वैलेंटाइन डे का दिन प्रेम में पड़े लोगों को समर्पित होता है। जो लोग किसी से प्रेम करते हैं उनके लिए यह दिन बेहद ही खास और महत्वपूर्ण हो जाता है। इसके अलावा जिन लोगों को अपने प्यार का किसी से इजहार करना होता है उनके लिए भी वैलेंटाइन डे का यह दिन बाद ही महत्वपूर्ण माना जाता है। इस दिन लोग अपने प्रेम का इज़हार करते हैं।

 

इस दिन लोग अपनी प्रेमी, पार्टनर या जीवनसाथी को तरह-तरह के गिफ्ट और उपहार देते हैं और उन्हें स्पेशल महसूस कराने की कोशिश करते हैं। यह दिन मुख्य रूप से संत वैलेंटाइन का पर्व माना जाता है जो जाति, प्रथा, उम्र, या लिंग से परे उठकर लोगों को प्यार में एकजुट करने के लिए जाने जाते थे। प्रेम और लोगों को मिलाने में उनकी इस धार्मिक सेवा के चलते ही प्रेम दिवस का यह पर्व संत वैलेंटाइन को समर्पित है और हर साल 14 फरवरी को यह दिन प्रेम दिवस और बेहद ही खूबसूरती के साथ मनाया जाता है।

सभी ज्योतिषीय समाधानों के लिए क्लिक करें: Omasttro ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

तो आइये इस विशेष मौके पर जानते हैं प्रेम राशिफल भविष्यवाणियां और जानने की कोशिश करते हैं कि ज्योतिष की दृष्टि से सभी 12 राशियों के लिए यह दिन कितना खास और स्पेशल रहने वाला है।

मेष राशि 

राशि चक्र की पहली राशि मेष राशि बेहद गतिशील और भावुक राशि होती है। इसके तहत जन्मे लोग हमेशा रोमांच और आश्चर्य भरी चीजों के लिए तैयार रहते हैं। इन्हें अपने रिश्ते में रोमांस और अंतरंगता पसंद होती है। यह वैलेंटाइन आपके लिए ढेरों सरप्राइस लेकर आएगा। इस दिन आपका प्रिय आपके लिए कुछ अलग करेगा जिसके चलते आप सातवें आसमान पर रहने वाले हैं और आप दिनभर उनके लिए स्पेशल रहेंगे जिससे आपको भी खुशी मिलेगी। इस राशि के सिंगल जातकों के पास अपनी परफेक्टेड डेट पाने और अपने सपनों के वैलेंटाइन के साथ अपने इस दिन का खुलकर आनंद लेने का यह शानदार मौका है। मुमकिन है कि वैवाहिक जातक अपने इस दिन का पूरा आनंद न उठा पाएं। क्योंकि इस दिन आप अपने काम में अधिक व्यस्त रहने वाले हैं। ऐसे में आप अपने जीवन साथी के साथ इस दिन का जश्न मनाने से चूक सकते हैं।

आज का उपाय: अपने दिन की शुरुआत माँ दुर्गा को लाल फूल चढ़ाकर करें।

वृषभ राशि 

वृषभ राशि के जातक बेहद ही दृढ़ संकल्प वाले होते हैं और ऐसे में इन्हें रिश्ते में भी मजबूती और स्थिरता पसंद होती है। आपको ज्यादा परिवर्तन या प्रयोग करना पसंद नहीं होता है। आप अपनी कल्पनाओं के साथ रहना और लाड प्यार की इच्छा रखते हैं। इस राशि के तहत पैदा हुए लोग स्वभाव में ज़िद्दी होते हैं और अपने जीवन में कभी भी आसान विकल्प नहीं चुनते हैं। एक बार जब आप कोई विकल्प चुन लेते हैं तो उसे किसी भी हाल में पूरा करने से भी नहीं चूकते हैं। इस वैलेंटाइन, आपके जीवन में प्रेम की दस्तक होने वाली है। आप अपने पार्टनर के साथ क्वालिटी टाइम बताएंगे और भविष्य की योजना भी बना सकते हैं। आप में से कुछ लोग इस विशेष दिन पर अपने प्रेमी को अपने परिवार से मिलाने का विचार भी कर सकते हैं। विवाहित जातक भी इस दिन का खुलकर आनंद उठाएंगे। आप अपने जीवन साथी के साथ क्वालिटी पल व्यतीत करेंगे। इस दिन आपका अधिकांश समय अपने साथी को लाड प्यार करने और उन्हें खुश करने में बीतने वाला है।

आज का उपाय: सफेद या गुलाबी रंग के कपड़े पहनें। इससे आपकी आभा और ऊर्जा में वृद्धि होगी।

मिथुन राशि

मिथुन राशि के लोग चुलबुले स्वभाव के होते हैं। नई चीजों का पता लगाना और रोमांच से भरी चीज़ें करना इन्हें बेहद पसंद होता है। इनके अंदर की ऊर्जा और शक्ति बेहद अच्छी होती है। आप बहुमुखी चीजों को पसंद करते हैं और नीरसता आपको बिल्कुल पसंद नहीं होती है। आप अपने वैलेंटाइन डे की शुरुआत अपने साथी के साथ कुछ चुलबुली बातों से करेंगे और आप उम्मीद करेंगे कि आपका पार्टनर भी इस मस्ती मजाक में आपका साथ दे। आपको हैरानी होगी लेकिन आपका साथी भी आपके स्वभाव में आपका बढ़-चढ़कर समर्थन करेगा। आप अपने प्रियजन और दोस्तों के साथ आनंद और जश्न मनाते हुए इस दिन की शाम को व्यतीत करेंगे। इसके अलावा इस दिन का खुलकर आनंद लेने के लिए आप किसी क्लब या पार्टी में भी शामिल हो सकते हैं। वहीं शादीशुदा जातक इस दिन अपने घर में ही रहना पसंद करेंगे और अपने जीवन साथी के साथ डिनर करके कुछ अच्छी और रोमांटिक चीजें देखना पसंद करेंगे। यानि सरल शब्दों में कहें तो आप आराम और रोमांटिक तरीके से इस दिन का आनंद उठाएंगे।

आज का उपाय: अपने रिश्ते में जोश और ऊर्जा बढ़ाने के लिए अपने कमरे में मोमबत्ती जलाएं।

कर्क राशि 

कर्क राशि के तहत पैदा होने वाले लोग संवेदनशील और सहानुभूति रखने वाले होते हैं। इस राशि के लोग भावुक और अपने दिल के रिश्तो के लिए किसी भी हद तक जा सकते हैं। आप अपने जीवन में प्रेम को सबसे प्रथम प्राथमिकता देते हैं और अपने प्रिय से अपना ध्यान क्षण भर के लिए भी भटकने नहीं देते हैं। मुमकिन है कि यह वैलेंटाइन डे आपकी उम्मीदों पर खरा न उतर पाए। इस दिन आपको ऐसा लगता है कि आपका पार्टनर आपको अपेक्षित ध्यान नहीं दे रहा है। इसके अलावा आपका ओवरपोस्सेसिव नेचर आपके रिश्ते में कुछ गलतफहमी की वजह भी बन सकता है। आपको सलाह दी जाती है कि अपने रिश्ते में विश्वास बनाए रखें। अन्यथा यह पूरी तरह से इन दिन को बर्बाद कर सकता है। इस राशि के सिंगल जातक यदि किसी से प्रेम करते हैं तो अपने दिल की बात करने के लिए यह अनुकूल समय रहने वाला है। वैवाहिक जातक अपने जीवन साथी के साथ रोमांटिक पल बिताएंगे। आप उनके साथ  एक शानदार ड्राइव या एक आरामदायक डिनर डेट पर जा सकते हैं।

आज का उपाय: अपने चारों ओर चंदन की खुशबू रखें।

सभी ज्योतिषीय समाधानों के लिए क्लिक करें: Omasttro ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

सिंह राशि 

आमतौर पर सिंह राशि के जातक बेहद ही निडर और बोल्ड स्वभाव के होते हैं। लेकिन जब बात प्रेम की आती है तो यह अपनी भावनाओं के लिए बेहद ही कोमल और शर्मीले बन जाते हैं। प्रेम से संबंधित मामलों में सिंह राशि के जातक बेहद शर्मीले और रिजर्व्ड होने के लिए जाने जाते हैं। इसीलिए आपके लिए आदर्श साथ वही होता है जो आपके दबंग व्यक्तित्व के नीचे छुपे आपके नाज़ुक दिल को अच्छी तरह से समझ सके। अपने वास्तविक स्वभाव के अनुसार आप अपने पार्टनर से अपनी भावनाओं को छुपा कर रखेंगे। आपका साथी आपको समझेगा और आपको इस दिन कोई ख़ास तोहफा या गिफ्ट देकर इस दिन को यादगार बना सकता है। अपने पार्टनर की यह बात आपको काफी पसंद आएगी और आप उनके साथ शानदार समय व्यतीत करेंगे। सिंगल जातकों को कोई खास व्यक्ति या सच्चे साथी की खोज में अभी थोड़ा और इंतजार करना पड़ सकता है। विवाहित जातक अपने जीवन साथी के साथ वैलेंटाइन डे की शाम का आनंद उठाएंगे और अपने परिवार नियोजन की प्लानिंग भी कर सकते हैं।

आज का उपाय: अपने रिश्ते को संजोने और मजबूत बनाने के लिए अपने प्रियजन को पीले रंग के फूल उपहार में दें।

कन्या राशि 

कन्या राशि के जातक अपने प्रेम जीवन को बनाए रखने में काफी शानदार होते हैं। आप स्वाभाव में बेहद ही मिलनसार होते हैं और अपने साथी से भी यही अपेक्षा करते हैं। आपको बातचीत करना और बुद्धिमान लोगों के साथ रहना काफी पसंद होता है। हालाँकि बाहर जाना आपको पसंद नहीं होता है लेकिन किसी खास से प्रेम या कोई प्रेम का इशारा मिले तो आपको यह बेहद ही अच्छा और स्पेशल महसूस कराता है। घर के अंदर आपको अपने प्रियतम के साथ अच्छा समय व्यतीत करने का मौका मिलेगा। आपका साथी आपके साथ एक आरामदायक डेट की योजना बना सकता है। आप चाय या कॉफ़ी पर रोमांटिक बात कर सकते हैं। कुल मिलाकर यह सभी बातें आपके वैलेंटाइन डे को और भी खास और यादगार बना देगी। इस राशि के जातकों को अपनी भावनाओं को व्यक्त करने का मौका मिलेगा क्योंकि आपका क्रश सामने से आपसे संपर्क कर सकता है। उनके साथ रिलेशनशिप की शुरुआत करने के लिए समय और मौका अच्छा है। विवाहित जातक अपने जीवन साथी को लाड प्यार करेंगे और आप कार्यों में उनकी मदद करेंगे। आपकी मदद उनके लिए किसी उपहार से ज्यादा महत्वपूर्ण होगी क्योंकि उन्हें आपके समर्थन और सहायता से परम आनंद मिलेगा।

आज का उपाय: अपने कमरे में सफ़ेद फूल रखें।

तुला राशि 

तुला राशि के लोग बेहद ही कृतिक स्वभाव के होते हैं और जीवन के सभी क्षेत्र में संतुलन बनाए रखने में इनको महारत हासिल होती है। आप अपने साथी के साथ हर तरह की मौज मस्ती और जीवन का आनंद लेते हैं। आपको बाहर घूमने जाना बेहद ही अच्छा लगता है और उच्च श्रेणी की पार्टियां आपको काफी लुभाती है। हालांकि यह वैलेंटाइन डे आपके लिए ज्यादा अच्छा नहीं रहने वाला है। इस दिन की योजना को लेकर आपका आपके प्रिय के साथ कुछ वाद-विवाद या कहासुनी हो सकती है। मुमकिन है कि आपको उनका प्लान अपनी अपेक्षा के अनुरूप ना लगे। इस राशि के सिंगल्स को अपने क्रश को प्रपोज करने के लिए इंतजार करना होगा क्योंकि कोई इस समय आपको कोई प्रतिक्रिया नहीं मिलने वाली है। शादीशुदा जातकों की शाम शानदार रहेगी। आप अपने जीवनसाथी से लम्बे समय से जिस तोहफे की उम्मीद कर रहे थे कि वैलेंटाइन डे के दिन वो आपको मिल सकता है। आपके लिए एक अच्छा सरप्राइज होगा और इससे आपका दिन बन जायेगा।

आज का उपाय: आप अपने पार्टनर को कोई गहना उपहार में दे सकते हैं। ऐसा करने से आपकी समझ में वृद्धि होगी।

वृश्चिक राशि 

शर्मीली और स्वभाव में रिजर्व्ड वृश्चिक राशि के जातक अपनी भावनाओं और जुनून को छुपा कर रखने के लिए जाने जाते हैं। आप अपनी भावनाओं को शब्दों में व्यक्त करने में जहां असफल रहते हैं वहीं आपके एक्शन या आपके काम से आपकी भावना पल भर में समझ आ जाती है। आपको लोगों से उम्मीदें बहुत होती हैं और यदि आपकी भावनाओं को कोई ठेस पहुंचाए तो आप उसे कभी भी बख्शते नहीं है। यह वैलेंटाइन डे आपके लिए कुछ खास रहने वाला है। आप अपने पार्टनर के लिए अंतरंगता महसूस कर सकते हैं और आपका साथी आपकी भावनाओं को समझेगा। घर में आप उनके साथ क्वॉलिटी टाइम बिताएंगे। जिससे आपके रिश्ते में प्यार और रोमांस बढ़ेगा। आप इस दौरान अपने घर में रहना पसंद करेंगे। अपने परिजनों के साथ क्वालिटी टाइम बिताना आपको ज्यादा अच्छा लगेगा। इस राशि के सिंगल जातक प्रेम की उम्मीद कर सकते हैं क्योंकि उन्हें कोई ख़ास मिल सकता है। वहीं विवाहित जातक थोड़ा दुखी महसूस कर सकते हैं क्योंकि आपका जीवन साथी आपकी उम्मीदों पर खरा नहीं उतरने वाला है। ऐसे में आपके रिश्ते में रोमांस की कमी देखने को मिल सकती है।

आज का उपाय: सभी नकारात्मकता को दूर करने के लिए अपने लिविंग रूम में लेमनग्रास की खुशबू रखें।

सभी ज्योतिषीय समाधानों के लिए क्लिक करें: Omasttro ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

धनु राशि 

धनु राशि के जातक साहसी और बोल्ड स्वभाव के होते हैं और उनके जीवन में ऊर्जा और आक्रामकता उच्चतम देखी जाती है। आप हर एक व्यक्ति से उम्मीद और आस लगा लेते हैं। आप खुद को आदर्श व्यक्ति के रूप में देखते हैं और एक आदर्श व्यक्ति की तलाश में रहते हैं। आप अपने रिश्ते में मांग बहुत ज्यादा करते हैं। हालांकि इस वैलेंटाइन डे पर आपकी हर एक इच्छा पूरी होने वाले है। आप जिस चीज का या जिस वस्तु का लंबे समय से इंतजार कर रहे थे इस वैलेंटाइन डे पर आपका पार्टनर आपके लिए ऐसी कोई चीज या ऐसा कोई काम कर सकता है। आप उनके इस कदम से हैरान अवश्य होंगे और उनके प्रयासों के लिए आप उनसे और अधिक प्यार करने लगेंगे। वहीं सिंगल जातकों को किसी खास से रिस्पांस पाने के लिए थोड़ा और इंतजार करने की ज़रूरत पड़ेगी। वैलेंटाइन डे के बाद आपको इस सन्दर्भ में कुछ शुभ समाचार मिल सकता है। शादीशुदा जातकों के लिए अपने जीवनसाथी के साथ हंसी, मस्ती, रोमांस और अंतरंगता का मिश्रण एक आदर्श दिन होगा। आप दोनों एक दूसरे को ढेर सारा प्यार करेंगे और एक दूसरे को कोई खास तोहफा भी दे सकते हैं।

आज का उपाय: इस दिन की मिठास बनाए रखने के लिए अपने दिन की शुरुआत कुछ पीली मिठाइयों से करें।

मकर राशि 

मकर राशि के जातक अक्सर देखा गया है कि जमीन से जुड़े हुए होते हैं और अपने रिश्तो के प्रति बेहद समर्पित और सच्चे होते हैं। आपको अपने प्रिय जनों से एक मजबूत रिश्ते और समझ के अलावा कोई और उम्मीद नहीं होती है। आपको अपने साथी को ढेर सारा लाड प्यार करना काफी पसंद होता है। हालांकि इस दौरान आपका पार्टनर आपसे कुछ गंभीर बातचीत और भविष्य की योजनाओं की अपेक्षा कर सकता है। आपको उन्हें खुश रखने के लिए उनका दिन बनाने के लिए अपनी योजनाओं को सही ढंग से बनाने की आवश्यकता पड़ेगी। आप अपने साथी के साथ सुखद शाम व्यतीत करेंगे और खूबसूरत यादें बनाने में कामयाब रहेंगे। सिंगल जातकों को अपने परफेक्ट डेट खोजने के लिए अभी तलाश और ज्यादा करनी होगी। वहीं विवाहित जातक अपने जीवन साथी के लिए एक अच्छा सरप्राइस प्लान करेंगे और बदले में भी उन्हें कुछ ख़ास तोहफा या सरप्राइज मिल सकता है।

आज का उपाय: आज के विशेष दिन पर काले कपड़े पहनने से बचें।

सभी ज्योतिषीय समाधानों के लिए क्लिक करें: Omasttro ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

कुंभ राशि 

कुंभ राशि के तहत पैदा हुए लोग स्वाभाव में मिलनसार और बेहद अनुभवी होते हैं। इन्हें घूमना और दोस्त बनाना काफी पसंद होता है। आप अपने दृष्टिकोण के लिए काफी सराहना भी बटोरते हैं। अपनी इन्हीं खूबियों की वजह से आप हमेशा अपने ग्रुप में सबसे ज्यादा डिमांड में रहते हैं। इस दिन की शुरुआत में अपने पार्टनर के साथ लड़ाई हो सकती है। हालाँकि शाम तक स्थिति सामान्य हो जाएगी। आपका साथी आपको कोई ऐसा तोहफा दे सकता है जिससे आप खुश हो जाएंगे और आपका दिन बन जाएगा। अपने पार्टनर के साथ रोमांटिक डिनर या किसी ड्राइव पर जा सकते हैं। इस राशि के सिंगल जातकों को किसी योग्य सिंगल से बातचीत करने का मौका मिल सकता है और मुमकिन है कि यह बातचीत जल्द ही प्रेम और रिश्ते में तब्दील हो जाए। विवाहित जातक अपने जीवन साथी के साथ इस दिन का आनंद लेने के लिए किसी डेट या किसी खास कार्यक्रम या पार्टी के लिए बाहर जा सकते हैं।

आज का उपाय: अपने जीवन में प्यार, जोश, और रोमांस को बढ़ाने के लिए इस विशेष दिन लाल रंग के कपड़े पहनें।

मीन राशि 

राशि चक्र की अंतिम राशि होती है मीन और इस राशि के तहत पैदा हुए लोग दोहरे स्वाभाव, कूटनीति और भावनाओं से भरे होते हैं। आपका सिक्स्थ सेंस लाजवाब काम करता है और आपको किसी भी तरह के खतरे से बचाता है। आपको अपने रिश्तो में भावनाओं और समझ की अपेक्षा होती और आप अपने रिश्ते में केवल इन्हीं चीजों की आशा रखते हैं। इस वैलेंटाइन, आपकी उम्मीदें बरकरार रहने वाली है क्योंकि आपका साथी आप पर पूरा ध्यान देगा। वैलेंटाइन डे को और भी खास बनाने के लिए और अपने रिश्ते को और भी मजबूत बनाने के लिए आप दोनों मिलकर कोई योजना बनाएंगे और इस दिन का खुलकर आनंद उठाएंगे। आप पूरे दिन एक साथ रहने की कोशिश करेंगे और एक-दूसरे की कंपनी का आनंद लेंगे। सिंगल लोगों को अपना परफेक्ट पार्टनर ढूँढने में थोड़ी मुश्किल हो सकती है और मुमकिन है कि वैलेंटाइन डे आपको सिंगल ही रहना पड़ेगा। विवाहित जातकों का वैलेंटाइन डे औसत रहने वाला है। आपके घर में मेहमान के आने की वजह से आपका उत्साह और योजना व्यर्थ जा सकती है।

आज का उपाय: कस्तूरी की खुशबू का इस्तेमाल करने से आपके पार्टनर का ध्यान अपनी ओर आकर्षित होगा।

सभी ज्योतिषीय समाधानों के लिए क्लिक करें: Omasttro ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

इसी आशा के साथ कि, आपको यह लेख भी पसंद आया होगा Omasttro के साथ बने रहने के लिए हम आपका बहुत-बहुत धन्यवाद करते हैं।

One thought on “14 फरवरी वैलेंटाइन स्पेशल: ज्योतिष से जानें हर राशि के लिए क्या है इस दिन ख़ास?”

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: