ज्येष्ठा नक्षत्र का फल

ज्येष्ठा  नक्षत्र का चिह्न

वैदिक ज्योतिष के अनुसार ज्येष्ठा नक्षत्र का स्वामी बुध ग्रह है। यह लटकते झुमकों या छाते की तरह दिखायी देता है। इस नक्षत्र इंद्र और लिंग स्री है। यदि आप ज्येष्ठा नक्षत्र से संबंध रखते हैं, तो उससे जुड़ी अनेक जानकारियाँ जैसे व्यक्तित्व, शिक्षा, आय तथा पारिवारिक जीवन आदि यहाँ प्राप्त कर सकते हैं।

ज्येष्ठा नक्षत्र के जातक का व्यक्तित्व

बात अगर आपकी की जाए तो आप हृष्ट-पुष्ट, ऊर्जावान और आकर्षक व्यक्तित्व के स्वामी हैं। निर्मल हृदय, धीर-गंभीर स्वभाव आपकी विशेषता है। आप अपनी अंतरात्मा की आवाज़ के अनुसार ही काम करना पसंद करते हैं। क्योंकि आप दूसरों की सलाह नहीं मानते इसलिए लोग अक्सर आपको हठी समझ बैठते हैं। सिद्धांतप्रिय होने के कारण जो आपको सही लगता है आप वही निर्णय लेते है। आप खुले मस्तिष्क के व्यक्ति हैं, फलत: संकुचित विचारधाराओं में बंधकर नहीं रहते हैं। आपका दिमाग़ तेज़ है इसलिए किसी भी विषय को तुरंत समझ लेते हैं। हर चीज़ में आप जल्दबाज़ी करते हैं इसलिए कई बार ग़लती भी कर बैठते हैं। आपमें कुछ पाने या बनने की प्रबल इच्छा है जिसके फलस्वरूप आप दूसरों को प्रभावित कर उनसे प्रशंसा व सम्मान पाने के लिए बहुत कार्य करते हैं। आप मन के साफ़ और मर्यादित हैं लेकिन अपने विचारों और भावनाओं को दूसरों पर प्रकट न करने की आदत के कारण आपकी ये विशेषताएँ छुपी रहती हैं। जीवन में बहुत शीघ्र आप आजीविका के क्षेत्र में उतर जायेंगे और इसके लिए किसी दूर-दराज़ के क्षेत्रों में भी जाने से नहीं चूकेंगे। अपना हर काम आप निष्ठा से करते हैं इसलिए आपकी तरक़्क़ी भी होती है। आप काफ़ी फुर्तीले हैं और अपने काम को जल्दी-से-जल्दी पूरा कर लेते हैं। समय की क़ीमत आप बख़ूबी समझते हैं अतः व्यर्थ बातों में अपना समय नहीं बिताते हैं। नौकरी हो अथवा व्यवसाय दोनों में ही आपको क़ामयाबी मिलेगी। अगर आप नौकरी करेंगे तो नौकरी में उच्च पद प्राप्त करेंगे और आपके दिशा-निर्देशन में कई लोग काम करेंगे। व्यवसाय में भी आपको पूर्ण सफलता मिलेगी और व्यावसायिक रूप से भी आप काफ़ी सफल रहेंगे। आपका व्यवसाय सफलता की राह में आगे बढ़ता रहेगा। जीवन के किसी भी क्षेत्र में जब प्रतियोगिता की बात आती है तब आप अपने विरोधियों पर हमेशा हावी ही रहेंगे। 18 वर्ष से 26 वर्ष तक आपके जीवन में कुछ संघर्ष रहेगा, लेकिन भले ही आपका संघर्ष रहे इससे जीवन में आपका अनुभव बढ़ता जायेगा। आपको मादक पदार्थों के सेवन से दूर रहना चाहिए वरना स्वास्थ्य काफ़ी ख़राब रह सकता है। आप काफ़ी विचारवान, कुशल और समझदार हैं। हर किसी से आप गहनता से स्नेह करेंगे और अपनी छवि बनाये रखने के लिए हमेशा सतर्क रहेंगे। आपको अच्छी-ख़ासी शिक्षा प्राप्त होगी और आप इस शिक्षा का प्रयोग बख़ूबी घर चलाने में करेंगे।

शिक्षा और आय

आप सुरक्षा विभाग से जुड़े काम, सरकारी कर्मचारी, संवाददाता, रेडियो या दूरदर्शन के कलाकार, समाचार वाचक, अभिनेता, कथा वाचक, अग्निशमन कर्मचारी, गुप्तचर, अफ़सरशाह या उच्च पदाधिकारी, जलयान सेवा, वन अधिकारी, सेना से जुड़े कार्य, आपदा प्रबंधन दल से जुड़े कार्य, धावक, दूरसंचार या अंतरिक्ष प्रणाली से जुड़े काम, शल्य चिकित्सक आदि के रूप में सफल हो सकते हैं।

पारिवारिक जीवन

आपका वैवाहिक जीवन सामान्यतः सुखी बीतेगा, लेकिन रोज़गार के चलते आप अपने परिवार से दूर रह सकते हैं। मुमकिन है कि आपके जीवनसाथी का प्रभाव आपके ऊपर अधिक रहे, परन्तु उनका अंकुश आपके लिए फ़ायदेमंद रहेगा। उन्हें कुछ स्वास्थ्य संबंधी समस्याएँ हो सकती है, अतः सावधानी अपेक्षित है। अपने सगे भाई-बहनों से आपका कुछ मनमुटाव मुमकिन है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: