मेष साप्ताहिक राशिफल

29 Aug 2022 – 4 Sep 2022
आप हमेशा अपनी सुख-सुविधाओं को पूरा करने के लिए हर संभव प्रयास करते दिखाई देते हैं और इस सप्ताह की शुरुआत में चन्द्रमा के आपके छठे भाव में होने से आपका ये रवैया आपकी सेहत के लिए हानिकारक सिद्ध होने की आशंका रहने वाली है क्योंकि इस दौरान आपका मनमौजी बर्ताव सेहत के लिए परेशानी तो खड़ी करेगा ही, साथ ही आपके निजी जीवन को भी कष्टदायक बना सकता है। मंगल की दूसरे भाव में स्थिति होने से आपकी राशि के जातकों के लिए आर्थिक दृष्टिकोण से ये सप्ताह औसत दर्जे से बेहतर परिणाम लेकर आने वाला साबित हो सकेगा। इसके अलावा आपको समाज में अपनी स्थिति मजबूत करने और धन को बढ़ाने के लिए इस समय कई शानदार अवसर प्रदान होने के योग भी बन रहे हैं। परंतु सप्ताह के अंत में जब चन्द्रमा आपके अष्टम भाव में गोचर करेंगे, तब अचानक आपका अपने परिवार से किसी बात को लेकर कोई बड़ा विवाद हो सकता है। साथ ही इसी दौरान राहु की आपके प्रथम भाव में उपस्थिति होने से आपको ऐसा प्रतीत होगा कि आपके घर के लोग ही, आपको समझ पाने में सक्षम नहीं है। जिसके कारण आप सबसे दूर जाने तक का कोई बड़ा फैसला भी ले सकते हैं। इस सप्ताह की करियर भविष्यवाणी यह संकेत देती है कि इस राशि के व्यापार के क्षेत्र से जुड़े जातकों को शनि देव की शुभ स्थिति से अनुकूल परिणाम मिल सकेंगे। ऐसे में इस अवधि के दौरान उन्हें विविध क्षेत्रों से अच्छी कमाई होने की भी संभावना है। इस सप्ताह बुध के प्रतिस्पर्धा के छठे भाव में होने से आपकी राशि के छात्र अपनी मेहनत से जी नहीं चुराएंगे, जिसके कारण उन्हें अनुकूल परिणाम प्राप्त करने में मदद मिलेगी। इसलिए इस समय का उत्तम लाभ उठाते हुए मन लगाकर ही केवल पढ़ाई पर ही ध्यान दें।
उपाय: मंगलवार को भगवान हनुमान जी की पूजा करें।
 
 
 

वृष साप्ताहिक राशिफल

29 Aug 2022 – 4 Sep 2022
इस सप्ताह मंगल के आपके प्रथम भाव में होने पर आपके तनाव में वृद्धि होगी, जिससे आपको कुछ घबराहट भी हो सकती है। ऐसे में जितना संभव हो इनसे बचें, अन्यथा इसका प्रभाव आपकी सेहत पर असर डाल सकता है। आर्थिक मामले के लिहाज़ से आपकी राशि के जातकों के लिए ये सप्ताह काफी अच्छा होने की संभावना है क्योंकि इस दौरान शुक्र का आपके सुख यानी चतुर्थ भाव में होना आपकी आय को बढ़ाने और आपके संचित धन में जोड़ने के लिए आपको अनेकों अवसर प्रदान करने का कार्य करेगी। इस सप्ताह आपकी अपेक्षा से ज्यादा आपको अपने बड़े भाई-बहन का सहयोग मिलेगा। जिसके कारण आप अपनी किसी बड़ी मुसीबत से निकलने में सफल भी होंगे। हालांकि इसके लिए आपको बिना संकोच उनके सामने अपनी परेशानियों को व्यक्त करने की सलाह दी जाती है। इस सप्ताह वक्री शनि के नवम भाव में उपस्थित होने से कार्यक्षेत्र पर काम की अधिकता के बावजूद भी आपके अंदर गजब की ऊर्जा देखी जा सकती है। हालांकि बावजूद इसके आप इस दौरान अपने सभी कामों को तय वक्त से पहले पूरा करने में असमर्थ हो सकते है। वो छात्र जो कोई व्यावसायिक शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं, उनके लिए बुध के इस सप्ताह भर पंचम भाव में होने से ये समय सामान्य रूप से अधिक शुभ रह सकता है। इसके साथ ही उन्हें अपनी शिक्षा में कुछ अच्छा प्रदर्शन देते हुए, कई अवसर भी प्राप्त होंगे। इसलिए आपको चाहिए कि अपने समय का पूरा सदुपयोग करें।
उपाय: किन्नरों को चूड़ियां भेंट करें।
 

मिथुन साप्ताहिक राशिफल

29 Aug 2022 – 4 Sep 2022
बहुत ज़्यादा तनाव और चिंता करने की आपकी आदत, इस सप्ताह आपकी सेहत को नुक़सान पहुँचा सकती है। ऐसे में खाली समय में ज्यादा सोचने की जगह कुछ कार्य करें या घरवालों की मदद करें। इससे आपका दिमाग ज्यादा सोचने से बचेगा। आशंका है कि इस हफ्ते के अंत में चन्द्रमा के छठे भाव में प्रवेश करने पर आप से आपका कोई दोस्त, परिजन या रिश्तेदार किसी बड़ी रकम उधारी पर मांग सकता है। परंतु योग बन रहे हैं कि यदि आपने ये धन उनको दिया तो आपको न चाहते हुए भी आर्थिक तंगी से दो-चार होना पड़ेगा इसलिए इस सप्ताह किसी को भी उधारी पर धन देने से बचें। वहीं सप्ताह के पूर्वार्ध में चन्द्रमा का चतुर्थ भाव में होने से घर-परिवार में किसी बड़े-बुज़ुर्ग की सेहत पारिवारिक चिंता का कारण बन सकती है। इसलिए बेहतर यही होगा कि उन्हें किसी अच्छे चिकित्सक के पास लेकर जाएं और अगर संभव हो तो उनके साथ उनके साथ योग व व्यायाम में आप भी भाग लें। आशंका है कि हर बार आपका जल्दबाज़ी में होना, इस सप्ताह वक्री शनि के अष्टम भाव में होने से आपको करियर में हानि पहुंचा सकता है। क्योंकि संभव है कि जिस समय कोई महत्वपूर्ण जानकारी दी जा रही हो आप उस समय भी जल्दबाज़ी करें। इससे आप आधी-अधूरी बातें ही सुनते हुए आगे का कार्य करेंगे और खुद को किसी बड़ी मुसीबत में फँसा लेंगे। आपके साप्ताहिक राशिफल के अनुसार छात्रों के जीवन में इस दौरान बहुत सी स्थितियों में सकारात्मक परिवर्तन दिखाई देगा। यदि आप प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो उसके लिए ये समय सबसे बेहतरीन रहने वाला है क्योंकि इस सप्ताह आपकी राशि में बुध चतुर्थ भाव में होंगे। वहीं शुरुआत में चन्द्रमा के भी चतुर्थ में होने पर बुध-चन्द्र की युति से आपको अच्छी सफलता प्राप्त होगी।
उपाय: भगवान विष्णु के अवतारों की कथा सुनें या पढ़ें।
 
 

कर्क साप्ताहिक राशिफल

29 Aug 2022 – 4 Sep 2022
आपका ज़रूरत से ज़्यादा खाने का शौक आपको बदलने की ज़रूरत होगी। क्योंकि इस दौरान आप स्वयं भी अपनी इस खराब आदत में बदलाव लेकर आने के लिए उचित प्रयास करते दिखाई देंगे। जिसके लिए आप सेहतमंद रहने के लिए नियमित व्यायाम करते दिखाई देंगे। इस सप्ताह के पूर्वार्ध में चन्द्रमा के तृतीय भाव में होने से आपके आर्थिक जीवन की स्थिति अच्छी नहीं कही जा सकती, जिससे आपको इस पूरे ही हफ्ते धन से जुड़ी बहुत-सी मुश्किलों का सामना करने साथ-साथ मानसिक तनाव से भी परेशानी संभव है। साथ ही मंगल की आपके प्रथम भाव पर मंगल की दृष्टि से आप इस दौरान बचत करने में भी असमर्थ होंगे, जिससे आपका मन उदास और बेचैन हो सकता है। हालांकि मध्य में जब चन्द्रमा आपके चतुर्थ भाव में जाएंगे तब अपने उन रिश्तेदारों या दोस्तों से आपको बातचीत और संपर्क करने में मदद मिलेगी, जिन लोगों से आपकी मुलाक़ात कभी-कभी ही होती है। क्योंकि ये समय आपको अपने पुराने रिश्तों को पुनः विकसित करने और उसमे सुधार करने के लिए विशेष अच्छा सिद्ध होने वाला है। वो जातक जो अपनी रचनात्मक क्षमता को बढ़ाने के लिए खुद को समय देना चाहते थे उन्हें इस सप्ताह कार्यस्थल पर कुछ खाली समय मिल सकता है। इस समय में आप टेक्नोलॉजी या सोशल माध्यमों जैसे-इंटरनेट आदि की मदद से अपनी योजनाओं में सुधार कर सकते हैं। आपके साप्ताहिक राशिफल के अनुसार आपकी राशि के विद्यार्थियों के लिए यह हफ्ता अनेक सौगातें लेकर आ सकता है। हालांकि बीच में आपके जीवन में अनेकों अवसर ऐसे भी आएँगे जब उनको कम मेहनत के बाद भी अपनी शिक्षा में इच्छा से ज्यादा अंक प्राप्त हो सकेंगे क्योंकि इस दौरान बुध के तृतीय भाव में होने और नवम भाव पर दृष्टि डालने से आपका मन शिक्षा के प्रति केंद्रित रहेगा। जिससे अपनी शिक्षा की प्रगति की दिशा में ये समय आपके लिए एक अच्छा सप्ताह साबित होगा।
उपाय: अपनी मां के पैर छूकर उनका आशीर्वाद लें।
 
 

सिंह साप्ताहिक राशिफल

29 Aug 2022 – 4 Sep 2022
इस सप्ताह जीवन में चल रही उठा-पथक आपका पारा चढ़ा सकती है। जिसके कारण आपको सिर दर्द महसूस होगा और आप घर के बच्चों पर बेवजह गुस्सा करते दिखाई देंगे। ऐसे में अपने स्वभाव में सकारात्मकता लेकर आएं, अन्यथा बच्चों के साथ आपके संबंधों पर असर पड़ सकता है। इस सप्ताह वक्री शनि के छठे भाव में और वक्री गुरु के अष्टम भाव में होने से आपके जीवन में कई प्रकार के अचानक ख़र्चे आ सकते हैं, जिससे आप पर न चाहते हुए भी अतिरिक्त आर्थिक बोझ बढ़ा सकता हैं। ऐसे में इन परिस्थितियों में खुद को शांत रखते हुए आप अपने बड़े भाई-बहन से किसी प्रकार की आर्थिक मदद ले सकते हैं। इस सप्ताह आपका कोई दोस्त या करीबी आपको ऐसे वक़्त पर दग़ा दे सकता है, जब आपको उनकी सबसे ज़्यादा ज़रूरत हो। इसलिए दूसरों पर किसी भी ज़रूरत को लेकर अधिक निर्भर होने से बचें, अन्यथा बाद में आपको ही परेशानी होगी। इस पूरे ही सप्ताह मंगल के दशम भाव में होने से आप ज्यादा ज़िम्मेदार, केन्द्रित, संगठित ढंग से कार्यक्षेत्र पर हर कार्य को करेंगे। जिसकी मदद से आप कार्यस्थल पर, अपना बेहतर प्रदर्शन देने में भी कामयाब भी होंगे। इसके अलावा आपकी राशि के कुछ जातकों को, इस दौरान किसी विदेशी कंपनी से जुड़ने का मौका भी प्राप्त हो सकता है। इस सप्ताह बुध का द्वितीय भाव में होना और आपके अष्टम भाव को दृष्टि करना आपकी राशि के ज्यादातर छात्रों को अपनी शिक्षा के क्षेत्र में कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए इस समय अवधि में आपको धैर्य के साथ चलने की ख़ास हिदायत दी जाती है। ऐसे में यदि ज़रूरत पड़े तो अपने बड़ों से मदद मांगने में हिचकिचाए नहीं।
उपाय: सूर्य देव के नग्न आंखों से दर्शन करें।
 
 
 

कन्या साप्ताहिक राशिफल

29 Aug 2022 – 4 Sep 2022
इस सप्ताह की शुरुआत में चन्द्रमा के प्रथम भाव में होने से आपका स्वास्थ्य सामान्य से काफी बेहतर ही रहेगा। जिसके कारण आप बेहतर सेहत का आनंद लेते दिखाई देंगे। यदि आप किसी पुरानी समस्या से पीड़ित थे तो ये समय आपको पूरी तरह से उस समस्या से निजात दिलाने का कार्य भी करने वाला है। इस राशि के जातकों के लिए आर्थिक लिहाज़ से ये सप्ताह काफी अच्छा जाने की उम्मीद है क्योंकि मध्य में चन्द्रमा आपके प्रथम भाव से होते हुए द्वितीय भाव में गोचर कर जाएंगे और चन्द्रमा की ये स्थिति इस समय आपके लिए काफी अनुकूल स्थिति में नज़र आ रही हैं। ऐसे में आप प्रॉपर्टी या ज़मीन से जुड़े किसी कोर्ट-कचहरी के मामले में भी सफलता अर्जित कर सकते हैं। इस सप्ताह आपके घर-परिवार में किसी महिला सदस्य की खराब सेहत पारिवारिक वातावरण में अशांति का मुख्य कारण बन सकती है। खासतौर से सप्ताह के अंत में क्योंकि उस दौरान चन्द्रमा आपके तृतीय भाव में विराजमान हो जाएंगे और इसके परिणामस्वरूप आपके भी मानसिक तनाव में वृद्धि होगी जिसका नकारात्मक असर आपके जीवन के अलग-अलग क्षेत्रों पर पड़ने वाला है। इस सप्ताह ऑफिस में आपको हर प्रकार की स्थिति को समझते हुए ही दूसरों से व्यवहार करना उचित रहेगा। ऐसे में ध्यान रहे कि यदि कही आपका बोलना जरूरी नहीं है तो आपका चुप रहना ही आपके लिए बेहतर होगा। क्योंकि योग बन रहे है कि कोई ऐसी स्थिति उत्पन्न हो जहाँ आप कोई बात ज़बरदस्ती बोल दें, जिससे आप खुद को किसी परेशानी में डाल सकते हैं। उच्च शिक्षा के लिए प्रयासरत लोगों को इस सप्ताह थोड़ा प्रयास जारी रखने के बाद भी बड़ी सफलता प्राप्त करने में मदद मिलेगी क्योंकि बुध इस सप्ताह आपके प्रथम भाव में उपस्थित होंगे। ऐसे में बुध की ये अनुकूल स्थिति आपके जीवन में अधिक अच्छा अवसर लेकर आ रहा है। ऐसे में इन अवसरों का उचित लाभ उठाते हुए उन्हें अपने हाथों से निकलने न दें।
उपाय: बुधवार के दिन जरूरतमंदों व गरीबों को खाना खिलाएं।
 
 
 

तुला साप्ताहिक राशिफल

29 Aug 2022 – 4 Sep 2022
इस सप्ताह केतु के प्रथम भाव में होने से आपकी सेहत में आने वाले कई सकारात्मक बदलाव कार्यक्षेत्र और सामाजिक जीवन में आपको दूसरे के साथ खुलकर बातचीत करने में मदद करेंगे। जिसके कारण आपके साहस और आत्मविश्वास में वृद्धि होगी, साथ ही आप हर निर्णय को लेने में भी खुद को पूरी तरह सक्षम पाएंगे। आपको इस सप्ताह अचानक नए स्रोतों से धन मिलेगा, जो आपके मन को ख़ुशनुमा बना देगा। इससे आपके मन में सकारात्मकता की वृद्धि तो होगी ही साथ ही आप घर के छोटे सदस्यों के लिए घर जाते समय, कोई उपहार भी लेकर जाने का प्लान कर सकते हैं। वहीं सप्ताह के मध्य चन्द्रमा भी आपके प्रथम भाव में विराजमान होते हुए केतु के साथ युति करेंगे। जिससे आपको अपनी वाणी और अपने शब्दों पर नियंत्रण रखने की विशेष आवश्यकता होगी। क्योंकि आशंका है कि इस दौरान आप परिवार के किसी सदस्य से बात करते समय कुछ ऐसा बोल दें, जिससे वो आपकी बातों का गलत मतलब निकालकर आप से झगड़ा कर लें। संभव है कि केतु के कारण आपके निजी जीवन में चल रही उठा-पथक आपको बैचैन करें। इससे आपका स्वभाव कुछ चिड़चिड़ा हो सकता है, जिससे आपका करियर भी प्रभावित होगा और आप किसी भी कार्य के प्रति खुद को केंद्रित रखने में असमर्थ रहेंगे। इससे आपको आने वाले समय में बहुत सी परेशानियों से भी दो-चार होना पड़ेगा। इस समय उन छात्रों को अपनी मेहनत पर ध्यान देने की अधिक आवश्यकता होगी, जो जीवन में अपने लक्ष्यों को लेकर पूरी तरह आश्वस्त है क्योंकि इस दौरान बुध का आपके द्वादश भाव में होना, आपको अपने अहंकार को लेकर सबसे ज्यादा संघर्ष दे सकता है। इसके अतिरिक्त आप अपनी कक्षा में बेहतर करते हुए अपने अभिभावकों और शिक्षकों से सराहना प्राप्त कर सकेंगे।
उपाय: घर पर तुलसी का पौधा लगाएं और उसकी देखभाल करें।
 
 
 

वृश्चिक साप्ताहिक राशिफल

29 Aug 2022 – 4 Sep 2022
इस सप्ताह की शुरुआत में चन्द्रमा के एकादश भाव में होने से आपको अनुभव होगा कि आस-पास के लोग आपसे अधिक मांग और अपेक्षा रख रहे हैं। ऐसे में आप उनकी हर मांग को पूरा करने के लिए आप खुद पर अतिरिक्त दबाव महसूस करेंगे। परंतु आपको ये समझना होगा कि जितना आप कर सकते हैं उससे ज़्यादा किसी से भी वादा न करें और केवल दूसरे को ख़ुश करने के लिए ख़ुद को बेकार के तनाव से नहीं थकाएँ। इस सप्ताह मंगल की आपके प्रथम भाव पर पूर्ण दृष्टि होने से आप ऊर्जा से लबरेज़ रहेंगे और मुमकिन है कि आपको अचानक से कोई ऐसा अनदेखा मुनाफ़ा भी मिले जिसकी आपने अभी उम्मीद नहीं की थी। ऐसे में इस मुनाफ़े का एक छोटा सा हिस्सा सामाजिक कार्यों में भी ज़रूर इस्तेमाल करें। इस सप्ताह आपको परिवार के लोगों से वाद-विवाद होने पर धैर्य न खोने की हिदायत दी जाती है। क्योंकि संभव है कि किसी बात पर चर्चा करते समय आपके और सदस्यों के बीच विचारों का मतभेद हो, जिसके बाद आपके परिवार वाले किसी छोटी-सी बात को लेकर राई का पहाड़ बना सकते हैं। इसलिए अगर आप उन्हें इसका मौका नहीं देंगे तो स्वंय ही बात सुलझ सकती है। कामकाज के लिहाज़ से शनि की अनुकूल स्थिति से ये सप्ताह पूर्व से काफी बेहतर रहने वाला है। क्योंकि इस दौरान आपको अपने घर के बड़ों और खासतौर से अपने माता-पिता का सहयोग मिलेगा, जिससे आपके जीवन में आ रही काफी हद तक हर समस्या दूर होगी। साथ ही संभव है कि माता-पिता आपकी आर्थिक सहयोग देते हुए, व्यापार वृद्धि करने में भी आपकी बड़ी मदद करें। छात्रों को इस सप्ताह ऐसी हर गतिविधियों में खुद को संलिप्त करने से परहेज करना होगा, जिससे उनकी छवि के साथ-साथ उनके शैक्षिक जीवन पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है क्योंकि बुध इस दौरान आपके एकादश भाव में होते हुए आपके पंचम भाव पर दृष्टि डालेंगे, जिसके कारण इस समय ये गतिविधि आपको अपने लक्ष्यों से भटका सकती हैं।
उपाय: बजरंग बाण का पाठ करना आपके लिए शुभ रहेगा।
 
 

धनु साप्ताहिक राशिफल

29 Aug 2022 – 4 Sep 2022
मंगल के छठे भाव में होने से अपनी सेहत की बेहतरी के लिए आपको इस सप्ताह अपने खान-पान में सुधार करने की आवश्यकता होगी। अन्यथा आप खुद को कई गंभीर रोगों से ग्रस्त पाएंगे, जिससे आपको परेशानी हो सकती है। इस सप्ताह के मध्य चन्द्रमा आपके एकादश भाव में प्रवेश करेंगे, जहाँ उनकी युति पहले से उपस्थित केतु के साथ होगी। ऐसे में आपको ये समझना होगा कि दूसरों के सामने अपने हाथ अपनी हैसियत से ज्यादा खोलकर खर्चा करना कोई समझदारी नहीं बल्कि बेवकूफी भरा कार्य होता है। इसी बात को समझें और ऐसा करने से बचें, तभी आप अपने धन को संचय कर सकेंगे। अपने उन रिश्तेदारों या दोस्तों से आपको इस सप्ताह बातचीत और संपर्क करने में मदद मिलेगी, जिन लोगों से आपकी मुलाक़ात कभी-कभी ही होती है। क्योंकि ये समय आपको अपने पुराने रिश्तों को पुनः विकसित करने और उसमे सुधार करने के लिए विशेष अच्छा सिद्ध होने वाला है। वहीं सप्ताह की शुरुआत में चन्द्रमा के दशम भाव में उपस्थित होने से कार्यक्षेत्र में आपको इच्छानुसार कुछ सकारात्मक बदलाव देखने को मिल सकते हैं। क्योंकि संभावना है कि आप जिस रणनीति या योजना पर काम कर रहे थे, उनके सफल होने पर आपको दूसरों से खुलकर प्रशंसा की प्राप्ति हो। साथ ही वक्री शनि का द्वितीय भाव में होना भी ऑफिस में आपका एक अलग ही प्रभाव विकसित करेगा, जिसके कारण अब हर कोई आपसे बातचीत करने में दिलचस्पी लेगा। इस सप्ताह बुध के दशम भाव में होने से कई छात्र सोशल मीडिया पर अपना अधिकतर समय बर्बाद करते दिखाई देंगे। इससे उन्हें आने वाली प्रतियोगी परीक्षा में नकारात्मक फलों की प्राप्ति भी हो सकती है। ऐसे में फ़ोन या लैपटॉप का गलत इस्तेमाल करने से बचते हुए, अपनी पढ़ाई पर ही ध्यान देना आपके लिए बेहतर रहेगा।
उपाय: जरूरतमंद छात्रों को शिक्षा की सामग्री भेंट करें।
 
 

मकर साप्ताहिक राशिफल

29 Aug 2022 – 4 Sep 2022
इस बात को आप भी भली-भांति समझते है कि बहुत-कुछ आपके कंधों पर ही टिका हुआ है और फ़ैसले लेने के लिए स्पष्ट सोच ज़रूरी है। ऐसे में इस बात को ध्यान में रखते हुए आप अपने अच्छे स्वास्थ्य जीवन की प्राप्ति हेतु, कई प्रयास करने में अपना बहुत समय व्यतीत करेंगे। इस सप्ताह की शुरुआत में चन्द्रमा का नवम भाव में होना, नौकरीपेशा जातकों की आय में वृद्धि होने के योग बनाएगा। ऐसे में उन्हें कुछ छोटे निवेशों में अपने पैसे खर्च करने की सलाह दी जाती है, क्योंकि इससे ही उन्हें आर्थिक लाभ मिलने की संभावना बनेगी और वो अपने भविष्य को सुरक्षित करने में सफल होंगे। आपके माता-पिता की खराब सेहत में इस सप्ताह वक्री गुरु के तृतीय भाव में होने से अच्छा सुधार आने की संभावना बनती दिखाई दे रही है। जिसके चलते आपको अपनी कई मानसिक परेशानियों से मुक्ति मिलेगी। साथ ही आप अपने परिवार के साथ वक्त बिताने के लिये ऑफिस से जल्दी काम खत्म करके घर जल्दी पहुंचने की कोशिशें भी कर सकते हैं। इस राशि के व्यापारियों को इस सप्ताह केतु के दशम भाव में होने से कार्यक्षेत्र से संबंधित किसी अनचाही यात्रा पर जाना पड़ सकता है। इसलिए बेहतर यही होगा कि अभी इस यात्रा से परहेज करें, अन्यथा इससे आपको मानसिक तनाव के साथ-साथ आर्थिक नुकसान भी उठाना पड़ेगा। इस सप्ताह आप कोई ऐसी नई किताब खरीद सकते है जो आपके पास पहले से ही उपलब्ध होगी, इससे आप अपने धन को बर्बाद करेंगे। ऐसे में शिक्षा से संबंधित कुछ भी सामग्री ख़रीदने से पहले अपने पास मौजूद हर चीज़ की जांच अच्छी तरह से करें।
उपाय: गली के आवारा कुत्तों को रोटी खिलाएं।
 
 

कुम्भ साप्ताहिक राशिफल

29 Aug 2022 – 4 Sep 2022
इस सप्ताह आपके जीवन के कई क्षेत्र सबसे अधिक प्रभावित रहने वाले हैं। इसलिए आपके लिए बेहतर होगा कि किसी भी विपरीत परिस्थिति में अपना धैर्य न खोएँ। ख़ास तौर पर मुश्किल हालात में कुछ भी फैसला लेते समय भविष्य का ज़रूर सोचें। इस सप्ताह की शुरुआत में चन्द्रमा के अष्टम भाव में होंसे अचानक आपके ख़र्चों में वृद्धि होगी, परन्तु आप अपने घरवालों या साथी की मदद से अपने ख़र्चों पर क़ाबू रखने की कोशिश कर सकते हैं। इसके लिए बेहतर यही होगा कि उनके साथ मिलकर एक सही बजट का प्लान करें और उसके बाद ही कोई भी ख़र्चा करें। याद रहे कि आप जो भी धन खर्च कर रहे हैं वो सिर्फ़ ज़रूरी चीज़ों की खरीदारी के लिए ही हो। संभावना है कि इस सप्ताह घर के किसी सदस्य की सलाह आपको अतिरिक्त धन कमाने में मदद करेगी, जिससे आपका मन प्रसन्न होगा। साथ ही मंगल के चतुर्थ भाव में होने से आप घर के सदस्यों पर खुलकर खर्च करते व उनके लिए उपहार लेते भी दिखाई देंगे। आपकी राशि में सप्ताह के अंत में चन्द्रम का दशम भाव में होना ये दर्शा रहा है कि इस अवधि में आप में से कुछ को अपनी इच्छानुसार स्थानांतरण या नौकरी में अच्छा बदलाव मिलने की संभावना है। हालांकि इसके लिए आपको शुरुआत से ही अपने वरिष्ठ अधिकारियों से अपने संबंध बेहतर करके चलना होगा। इस सप्ताह आपके बड़े भाई-बहन आपकी किसी विषय को समझने में मदद करेंगे, जिससे आप अपने पूर्व के तनाव से मुक्ति पा सकेंगे। हालांकि इस दौरान बुध की सप्तम दृष्टि आपके द्वितीय भाव में मौजूद गुरु पर होने से आपको खुद को केवल और केवल अपनी पढ़ाई तक ही सिमित न रखते हुए दूसरी पाठयक्रम गतिविधियों में भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने की ज़रूरत होगी। क्योंकि इससे ही आपके मन में रचनात्मक विचारों को वृद्धि हो सकेगी।
उपाय: किसी भी मंदिर जाकर बूंदी का प्रसाद चढ़ाएंं।
 
 

मीन साप्ताहिक राशिफल

29 Aug 2022 – 4 Sep 2022
इस सप्ताह अष्टम भाव में उपस्थित केतु के कारण आपके अतीत के कई ग़लत फ़ैसले आपके लिए मानसिक अशांति और घरेलू क्लेश की वजह बन सकते हैं। ऐसे में जितना संभव हो घरवालों के साथ बैठकर हर समस्या को शांति पूर्वक सुलझाने का प्रयास करें। अन्यथा बात के बिगड़ने पर आप स्वंय को अकेला पाएंगे और सही-ग़लत का निर्णय करने में खुद को असमर्थ महसूस करेंगे। इस हफ्ते की शुरुआत में ही आपके जीवन में आ रही हर प्रकार की आर्थिक परेशानी दूर होगी और उसमें आए सुधार के चलते सप्ताह के मध्य में आपके लिए कई ज़रूरी चीज़ें ख़रीदना आसान होगा। जिससे शनि के एकादश भाव में होने से आप अपनी सुख-सुविधाओं में वृद्धि करते नज़र आएँगे। इस सप्ताह गुरु की कृपा से आप अपने मज़ाकिया स्वभाव के कारण अपने घर-परिवार के वातावरण को सामान्य से ज्यादा ख़ुशनुमा बना देगा। इसके साथ ही इस समय एक बेहतरीन शाम के लिए आपके कुछ रिश्तेदार या दोस्त आपके घर पर भी आ सकते हैं। इस सप्ताह कार्यस्थल पर काम कम होने से आपको कुछ बोरियत महसूस हो सकती है। ऐसे में अपने खाली वक्त का सदुपयोग करते हुए आप अपने उन सभी कामों को पूरा करने की कोशिश कर सकते हैं, जो बीते दिनों पूरे नहीं हो पाए थे। इस सप्ताह जो सभी लोग आपको अभी तक नालायक समझते थे उनके सामने आप अपनी मेहनत से एक अच्छा उदाहरण रखने में सफल रहेंगे। जिसके बाद आपकी गिनती उन विद्वान छात्रों के रूप में होगी, जिन्हें हर कोई सराहना देगा और उनके साथ बात करना चाहेगा। परंतु सप्ताह के अंत में मंगल की दृष्टि नवम भाव में उपस्थित चन्द्रमा पर होने से इस दौरान अपने अंदर अहंकार को न आने दें, अन्यथा ये सफलता आपको सुख की जगह आपकी छवि को ही खराब कर सकती है।
उपाय: श्री दुर्गा चालीसा का पाठ करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: