Om Asttro / ॐ एस्ट्रो

News & Update

कुंडली रिपोर्ट , शनि रिपोर्ट , करियर रिपोर्ट , आर्थिक रिपोर्ट जैसी रिपोर्ट पाए और घर बैठे जाने अपना भाग्य अभी आर्डर करे
❣️❣️ वक्रतुण्ड महाकाय सूर्यकोटि समप्रभ।निर्विघ्नं कुरु मे देव सर्वकार्येषु सर्वदा ।❣️❣️ ज्योतिष: वेद चक्षु नमः शम्भवाय च मयोभवाय च नमः शंकराय च मयस्कराय च नमः शिवाय च शिव तराय च नमः।।>

Om Asttro / ॐ एस्ट्रो

February 7, 2023 20:02
Omasttro

आश्विन मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से नौ दिनों तक शारदीय नवरात्रि की धूम रहती है। हिंदू धर्म में शारदीय नवरात्रि का बहुत अधिक महत्व होता है। नवरात्रि के 9 दिनों में मां के नौ रूपों की पूजा- अर्चना की जाती है। भक्त नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए व्रक भी रखते हैं। इस साल 7 अक्टूबर से 15 अक्टूबर तक शारदीय नवरात्रि हैं। नवरात्रि के दौरान कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए। आइए जानते हैं नवरात्रि के दौरान किन बातों का ध्यान रखना चाहिए और किन लोगों को नौ दिनों के व्रत नहीं करने चाहिए…

इन बातों का रखें ध्यान:

नवरात्रि के दौरान सात्विक भोजन करना चाहिए। इस दौरान लहसुन, प्याज, मांस- मदिरा का सेवन नहीं करना चाहिए।
अगर आपने घर में कलश स्थापना, अखंड ज्योति जला रखी है तो घर को खाली न छोड़ें।
जिन लोगों ने नवरात्रि के दौरान व्रत रखें हुए हैं उन्हें इन नौ दिनों तक दाढ़ी-मूंछ, बाल और नाखून नहीं काटने चाहिए।
धार्मिक मान्यताओं के अनुसार नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा धरती में आ जाती हैं। इन नौ दिनों में मां को प्रसन्न करने के लिए रोजाना दुर्गा चालीसा या दुर्गा सप्तशती का पाठ कर सकते हैं।
मां दुर्गा की पूजा काले रंग के वस्त्र पहनकर नहीं करनी चाहिए। आप लाल या पीले रंग के वस्त्र पहन सकते हैं।
दिन में सोना नहीं चाहिए और ब्रह्मचर्य का पालन करें।

इन लोगों को नहीं करना चाहिए व्रत:

गर्भवती महिलाओं को नवरात्रि के नौ दिनों का व्रत नहीं करना चाहिए। गर्भावस्था में व्रत रखने से आपकी सेहत को नुकसान हो सकता है।
किसी बीमारी से ग्रसित व्यक्ति को भी व्रत नहीं रखना चाहिए। ऐसे व्यक्ति शारीरिक रूप से कमजोर होते हैं, और व्रत रखने से शरीर में दुर्बलता बढ़ सकती है और बीमार होने का खतरा भी बढ़ जाता है।
डायबिटीज के मरीजों को व्रत नहीं रखना चाहिए। अगर डायबिटीज के मरीज व्रत रख रहे हैं तो अपना डाइट चार्ट जरूर बना लें। डायबिटीज के मरीज नवरात्रि के दौरान कम शुगर और सॅाल्ट युक्त फलाहार का सेवन करें।
अगर किसी व्यक्ति की दवाइयां चल रही हैं या कोई सर्जरी हुई है तो व्रत न लें। अगर व्रत लेना चाहते हैं तो पहले अपने डॅाक्टर से सलाह जरूर ले लें।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Join Omasttro
Scan the code
%d bloggers like this: