज़्यादातर पाचन क्रिया से संबंधित समस्याएं, खट्टी डकारें और एसिडिटी की समस्याओं से भी आपको आराम मिलने की संभावना है। इस दौरान राहु आपके सातवें भाव से गोचर करेगा जिसकी वजह से आपको पैर में दर्द की शिकायत रह सकती है। हालांकि यदि आप इस दौरान स्ट्रेचिंग आदि करते हैं तो आप इस समस्या को काबू में रख सकते हैं।

अप्रैल के महीने में आपको विशेष रूप से सजग रहने की जरूरत है क्योंकि इस महीने में होने वाले बड़े ग्रह गोचर का आपके जीवन शैली पर असर पड़ेगा जिससे आपका स्वास्थ्य प्रत्यक्ष रूप से प्रभावित होगा। यदि आप इस दौरान अपने जीवन में स्वास्थ्यवर्धक आदतों को अपनाते हैं जैसे कि व्यायाम, योग, खानपान संबंधी परहेज आदि तो आप कई गंभीर समस्याओं से निजात पा सकते हैं अन्यथा आपको पाचन संबंधी कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है जिसका नकारात्मक असर आपके पूरे शरीर पर पड़ने की आशंका है। अक्टूबर के महीने में शुक्र आठवें भाव से गोचर करेगा जिसकी वजह से आपको चर्म रोग की समस्या परेशान कर सकती है और साथ ही इसकी वजह से आपके हार्मोन्स में भी थोड़ा सा असंतुलन आ सकता है। हालांकि संभावना है कि ये समस्याएं ज्यादा लंबे समय तक नहीं रहेंगी लेकिन फिर भी आपको 2022 स्वास्थ्य राशिफल के अनुसार सलाह दी जाती है कि ठीक होने के लिए किसी अच्छे चिकित्सक से जरूर सलाह लें, नहीं तो यह बनी भी रह सकती है।

वृश्चिक स्वास्थ्य राशिफल 2022

साल 2022 का स्वास्थ्य राशिफल देखा जाए तो इसके अनुसार साल 2022 की शुरुआत में वृश्चिक राशि के जातक हाइपरटेंशन, रक्तचाप, सिरदर्द और माइग्रेन आदि की समस्या से जूझ सकते हैं क्योंकि वृश्चिक राशि का लग्न स्वामी इस दौरान केतु के साथ युति करेगा। जनवरी मध्य के बाद मंगल ग्रह के दूसरे भाव में गोचर करने के बाद इन समस्याओं से आपको हल्की राहत मिल सकती है। हालांकि साल 2022 की पहली तिमाही के दौरान आप पीठ दर्द, बदन दर्द और कमजोरी की समस्या से जूझते रह सकते हैं।

संभावना है कि इन समस्याओं से वृश्चिक राशि के जातकों को अप्रैल के अंत में आराम मिलना शुरू होगा जब केतु वृश्चिक राशि के बारहवें भाव में गोचर करेगा। वहीं जनवरी के महीने में शुक्र और सूर्य की युति आपके दूसरे भाव में होगी जिससे आपको आँख संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। वार्षिक स्वास्थ्य राशिफल 2022 के अनुसार अप्रैल के बाद जब केतु तुला राशि से गोचर करेगा तब आपको आंखों की गंभीर परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इस दौरान कई जातकों को कमजोर दृष्टि की वजह से चश्मा पहनने की जरूरत भी पड़ सकती है। ऐसे में आपको सलाह दी जाती है कि इस दौरान आँखों की सेहत का ध्यान रखते हुए धूप चश्मे का प्रयोग करें और समय-समय पर ठंडे व साफ पानी के छींटों से आँखों को साफ करते रहें।

मई के महीने में शनि की दृष्टि आपके लग्न भाव पर पड़ेगी जिसकी वजह से आप हल्का आलस महसूस कर सकते हैं और साथ ही स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही बरतते हुए भी नजर आ सकते हैं। स्वास्थ्य भविष्यफल 2022 के अनुसार आपको सलाह दी जाती है कि इस अवधि में स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही न बरतें अन्यथा कोई पुराना रोग फिर से आपको परेशान कर सकता है। मई से जुलाई अंत तक नियमित रूप से जाँच करवाते रहें और थोड़ी सी भी दिक्कत होने पर चिकित्सीय परामर्श अवश्य लें।

जुलाई महीने के बाद शनि का आपके तीसरे भाव से गोचर होगा जिसकी वजह से आपकी सहनशीलता में वृद्धि होगी और पहले की अपेक्षा आप स्वयं को अधिक मजबूत महसूस कर सकते हैं। इस दौरान आपके अंदर किसी भी रोग से लड़ने की इच्छाशक्ति प्रबल होगी। 2022 स्वास्थ्य भविष्यफल के अनुसार साल के मध्य से आपकी स्वास्थ्य संबंधी चिंताएं थोड़ी कम होने की संभावना है और साल की अंतिम तिमाही आपके स्वास्थ्य के लिहाज से अच्छी रह सकती है। हालांकि, इस साल आपको सतर्क रहने, अच्छी जीवनशैली रखने और स्वस्थ खाने की आदतों का पालन करने की आवश्यकता होगी, खासकर साल के पहले भाग के दौरान।

धनु स्वास्थ्य राशिफल 2022

वैदिक ज्योतिष आधारित स्वास्थ्य राशिफल 2022 के अनुसार साल 2022 के शुरुआत में शुक्र का आपके पहले भाव से गोचर होगा जिसकी वजह से धनु राशि के जातकों को कट या चोट लगने या फिर उनकी सर्जरी होने की आशंका है। यह कट या चोट आपके माथे, ललाट या फिर चेहरे पर लग सकती है। ऐसे में आपको सलाह दी जाती है कि फरवरी महीने के अंत तक इस अवधि में सड़क पर चलते या वाहन चलाते वक्त अतिरिक्त सावधानी बरतें।

मई के महीने में मंगल आपके चतुर्थ भाव से गोचर करेगा जिसकी वजह से आप अपनी छाती में जलन महसूस कर सकते हैं और साथ ही इस अवधि में रक्त में चीनी की मात्रा बढ़ सकती है। स्वास्थ्य भविष्यवाणी 2022 के अनुसार इस अवधि में धनु राशि के वे जातक जो उच्च रक्तचाप, कोलेस्ट्रॉल और मधुमेह जैसी समस्या से ग्रस्त हैं, उन्हें अत्यधिक सावधान रहने की जरूरत है। मंगल और बृहस्पति की युति का नकारात्मक प्रभाव धनु राशि के जातकों के हृदय पर भी पड़ने की आशंका है और इस अवधि में हृदयाघात जैसे खतरे और छाती में गंभीर दर्द जैसी तकलीफ उनके जीवन को प्रभावित कर सकते हैं।

जून से लेकर अक्टूबर के अंत तक का समय आपके लिए अच्छा रह सकता है। इस दौरान अच्छा इलाज मिलने से आपकी सभी स्वास्थ्य समस्याओं का समाधान हो सकता है। यदि आप किसी प्रकार की सर्जरी कराने की योजना बना रहे हैं तो इसे आप साल के शुरुआती दो महीने में करवा लें या फिर आप दिसंबर के महीने में सर्जरी करवाना आपके लिए बेहतर सिद्ध हो सकता है क्योंकि इस समय किसी भी सर्जरी के सफल होने की संभावना ज्यादा है। इसके अलावा मोटापा भी इस साल आपको परेशान कर सकता है। ऐसे में धनु राशि के जातकों को साल 2022 स्वास्थ्य भविष्यफल के अनुसार यह सलाह दी जाती है कि इस साल आप अपने वजन पर पैनी निगाह रखें और साथ ही वसायुक्त व तले भुने भोजन से परहेज भी करें। आप अपनी दिनचर्या में योग और व्यायाम को शामिल करके भी मोटापे की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

मकर स्वास्थ्य राशिफल 2022

वैदिक ज्योतिष पर आधारित स्वास्थ्य राशिफल 2022 के अनुसार साल 2022 की शुरुआत में थोड़ी-बहुत स्वास्थ्य समस्याओं के अलावा अच्छी रहने की संभावना है। इस दौरान शनि अपने स्वयं के भाव से गोचर करेगा जिसकी वजह से मकर राशि के जातकों को किसी पुरानी स्वास्थ्य समस्या से छुटकारा भी मिल सकता है। साथ ही इस अवधि में मकर राशि के जातकों के अंदर किसी भी बीमारी, विशेषकर जोड़ों के दर्द व शरीर में ऐंठन जैसी समस्या को सहन करने व लड़ने की शक्ति में इजाफा हो सकता है। इस दौरान आप अनुशासित रह सकते हैं और अपने आप को फिट रखने के लिए सभी आवश्यक उपाय करते नजर आ सकते हैं, फिर चाहे वह आहार हो, व्यायाम हो या भोजन से जुड़े जरूरी परहेज का पालन करना हो। आप इस दौरान स्वास्थ्य से जुड़ी हर मुश्किल कोशिश का आसानी से पालन करते नजर आ सकते हैं जिसका सकारात्मक नतीजा आपको मिल सकता है।

अप्रैल महीने के अंत तक आपको मिलने वाले स्वास्थ्य लाभ की गति धीमी रह सकती है जिसके बाद शनि के आपके दूसरे भाव में गोचर होने की वजह से आपको छोटी-मोटी स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। साल 2022 के लिए स्वास्थ्य भविष्यवाणी को देखा जाए तो साल के शुरुआत में मकर राशि के जातकों को दाँत और पैर में दर्द की शिकायत रह सकती है हालांकि इस दौरान आप अपनी सेहत का ख्याल रखते हुए इन समस्याओं से निजात पा सकते हैं। यदि आपको कोलेस्ट्रॉल, रक्तचाप और रुकावटें हैं तो आपको सावधान रहने की आवश्यकता है क्योंकि आपके चौथे घर में सूर्य के गोचर से उक्त समस्याओं में वृद्धि हो सकती है और आपको दिल की गंभीर समस्याओं का खतरा हो सकता है। इस दौरान आपको नियमित जाँच और कठिन व्यायाम करने की सलाह दी जाती है ताकि शरीर में रक्त संचार बेहतर हो सके।

अप्रैल के बाद राहु के गोचर से आपको एलर्जी की समस्या के साथ-साथ फूड पॉइजनिंग जैसी समस्या से जूझना पड़ सकता है। इस दौरान आपको सलाह दी जाती है कि किसी भी प्रकार की स्वास्थ्य समस्या होने पर स्वयं से इलाज न करें बल्कि चिकित्सीय परामर्श लें अन्यथा नुकसान हो सकता है। इसके अलावा आप अपने खानपान पर भी खास नजर रखें क्योंकि इस बात की भी आशंका है कि इस दौरान नियमित तौर पर भोजन में इस्तेमाल की जाने वाली वस्तु भी आपको नुकसान पहुंचा दे। 2022 सेहत भविष्यवाणी के अनुसार जुलाई के महीने के बाद आपके स्वास्थ्य जीवन में सुधार आ सकता है। इस दौरान आपकी सहनशीलता में बढ़ोतरी होने की उम्मीद है और साथ ही लगभग हर स्वास्थ्य समस्या का आप इस दौरान पहले के मुक़ाबले बेहतर ढंग से समाधान करते नजर आ सकते हैं। साल 2022 की तीसरी तिमाही के दौरान धनु राशि के जातकों को बेहतर स्वास्थ्य लाभ हो सकता है और साल की अंतिम तिमाही स्वास्थ्य के लिहाज से आपके लिए राहत भरी रह सकती है।

कुंभ स्वास्थ्य राशिफल 2022

सेहत राशिफल 2022 के अनुसार साल के शुरुआत में राहु आपके चतुर्थ भाव से गोचर कर रहा है इसलिए इस अवधि में आपको सर्दी-जुकाम, छाती में संक्रमण, फ्लू और एलर्जी की समस्या हो सकती है। साथ ही इस दौरान आपको ढंग का इलाज पाने में भी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। इन सब के अलावा इस अवधि में बृहस्पति आपकी लग्न राशि से गोचर करेगा जिसकी वजह से कुंभ राशि के जातकों को मोटापे की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में आपको सलाह दी जाती है कि आप इस अवधि में तले भुने, मीठे व वसायुक्त भोजन से परहेज करें। लग्न राशि के स्वामी का आपके बारहवें भाव में स्थित होना अप्रैल के महीने तक आपको स्वास्थ्य संबंधित छोटी-मोटी समस्याएं दे सकता है। इसके अलावा इस अवधि में आपको पैरों में छाले या गांठ की समस्या भी हो सकती है जिसकी वजह से आपको चिकित्सीय परामर्श लेने की जरूरत पड़ने की आशंका है।

अप्रैल महीने के अंत से आपके स्वास्थ्य में सुधार आने की संभावना है और इस दौरान आप अपनी प्रबल इच्छाशक्ति की बदौलत पुराने रोगों से उबरने में सफल रह सकते हैं। आपकी लग्न राशि में शनि का गोचर होने की वजह से आप स्वयं को व्यवस्थित रख सकते हैं और इस दौरान आप स्वयं को फिट रखने की हर संभव कोशिश करते नजर आ सकते हैं। 2022 सेहत भविष्यफल के अनुसार इस अवधि में राहु का आपके तीसरे भाव से गोचर होगा जिसकी वजह से आपके अंदर किसी भी रोग से लड़ने की इच्छाशक्ति प्रबल हो सकती है जिससे आपको स्वस्थ होने में मदद मिल सकती है। साथ ही आप इस दौरान स्वयं को फिट रखने के लिए जिम, नृत्य आदि जैसे अतिरिक्त क्रियाकलापों में सम्मिलित हो सकते हैं।

जुलाई महीने की अवधि आपके लिए स्वास्थ्य समस्याएँ बढ़ा सकता है। इस दौरान आपको पैर में सूजन, जोड़ों के दर्द और मौसमी फ्लू का सामना करना पड़ सकता है। 2022 सेहत राशिफल के जरिये आपको सलाह दी जाती है कि इस अवधि में स्वयं को स्वस्थ रखने के लिए आप ध्यान व अन्य चिकित्सा पद्धति जैसे कि फेंगशुई आदि का सहारा ले सकते हैं। इसके अलावा, यदि आप लंबी बीमारी से पीड़ित हैं तो आपको आयुर्वेद और जैविक खाद्य पदार्थों को अपने जीवन का हिस्सा बनाने पर विचार करना चाहिए क्योंकि यह आपके शरीर के लिए एक बड़ा वरदान साबित हो सकता है। सेहत भविष्यफल 2022 के अनुसार साल के अंत में छठे भाव का स्वामी शनि के साथ होगा जो तनाव और तंत्रिका संबंधी समस्याओं को जन्म दे सकता है। आपको इस दौरान आपको नींद की कमी या अनिद्रा की समस्या महसूस हो सकती है। हालांकि ऐसे में आप अपने सोने की दिनचर्या को व्यवस्थित रख इस समस्या को दूर कर सकते हैं।

मीन स्वास्थ्य राशिफल 2022

साल 2022 का स्वास्थ्य राशिफल यह बताता है कि साल की शुरुआत में मीन राशि के बारहवें भाव में बृहस्पति का स्थित होना मीन राशि के जातकों को नींद और आराम में बाधा दिक्कत दे सकता है। साथ ही आपको कुछ छोटी-मोटी चोट या समस्या हो सकती है जिसके कारण आपको अस्पताल या डॉक्टर के क्लिनिक में बार-बार जाना पड़ता है। हालांकि अप्रैल के महीने से आपकी इस स्थिति में सुधार होना शुरू हो जाएगा जब लग्न राशि का स्वामी अपनी ही राशि में गोचर करेगा।

इस साल आपका पाचन तंत्र संवेदनशील रह सकता है, खासकर साल के पहले चार महीनों और आखिरी चार महीनों के दौरान। आपको सलाह दी जाती है कि इस अवधि में आप बासी भोजन या कई प्रकार के भोजन से परहेज करें क्योंकि इससे आप बीमार हो सकते हैं। आपके पंचम भाव पर शनि की दृष्टि इस अवधि के दौरान आपके पाचन तंत्र को प्रभावित कर सकती है जिससे आपको खाना पचाने में समस्या का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में आपको सलाह दी जाती है कि इस दौरान नियमित अंतराल पर थोड़ा-थोड़ा भोजन करें या फिर पारंपरिक तरीके से उपवास करना भी इस अवधि में आपके लिए बहुत मददगार साबित हो सकता है। 2022 सेहत भविष्यवाणी के अनुसार जून के महीने में छठे भाव का स्वामी सूर्य आपके पंचम भाव में गोचर करेगा जिससे आपके पेट की गर्मी का स्तर बढ़ सकता है जिसकी वजह से आपको इस अवधि में एसिडिटी की समस्या हो सकती है। आपको सलाह दी जाती है कि इस दौरान आप ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की कोशिश करें और खुद को स्वस्थ रखने के लिए हरी सब्जियों का सेवन करें।

अक्टूबर के महीने में आपको आंखों से संबंधित समस्या हो सकती है। इस दौरान मीन राशि के कई जातकों को कमजोर दृष्टि की वजह से चश्मा पहनना शुरू करना पड़ सकता है और आप में से कुछ को इस अवधि के दौरान मोतियाबिंद की भी सर्जरी करवानी पड़ सकती है। वैदिक ज्योतिष पर आधारित सेहत राशिफल 2022 के अनुसार सूर्य आपके अष्टम भाव से गोचर करेगा और गृह स्वामी के साथ इसकी युति होगी जिसकी वजह से आपको अचानक ही कोई बीमारी या फिर सर्जरी करवानी पड़ सकती है। यह साल आपके लिए ज्यादा बड़ी स्वास्थ्य समस्याएं तो लेकर नहीं आएगा लेकिन मोटापे की समस्या आपको परेशान कर सकती है और साथ ही आपका पेट और लीवर थोड़ा कमजोर रह सकता है। ऐसे में अगर आप अपने वजन पर नियंत्रण रखने में सक्षम रहे तो आप स्वस्थ रह सकते हैं। इसके अलावा, महीने में एक या दो बार उपवास रखने से आपको खुद को फिट रखने में बहुत मदद मिल सकती है।

सभी ज्योतिषीय समाधानों के लिए क्लिक करें: Omasttro ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह लेख जरूर पसंद आया होगा। ऐसे ही और भी लेख के लिए बने रहिए omasttro के साथ। धन्यवाद !

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: