शुरू होने वाला है हिंदू नववर्ष
बहुत अहम रहने वाला है यह साल
शनि, राहु-केतु बदलेंगे राशि

हिंदू पंचांग के मुताबिक 2 अप्रैल से हिंदू नववर्ष यानी कि विक्रम संवत 2079 शुरू हो रहा है. इसे गुड़ी पाड़वा के तौर पर मनाया जाता है, साथ ही इसी दिन से चैत्र नवरात्रि भी शुरू होती हैं. इसके अलावा इस दिन से पंचांग भी बदलेगा और साथ ही साल के राज मंत्री और उनका मंत्रीमंडल भी बदलेगा. इस बदलाव का असर सभी राशियों के जातकों पर होगा. आइए महर्षि कपि गुरुकुल के संस्थापक ज्योतिषाचार्य आलोक अवस्थी ‘वेदाश्वपति’ से जानते हैं कि ये नया साल सभी के लिए कैसा रहेगा.

मेष (Aries) : इस वर्ष आर्थिक समस्याएं समाप्त होंगी. किसी नए व्यवसाय एवं विदेश से लाभ के योग बन रहे हैं. अप्रैल से अक्टूबर तक लेनदेन में सावधान रहने की आवश्यकता है अन्यथा आपके साथ धोखाधड़ी के योग बन रहे है. वैवाहिक सम्बन्ध अथवा प्रेम सम्बन्ध में समस्या हो सकती है. शनि की चतुर्थ भाव पर दृष्टि हृदय से जुडी बीमारी को बढ़ाएंगे तो वहीं लग्न में आये राहु मानसिक तनाव पैदा करेंगे. उच्च रक्तचाप, हृदय, छोटी आंत में दोष, एवं महिलाये टॉन्सिल के प्रति सावधान रहें. जनवरी 2023 में शनि के राशि परिवर्तन के साथ स्वास्थ्य में विशेष सुधार होगा.

वृषभ (Taurus) : इस वर्ष व्यवसाय एवं नौकरी दोनों के लिए ही उत्तम योग बन रहा है. आर्थिक लाभ होने के साथ ही खर्चों में भी बढ़ोत्तरी होगी. इस वर्ष किसी भी प्रकार के कागजी कार्य में सावधानी रखें अन्यथा बड़ा नुकसान होने के योग बन रहे हैं. माता-पिता से झगड़ने से बचें, मनमुटाव के योग बन रहे हैं. शारीरिक दुर्बलता और तनाव के कारण वैवाहिक सम्बन्ध उदासीन रहेगा. शिक्षा के क्षेत्र में कोई विशेष सफलता मिलती नहीं दिखती है परन्तु अभी किया गया संघर्ष नवंबर से लाभ देगा. माता-पिता को स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं.

मिथुन (Gemini) : इस वर्ष भाग्य आपका साथ दे रहा है, आपकी सामाजिक प्रतिष्ठा में बढ़ोतरी, नौकरी में पदोन्नति के साथ ही व्यापार विस्तार की सम्भावनायं बनेंगी. इस वर्ष पारिवारिक विरासत से धन लाभ हो सकता है. परिवार में हर्ष का वातावरण रहेगा. वैवाहिक जीवन में उत्साह और उमंग की कमी रहेगी. इस वर्ष शिक्षा के क्षेत्र में आपका भाग्य विशेष साथ देगा, खासकर आईटी, मनोविज्ञान एवं ग्लैमर के क्षेत्र में विशेष सकरात्मक परिवर्तन देखने को मिलेगा. अनिद्रा, मासिक धर्म से जुड़े रोग और स्किन एलर्जी के साथ ही इस साल दुर्घटना होने या झगड़ा होने के योग बन रहे हैं.

कर्क (Cancer) : इस वर्ष सप्तम भाव में शनि आपके कार्यों में देरी कराएगा. अगस्त तक आर्थिक समस्याएं रहेगी अतः किसी भी प्रकार के निवेश से बचने का प्रयास करें. आपके जीवन साथी आपके रूखेपन से परेशान रह सकता है. इस वर्ष परिवार में किसी नए सदस्य के जुड़ने से प्रसन्नता का वातावरण बनेगा. वात जनित रोग जैसे अनिद्रा, जोड़ो में दर्द, त्वचा के रोग, के साथ हृदय एवं गुप्तांगों से जुड़े रोग होने की संभावना है. विशेषकर किसी दुर्घटना से पैरों में कष्ट हो सकता है. इस वर्ष स्वास्थ्य को लेकर विशेष तौर पर सावधान रहें.

सिंह (Leo) : इस वर्ष विशेष आर्थिक लाभ प्राप्त होंगे. विदेश यात्राओं से भी कार्यक्षेत्र में लाभ प्राप्त करेंगे. कोई सहकर्मी आपकी प्रतिष्ठा पर लांछन लगा सकता है सावधान रहें. संतान की ओर से कोई अच्छा समाचार प्राप्त हो सकता है. प्रेम सम्बन्ध प्रगाढ़ रहेंगे. इस वर्ष शिक्षा के क्षेत्र में भाग्य साथ देगा और प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता प्राप्त होगी. इस वर्ष उच्च रक्तचाप एवं डाइबिटीज एवं श्वास, गुदा, सम्बन्धित रोगों के कारण परेशान रहेंगे.

कन्या (Virgo) : इस वर्ष आर्थिक स्थिति में सुधार होगा. वैवाहिक संबंधों में दूरी बनने के योग हैं जिससे मन कुछ अशांत रहेगा. परिवार में झगड़ा होने की संभावना है. माता के स्वास्थ्य को लेकर सावधान रहें. धार्मिक भावनाएं बढ़ने से मन भक्तिमय होगा. कृषि विज्ञान, आईटी, सिविल सर्विस, पत्रकारिता अथवा शिक्षण के छात्रों को विशेष सफलता मिलने के योग हैं. इस वर्ष आपका स्वास्थ्य उत्तम रहेगा परन्तु बच्चों के स्वास्थ्य को लेकर परेशान हो सकते हैं.

तुला (Libra) : इस वर्ष आर्थिक लाभ के योग बन रहे हैं लेकिन जून माह के बाद सहकर्मियों से संबंध बिगड़ने की संभावना है. परिवार में अशांति रहेगी, हालांकि जुलाई से स्थिति बेहतर होगी और आपको परिवार का प्रेम प्राप्त होगा. माता को स्वास्थ्य समस्याएं रहेंगी. आपको विशेषकर पाचन एवं जननेन्द्रिय से जुड़े रोगों के कारण परेशानी होगी. यात्राओं में सावधानी रहें दुर्घटना के योग बन रहे हैं.


वृश्चिक (Scorpio) : इस वर्ष सुख-सुविधाओं में वृद्धि होगी और परिवार में प्रसन्नता रहेगी लेकिन भावुक होकर कुछ कहने से पहले थोड़ा ध्यान से सोचें ताकि दूसरों का दिल दुखाने से बच सकें. यह वर्ष आर्थिक रूप से आपके लिए बहुत अच्छा रहने वाला है. एक ओर जहां कार्यक्षेत्र में उन्नति होगी, वेतन बढ़ेगा तो वहीं रुका हुआ धन भी वापस आएगा. शिक्षा के लिए यह वर्ष सामान्य दिखता है. परीक्षा में सफल होने को अधिक परिश्रम की आवश्यकता होगी. हृदय, आर्थराइटिस, माइग्रेन, श्वेतप्रदर, आदि रोगों से सचेत रहने की आवश्यकता है.

धनु (Sagittarius) : इस वर्ष आपको वरिष्ठ अधिकारियों की कृपा प्राप्त होगी तो वहीं जो बेरोजगार हैं उन्हें रोजगार मिलेगा. विदेश से या किसी अनजान व्यक्ति से धन लाभ होगा. प्रशासनिक परीक्षाएं हों या इंजीनियरिंग या मेडिकल की परीक्षा राहु आपको सभी में सफलता दिलाएगा. पुरानी चली आ रही बीमारियां दूर होंगी. इस वर्ष वैसे तो कोई बड़ी परेशानी नहीं दिखती परन्तु पंचम में राहु आपको पेट की समस्याए दे सकता है.

मकर (Capricorn) : कार्यक्षेत्र में उच्चाधिकारियों से प्रशंसा के साथ ही धन लाभ प्राप्त होगा. जुलाई के बाद खर्चों के कारण परेशान हो सकते हैं. माता एवं पत्नी के स्वास्थ्य के कारण चिंता रहेगी. वैवाहिक जीवन किसी बाहरी व्यक्ति के कारण असहज रहेगा. यदि किसी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो मई से नवंबर के बीच का समय उत्तम रहेगा. इस वर्ष वात के रोग हो सकते हैं. मन में हीनभावना आएगी जिससे आपको निम्न रक्तचाप, डिप्रेशन, घबराहट, त्वचा रोग आदि होने की संभावना है.

कुम्भ (Aquarius) : इस वर्ष आर्थिक मामलों में सावधान रहने की जरूरत है. किसी भी प्रकार के निवेश से बचने का प्रयास करें. मानसिक तनाव के कारण वैवाहिक संबंधों में दूरी बन सकती है. छोटे भाई-बहन का सहयोग प्राप्त होगा. इस वर्ष उच्च रक्तचाप, डाइबिटीज, श्वास, गुदा, सम्बन्धित रोगों के कारण परेशान रहेंगे. छात्रों के लिए यह वर्ष सामान्य है. परीक्षा में सफल होने के लिए अधिक परिश्रम की आवश्यकता होगी.

मीन (Pisces) : इस वर्ष आर्थिक स्थिति में सुधार होगा. वैवाहिक जीवन सुखमय रहेगा और परिवार में उमंग का वातावरण रहेगा. माता के स्वास्थ्य को लेकर सावधान रहें. छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं में विशेष सफलता मिलने के योग हैं. इस वर्ष आपका स्वास्थ्य उत्तम रहेगा परन्तु यात्रा करते हुए सावधान रहें दुर्घटना के योग हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!

 

जयन्ती मङ्गला काली भद्रकाली कपालिनी। 
दुर्गा क्षमा शिवा धात्री स्वाहा स्वधा नमोऽस्तु ते।।
 
ॐ एस्ट्रो के सभी पाठको को शारदीय नवरात्रि और विजयादशमी की हार्दिक शुभकामनाये ||

You have successfully subscribed to the newsletter

There was an error while trying to send your request. Please try again.

Om Asttro / ॐ एस्ट्रो will use the information you provide on this form to be in touch with you and to provide updates and marketing.
%d bloggers like this: