Om Asttro / ॐ एस्ट्रो

News & Update

कुंडली रिपोर्ट , शनि रिपोर्ट , करियर रिपोर्ट , आर्थिक रिपोर्ट जैसी रिपोर्ट पाए और घर बैठे जाने अपना भाग्य अभी आर्डर करे
❣️❣️ वक्रतुण्ड महाकाय सूर्यकोटि समप्रभ।निर्विघ्नं कुरु मे देव सर्वकार्येषु सर्वदा ।❣️❣️ ज्योतिष: वेद चक्षु नमः शम्भवाय च मयोभवाय च नमः शंकराय च मयस्कराय च नमः शिवाय च शिव तराय च नमः।।>

Om Asttro / ॐ एस्ट्रो

February 7, 2023 19:52
Omasttro

सनातन धर्म में सावन या फिर कहें तो श्रावण का महीना बहुत पवित्र माना गया है। हिन्दू पंचांग के अनुसार श्रावण माह हिन्दू वर्ष का पांचवा महीना है। चूंकि हिन्दू पंचांग के सभी महीनों के नाम इस आधार पर रखे गए हैं कि उस महीने की पूर्णिमा तिथि को चंद्रमा किस नक्षत्र में मौजूद है। श्रावण माह के पूर्णिमा तिथि को चंद्रमा श्रवणा, धनिष्ठा या फिर शतभिषा नक्षत्र में मौजूद रहता है। साल 2021 में यह महीना 25 जुलाई से शुरू हो जाएगा और 22 अगस्त को इसका समापन होगा।

हिन्दू अनुयायियों के बीच इस महीने को बहुत ही श्रद्धा भाव से देखा जाता है क्योंकि यह पूरा महीना ही महादेव को समर्पित होता है। इस महीने में सोमवार व्रत रखने का खास महत्व है। व्रत यूं तो हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद ही होता है। यह हमारे पाचन तंत्र को मजबूत करता है लेकिन यदि व्रत के दौरान खान-पान का भी विशेष ध्यान न रखा जाये तो व्रत का शरीर पर नकारात्मक असर भी पड़ता है।

ऐसे में आज हम आपको इस लेख में यही बताने वाले हैं कि सावन के महीने में व्रत के दौरान आपको क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए।

व्रत के दौरान क्या खाएं?

  • व्रत के दौरान सबसे पहले तो इस बात का ख्याल रखना बेहद जरूरी है कि आपके शरीर में पानी की कमी न हो। इसके लिए व्रत के दिन कम से कम 07 से 08 ग्लास पानी जरूर पीयें।
  • ज्यादा देर खाली पेट रहने से एसिडिटी की समस्या आपको परेशान कर सकती है इसलिए हर एक घंटे या आधे घंटे में थोड़ा-थोड़ा कर के फल का सेवन करते रहें।
  • अपनी डाइट में ज्यादा रसीले फलों का उपयोग करें जैसे कि मौसमी, संतरा आदि। इससे शरीर में पानी की मात्रा संतुलित बनी रहेगी।
  • सुबह में मक्खन निकाला हुआ दूध फल के साथ नाश्ते में उपयोग कर सकते हैं। इसके साथ ही आप दूध में भीगे हुए बादाम का भी उपयोग करेंगे तो आपके लिए बेहतर रहेगा।
  • अगर आप सेंधा नमक का उपयोग करते हैं तो साबूदाने से बने व्यंजन का दोपहर के खाने में लुत्फ उठा सकते हैं। इसके अलावा आप कट्टू के आटे की पूरी और आलू की सब्जी भी दोपहर के खाने में खा सकते हैं। इसके साथ आप दोपहर के खाने में दही का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।
  • अगर आप सेंधा नमक के प्रयोग से बचना चाहते हैं तो दोपहर के खाने में दूध और दही का सेवन भी कर सकते हैं। साथ ही दूध से बनी किसी मीठे व्यंजन का भी आप सेवन कर सकते हैं। चीनी की जगह गुड़ का इस्तेमाल करेंगे तो और भी बेहतर रहेगा।
  • केला अपने आप में एक सम्पूर्ण भोजन माना जाता है। इसलिए व्रत के दौरान केले को अपने भोजन का हिस्सा जरूर बनाएं। इससे शरीर में ताकत की कमी महसूस नहीं होगी।
  • शाम में आप सूखे मेवे नाश्ते के तौर पर सेवन कर सकते हैं। सादी चाय भी साथ में पी सकते हैं। इसके साथ बाजार में कई चिप्स व्रत के लिए मिलते हैं, आप उसे भी शाम के नाश्ते में उपयोग कर सकते हैं।

आइये अब आपको बताते हैं कि व्रत के दौरान किन चीजों को खाने से परहेज करना चाहिए।

व्रत के दौरान क्या न खाएं?

  • व्रत के दौरान ज्यादा गाढ़ा या फिर मक्खन वाले दूध के सेवन से बचें।
  • ज्यादा तला-भुना खाना आपके पाचन शक्ति को कमजोर कर सकता है। ऐसे में इससे परहेज करना ही बेहतर होगा।
  • कट्टू के आटे की पूरी और आलू की सब्जी का कम सेवन करें।
  • पनीर व दूध आलस्य को बढ़ावा देते हैं। ऐसे में व्रत के दौरान इनका कम मात्रा में सेवन करेंगे तो बेहतर होगा।

 

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह लेख जरूर पसंद आया होगा। ऐसे ही और भी लेख के लिए बने रहिए OmAsttro के साथ। धन्यवाद !

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Join Omasttro
Scan the code
%d bloggers like this: