शरीर पर तिल आम धारणा में सुंदरता का प्रतीक माना गया है। कुछ लोगों के शरीर पर तिल उनके व्यक्तित्व को काफी आकर्षक बनाता है। लेकिन तिल बस सुंदरता ही नहीं बढ़ाता है बल्कि लोगों के व्यक्तित्व के बारे में भी बहुत कुछ बताता है। ऐसे में आज हम इस लेख में आपको गले पर मौजूद तिल के स्थान के अनुसार लोगों के व्यक्तित्व की जानकारी देने वाले हैं जिसकी मदद से आप किसी भी व्यक्ति के स्वभाव के बारे में आसानी से जान सकते हैं।

यदि हो गले के बीचो बीच तिल

यदि किसी जातक के गले के बीचो बीच तिल हो तो ऐसे जातक काफी भावुक माने जाते हैं। ये काफी दयालु प्रवृत्ति के होते हैं। दिल और दिमाग के बीच ऐसे जातक दिल की सुनना ज्यादा पसंद करते हैं। अपने रिश्तेदारों व मित्रों के लिए ये कुछ भी करने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं। ऐसे जातकों को अपने मित्रों से हमेशा एक भावनात्मक सहारे की उम्मीद रहती है। साथ ही ये काफी शांत मन मिजाज के व्यक्ति होते हैं इसलिए इन्हें ऐसे ही व्यक्ति भी पसंद आते हैं जो कम लेकिन गंभीर बातें करें।

यदि हो गले के दाहिने हिस्से पर तिल

ऐसे जातक जिनके गले पर दाहिने हिस्से पर तिल होता है, वे गुस्सैल स्वभाव के माने जाते हैं। ये किसी भी काम से जल्द ही उकता जाते हैं और बेवजह भी लोगों से आवेग में बात करते हैं। यही वजह है कि ऐसे जातकों के अपने मित्र व रिश्तेदारों से झगड़े होते रहते हैं। इन्हें अकेला रहना पसंद आता है लेकिन इनके मन में हमेशा ये इच्छा भी रहती है कि इनके मित्र व रिश्तेदार इनकी परवाह करें। लेकिन कुछ समय बाद ये जातक उन्हीं से चिढ़ने लगते हैं और दूर भागने की कोशिश करते हैं। इनका चिड़चिड़ा स्वभाव कभी-कभी इनके लिए स्वयं मुसीबत का कारण बन जाता है।

यदि हो गले के बाएं हिस्से पर तिल

यदि किसी जातक के गले के बाएं हिस्से पर तिल मौजूद हो तो ऐसे जातक जीवन में किसी भी निर्णय पर पहुँचने से पहले उसके दोनों ही पहलुओं पर तर्क करना ज्यादा पसंद करते हैं। हालांकि स्वभाव से ऐसे जातक आलसी माने जाते हैं जिसकी वजह से इन्हें किसी भी कार्य को पूरा करने में आम लोगों के मुक़ाबले ज्यादा संघर्ष करना पड़ता है। ऐसे जातक सफलता पाने को लालायित रहते हैं। यही वजह है कि ये किसी कार्य को पूरा करने के लिए कभी-कभी बुरी संगत भी कर लेते हैं। इनका रुझान टेक्निकल चीजों की तरफ ज्यादा रहता है जिसकी वजह से ये ज्यादातर प्रौद्योगिकी, चिकित्सीय या फिर विज्ञान के क्षेत्र में कार्य करने की इच्छा रखते हैं।

यदि हो गले के ऊपरी हिस्से पर तिल

यदि किसी जातक गले के ऊपरी हिस्से पर तिल हो तो ऐसा जातक काफी समझदार होता है। ऐसे जातक किसी भी स्थिति में आम लोगों के मुक़ाबले हमेशा एक बेहतर योजना बना पाने में अद्भुत तरीके से सक्षम होते हैं। कला की तरफ ऐसे जातकों का विशेष झुकाव होता है। यही वजह है कि ये हमेशा इस कोशिश में रहते हैं कि ये कोई एक कला जैसे कि संगीत, नृत्य, चित्रकला इत्यादि में खुद को निपुण कर सकें।

यदि हो गले के निचले हिस्से पर तिल

वैसे जातक जिनके गले के निचले हिस्से पर तिल हो, वे काफी साहसी और निडर माने जाते हैं। ऐसे जातकों के मन में अपनी मातृभूमि के लिए कुछ करने की इच्छा बनी रहती है। यही वजह है कि ऐसे जातक सेना, पुलिस इत्यादि क्षेत्र में कार्य करने के लिए लालायित रहते हैं। किसी भी मुश्किल परिस्थिति का ये डट कर सामना करते हैं।

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह लेख जरूर पसंद आया होगा। ऐसे ही और भी लेख के लिए बने रहिए OmAsttro के साथ। धन्यवाद !

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: