हिंदू धर्म में माता लक्ष्मी को धन-धान्य, वैभव एवं ऐश्वर्य की देवी माना गया है, जो प्रत्येक व्यक्ति को सुखी और समृद्ध जीवन प्रदान करती हैं। मान्यता है कि जिस घर में देवी लक्ष्मी का वास होता है, वहां कभी भी धन की कमी नहीं होती है। वर्तमान समय में हर मनुष्य की यही कामना होती है कि उसका जीवन हमेशा आर्थिक रूप से सम्पन्न रहे और उसे कभी भी आर्थिक तंगी का सामना न करना पड़े।

 

ऐसे में आपके लिए यह जानना बेहद ज़रूरी हो जाता है कि ऐसे कौन से संकेत हैं, जो धन के आगमन की ओर इशारा करते हैं। आपको ऐसे ही कुछ संकेतों के बारे में जानकारी प्राप्त होगी, जिसकी मदद से आप अंदाज़ा लगा सकेंगे कि आपके ऊपर माता लक्ष्मी की कृपा बरसने वाली है। 

 

आमतौर पर लोग माता लक्ष्मी की कृपा दृष्टि पाने के लिए अनेकों प्रकार के धार्मिक अनुष्ठान और उपाय आदि करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके घर में माता लक्ष्मी अपनी कृपा बरसाने वाली हैं, इस बारे में आपको कुछ विशेष संकेतों से पता लग सकता है। जी हाँ, जिस घर में माता का आगमन होने वाला होता है, उससे पहले आपको कुछ संकेत मिलने लगते हैं। आइए जानते हैं कि धन-धान्य की देवी माता लक्ष्मी द्वारा दिए जाने वाले शुभ संकेतों के बारे में। 

ॐ एस्ट्रो ग्रुप के Whatsapp ग्रुप से अभी जुड़े – Join Whatsapp

माता लक्ष्मी अपने आगमन से पहले देती हैं ये संकेत

उल्लू का दिखना होता है शुभ

हिन्दू धर्म में उल्लू को महत्वपूर्ण दर्जा दिया गया है क्योंकि उल्लू को माता लक्ष्मी का वाहन माना जाता है। इसलिए यदि आपको कभी भी अचानक से कहीं उल्लू दिखाई दे तो समझ लीजिए कि अब आपके घर में शीघ्र ही देवी लक्ष्मी का प्रवेश होने वाला है।

 

मात्र 21 रूपये में प्रश्न ज्योतिष के माध्यम से अपना प्रश्न पूछे अभी

खानपान की आदतों में होने लगता है बदलाव 

मान्यता है कि जिस घर में देवी लक्ष्मी का आगमन होने वाला होता है, उस घर के सदस्यों के खानपान की आदतों में धीरे-धीरे बदलाव आने लगता है। उनकी भूख कम हो जाती है और इस संकेत की सबसे ख़ास बात यह है कि इन लोगों को भोजन की कम मात्रा भी पर्याप्त लगने लगती है। साथ ही घर के सभी सदस्य मांसाहार और नशे से दूरी बना लेते हैं। 

अक्सर झाड़ू लगते हुए दिखाई देना

धार्मिक ग्रंथों में इस बात का स्पष्ट रूप से वर्णन किया गया है कि अपार धन-संपदा की देवी माता लक्ष्मी को साफ-सफाई अत्यंत पसंद है। कहा जाता है जिन घरों में हमेशा साफ-सफाई रहती है, उनमें हमेशा माँ लक्ष्मी का आशीर्वाद बना रहता है। साथ ही सफाई में प्रयोग की जाने वाली झाड़ू भी देवी लक्ष्मी को बेहद प्रिय है। मान्यता है कि अगर किसी इंसान को सुबह के समय कहीं जाते हुए अपने घर के बाहर कोई झाड़ू लगाता हुआ दिखाई दे तो इसका अर्थ होता है कि आप पर माँ लक्ष्मी की कृपा बरसने वाली है। 

मात्र 21 रूपये में प्रश्न ज्योतिष के माध्यम से अपना प्रश्न पूछे अभी

ॐ एस्ट्रो ग्रुप के Whatsapp ग्रुप से अभी जुड़े – Join Whatsapp

शंख की मधुर आवाज़ देती है शुभ संकेत

हिन्दू धर्म में शंख के साथ-साथ शंख से निकलने वाली ध्वनि को भी बेहद शुभ माना जाता है। यही वजह है कि किसी भी प्रकार के मांगलिक कार्य के लिए संपन्न होने वाली पूजा-अनुष्ठान में शंखनाद अवश्य किया जाता है। मान्यताओं के अनुसार, यदि आपको सुबह-सवेरे उठने के बाद शंख की आवाज सुनाई पड़ती है तो ये एक शुभ संकेत होता है। इसका मतलब है कि आपके घर में जल्द ही देवी लक्ष्मी का आगमन होने वाला है। 

गन्ना देता है लक्ष्मी आगमन की सूचना

मान्यताओं के अनुसार, भगवान गणेश को गन्ने के रस का भोग लगाने से माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं। कहा जाता है कि यदि कोई इंसान आपके घर में गन्ना लेकर आता है या आपका मन गन्ना खाने का करता है या फिर अगर आपको सुबह उठने के साथ ही कहीं गन्ना दिखाई दे जाए तो इसका मतलब होता है कि आपके घर पर देवी लक्ष्मी की कृपा जल्द ही बरसने वाली है।

 

मात्र 21 रूपये में प्रश्न ज्योतिष के माध्यम से अपना प्रश्न पूछे अभी

ॐ एस्ट्रो ग्रुप के Whatsapp ग्रुप से अभी जुड़े – Join Whatsapp

जब व्यवहार में होने लगे बदलाव

अगर किसी के घर में देवी लक्ष्मी का प्रवेश होने वाला होता है तो सबसे पहले उस घर के सदस्यों के व्यवहार में परिवर्तन आने लगता है। सदस्यों में विवाद, कलह, मतभेद एवं राग-द्वेष आदि की भावना कम होने लगती है और आपसी प्रेम, स्नेह एवं सद्भाव में वृद्धि होती है। मनुष्य के व्यवहार में आने वाले ये बदलाव माता लक्ष्मी के आगमन की ओर इशारा करते हैं।

कुछ सपने भी देते हैं, माँ लक्ष्मी के आगमन का संकेत

  1. यदि आप सपने में किसी सांप को बिल में बैठे हुए देखते हैं तो ये आपको अचानक धन प्राप्त होने का संकेत देता है।
  2. आपको सपने में नाचती हुई कोई कन्या या स्त्री दिखाई दे, तो इसका मतलब होता है कि आपको धन प्राप्त होने वाला है।
  3. यदि आप अपने सपने में ख़ुद को किसी पेड़ पर चढ़ते हुए देखते हैं तो आपको अचानक से धन प्राप्त हो सकता है।
  4. यदि आपको अपने सपने में किसी स्थान पर मधुमक्खी का छत्ता लगा हुआ दिखाई दे जाए तो इस संकेत को भी धन लाभ का संकेत माना जाता है।

 

इसी आशा के साथ कि, आपको यह लेख भी पसंद आया होगा Omasttro के साथ बने रहने के लिए हम आपका बहुत-बहुत धन्यवाद करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: