उत्तरा फाल्गुनी नक्षत्र का फल

उत्तरा फाल्गुनी  नक्षत्र का चिह्न

वैदिक ज्योतिष के अनुसार उत्तरा फाल्गुनी नक्षत्र का स्वामी सूर्य ग्रह है। यह एक बिस्तर या चारपाई के पिछले पैर जैसा की तरह दिखायी देता है। इस नक्षत्र के अरयानम और लिंग स्री है। यदि आप उत्तरा फाल्गुनी नक्षत्र से संबंध रखते हैं, तो उससे जुड़ी अनेक जानकारियाँ जैसे व्यक्तित्व, शिक्षा, आय तथा पारिवारिक जीवन आदि यहाँ प्राप्त कर सकते हैं।

उत्तरा फाल्गुनी नक्षत्र के जातक का व्यक्तित्व

आप ऊर्जावान हैं और अपना काम चुस्ती-फुर्ती से करना पसंद करते हैं। हमेशा सक्रिय रहना आपकी विशेषता कही जा सकती है। सामाजिक कार्यों से आपको प्रतिष्ठा हासिल हासिल होगी। भविष्य की योजना बनाने और रणनीति तैयार करने में आप माहिर हैं और अपने इसी गुण के कारण अगर आप राजनीति में जाते हैं तो विशेष सफल हो सकते हैं। आप बहुत महत्वाकांक्षी हैं और अपनी हर इच्छा पूरी करने का भरसक प्रयास करते हैं। छोटा-मोटा काम करने में आपको आनंद नहीं आता है। बार-बार काम बदलना भी आपको पसंद नहीं है क्योंकि टिककर काम करना आपको भाता है। सरकारी क्षेत्रों से आपको ज़्यादा लाभ मिलेगा। जिनसे आप मित्रता करते हैं उनके साथ लंबे समय तक जुड़े रहते हैं। कुछ-न-कुछ सीखने को आप हमेशा तैयार रहते हैं और अपनी इसी ख़ूबी के कारण निरंतर प्रगति करते हैं। वैसे आप प्रसन्नचित व आनंदमग्न रहते हैं और कई मामलों में भाग्यवान हैं। अपना हर काम ईमानदारी व गंभीरता से अंजाम देते हैं तथा आपका स्वभाव धार्मिक है। आपका दिल साफ़ है लेकिन क्रोध पर क़ाबू रखना भी आपके लिए ज़रुरी है। बिना कुछ चाहे किसी की मदद करना आपकी विशेषता है तथा आप ऊर्जा व ज्ञान के भण्डार, दानी, उदार, व परोपकारी प्रवृति के हैं। अपना हर कार्य स्वयं करना पसंद करते हैं। समाज से हट के एक अलग पहचान बनाने के लिए आप उत्सुक हैं। दूसरों के मान-सम्मान की रक्षा के लिए आप शांति व समझौता करने को हमेशा तैयार रहते हैं, क्योंकि लड़ाई-झगड़ों से प्रायः दूर ही रहते हैं। आपकी वाणी प्रभावशाली व ज्ञानयुक्त है और सत्यनिष्ठ व सादगीपूर्ण जीवन जीने में आपको आनंद आता है। अपने धन-वैभव और अधिकार का उपयोग करके दूसरों की भलाई करने से भी आप नहीं चूकते हैं। धन-संचय करने में भी आप कुशल हैं और परिवार या ससुराल से उत्तराधिकार में भी धन-संपत्ति पा सकते हैं। आर्थिक रूप से आप सामर्थ्यवान हैं। जनसंपर्क के कार्यों से आपको काफ़ी लाभ मिलता है। कठिन परिश्रम करने से आप नहीं घबराते, इसलिए जीवन में तरक़्क़ी भी करते हैं। 32 वर्ष की आयु तक जीवन में कुछ संघर्ष हो सकता है, परंतु 38 वर्ष की अवस्था की बाद आप तेज़ी-से तरक़्क़ी करेंगे।

शिक्षा और आय

अध्यापन, लेखन, वैज्ञानिक शोध आदि से जुड़े कार्यों में आपकी प्रतिभा ख़ूब चमकती है। राजनीतिज्ञ, संगीतज्ञ, खिलाड़ी, वरिष्ठ अधिकारी, सांसद या मंत्री, मीडिया या जन संपर्क से जुड़े कार्य, मनोरंजन से जुड़े काम, पुरोहित, धर्म गुरु, प्रवचनकर्ता, वित्तीय विभाग, समाज-सेवा, विवाह सलाहकार, गणित या विज्ञान से जुड़े क्षेत्र, इंजीनियरिंग, खगोल शास्त्र, विज्ञापन, पत्रकारिता आदि कार्य करके सफल जीवन जी सकते हैं।

पारिवारिक जीवन

आपका पारिवारिक जीवन अच्छा है। अपने वैवाहिक जीवन से आप ख़ुश हैं क्योंकि आप संतोषप्रिय हैं। आपका जीवनसाथी घर के कामकाज में कुशल है और शांतिप्रिय व मृदुभाषी है। उनकी गणित और विज्ञान में विशेष रुचि है और वे अध्यापन एवं प्रशासन के क्षेत्र में सफलता प्राप्त कर सकते हैं। मॉडलिंग व अभिनय के क्षेत्र में भी उनकी सफलता संभव है। प्रदर्शन और दिखावे से दूर रहना उनका स्वभाव है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: