साल 2022 के चौथे महीने के पहले सप्ताह में हम प्रवेश कर रहे हैं। अप्रैल का यह महीना कई मायनों में खास और विशेष होने वाला है क्योंकि इस दौरान कई महत्वपूर्ण व्रत त्योहारों का संयोग इस महीने को बेहद ही खास बना रहा है। तो आइए साप्ताहिक राशिफल विशेष इस ब्लॉग के माध्यम से जान लेते हैं अप्रैल महीने का यह सप्ताह सभी 12 राशियों के लिए कितना खास रहेगा? साथ ही जानते हैं इस सप्ताह में कौन-कौन से व्रत और त्योहार किस दिन मनाए जाएंगे।

 

इस सप्ताह का ज्योतिषीय तथ्य और हिंदू पंचांग

हिंदू पंचांग के अनुसार इस सप्ताह की शुरुआत शुक्ल पक्ष में भरणी नक्षत्र के तहत तृतीया तिथि को होगी वहीं इस सप्ताह का अंत शुक्ल पक्ष में पुष्य नक्षत्र के तहत नवमी तिथि को होगा। आइये अब जान लेते हैं 4 अप्रैल से 10 अप्रैल के बीच कौन कौन से महत्वपूर्ण व्रत और त्योहार किए जाएंगे।

इस सप्ताह में होने वाले महत्वपूर्ण व्रत त्योहारों की बात करें तो,

  • 4 अप्रैल, सोमवार के दिन नवरात्रि का तीसरा दिन यानी तृतीया का व्रत किया जाएगा
  • 5 अप्रैल, मंगलवार के दिन नवरात्रि के चौथे दिन का व्रत किया जाएगा।
  • 6 अप्रैल, 2022 को नवरात्रि का पांचवा दिन पड़ रहा है।
  • 7 अप्रैल, गुरुवार के दिन नवरात्रि की षष्ठी तिथि है। यानी इस दिन छठे दिन का व्रत किया जाएगा।
  • 8 अप्रैल 2022, शुक्रवार के दिन नवरात्रि का सातवां दिन है।
  • 9 अप्रैल, शनिवार के दिन नवरात्रि की अष्टमी तिथि है।
  • 10 अप्रैल, रविवार के दिन रामनवमी पड़ रही है।

 

मेष साप्ताहिक राशिफल

4 Apr 2022 – 10 Apr 2022
पांचवें भाव के स्वामी सूर्य आपके बारहवें भाव में उपस्थित हैं और चूंकि राहु पहले से ही वृषभ राशि में दुर्बल अवस्था में है इसलिए इस सप्ताह अपने स्वास्थ्य को नज़रअंदाज़ न करें, और जितना संभव हो शराब पीने से बचें। क्योंकि योग बन रहे हैं कि आपके करीबी या मित्र, आपको अचानक से किसी पार्टी में ले जा सकते हैं। जहाँ आप ज़रूरत से ज्यादा एन्जॉय करने के चक्कर में शराब पीकर, अपनी सेहत खराब कर देंगे। इस सप्ताह जिस तेजी से आपकी आमदनी में वृद्धि होगी, उतनी ही तेजी से वो धन आपकी मुट्ठियों से आसानी से सरकता भी दिखाई देगा क्योंकि बृहस्पति आपके ग्यारहवें भाव में स्थित हैं और राहु दूसरे भाव में स्थित है। हालांकि बावजूद इसके आपको इस पूरे ही समय, भाग्य का साथ मिलते हुए, आर्थिक तंगी से दो-चार नहीं होना पड़ेगा। आठवें भाव में केतु और बारहवें भाव में सूर्य की उपस्थिति होने के कारण इस सप्ताह आपको कई पारिवारिक व घरेलू कार्य करने पड़ेगें, जिससे आपको कुछ अधिक थकान की अनुभूति होगी। ऐसे में जोश में आकर अपनी सारी ऊर्जा एक ही कार्य पर न लगाते हुए, हर कार्य को धीरे-धीरे सही से करें। इस दौरान ज़रूरत पड़े तो, आप घर के दूसरे सदस्यों की भी मदद ले सकते हैं। इस सप्ताह आपको ये समझने की ज़रूरत होगी कि, यदि आप अपनी योजनाओं को हर किसी के सामने खोलने में बिल्कुल नहीं हिचकते, तो आप अपनी परियोजना को ख़राब कर रहे हैं। क्योंकि संभव है कि आपके विरोधी भी आपकी इस कमज़ोरी का फ़ायदा उठाते हुए, आपको हानि पहुँचाए। ये समय रचनात्मक विषयों से जुड़ी पढ़ाई कर रहे छात्रों के लिए, अधिक अनुकूल होगा और इस दौरान उन्हें अपनी शिक्षा संबंधित परेशानियों का सामना करने में, भरपूर सफलता की प्राप्ति हो सकेगी। इसलिए जिन भी विषयों को समझने में आपको पूर्व में ज्यादा मेहनत करनी पड़ती थी, उन्हें इस समय आप समझने में पूरी तरह सक्षम होंगे।
उपाय: सुबह स्नान करने के बाद सूर्य देव को अर्घ्य दें।

वृष साप्ताहिक राशिफल

4 Apr 2022 – 10 Apr 2022
इस सप्ताह गर्भवती महिलाओं को खासतौर से, अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखने की ज़रूरत होगी क्योंकि केतु आपकी चंद्र राशि से सातवें भाव में तथा राहु आपके लग्न भाव में स्थित है। ऐसे में इस दौरान किसी प्रकार का संक्रमण होने से आपको, ख़ासा परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। आगामी सप्ताह निवेश के लिहाज़ से, बहुत अच्छा रहेगा। क्योंकि इस दौरान आपके द्वारा किया गया हर निवेश, आपको बाद में पर्याप्त लाभ प्रदान करने की संभावना है। ऐसा इसलिए होगा क्योंकि शुक्र आपकी चंद्र राशि से दसवें भाव में स्थित होंगे यानी कि इस समय आपके धन और वित्त के स्वामी, सकारात्मक अवस्था में होंगे। परिवार में आपको इस सप्ताह, अपने भाई-बहनों का सहयोग प्राप्त नहीं होगा। इससे आपको कई महत्वपूर्ण निर्णय लेने में, ख़ासा परेशानी आ सकती है। ऐसे में आपके लिए बेहतर होगा कि उनके साथ अपने संबंध बेहतर करने के लिए, निरंतर प्रयास करते रहें। इस सप्ताह कार्यक्षेत्र पर काम की अधिकता के बावजूद भी, आप के अंदर गजब की ऊर्जा देखी जाएगी क्योंकि बृहस्पति आपकी चंद्र राशि से दसवें भाव में स्थित हैं। हालांकि बावजूद इसके आप इस दौरान अपने सभी कामों को, तय वक्त से पहले पूरा करने में असमर्थ हो सकते है। यदि संक्षेप में कहें तो यह सप्ताह छात्रों के लिए, मुख्य रूप से अपनी कमजोरियों पर विजय प्राप्त करके आगे बढ़ने का है। ऐसे में इस समय आपको अपने मजबूत और कमजोर दोनों पक्षों का निर्धारण करना चाहिए और समय के अनुसार ही, अपनी मेहनत को सही रफ़्तार देनी चाहिए। क्योंकि कुल मिलाकर मेहनती लोगों को ये समय सफलता देगा, तथा कई बार छात्रों को अभी अच्छे समय का इंतजार करना पड़ेगा।
उपाय: मंगलवार के दिन राहु/केतु के लिए यज्ञ करें।

 मिथुन साप्ताहिक राशिफल

4 Apr 2022 – 10 Apr 2022
इस सप्ताह आपको अपना खोया आत्मविश्वास और ऊर्जा, पुनः वापस लौटती प्रतीत होंगी। जिसके परिणामस्वरूप, यदि पहले आपको किसी भी निर्णय को लेने में परेशानी आ रही थी, वो भी अब दूर होती दिखाई देगी और आप अपनी समझदारी का परिचय देते हुए, सही निर्णय ले सकेंगे। आठवें भाव में शनि की उपस्थिति होने के कारण इस सप्ताह आपका धन चोरी होने की आशंका है। इसलिए अपने धन को सोच-समझकर किसी सुरक्षित स्थान पर रखें और उसके बारे में केवल घर के सदस्यों के अलावा किसी को न बताएं। यदि घर के किसी सदयों को सेहत से जुड़ी कोई समस्या परेशान कर रही थी, तो इस सप्ताह उनके उपचार में सही बदलाव स्वास्थ्य में अनुकूलता लाने में मददगार सिद्ध होगा। इससे पारिवारिक वातावरण में भी मधुरता देखी जाएगी, साथ ही घर के छोटे बच्चे आप से कहीं बाहर पिकनिक पर ले जाने का आग्रह कर सकते हैं। इस सप्ताह कार्यस्थल पर किसी भी मीटिंग में, आपको अपने विचारों और सुझावों को रखते समय बेहद स्पष्ट होने की आवश्यकता होगी। क्योंकि यदि आप सीधा जवाब नहीं देंगे तो, आपके बॉस और वरिष्ठ अधिकारी आपसे नाराज़ हो सकते हैं। जिसके कारण आपको मायूसी हाथ लगेगी। इस सप्ताह पढ़ाई-लिखाई करते हुए, आपको कुछ बोरियत महसूस हो सकती है। इसलिए आप कुछ समय निकालते हुए, सैर-सपाटे या किसी यात्रा पर जाकर खुद को तरोताज़ा कर सकते हैं। क्योंकि इससे न केवल आपकी सोचने-समझने की क्षमता का विकास होगा, बल्कि आप इसके बाद और अधिक खुद को शिक्षा के प्रति केंद्रित रखने में सक्षम होंगे।
उपाय: प्रतिदिन 44 बार “ॐ मंदाय नमः” का जाप करें।

कर्क साप्ताहिक राशिफल

4 Apr 2022 – 10 Apr 2022
इस सप्ताह आपके सातवें भाव में शनि तथा आठवें भाव में बृहस्पति स्थित हैं इसलिए नकारात्मकता को अपने ऊपर हावी न होने दें और खुद को जितना संभव हो, तरोताज़ा रखने के लिए अच्छी तरह से आराम दें। इससे आप न केवल अच्छा और रचनात्मक सोच पाएंगे, बल्कि आपकी सेहत के साथ-साथ आपकी कार्य क्षमता भी भी सुधार होता दिखाई देगा। जिससे आप कई निर्णय लेने में सक्षम होंगे। आपको इस सप्ताह अपने धन की बचत करने की सबसे अधिक ज़रूरत होगी, क्योंकि योग बन रहे है कि इस हफ्ते कोई लेनदार आपके दरवाज़े पर आ सकता है और आपसे पैसे मांग सकता है। ऐसे में यदि आपने उन्हें पैसे लौटा दिए तो आप आर्थिक तंगी में आ सकते हैं, और यदि पैसे नहीं दिए तो इससे आपकी प्रतिष्ठा प्रभावित हो सकती है। इस सप्ताह परिवार के सदस्य, घर में कुछ बदलाव करने का फैसला ले सकते हैं। ऐसे में घर पर होने वाला ये बदलाव, आपको ज़रूरत से काफ़ी भावुक बना सकता है। इस सप्ताह आठवें भाव में मंगल की प्रतिकूल अवस्था होने के कारण आपके ऊपर कार्यक्षेत्र की अतिरिक्त जिम्मेदारियों का भार, आपको तनाव दे सकता है। जिसे दूर करने के लिए आप अपने प्रिय के साथ समय बीताते हुए, उनकी बांहों में ख़ुशी, आराम और उल्लास भरे पल व्यतीत कर, अपने तनाव को दूर करने का प्रयास करेंगे। हालांकि इस दौरान आपका कुछ काम, दरकिनार भी हो सकता है। पूर्व के दिनों में कामकाज में जो थोड़ी मुश्किल आ रही थी, वो इस सप्ताह पूरी तरह से दूर हो सकती है। जिसके बाद आप अपने पूर्व के सभी अधूरे पड़े कार्यों को भी सफलता के साथ पूरा करते दिखाई देंगे। इस दौरान आशंका है कि आपके ऊपर काम का बोझ थोड़ा बढ़ जाए, लेकिन आप सही रणनीति और अपनी समझ का परिचय देते हुए, काम के प्रति अपनी सभी जिम्मेदारियों का भली-भाँति निर्वाह कर सकेंगे। आपकी राशि के ग्रह-सितारे इस बात की ओर इशारा कर रहे हैं कि कई छात्रों के लिए ये सप्ताह तनहा गुज़रने वाला है। ऐसे में आप अपने पालतू पशु के साथ समय बिताकर या परिवार के किसी सदस्य से बात करते हुए, इस समस्या से निजात पा सकते हैं।
उपाय: प्रतिदिन लिंगाष्टकम का जाप करें।

सिंह साप्ताहिक राशिफल

4 Apr 2022 – 10 Apr 2022
इस बात को आप भी भली-भाँति जानते हैं कि, जितना आप छुपाते हैं उतने ही आप भावनात्मक तौर पर बहुत संवेदनशील हैं। इसलिए आपको सबसे अधिक ऐसे हालात से बचने की सलाह दी जाती है, अन्यथा इससे आपको चोट भी पहुँच सकती है। इस सप्ताह आपके अंदर रचनात्मक विचारों की वृद्धि होगी, जिससे आप कई पैसे कमाने के नए मौक़े ढूढ़ते हुए, अच्छा मुनाफ़ा कमा सकेंगे क्योंकि बृहस्पति आपके सातवें भाव में स्थित हैं और आपके लग्न भाव पर दृष्टि डाल रहे हैं। लेकिन हर दस्तावेज़ पर हस्ताक्षर करने से पहले, आपको उन्हें तसल्ली बक्श आराम से पढ़ने की सलाह भी दी जाती है क्योंकि केतु आपके चौथे भाव में मौजूद है। पारिवारिक जीवन में आपको इस सप्ताह हर परिस्थिति में अपने विवेक का इस्तेमाल करके, उसमें सुधार लाने की आवश्यकता होगी। क्योंकि संभव है कि आपका घर पर कुछ अधिक समय व्यतीत करना, घर के बच्चों की खराब आदत पर रोशनी डालने में मदद कर सकता है। जिसके कारण आप उनके लिए कुछ नियम बनाते हुए, उन्हें अपनी पढ़ाई पर ही अधिक ध्यान देने के लिए प्रोत्साहन करते दिखाई देंगे। आपके करियर राशिफल के मुताबिक इस राशि के व्यापारी जातकों को इस पूरे ही सप्ताह उठापटक से निजात मिलते हुए बहुत प्रशंसा और उन्नति मिल सकेगी क्योंकि ये समय आपको भाग्य का साथ देगा, जिसके कारण आप कम मेहनत के बाद भी शुभ फल प्राप्त करने में सफल रहेंगे। यह हफ्ता आपकी उच्च शिक्षा के लिए, सामान्य से बेहतरीन रह सकता है और बहुत समय से यदि आप अपनी उच्च शिक्षा को लेकर कोई प्रयास कर रहे हैं तो, योग बन रहे हैं कि आपको उसमें इस दौरान पूर्ण रूप से सफलता मिल सकती है। हालांकि इसके लिए आपको इधर-उधर की बातों में अपना समय न बर्बाद करते हुए, अपने भविष्य को लेकर सजकता बरतने की ज़रूरत होगी।
उपाय: प्रतिदिन 43 बार ‘ॐ केतवे नमः’ का जाप करें।

 कन्या साप्ताहिक राशिफल

4 Apr 2022 – 10 Apr 2022
इस सप्ताह आपको अच्छी सेहत के प्रति, पहले से ज्यादा सतर्कता बरतने की ज़रूरत होगी। इसके लिए आप बाहर के तले-भुने खाने की जगह, घर के बने स्वच्छ भोजन का ही इस्तेमाल करें। साथ ही सुबह-शाम घर से दूर तक, पैदल घूमें और ताज़ी हवा का आनंद लें। क्योंकि ऐसा करके ही आप, खुद को सेहतमंद रखने में सफल होंगे। हमेशा की तरह इस सप्ताह भी आप घर से बाहर तो बहुत सकारात्मकता के साथ निकलेंगे, लेकिन तीसरे भाव में केतु स्थित होने के कारण न चाहते हुए भी किसी कीमती वस्तु के चोरी होने की वजह से आपका मूड इस दौरान खराब हो सकता है। जिसके चलते आपके स्वभाव में भी बदलाव आएगा और आपका दूसरों के साथ, इसके कारण विवाद भी उत्पन्न होने के योग बनेंगे। इस सप्ताह घर पर अचानक, मेहमानों का आगमन संभव है। जिससे पारिवारिक वातावरण में शांति आ सकेगी। इस दौरान आपको घर पर स्वादिष्ट भोजन खाने का मौका मिलेगा, साथ ही आपका शाम का ज़्यादातर समय मेहमानों के साथ ही गुजरेगा। यदि आप कोई निवेश करने का सोच रहे थे तो, इस सप्ताह आपको ऐसा कुछ भी करने से बचना होगा क्योंकि बृहस्पति आपकी चंद्र राशि से छठे भाव में स्थित हैं। ये समय कार्यस्थल पर सीखने के लिए अच्छा है, इसलिए निवेश करने के लिए अभी और प्रतीक्षा करें। इस सप्ताह कक्षा के कई छात्र, आपकी सफलता से ईर्ष्या महसूस करेंगे। जिसके कारण वो आपके विरुद्ध जाकर शिक्षकों को आपके ख़िलाफ़ भड़का भी सकते हैं। ऐसे में उनके हर षडयंत्र को समझते हुए, हर किसी के प्रति अपने व्यवहार को बेहतर करने की ज़रूरत होगी, अन्यथा आप दूसरों के समक्ष अपनी छवि को खराब कर सकते हैं।
उपाय: प्रतिदिन 14 बार ‘ॐ नमो भगवते वासुदेवाय’ का जाप करें।

तुला साप्ताहिक राशिफल

4 Apr 2022 – 10 Apr 2022
अभी तक अपनी जिस ऊर्जा को आप खो चुके थे, वो सकारात्मक ऊर्जा इस सप्ताह आपके पास भरपूर मात्रा में होगी। इसलिए अपनी ऊर्जा को सही दिशा में ही इस्तेमाल कर उससे अच्छा लाभ अर्जित करें, अन्यथा इस सप्ताह काम का अतिरिक्त बोझ आपकी खीज की वजह बनेगा। जिसके कारण आप खुद को मानसिक तनाव भी दे सकते हैं। आठवें भाव में राहु स्थिति इस बात की भी तरफ इशारा कर रही है कि इस दौरान आपके खर्चों में वृद्धि होने की आशंका है। हालांकि आपकी आमदनी में लगातार वृद्धि होने से, आपके जीवन में इन ख़र्चों का प्रभाव नहीं दिखाई देगा और आप अपनी सुख-सुविधाओं पर भी कुछ खर्चा कर सकेंगे। इसलिए आय और व्यय के बीच संतुलन बनाए रखना, आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है। इस सप्ताह शनि आपके चौथे भाव में स्थित है, ऐसे में आपका ग़ैर-ज़रूरी चीज़ों पर रुपये ख़र्च करना, आपके माता-पिता को नाराज़ कर सकता है। इसके कारण संभव है कि आपको उनकी डांट-फटकार के साथ ही, दूसरे सदस्यों के बीच सवाल-जवाब की स्थिति में भी पड़ना पड़े। ये सप्ताह किसी भी नए काम की शुरुआत या कहीं पर निवेश करने के लिए उपयुक्त व बेहतर योग दर्शा रहा है। ऐसे में अगर आप इस दौरान निवेश या नया काम शुरू करते हैं तो आपको अच्छा लाभ होना संभव है। इस सप्ताह सबसे अधिक आपको इस बात को समझना होगा कि, हर समय हमे सफलता ही मिले, ऐसा मुमकिन नहीं होता। क्योंकि इस सप्ताह आपको मिलने वाली असफलता, आपके अंदर आत्मविश्वास की कमी करेगी। जिससे आपके मन में चलने वाले कई संदेह, आपको परेशान कर सकते हैं।
उपाय: प्रतिदिन 108 बार ‘ॐ राहवे नमः’ का जाप करें।

वृश्चिक साप्ताहिक राशिफल

4 Apr 2022 – 10 Apr 2022
खुद को फिट रखने के लिए, इस सप्ताह आपको ज्यादा मशक्कत नहीं करनी होगी। क्योंकि इस दौरान आपको भाग्य का साथ मिलेगा। जिसके कारण आप अपनी सेहत को बेहतर रखने के लिए, कम प्रयास भी करेंगे तब भी, आप खुद को सेहतमंद रखने में सफल हो सकेंगे। संभव है कि आपका कोई जानने वाला या करीबी व्यक्ति, कोई बड़ी योजनाओं और विचारों के ज़रिए आपका ध्यान आकर्षित कर सकता है। ऐसे में आपके लिए सबसे बेहतर यही होगा कि किसी भी तरह का निवेश करने से पहले, उस व्यक्ति के बारे में भली-भांति जाँच-पड़ताल कर लें क्योंकि केतु आपकी चंद्र राशि में स्थित है। इस सप्ताह आप यह जानकर बहुत उदास महसूस करेंगे कि घर के जिस सदस्य पर आपने हमेशा विश्वास करते करते हुए अपना हर राज साझा किया, दरअसल वो उतना भरोसेमंद नहीं है। साथ ही ये बात आपके मन में, अपना भेद बाहर आने का डर भी उत्पन्न करती रहेगी। जिससे आप काफी हद तक परिवार के बीच, असहज महसूस करेंगे। पूर्व के दिनों में कामकाज में जो थोड़ी मुश्किल आ रही थी, वो इस सप्ताह पूरी तरह से दूर हो सकती है। जिसके बाद आप अपने पूर्व के सभी अधूरे पड़े कार्यों को भी सफलता के साथ पूरा करते दिखाई देंगे। चौथे भाव में बृहस्पति स्थित होने की वजह से हो सकता है कि आपके ऊपर काम का बोझ थोड़ा बढ़ जाए, लेकिन आप सही रणनीति और अपनी समझ का परिचय देते हुए, काम के प्रति अपनी सभी जिम्मेदारियों का भली-भाँति निर्वाह कर सकेंगे। जिस प्रकार एक छात्र के लिए जितनी ज़रूरी शिक्षा होती है, उतरनी ही ज़रूरी बेहतर शरीर के लिए नींद भी होती है। परन्तु ज़रुरत से ज़्यादा सोना इस सप्ताह कई छात्रों की सेहत के लिए नुक़सानदायक हो सकता है। इसलिए इस बात का शुरुआत से ही ध्यान रखें।
उपाय: प्रतिदिन 108 बार ‘ॐ दुर्गाय नमः’ का जाप करें।

धनु साप्ताहिक राशिफल

4 Apr 2022 – 10 Apr 2022
आपके स्वास्थ्य जीवन को देखें तो, इस सप्ताह आपका स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। इस दौरान आप ऊर्जा से भरे रहेंगे और अपने हर काम को दक्षता के साथ पूरा करने का, हर संभव प्रयास भी करेंगे। ऐसे में आपको खुद को बेकार की बातों पर ध्यान देने से रोकना होगा। राजकोषीय और मौद्रिक लाभ प्रदान करने के लिहाज़ से, ये हफ्ता सामान्य से उत्तम रहेगा क्योंकि शनि आपकी चंद्र राशि से दूसरे भाव में स्थित हैं। इस दौरान आपको कई अवसरों का उचित उपयोग करने के लिए अपने जीवन साथी के परिवार या पैतृक संपत्ति से कुछ अचानक लाभ मिल सकता है। इस सप्ताह आपके पारिवारिक उत्तरदायित्व में वृद्धि होगी, जिससे आपको ही मानसिक तनाव मिलता दिखाई देगा। ऐसे में आने वाली विपरीत परिस्थितियों के बारे में अभी से सोच-सोचकर और उसका अनुमान लगते हुए, परेशान होने की जगह, उनके लिए खुद को तैयार करने की ओर ही अपने प्रयास करते रहें। करियर के लिहाज़ से इस समय अवधि के दौरान, आपको किसी भी कार्य को बाद के लिए न टालते हुए अनावश्यक देरी करने से बचना होगा। क्योंकि तभी आप कार्यक्षेत्र पर अपने सीनियर्स का सहयोग और सराहना प्राप्त कर सकेंगे। इस सप्ताह आपका हंसमुख चरित्र और बौद्धिक कौशल, आपको शिक्षा में सफलता तो दिलाएगा। लेकिन इस कारण आप कई विधार्थियों को अपने विरुद्ध कर सकते हैं, क्योंकि सभव है कि आपकी बढ़ती सफलता देख वो आपसे ईर्ष्या रखेंगे, जिससे आपको आगे चलकर परेशानी ही होगी।
उपाय: प्रतिदिन 108 बार ‘ॐ हनुमते नमः’ का जाप करें।

मकर साप्ताहिक राशिफल

4 Apr 2022 – 10 Apr 2022
ये सप्ताह स्वास्थ्य के लिहाज से, बहुत अच्छा कहा जा सकता है। इस दौरान सेहत के प्रति आपकी लगन, आपको कई बीमारियों से निजात दिलाने में कारगर सिद्ध होगी। ऐसे में योग और व्यायाम में कमी न आने दें और जितना संभव हो, हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करें। दूसरे भाव यानी कि धन भाव में बृहस्पति स्थित होने के कारण इस सप्ताह आपको कई माध्यमों से, लगातार धन लाभ होता रहेगा। ऐसे में इस सप्ताह की शुरुआत में ही, आपको अपने आर्थिक जीवन में एक अच्छा प्लान व योजना बनाकर चलने की सलाह दी जाती है। क्योंकि ऐसा करके ही आप काफी हद तक अपने धन को खर्च करने से बचाने के साथ ही, उसे संचय करने में भी सफल रहेंगे। इस सप्ताह घरेलू ज़िंदगी में चल रही तनातनी के कारण, आपको कुछ तनाव का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए पारिवारिक जीवन में शांति बरकरार रखने के लिए, घर के बड़ों से बात करते हुए, हर समस्या का समाधान निकालने का प्रयास करें। वो जातक जो किसी भी तरह के रचनात्मक कार्यों से जुड़े हैं, उन्हें इस सप्ताह कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। क्योंकि संभावना है कि आप इस दौरान अपनी क्षमता को लेकर कुछ, असमंजस की स्थिति में आ सकते है। इससे आपके अंदर अपने करियर को लेकर असुरक्षा की भावना भी देखी जाएगी। छात्रों के लिए सबसे ज्यादा ये सप्ताह उत्तम रहने वाला है। क्योंकि इस समय आपको अपनी मेहनत का फल मिलेगा और साथ ही कई ग्रहों की कृपा से आप, हर परीक्षा में सफलता हासिल करेंगे।
उपाय: मंगलवार के दिन राहु के लिए यज्ञ करें।

कुम्भ साप्ताहिक राशिफल

4 Apr 2022 – 10 Apr 2022
इस सप्ताह आप समाज के कई बड़े लोगों से मुलाक़ात करने के लिए, अतिरिक्त प्रयास और ऊर्जा का इस्तेमाल करते दिखाई देंगे। परन्तु इस दौरान आपको ये समझना होगा कि सामाजिक मेलजोल बढ़ाने से ज्यादा, आपके लिए अपनी सेहत को प्राथमिकता देना ज़रूरी है। इसलिए अपनी ऊर्जा को बचाते हुए, उसे अपनी सेहत में सुधार लाने के लिए इस्तेमाल करें। ये देखा गया हैं कि आप जीवन में पैसे की अहमियत को नहीं समझते, लेकिन इस सप्ताह आपको पैसे की अहमियत अच्छे से समझ में आ सकती है। क्योंकि इस दौरान आपको पैसे की बहुत आवश्यकता होगी, लेकिन आपके पास पर्याप्त धन नहीं होगा। साथ ही इस मामलें में आप किसी करीबी से भी, आर्थिक सहयोग की उम्मीद नहीं कर सकेंगे। इस सप्ताह गुरु आपकी चंद्र राशि में स्थित हैं, जिसके परिणामस्वरूप आपके पारिवारिक उत्तरदायित्व में वृद्धि होगी, जिससे आपको मानसिक तनाव हो सकता है। ऐसे में आने वाली विपरीत परिस्थितियों के बारे में अभी से सोच-सोचकर और उसका अनुमान लगते हुए, परेशान होने की जगह, उनके लिए खुद को तैयार करने की ओर ही अपने प्रयास करते रहें। ये समय आपके आत्म-आकलन और अपनी पिछली ग़लतियों और अनुभवों को समझने और उनसे सीख लेने की ओर इशारा कर रहा है। परन्तु करियर में दूसरों से आगे निकलने की होड़ आपको ऐसा करने से रोकेगी, जिसके नकारात्मक असर के चलते आप पुनः पिछली ग़लतियों को दोहराते दिखाई देंगे। इस सप्ताह आपका प्रेम जीवन, आपकी शिक्षा के प्रति आपके मन को भ्रमित करने का मुख्य कारण बनेगा। ऐसे में प्रेम और शैक्षिक जीवन के बीच सही तालमेल बिठाते हुए, इस बात को समझने का प्रयास करें कि प्रेम के लिए आपके पास सारी उम्र पड़ी है और इस सप्ताह का समय आपको अपनी शिक्षा को देने की ही ज़रूरत है।
उपाय: शनिवार के दिन कौओं को भोजन कराएं।

मीन साप्ताहिक राशिफल

4 Apr 2022 – 10 Apr 2022
इस सप्ताह अपनी सेहत को लेकर, अपने भाग्य पर ज्यादा निर्भर न रहें और अपनी सेहत को सुधारने की कोशिश करें क्योंकि बृहस्पति आपके बारहवें भाव में मौजूद हैं। इस बात को आप भी अच्छी तरह समझते हैं कि, क़िस्मत ख़ुद बहुत आलसी होती है। इसलिए बेहतर स्वास्थ्य की ओर भी अपने प्रयास करते रहें। इस सप्ताह योग दर्शा रहे है कि, आपको हर प्रकार के दीर्घावधि निवेश से बचना चाहिए। यदि आपका मन किसी बात को लेकर बैचैन है तो, आप अपना कुछ धन अपने ऊपर खर्च करते हुए, अपने दोस्तों के साथ बाहर जाकर कुछ ख़ुशी के पल बिता सकते हैं। क्योंकि इससे आप अपने जीवन के कई धन से जुड़े महत्वपूर्ण फ़ैसलों को लेने में, काफी हद तक सफल रहेंगे। इस सप्ताह संभव है कि घर का कोई ऐसा कार्य, जो लंबे समय से टलता आ रहा था, आप उसे पूरा करने के लिए दफ्तर या ऑफिस से अवकाश ले लें। क्योंकि उसे पूरा करने में आपको अब सामान्य से अपना थोड़ा ज्यादा समय, देने की ज़रूरत होगी। परंतु आपके इस प्रयास को देखकर, घरवाले आपसे ख़ासा खुश दिखाई देंगे। इस सप्ताह कार्यस्थल पर किसी भी मीटिंग में, आपको अपने विचारों और सुझावों को रखते समय बेहद स्पष्ट होने की आवश्यकता होगी। क्योंकि यदि आप सीधा जवाब नहीं देंगे तो, आपके बॉस और वरिष्ठ अधिकारी आपसे नाराज़ हो सकते हैं। जिसके कारण आपको मायूसी हाथ लगेगी। अगर इस सप्ताह आपके करियर का चुनाव आपके द्वारा ही किया जाना है तो, आपको किसी भी तरह के दबाव में आकर उससे जुड़ा कोई भी फैसला लेने से बचना होगा। इसलिए ऐसा कोई भी फैसला न लें, जिसको लेकर आपका दिमाग और आपका दिल सहमति न दे रहे हो।
उपाय: प्रतिदिन 21 बार “ॐ गुरुवे नमः” का जाप करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: