पूर्वा फाल्गुनी नक्षत्र का फल

पूर्वा फाल्गुनी नक्षत्र का चिह्न

वैदिक ज्योतिष के अनुसार पूर्वा फाल्गुनी नक्षत्र का स्वामी शुक्र ग्रह है। यह झूले, सोफ़े या बिस्तर के अगले पाये की तरह दिखायी देता है। इस नक्षत्र के भगा और लिंग स्री है। यदि आप पूर्वा फाल्गुनी नक्षत्र से संबंध रखते हैं, तो उससे जुड़ी अनेक जानकारियाँ जैसे व्यक्तित्व, शिक्षा, आय तथा पारिवारिक जीवन आदि यहाँ प्राप्त कर सकते हैं।

पूर्वा फाल्गुनी नक्षत्र के जातक का व्यक्तित्व

आप संगीत, कला और साहित्य के अच्छे जानकार हैं क्योंकि इन विषयों के प्रति आपकी बचपन से रुचि है। आपकी विचारधारा शांत है। नैतिकता और सच्चाई के रास्ते पर चलकर जीवन जीना आपको पसंद है। प्रेम का स्थान आपके जीवन में सर्वोपरि है क्योंकि प्रेम को आप अपने जीवन का आधार मानते हैं। मार-पीट, लड़ाई झगड़ों से दूर रहना आपको पसंद है क्योंकि आप शांतिप्रिय हैं। कोई कलह या विवाद होने पर आप बहुत शांतिपूर्ण तरीक़े से उसका समाधान निकालते हैं, परन्तु जब आपके मान-सम्मान पर कोई आँच आती है तो विरोधियों को परास्त करने में भी आप पीछे नहीं रहते हैं। दोस्तों और अच्छे लोगों का दिल से स्वागत करना भी आप बख़ूबी जानते हैं। अंतर्ज्ञान की शक्ति तो जैसे आपको विरासत में मिली हो, इसलिए लोगों की भावनाओं को आप पहले से ही भाँप जाते हैं। स्वभाव से आप परोपकारी हैं और घूमने-फिरने के शौक़ीन हैं। ईमानदारी से कार्य करना आपको पसंद है और जीवन में तरक़्क़ी के लिए और आगे बढ़ने के लिए आप सदैव अच्छे और सच्चे मार्ग को चुनते हैं। जीवन में किसी-न-किसी एक क्षेत्र में आप विशेष ख्याति प्राप्त करेंगे, फिर भी किसी कारण से आपका मन अशांत रह सकता है। दूसरों की मदद के लिए आप उनकी याचना करने से पहले ही हाज़िर हो जाते हैं क्योंकि आपमें जन्मजात सहानुभूति है। आप स्वतंत्रता-प्रिय हैं इसलिए किसी बंधन में फँसना आपको पसंद नहीं है। ऐसा कोई भी कार्य करना आपको पसंद नहीं है जिसमें दूसरों के अधीन होकर काम करना पड़े। आपमें एक ख़ासियत यह है कि नौकरी में होने पर भी अपने अधिकारी की चापलूसी नहीं करते, इसलिए अपने वरिष्ठ अधिकारियों की कृपादृष्टि से आप वंचित रह जाते हैं। दूसरों के सहारे आप कोई लाभ नहीं लेना चाहेंगे क्योंकि आप त्यागी मनोवृत्ति के हैं। परिवार से आपका विशेष लगाव है और आप अपने परिवार के लिए सब कुछ न्यौछावर करने को तैयार रहते हैं।

शिक्षा और आय

रोज़गार के क्षेत्र में आप अपने कार्य बदलते रहेंगे। आयु के 22, 27, 30, 32, 35, 37 और 44 वर्ष नौकरी और व्यवसाय के लिए महत्वपूर्ण रहेंगे। आप सरकारी कर्मचारी, उच्च अधिकारी, स्त्रियों के वस्त्राभूषण व सौंदर्य-प्रसाधन के निर्माता या विक्रेता, जनता का मनोरंजन करने वाले कलाकार, मॉडल, फ़ोटोग्राफ़र, गायक, अभिनेता, संगीतज्ञ, विवाह के लिए वस्त्राभूषण या उपहार सामग्री का व्यापार करने वाले, जीव विज्ञानी, आभूषण निर्माता, सूती, ऊनी या रेशमी वस्त्र के कार्य करने वाले आदि हो सकते हैं।

पारिवारिक जीवन

आपका पारिवारिक जीवन सुखी होगा। जीवनसाथी और बच्चे अच्छे स्वभाव के मिलेंगे और उनसे भरपूर सुख प्राप्त होगा। आपका जीवनसाथी कर्तव्यनिष्ठ होगा और अपने परिवार के लिए सब कुछ न्योछावर करने को तत्पर रहेगा। आप प्रेम-विवाह भी कर सकते हैं या किसी पूर्व परिचित व्यक्ति से विवाह कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: