चन्द्रराशिः मेष का साप्ताहिक राशिफल (11 जुलाई से 17 जुलाई)
इस सप्ताह आपको सलाह दी जाती है कि, काम के साथ-साथ अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए भी कुछ समय ज़रूर निकालें क्योंकि शनि आपके दसवें भाव में स्थित है। ये समय आपकी सेहत के लिए बेहतर दिखाई दे रहा है। इसके साथ ही इस सप्ताह के मध्य भाग में आप पर, काम का बोझ बढ़ सकता है। परंतु आप अपने दिमाग़ पर इस कार्यक्षेत्र के दबाव को हावी नहीं होने देंगे। इस राशि वालों का आर्थिक पक्ष आखिरकार कई उतार-चढ़ावों के बाद, सामान्य होता दिखाई देगा क्योंकि बृहस्पति बारहवें भाव में स्थित है। ऐसे में संभावना है कि सप्ताह के शुरुआती दिन भले ही आपको ठीक-ठाक फल न दें, लेकिन धीरे-धीरे आपके पास अलग-अलग संपर्कों से धन आता प्रतीत होगा। इसलिए भाग्य का उचित लाभ उठाते हुए, इस हफ्ते अपने धन की बचत करने की ओर ही अपने प्रयास करें। घर में उल्लास का माहौल, इस सप्ताह आपके तनावों को कम कर देगा। ऐसे में ज़रूरी होगा कि आप भी इसमें पूरी सहभागिता करें और महज़ मूक दर्शक न बने रहें। साथ ही इस सप्ताह आपको इस बात को समझने में भी मदद मिलेगी कि, अपने परिवार की भलाई के लिए आपको लगातार मेहनत करनी होगी। इसके लिए आपके हर कामों के पीछे, प्यार और दूर दृष्टि की भावना होनी चाहिए। इस सप्ताह इस बात को गांठ बाँध लें कि, यदि कार्यस्थल पर किसी कार्य को करते समय, आपसे कोई भूल या चूक हो जाए तो, उसे स्वीकार करना आपके बड़पन्न को दर्शाएगा। क्योंकि इस समय दफ़्तर में अपनी ग़लती स्वीकार करना, आपके पक्ष में जा सकता है। लेकिन आपको इसे सुधारने के लिए, तुरंत विश्लेषण की भी ज़रूरत रहने वाली है। इस सप्ताह अपने निजी जीवन में स्थितियों के सामान्य होने से, आपका मन पढ़ाई-लिखाई के कामों में लगेगा। इससे आपको अपना ध्यान भ्रमित होने से भी निजात मिल सकेगी और आप इस परिणामस्वरूप, अपनी परीक्षा में सफलता की ओर बढ़ते दिखाई देंगे। उपाय: शुक्रवार के दिन लक्ष्मी-कुबेर के लिए हवन/यज्ञ करें।

चन्द्रराशिः वृष का साप्ताहिक राशिफल (11 जुलाई से 17 जुलाई)
इस सप्ताह मानसिक तौर पर आप खुद को, स्थिर महसूस नहीं करेंगे। इसलिए आपको इस बात का सबसे अधिक ख़याल रखने की ज़रूरत होगी कि, दूसरों के सामने बातचीत करते समय मर्दाया का ध्यान रखें, और दूसरों से अच्छा बर्ताव करें। अन्यथा तनाव मिलने के साथ-साथ, आपकी छवि को भी नुकसान पहुँच सकता है। इस सप्ताह योग बन रहे हैं कि आपका कोई उपकरण या इलेक्ट्रॉनिक सामान या किसी प्राकर का कोई गैजेट खराब हो जाए। जिसपर आपको आर्थिक योजना से परे जाकर, अपना अतिरिक्त धन तक ख़र्च करना पड़ सकता है क्योंकि बारहवें भाव में राहु मौजूद है। ऐसे में आपके लिए बेहतर यही होगा कि, शुरुआत से ही अपने सामान का ध्यान रखें। इस सप्ताह आपकी अपेक्षा से ज्यादा, आपको अपने बड़े भाई-बहन का सहयोग मिलेगा। जिसके कारण आप अपनी किसी बड़ी मुसीबत से निकलने में सफल भी होंगे। हालांकि इसके लिए आपको बिना संकोच, उनके सामने अपनी परेशानियों को व्यक्त करने की सलाह दी जाती है। ये समय आपके आत्म-आकलन और अपनी पिछली ग़लतियों और अनुभवों को समझने और उनसे सीख लेने की ओर इशारा कर रहा है। परन्तु करियर में दूसरों से आगे निकलने की होड़ आपको ऐसा करने से रोकेगी, जिसके नकारात्मक असर के चलते आप पुनः पिछली ग़लतियों को दोहराते दिखाई देंगे। इस सप्ताह कई छात्रों के मन में विदेश जाकर, आगे की पढ़ाई करने की इच्छा जागृत हो सकती है। हालांकि अपनी इस इच्छा के बारे में अपने घरवालों से बातचीत करने से पहले आपको, इस बारे में सबसे पहले खुद को हर रूप से सुनिश्चित करने की आवश्यकता होगी। इसके लिए इस ओर प्रयास करते हुए, इस बारे में हर प्रकार से जानकारी जुटाए। उपाय: प्रतिदिन 11 बार “ॐ भौमाय नमः” का जाप करें।

चन्द्रराशिः मिथुन का साप्ताहिक राशिफल (11 जुलाई से 17 जुलाई)
इस सप्ताह आपको अच्छी सेहत के प्रति, पहले से ज्यादा सतर्कता बरतने की ज़रूरत होगी क्योंकि आठवें भाव में शनि उपस्थित है। इसके लिए आप बाहर के तले-भुने खाने की जगह, घर के बने स्वच्छ भोजन का ही इस्तेमाल करें। साथ ही सुबह-शाम घर से दूर तक, पैदल घूमें और ताज़ी हवा का आनंद लें। क्योंकि ऐसा करके ही आप, खुद को सेहतमंद रखने में सफल होंगे। इस सप्ताह योग दर्शा रहे है कि, आपको हर प्रकार के दीर्घावधि निवेश से बचना चाहिए। यदि आपका मन किसी बात को लेकर बैचैन है तो, आप अपना कुछ धन अपने ऊपर खर्च करते हुए, अपने दोस्तों के साथ बाहर जाकर कुछ ख़ुशी के पल बिता सकते हैं। क्योंकि इससे आप अपने जीवन के कई धन से जुड़े महत्वपूर्ण फ़ैसलों को लेने में, काफी हद तक सफल रहेंगे। पारिवारिक सदस्यों के साथ सुकून भरे और शांत सप्ताह का लुत्फ़ लें। अगर लोग परेशानियों के साथ आपके पास आएँ तो, उन्हें नज़रअंदाज़ करें और उन्हें अपनी मानसिक शांति भंग न करने दें। इसके लिए अगर संभव हो तो घर पर होते हुए, अपने फ़ोन को बंद ही रखें। इस पूरे ही सप्ताह, आप ज्यादा ज़िम्मेदार, केन्द्रित, संगठित ढंग से कार्यक्षेत्र पर हर कार्य को करेंगे। जिसकी मदद से आप कार्यस्थल पर, अपना बेहतर प्रदर्शन देने में भी कामयाब भी होंगे। इसके अलावा आपकी राशि के कुछ जातकों को, इस दौरान किसी विदेशी कंपनी से जुड़ने का मौका भी प्राप्त हो सकता है। इस सप्ताह अपने गुरुओं के ज्ञान का लाभ उठाते हुए, उनकी मदद व सहयोग लेने में बिलकुल भी न हिचकिचाएं। क्योंकि इस दौरान उनका ज्ञान और अनुभव ही आपको विषयों को समझने में आपकी मदद करेंगे, जिससे आप भविष्य की हर परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन दे सकेंगे। उपाय: प्रतिदिन 41 बार “ॐ हनुमते नमः” का जाप करें।

चन्द्रराशिः कर्क का साप्ताहिक राशिफल (11 जुलाई से 17 जुलाई)
इस सप्ताह आपको अपनी व्यस्त ज़िंदगी में से, कुछ पल निकालते हुए आराम करने और क़रीबी दोस्तों व परिवार के साथ, ख़ुशी के कुछ पल बिताने की ज़रूरत है। क्योंकि इससे आपके स्वास्थ्य जीवन पर, सकारात्मक असर पड़ने की संभावना बढ़ती दिखाई देगी। इस सप्ताह आपके द्वारा किया गया निवेश, आपकी समृद्धि और आर्थिक सुरक्षा में इज़ाफा ला सकता है चूंकि गुरु आपके नौवें भाव में मौजूद हैं। ऐसे में अपने धन को सही जगह पर निवेश करें और कोई भी फैसला जल्दबाज़ी में न लेते हुए, धैर्य का परिचय दें। क्योंकि जब आपका दिल और दिमाग शांत होगा, तभी आप अपने लिए कोई सही और बेहतर निर्णय ले सकेंगे। इस सप्ताह परिवार वालों का हँसी-मज़ाक भरा बर्ताव, घर के वातावरण को हल्का-फुल्का और ख़ुशनुमा बनाने में आपकी मदद करेगा। इसके साथ ही हफ्ते के उत्तरार्ध में, अचानक किसी दूर के रिश्तेदार से मिली कोई अच्छी ख़बर, पूरे परिवार को ख़ुशी देगी। वो जातक जो अपनी रचनात्मक क्षमता को बढ़ाने के लिए, खुद को समय देना चाहते थे, उन्हें इस सप्ताह कार्यस्थल पर कुछ खाली समय मिल सकता है। इस समय में आप टेक्नोलॉजी या सोशल माध्यमों, जैसे-इंटरनेट आदि, की मदद से अपनी योजनाओं में सुधार कर सकते हैं। आपकी राशि से संबंधित वो युवा, जो किसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में लगे हैं, उन्हें इस सप्ताह अपनी मेहनत का अच्छा फल मिल सकेगा। जिसके अनुसार उनकी मनचाही मुराद पूरी हो सकती है। इसलिए अपनी मेहनत जारी रखें और अपने शिक्षकों और बड़ों से, कठिन विषयों को समझने में मदद लेते रहें। उपाय: प्रतिदिन 43 बार “ॐ केतवे नमः” का जाप करें।

चन्द्रराशिः सिंह का साप्ताहिक राशिफल (11 जुलाई से 17 जुलाई)
सातवें भाव में शनि की उपस्थिति होने के कारण, इस सप्ताह अपने जीवनसाथी की सेहत का ठीक तरह से ध्यान रखते हुए, उनकी देखभाल करें। क्योंकि संभव है कि उनका अचानक से बीमार पड़ना, पारिवारिक शांति को प्रभावित करने के साथ ही, आपको अच्छे खान-पान से भी वंचित कर सकता है। इस सप्ताह आप अपनी मेहनत और लगन से, ऐसे कई अवसर प्राप्त कर सकेंगे, जिससे आप पैसा बना सकें। बशर्ते इसके लिए आपको अपनी जमा-पूँजी आँख मूंदकर निवेश करने की जगह, पारंपरिक तौर पर किसी अच्छी योजना में निवेश करने की ज़रूरत होगी। आपको इस सप्ताह अपने दोस्तों का सहयोग तो मिलेगा, लेकिन परिवार के सदस्यों के साथ किसी छोटी-सी बात पर विचारों का मतभेद, घर की शांति को भंग कर सकता है। जिससे आपके मन में उनके प्रति, गलत भावनाएं उत्पन्न होने के योग भी बनेंगे। इस हफ्ते आपको विशेष रूप से, संयम और साहस का परिचय देने की ख़ास सलाह दी जाती है। ख़ास तौर पर तब जब कार्यक्षेत्र पर कई सहकर्मी आपका विरोध करें, क्योंकि योग बन रहे हैं कि ऐसा ही कुछ इस समय आपके साथ हो सकता है। इस सप्ताह कई छात्रों को मनचाहे कॉलेज अथवा कोर्स में, एडमिशन मिलने की संभावना दिखाई दे रही है। जिससे उनका मनोबल तो बढ़ेगा ही, साथ ही उनके आत्मविशवास और साहस में भी अच्छी खासी वृद्धि हो सकेगी। उपाय: शनिवार के दिन शनिदेव के लिए हवन/यज्ञ करें।

चन्द्रराशिः कन्या का साप्ताहिक राशिफल (11 जुलाई से 17 जुलाई)
स्वास्थ्य के लिहाज़ से, इस समयावधि में आप प्राणायाम करके अपनी कई परेशानियों को दूर कर सकते हैं। ऐसे में अपनी ऊर्जा को इस सप्ताह बहुत सारे कामों पर लगाने की बजाय, केवल उन कामों पर लगाएँ जो जरूरी हो। इस सप्ताह आपको अचानक से धन लाभ तो होगा, परंतु इस धन की प्राप्ति बेहद कम अवधि के लिए होगी। इसलिए खासतौर से वो जातक जो किसी भी गैरकानूनी गतिविधि से जुड़े हैं, उन्हें इस समय किसी भी प्रकार के जोख़िम को लेने से पहले, हज़ार बार सोचने की ज़रूरत होगी। अन्यथा आपको धन हानि संभव है क्योंकि आठवें भाव में राहु स्थित है। इस सप्ताह घर पर किसी सदस्य का स्थान परिवर्तन संभव है, या ऐसी संभावना बनती दिखाई दे रही है कि आप अपने वर्तमान निवास स्थान से कहीं दूर रहने के लिए जाने का प्लान करें। इस सप्ताह आप अपने व्यस्त जीवन में से कुछ समय अपने परिवार के निकालते हुए, उनके साथ समय व्यतीत करते और परिवार से जुड़े किसी निर्णय पर साथ बैठकर विचार-विमर्श करते दिखाई देंगे। दूसरे भाव में केतु की मौजूदगी होने के कारण, इस सप्ताह आपकी वाणी में कठोरता देखी जाएगी, जिसके कारण आप कार्यस्थल पर बेकार की या छोटी-छोटी बातों पर दूसरों के साथ विवाद या झगड़ा करते दिखाई देंगे। इसका नकारात्मक असर आपकी छवि को तो नुकसान पहुँचाएगा ही, साथ ही इससे आपको अपने करियर में आगे बढ़ने में सहकर्मियों का उचित सहयोग प्राप्त करने में भी परेशानी आएगी। इस सप्ताह आपकी राशि में शुभ ग्रहों की युति, विभिन्न विषयों में आपकी सफलता की ओर इशारा इंगित करती है। इसलिए आपके लिए बेहतर यही होगा कि, आप मन लगाकर पढ़ाई करें और हर परेशानी से निश्चिंत रहें, क्योंकि सफलता इस हफ्ते आपको मिलकर ही रहेगी। उपाय: मंगलवार के दिन देवी चंडी के लिए हवन/यज्ञ करें।

चन्द्रराशिः तुला का साप्ताहिक राशिफल (11 जुलाई से 17 जुलाई)
इस बात को आप इस सप्ताह अच्छी तरह समझ पाएंगे कि, अगर आप योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करते हैं तो, आपकी कई स्वास्थ्य समस्याएं दूर हो जाएंगी। क्योंकि ये सप्ताह सेहत के लिहाज़ से आपको, आत्मचिंतन करने के कई अवसर देगा। इस सप्ताह आपकी राशि वालों का आर्थिक जीवन, सामान्य से बेहतर रहेगा। क्योंकि एक तरफ जहां अनचाहे खर्चे आपको कुछ परेशानी देंगे, तो वहीं कई स्रोतों से धन की प्राप्ति होने से, आपको इन सभी खर्चों से निजात मिल सकेगी क्योंकि बृहस्पति छठे भाव में स्थित है। इसके कारण आपके चेहरे पर एक अलग ही मुस्कान भी आ सकेगी, इसलिए इस शुभ समय का लाभ उठाएं। इस पूरे ही सप्ताह आप अपने पेशेवर जीवन में, महान उपलब्धियाँ हासिल करने में कामयाब रहेंगे। इसके अलावा आपकी राशि में अधिकतम ग्रहों की उपस्थिति, यह भी दर्शाती है कि, आप अपने कार्यस्थल पर मेहनती, पहले से अधिक उत्पादक और कुशल होकर उभरेंगे और आपका यही कूटनीतिक और चतुराई भरा व्यवहार, आपको कठिन परिस्थितियों से आसानी से निपटने में मदद करेगा, साथ ही वरिष्ठ प्रबंधन द्वारा आपको प्रशंसा भी दिलाएगा चूंकि शनि आपके चौथे भाव में चौथे और पांचवें भाव के स्वामी के रूप में स्थित है। इस सप्ताह वो जातक जो घर से दूर रहते हैं, उन्हें अपने घर वालों से मुलाक़ात करने का अवसर मिल सकता है। इस दौरान वो खुद को भावनात्मक रूप से मजबूत महसूस करेंगे, साथ ही घर के भोजन का आनंद भी लेते दिखाई देंगे। ऐसे में खुद को हर स्थिति में मजबूत रखें और इस बात को न भूले कि, आपके साथ-साथ घरवाले भी आपसे दूर रहते हुए, अपनी परीक्षा दे रहे हैं। उपाय: प्रतिदिन गणेश चालीसा का पाठ करें।

चन्द्रराशिः वृश्चिक का साप्ताहिक राशिफल (11 जुलाई से 17 जुलाई)
अगर आप चाहते हैं कि आपका शरीर तंदुरुस्त रहे तो, इस सप्ताह आपको नियमित रूप से फलों का सेवन करना चाहिये। इसके साथ ही सुबह के समय पार्क में घूमना भी आपके स्वास्थ्य को, इस दौरान दुरुस्त रखने में आपकी मदद कर सकता है। ऐसे में ओर ध्यान देते हुए, अच्छे स्वास्थ्य का आनंद लें। अगर आप घर के बड़े हैं तो, इस सप्ताह परिवार के लोगों के साथ कहीं घूमने या किसी पिकनिक पर जाने का प्लान कर सकते हैं। जिस दौरान आपको अपना काफी धन भी खर्च करना पड़ेगा, परंतु इससे आपके परिवार के साथ अपने संबंध बेहतर करने में मदद मिलेगी। इस सप्ताह आप अपने परिवार के सदस्यों के स्वास्थ्य का, पूरा ध्यान रखते दिखाई देंगे। ऐसे में यदि कोई पारिवारिक विवाद चल रहा है तो, वो भी इस दौरान पूरी तरह दूर हो सकेगा, जिससे घर पर आपको स्वादिष्ट भोजन खाने का अवसर मिलेगा। यदि पूर्व में आपको अपने करियर में कुछ निराशा हाथ लगी थी तो, इस सप्ताह चीजें वापस से ठीक होने लगेंगी और आपका व्यवसाय सकारात्मक दिशा की ओर बढ़ने लगेगा क्योंकि शनि आपके तीसरे भाव में तीसरे और चौथे भाव के स्वामी के रूप में मौजूद है। इससे आपको अपने मानसिक तनाव से, मुक्ति मिलने में भी सफलता मिल सकेगी। शिक्षा के क्षेत्र में इस सप्ताह आपकी राशि के छात्रों को उन परीक्षा में बेहतर परिणाम मिलेंगे, जिनकी प्रतीक्षा वो पिछले काफी समय से कर रहे थे। क्योंकि शुरुआत में ही, ज्यादातर छात्रों का मन पढ़ाई में लगेगा और उस कारण उन्हें सफलता मिलेगी। उपाय: प्रतिदिन 41 बार “ॐ गणेशाय नमः” का जाप करें।

चन्द्रराशिः धनु का साप्ताहिक राशिफल (11 जुलाई से 17 जुलाई)
इस सप्ताह आपको शारीरिक और मानसिक तनाव से दो-चार होना पड़ेगा, जिसपर आपको कुछ धन खर्च भी करना पड़ सकता है। परन्तु पैसों के अभाव के कारण, आप किसी से उधार धन भी मांग सकते हैं। इस सप्ताह माली हालत में सुधार की वजह से, आपके लिए घरेलू ज़रूरी वस्तु ख़रीदारी काफी हद तक आसान रहेगा। जिसके कारण आपके घर वाले भी आपसे खुश होंगे, साथ ही आपको भी बेहतर करने का प्रोत्साहन प्राप्त हो सकेगा। एक ख़ुशनुमा और बढ़िया सप्ताह के लिए, आपका घर मेहमानों से भर सकता है क्योंकि बृहस्पति चौथे भाव में स्थित है। इसके साथ ही इस दौरान परिवार के साथ सामाजिक गतिविधियाँ भी, घर के सदस्यों को ख़ुश रखने में आपकी मदद करेंगी। अपने लक्ष्य को पूरा करने के लिए, आपकी वजह से अगर किसी को नुकसान पहुंचा है तो, उससे माफ़ी मांगने की ज़रूरत है। क्योंकि आपको इस बात को समझना होगा कि मनुष्य से गलती होना लाज़मी है, लेकिन अगर एक ही गलती बार-बार दोहराई जाए तो, वो बेवकूफी कहलाती है। ये हफ्ता बहुत से उन छात्रों के लिए सकारात्मक रहने वाला है, जो सरकारी परीक्षा की तैयारी कर रहे थे। क्योंकि इस दौरान कई ग्रहों का स्थान परिवर्तन, विद्यार्थियों को भाग्य का साथ देगा और उन्हें अपने हर क्षेत्र में भरपूर सफलता मिलेगी। उपाय: गुरुवार के दिन विकलांग व्यक्तियों के लिए दान-पुण्य करें।

चन्द्रराशिः मकर का साप्ताहिक राशिफल (11 जुलाई से 17 जुलाई)
इस सप्ताह आप अपने जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में आ रही विपरीत परिस्थितियों के कारण, समस्या महसूस करेंगे। इसके लिए यदि आप अपने तनाव से छुटकारा पाना चाहते है तो, आपको कर्णप्रिय संगीत का सहारा लेने की ज़रूरत पड़ सकती है। इस सप्ताह आपको एहसास होगा कि आपके जीवन में धन का आगमन तो हो रहा है, परंतु पूर्व की आर्थिक समस्याओं ने रचनात्मक सोचने की आपकी क्षमता को इस समय इतना बेकार व बेबस कर दिया है, कि आप धन का सही उपयोग करने में पूरी तरह खुद को असक्षम महसूस कर रहे हैं। इस सप्ताह आपका ग़ैर-ज़रूरी चीज़ों पर रुपये ख़र्च करना, आपके माता-पिता को नाराज़ कर सकता है। इसके कारण संभव है कि आपको उनकी डांट-फटकार के साथ ही, दूसरे सदस्यों के बीच सवाल-जवाब की स्थिति में भी पड़ना पड़े। लग्न भाव में शनि स्थित होने के कारण, कार्यक्षेत्र पर आपके सहकर्मी या अन्य लोग, आपसे काफ़ी ज़्यादा समय की मांग कर सकते हैं। ऐसे में जोश में आकर उनसे किसी भी तरह का वादा करने से पहले, यह सही से देख लें कि आपका काम उससे प्रभावित न हो। क्योंकि योग बन रहे हैं कि कार्यस्थल पर कोई व्यक्ति, आपकी उदारता और सज्जनता का ग़लत फ़ायदा उठा सकता है। ये हफ्ता बहुत से उन छात्रों के लिए सकारात्मक रहने वाला है, जो सरकारी परीक्षा की तैयारी कर रहे थे। क्योंकि इस दौरान कई ग्रहों का स्थान परिवर्तन, विद्यार्थियों को भाग्य का साथ देगा और उन्हें अपने हर क्षेत्र में भरपूर सफलता मिलेगी। उपाय: प्रतिदिन हनुमान चालीसा का पाठ करें।

चन्द्रराशिः कुंभ का साप्ताहिक राशिफल (11 जुलाई से 17 जुलाई)
यदि आप एसिडिटी, अपच और गठिया जैसे रोग से परेशान थे तो, इस सप्ताह आपको इन रोगों से कुछ राहत मिलने के योग बनेंगे। हालांकि बावजूद इसके आपको समय-समय पर होने वाली सर्दी, जुकाम जैसी छोटी-मोटी समस्याओं से अपना बचाव करने की सलाह दी जाती है। दूसरे भाव में बृहस्पति स्थित होने से संकेत मिल रहे हैं कि इस सप्ताह आप कई गुप्त स्रोतों और संपर्कों से अच्छा पैसा कमाएंगे। लेकिन इस दौरान आपके घरेलू ख़र्च में इज़ाफा, आपके लिए बचत को और ज़्यादा मुश्किल बना देगा। इसलिए आपके लिए बेहतर रहेगा कि अपने अतिरिक्त धन को सुरक्षित जगह पर रखिए और खराब स्थिति में ही उसका इस्तेमाल कीजिये। यदि इस सप्ताह आप परिवार के लोगों से अपने प्रति अच्छा व्यवहार चाहते हैं तो, आपको भी उनके साथ उसी तरह का व्यवहार करना होगा क्योंकि प्रथम भाव में शनि स्थित है। ऐसे में आशंका है कि इस दौरान आपका व्यवहार परिवार के सदस्यों के साथ बुरा हो, परंतु आप बदले में उनसे हर समय बेहतर व्यवहारिक मेलजोल की कामना करें। इस पूरे ही सप्ताह आप अपने पेशेवर जीवन में, महान उपलब्धियाँ हासिल करने में कामयाब रहेंगे। इसके अलावा आपकी राशि में अधिकतम ग्रहों की उपस्थिति, यह भी दर्शाती है कि, आप अपने कार्यस्थल पर मेहनती, पहले से अधिक उत्पादक और कुशल होकर उभरेंगे और आपका यही कूटनीतिक और चतुराई भरा व्यवहार, आपको कठिन परिस्थितियों से आसानी से निपटने में मदद करेगा, साथ ही वरिष्ठ प्रबंधन द्वारा आपको प्रशंसा भी दिलाएगा। इस सप्ताह कई छात्रों की छुट्टी का ज्यादातर समय घरेलू वस्तुओं की मरम्मत करने की कोशिश में ज़ाया हो जाए, जिससे छात्रों को कुछ बुरा लग सकता है। ख़ास तौर पर तब जबकि वह चीज़ ठीक भी न हो। उपाय: प्रतिदिन 21 बार “ॐ नमो नारायण” का जाप करें।

चन्द्रराशिः मीन का साप्ताहिक राशिफल (11 जुलाई से 17 जुलाई)
इस सप्ताह आप शारीरिक और मानसिक रूप से, बेहतर महसूस करेंगे। बावजूद इसके आने वाले मानसिक तनाव को, खुद पर हावी ना होने दें। क्योंकि ऐसा करना किसी भी शारीरिक समस्या को जन्म दे सकता है। इस बात का ध्यान रखें कि, आप एक अनुशासित व्यक्ति हैं। इसलिए स्वास्थ्य के मामले में भी अनुशासन का पालन करें और स्वस्थ रहें। आपको ये बात समझनी होगी कि, अगर आप अपनी रचनात्मक प्रतिभा को सही तरीक़े से इस्तेमाल करें तो, वह काफ़ी फ़ायदेमंद साबित होगी और आप उसी ही मदद से अपनी आर्थिक स्थिति को बेहतर कर सकेंगे। जिससे आने वाले समय में आपको अच्छा लाभ मिल सकेगा। इस सप्ताह समाज के कई बड़े लोगों से, आपकी मुलाक़ात संभव है क्योंकि गुरु लग्न भाव में स्थित हैं। ऐसे में आपको इस अवसर का उचित लाभ उठाते हुए, स्वयं उसके लिए प्रयास करने होंगे। क्योंकि ये मुलाकात आपको समाज में पद-प्रतिष्ठा के साथ-साथ, परिवार में भी मान-सम्मान दिलाने का कार्य करेगी। आपका पूर्व का कठिन परिश्रम, इस सप्ताह आपको अच्छे परिणाम देते हुए, आपके करियर के लिए फलदायी सिद्ध होगा क्योंकि ग्यारहवें भाव में शनि मौजूद है। ऐसे में इस दौरान अपनी सुख-सुविधाओं की पूर्ति को भूलकर अभी इस समय का उचित लाभ उठाते हुए, आपको कार्यक्षेत्र पर ही अपना मन केंद्रित रखने की सबसे अधिक ज़रूरत होगी। क्योंकि तभी आप पदोन्नति की प्राप्ति करने में सफल रहेंगे। इस सप्ताह ज्यादातर छात्र अपनी निजी समस्याओं के चलते, अपना ध्यान अपनी पढ़ाई पर नहीं लगा सकेंगे, जिसका नकारात्मक प्रभाव सीधा उनकी शिक्षा पर पड़ सकता है। ऐसे में हर स्थिति में खुद को शांत रखते हुए, योग और ध्यान का सहारा दें। उपाय: प्रतिदिन 11 बार “ॐ नमः शिवाय” का जाप करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: