ज्योतिष के अनुसार एक व्यक्ति का जन्म जिस भी महीने में होता है उससे व्यक्ति का व्यक्तित्व काफी हद तक निर्धारित किया जा सकता है। ऐसे में आज अपने इस विशेष ब्लॉग में जानेंगे कि यदि आप भी जून के महीने में जन्मे हैं तो आपका व्यक्तित्व कैसा होता है। आप की खूबियों क्या होती हैं और आपके अवगुण क्या कुछ होते हैं?

 

 

june 2022

सिर्फ इतना ही नहीं जून के महीने में जन्म लेने वाले जातकों के व्यक्तित्व के बारे में कई रोचक और जानने वाली बातें जानने के लिए यह लेख अंत तक अवश्य पढ़ें। सबसे पहले बात करें जून के महीने में जन्मे लोगों की राशियों की तो इस महीने जन्मे लोगों की सनशाइन मिथुन या फिर कर्क राशि होती है।

 जानें अपनी सन साइन और मून साइन

एक व्यक्ति की 3 राशियां होती हैं। एक चंद्र राशि, जिसे मून साइन कहते हैं। इसका आकलन व्यक्ति के जन्म के समय नक्षत्र को देखकर किया जाता है। वहीं दूसरी होती है सूर्य राशि जिसे इंग्लिश में सन साइन कहते हैं। इसे व्यक्ति के जन्म के महीने और तारीख के अनुसार निकाला जाता है और तीसरी होती है नाम राशि जो व्यक्ति के नाम के पहले अक्षर के हिसाब से होती है। ऐसे में जून के महीने में जन्मे लोगों की सूर्य राशि मिथुन और कर्क हो सकती है।

जून में जन्मे लोगों का व्यक्तित्व

बात करें व्यक्तित्व और स्वभाव की तो, इस महीने जन्मे लोग जिद्दी स्वभाव के होते हैं। हालांकि यह नकारात्मक और सकारात्मक दोनों ही बातें होती है क्योंकि जहां एक तरफ बेवजह का जिद्दी होना बुरा है वहीं दूसरी तरफ इनका किसी काम को लेकर ज़िद ठान लेना और उसे पूरा करना अच्छा भी होता है।

इसके अलावा इन लोगों का गुस्सा बेहद खतरनाक होता है। हालांकि इस महीने में जन्मे लोग दिल के बेहद साफ होते हैं। स्वतंत्र विचारों वाले जून के महीने में जन्मे लोगों को दकियानूसी खयालात बिल्कुल पसंद नहीं होते हैं। इसके अलावा यह लोग दयालु प्रवृत्ति के होते हैं और इन्हें बहस करना बहुत अच्छा लगता है।

 

जून में जन्मे लोग इन क्षेत्रों में बटोरते हैं प्रसिद्धि

व्यक्तित्व के आधार पर बात की जाए और ज्योतिषीय राय भी यही कहती है कि जून में जन्मे लोग अक्सर लोग डॉक्टर, टीचर, अधिकारी, मैनेजर, पत्रकार आदि बनते हैं। कला के प्रति इनका प्रेम काफी ज्यादा होता है। ऐसे में इन्हें नाचना, गाना, आर्ट बनाना, पेंटिंग करना काफी अच्छा लगता है और इस क्षेत्र में भी जून में जन्मे लोग अपना नाम बनाते हैं।

जीवन के विभिन्न मोर्चों पर जून में जन्मे लोगों का भाग्य

प्रेम: सबसे पहले बात करें प्रेम की तो जून के महीने में पैदा हुए लोगों को प्यार करना बेहद आसान होता है। इनसे बात करना सभी को बेहद पसंद होता है। ऐसे में इनसे बात करके इनके दिल और भावनाओं को समझना बेहद आसान होता है। यह आईने की तरह साफ होते हैं। साथ ही प्यार में पड़ने के बाद यह बेहद ही वफादार साथी बनकर उभरते हैं। हालांकि तुनक मिजाज में कई बार यह अपने रिश्ते में कुछ परेशानी की वजह भी बन जाते हैं। सुझाव: धैर्य के साथ काम करके इस परेशानी को टाला जा सकता है।

 

आर्थिक पक्ष: जून के महीने में जन्मे लोग अपनी लाइफ स्टाइल को लेकर भी बहुत सजग होते हैं। इन्हें ब्रांड से काफी प्यार होता है। इसके अलावा इनके जीवन में कड़ी मेहनत के दम पर आर्थिक संपन्नता की स्थिति बनती है और इसके बाद यह हर भरसक कोशिश करते हैं कि उनकी आर्थिक स्थिति हमेशा यूं ही बनी रहे। इस महीने में जन्मे लोग कला और कला के प्रति अपने प्रेम के दम पर भी काफी धन अर्जित करने में कामयाब रहते हैं।

करियर: जून के महीने में जन्मे लोगों के साथ अक्सर ऐसा देखा गया है कि यह किसी के अंदर काम करने में सहज महसूस नहीं करते हैं। इसकी वजह से नौकरी कर पाना उनके लिए थोड़ा मुश्किलों भरा साबित हो सकता है। अक्सर इनकी रूचि व्यापार में होती है। इसके अलावा सरकारी नौकरी की बात करें तो जून के महीने में पैदा होने वाले लोग सेना, क्लर्क, अधिवक्ता, और पत्रकारिता जैसे क्षेत्र में अपना नाम बनाने में कामयाब रहते हैं।

 

स्वास्थ्य: स्वास्थ्य पक्ष की बात करें तो जून के महीने में पैदा होने वाले लोग अपने स्वास्थ्य के प्रति सजग होते हैं। हालांकि पेट से संबंधित कुछ विकार और छोटी-मोटी परेशानियां इनकी जीवन में निरंतर बनी रहती है। ऐसे में अपनी दिनचर्या और डायट को संतुलित करके आप इस परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं।

जून में जन्मे लोगों का लकी नंबर: 4 , 6, 9

जून में जन्मे लोगों का लकी कलर: ऑरेंज, मेजेंटा और येलो

जून में जन्मे लोगों का लकी दिन: मंगलवार, शुक्रवार और शनिवार

जून में जन्मे लोगों के लिए सुझाव : शुक्रवार के दिन गरीब बच्चों को पढ़ाई से संबंधित वस्तुओं का दान करना चाहिए।

  june 2022

 

इसके साथ ही जून महीने का हिंदू पंचांग, जून के महीने में पड़ने वाले मशहूर सितारों के जन्मदिन की जानकारी, जून महीने की स्टॉक मार्केट भविष्यवाणी के साथ-साथ सभी 12 राशियों के विस्तृत भविष्यवाणी जानने के लिए अंत तक पढ़े यह स्पेशल ब्लॉग।

जून 2022 महीने का हिंदू पंचांग

हिंदू पंचांग की गणना के अनुसार जून 2022 महीने की शुरूआत होगी मृगशिरा नक्षत्र के तहत ज्येष्ठ मास में शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि से और यह महीना पुनर्वसु नक्षत्र के तहत आषाढ़ महीने की शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि के साथ समाप्त होगा। ग्रहों नक्षत्रों की यही चाल इस महीने के लिए सभी 12 राशियों की भविष्यवाणी प्रदान करने में सहायक होगी।

 ज्येष्ठ का महीना कब से कब तक 

इस वर्ष ज्येष्ठ का महीना 17 मई यानि मंगलवार के दिन से शुरू होकर 14  जून यानि मंगलवार तक रहने वाला है। बात करें ज्येष्ठ माह की तो यह महीना अत्यधिक गर्मी के लिए जाना जाता है। ऐसे में इस महीने का महत्व जल से जोड़कर देखा जाता है। इसके साथ ही इस मास में सूर्य की किरणें सीधी पृथ्वी पर पड़ती है।

ज्येष्ठ माह के ये उपाय दिलाएँगे सुख-समृद्धि 

  • ज्येष्ठ माह में भीषण गर्मी पड़ती है ऐसे में इस दौरान यदि आप सुबह-शाम पेड़ों को सींचते हैं यानि उनमें जल डालते हैं तो इससे सूर्य देव और वर्षा देव प्रसन्न होते हैं।
  • इसके अलावा इस महीने यदि आप जल का दान करते हैं तो भी इसे विशेष फलदाई माना जाता है।
  • आप चाहें तो इस महीने में अपने घर के आस-पास या किसी भी सार्वजनिक जगह पर प्याऊ लगवा सकते हैं, जल का प्रबंध करा सकते हैं, जिससे राहगीरों को जल मिल सके और आपको इससे पुण्य।
  • इसके अलावा इंसानों के साथ-साथ आप अपने घर की छत या घर के बाहर किसी जगह पर पशु पक्षियों और जानवरों के लिए पेयजल की व्यवस्था कर सकते हैं। इससे भी देवी देवता प्रसन्न होते हैं।
  • इसके अलावा जिन व्यक्तियों की कुंडली में सूर्य देव कमजोर स्थिति में होता है उन्हें विशेष तौर पर ज्येष्ठ के महीने में रविवार के दिन व्रत रखने का विशेष महत्व बताया गया है। ऐसा करने से सूर्य देव प्रसन्न होते हैं और आपके जीवन में तरक्की, अच्छी सेहत, मान सम्मान और आत्मविश्वास की वृद्धि होती है।

जून 2022 महीने में पड़ने वाले व्रत और त्योहार

दिन और वार व्रत और त्योहार
2 जून, 2022 गुरुवार महाराणा प्रताप जयंती
03 जून, 2022 शुक्रवार वरद चतुर्थी
05 जून, 2022 रविवार षष्टी , विश्व पर्यावरण दिवस
06 जून, 2022 सोमवार शीतला षष्टी
08 जून, 2022 बुधवार दुर्गाष्टमी व्रत , धूमावती जयंती , वृषभ व्रत
09 जून, 2022 बृहस्पतिवार महेश नवमी
10 जून, 2022 शुक्रवार गंगा दशहरा , निर्जला एकादशी
11 जून, 2022 शनिवार गायत्री जयंती, गौण निर्जला एकादशी, वैष्णव निर्जला एकादशी, रामलक्ष्म्ण द्वादशी
12 जून, 2022  रविवार प्रदोष व्रत
14 जून, 2022 मंगलवार देव स्नान पूर्णिमा, सत्य व्रत, वट सावित्री पूर्णिमा, सत्य व्रत, पूर्णिमा व्रत, कबीर जयंती, पूर्णिमा
15 जून, 2022  बुधवार मिथुन संक्रांति
17 जून, 2022 शुक्रवार संकष्टी गणेश चतुर्थी
19 जून, 2022 रविवार पितृ दिवस
21 जून, 2022 मंगलवार कालाष्टमी
24 जून, 2022 शुक्रवार योगिनी एकादशी
26 जून, 2022 रविवार प्रदोष व्रत
27 जून, 2022 सोमवार रोहिणी व्रत , मास शिवरात्रि
29 जून, 2022 बुधवार अमावस्या
30 जून, 2022 गुरुवार गुप्त नवरात्र प्रारंभ , चंद्र दर्शन

जून 2022 महीने के लिए शेयर मार्केट भविष्यवाणी

शेयर बाजार भविष्यफल 2022 के अनुसार जून महीने की शुरुआत में मेष राशि में राहु और शुक्र की युति होगी जिसकी वजह से कीमती रत्न, सोने और चांदी के भाव में गिरावट दर्ज की जा सकती है। खाद्य उद्योग जैसे कि गुड़, चीनी और खाद्य तेलों (एग्रोटेक फूड्स, एवीटी नेचुरल प्रोडक्ट्स, अनिक इंडस्ट्रीज) की कीमतों में तेजी देखी जा सकती है। साथ ही इस दौरान कच्चे तेल कंपनियों की मांग में भी वृद्धि होने की संभावना है।

03 जून 2022 को बुध मार्गी हो जाएंगे जिसकी वजह से रिफाइनरी (आईओसी, बीपीसीएल) और कच्चे तेल की कंपनियों की मांग बनी रह सकती है। 2022 स्टॉक मार्केट भविष्यफल के अनुसार इस अवधि के दौरान बैंकिंग, आईटी और फार्मास्युटिकल क्षेत्र में भी वृद्धि देखे जाने की संभावना है।

सूर्य 15 जून 2022 को मिथुन राशि में गोचर करेगा और यूटिलिटी यानी कि उपयोगिता क्षेत्र को प्रभावित करेगा। इस दौरान इस क्षेत्र की कंपनियों (रिलायंस पावर, केपीआई ग्लोबल, कर्मा एनर्जी) की कीमतों में संभावित वृद्धि देखने को मिल सकती है। 18 जून को शुक्र वृष राशि में गोचर करेगा जिसकी वजह से सोने, चांदी और कीमती धातुओं की कीमतें स्थिर हो सकती हैं। इस अवधि में शेयर बाजार में मामूली उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है लेकिन कोई बड़ी उछाल या गिरावट इस दौरान देखे जाने की संभावना नहीं है।

मंगल 27 जून 2022 को मेष राशि में गोचर करेगा, जिससे महीने के अंतिम सप्ताह के दौरान अचल संपत्ति, बीमा और स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र की मांग में गिरावट आने की आशंका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: