घर में रखी हर चीज सकारात्‍मकता या नकारात्‍मकता का कारण बनती है. कुछ चीजें ऐसी होती हैं, जिनका होना ढेरों समस्‍याओं का कारण बनता है इसलिए उन्‍हें तुरंत हटा दें.
घर में न रखें ये चीजें
बनती हैं वास्‍तु दोष का कारण
लाती हैं गरीबी

घर के हर कमरे का सही दिशा में होना ही काफी नहीं है, बल्कि वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में रखी हर चीज सकारात्‍मक या नकारात्‍मक ऊर्जा का कारण बनती है. लिहाजा घर में रखी चीजों को लेकर बहुत सतर्कता बरतनी जरूरी है. वरना घर की सुख-शांति बर्बाद हो जाती है और एक के बाद एक विपत्तियों से सामना होने लगता है. आइए जानते हैं घर में किन चीजों को कभी स्‍थान नहीं देना चाहिए.

घर में गलती से भी न रखें ये चीजें
– घर में कभी भी कांटेदार पौधे न रखें. कैक्टस जैसे कांटेदार पौधे जहां घर में नकारात्‍मकता लाते हैं. परिवार के सदस्‍यों के बीच मनमुटाव लाते हैं. वहीं बोनसाई प्‍लांट तरक्‍की में बाधा डालते हैं. इन पौधों का घर में होना कई वास्‍तु दोष पैदा करता है.

– घर की दीवारों पर जंगली जानवरों की तस्‍वीरें लगाना, युद्ध की तस्‍वीरें लगाना, उजाड़ लैंडस्‍केप, सूखे पेड़ की तस्‍वीरें लगाने की गलती कभी न करें. ऐसा करना कई तरह की समस्‍याएं, तनाव लाता है. घर में हमेशा खुशहाली, रंग-बिरंगी और मन को सुकून देने वाली तस्‍वीरें ही लगाएं.

घर में मकड़ी का जाला होना बहुत ही अशुभ होता है. इससे घर के लोगों में आलस, चिड़चिड़ापन आता है. वे उलझन में रहते हैं. उनकी तरक्‍की रुकती है. सही निर्णय नहीं ले पाते हैं. कुल मिलाकर घर में जाले होना आपसी रिश्‍तों और नौकरी-व्‍यापार दोनों के लिए ही अच्‍छा नहीं होता है.

– घर में नटराज की मूर्ति होना भी अच्‍छा नहीं होता है. यह शिव के तांडव की तस्‍वीर है, जिसका घर में होना रिश्‍तों और आपसी प्रेम पर बुरा असर डालता है. इसलिए घर में कभी भी नटराज की मूर्ति न रखें.

– घर में कभी भी टूटी-फूटी, खराब चीजें जैसे- बर्तन, टूटा हुआ शीशा, खराब इलेक्ट्रॉनिक सामान, फटी हुई तस्वीरें, फर्नीचर आदि न रखें. ये घर में नकारात्‍मक ऊर्जा लाते हैं. ये धन हानि का कारण बनते हैं और गरीबी लाते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Omasttro इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: