Mesh Saptahik Rashifal – मेष साप्ताहिक राशिफल

15 Aug 2022 – 21 Aug 2022
इस सप्ताह अपने प्रति दूसरों के नज़रिए को देखकर, आपको ऐसा प्रतीत हो सकता है कि नया सीखने के लिए आप अब काफ़ी उम्र दराज़ हो चुके हैं। ऐसे में ये सोचकर अपना मुड़ ख़राब करने की जगह, अपनी काबिलियत पर भरोसा करें और इस बात को न भूले कि आप अपनी रचनात्मक और सक्रिय सोच की वजह से, कुछ भी आसानी से सीख सकते हैं। ऐसे में आपको अपनी सोचने-समझने की शक्ति को इसी ओर लगाने की सबसे अधिक ज़रूरत होगी। इस सप्ताह सूर्य देव अपना गोचर आपके पंचम भाव में करते हुए आपके एकादश भाव को दृष्टि करेंगे। जिससे आपको अचानक से धन लाभ तो होगा। परंतु सप्ताह के अंत में बुध का गोचर भी आपकी छठे भाव में होने से इस धन की प्राप्ति बेहद कम अवधि के लिए होगी। इसलिए खासतौर से वो जातक जो किसी भी गैरकानूनी गतिविधि से जुड़े हैं, उन्हें इस समय किसी भी प्रकार के जोख़िम को लेने से पहले, हज़ार बार सोचने की ज़रूरत होगी। अन्यथा आपको धन हानि संभव है। सप्ताह के दूसरे भाव में जब चन्द्रमा आपके द्वितीय भाव में विराजमान होंगे, तब आप अपने दोस्तों और करीबियों के साथ बेहतरीन वक़्त बिता सकेंगे। इस दौरान आप उनके साथ किसी सुंदर यात्रा या पिकनिक पर, जाने का प्लान भी कर सकते हैं। हालांकि इस समय गाड़ी चलाते वक़्त, ज़्यादा सावधानी बरतें, अन्यथा बुध की स्थिति के कारण किसी प्रकार की हानि हो सकती है। इस सप्ताह आप अपने परिवार और कार्यक्षेत्र के बीच सही तालमेल बरकरार रखने में सफल होंगे। जिसके कारण आपको महसूस होगा कि आपके परिवार का सहयोग ही कार्यक्षेत्र में आपके अच्छे प्रदर्शन के पीछे का मुख्य कारण है। इसलिए घरवालों के साथ समय व्यतीत करते हुए, उन्हें अपनी उन्नति से अवगत कराए और उनके सहयोग के लिए, उनका धन्यवाद करें। साथ ही इस सप्ताह बुध का छठे भाव में होना और द्वादश भाव पर दृष्टि डालना, कक्षा के कई छात्रों को आपकी सफलता से ईर्ष्या महसूस करवाने के योग बनाएगा। जिसके कारण वो आपके विरुद्ध जाकर शिक्षकों को आपके ख़िलाफ़ भड़का भी सकते हैं। ऐसे में उनके हर षडयंत्र को समझते हुए, हर किसी के प्रति अपने व्यवहार को बेहतर करने की ज़रूरत होगी, अन्यथा आप दूसरों के समक्ष अपनी छवि को खराब कर सकते हैं।
उपाय: जितना संभव हो गौ सेवा करें और गाय को आटा खिलाएं।
 
 

Vrishabha Saptahik Rashifal – वृष साप्ताहिक राशिफल

15 Aug 2022 – 21 Aug 2022
यदि आप मांसाहार करते हैं तो इस सप्ताह की शुरुआत में चन्द्रमा आपके एकादश भाव में होंगे, जिससे आपको कमज़ोरी की समस्या से निजात मिल सकेगी। हालांकि इसके लिए बेहतर ये भी होगा कि बाहर से खाना मंगवाने की जगह, घर पर ही बना भोजन खाएं और भोजन को हजम कराने के लिए रोज़ाना करीब 30 मिनट तक चलें। इसके बाद जब चन्द्रमा द्वादश भाव में विराजमान हो जाएंगे तब कार्यस्थल पर भले वो ऑफिस हो या आपका कारोबार हो, उसमें आपकी कोई लापरवाही आपको आर्थिक नुकसान पहुंचा सकती है इसलिए जल्दबाज़ी में कुछ भी करने से बचते हुए, हर कार्य को ठीक तरीके से करें। घर का कोई बुजुर्ग जो स्वास्थ्य हानि के कारण काफी समय से परेशान था उसके लिए ये सप्ताह विशेष उत्तम रहने वाला है क्योंकि इस सप्ताह 17 अगस्त से सूर्य का गोचर आपकी राशि के चतुर्थ भाव में होने से संभव है कि उन्हें अपनी सेहत से जुड़ी किसी गंभीर समस्या से लम्बे समय के बाद निजात मिल सकेगी। इससे घर-परिवार का वातावरण भी बेहतर होगा। साथ ही घर वाले एक साथ बैठकर रात के खाने का लुफ़्त उठाते हुए, पुरानी अच्छी यादे याद करते दिखाई देंगे। किसी भी जानकार या करीबी या रिश्तेदार के साथ कोई भी साझीदारी में व्यापार करने से पहले, उसके बारे में अपनी अंदरूनी भावना की बात ज़रूर सुनें। क्योंकि हो सकता है जिसे आप छोटा समझकर उसके सुझावों को महत्व नहीं दे रहे थे, वो आपको व्यापार में विस्तार के लिए कोई बड़ा सुझाव दे दें। छात्रों की बात करें तो बुध आपकी राशि के चतुर्थ भाव में होंगे और फिर हफ्ते के अंत में आपके पंचम भाव में गोचर कर जाएंगे जिससे छात्रों को इस बात को अच्छी तरह समझने की ज़रूरत होगी कि किसी भी पाठ के अभ्यास को कल तक के लिए टालने से कभी किसी का भला नहीं होता। क्योंकि ऐसा करते-करते सप्ताह के अंत में बहुत से पाठ इकट्ठा हो सकते है, इसलिए आपको भी अब बिना देरी किये अपने शिक्षकों की मदद से उन्हें पढ़ना शुरू कर लेना चाहिए।
उपाय: घर की महिलाओं को सम्मान करें और उन्हें इत्र आदि भेट करें।
 
 

Mithun Saptahik Rashifal – मिथुन साप्ताहिक राशिफल

15 Aug 2022 – 21 Aug 2022
इस हफ्ते चन्द्रमा आपके दशम भाव से होते हुए एकादश और फिर द्वादश भाव में गोचर करेंगे, जिससे घरेलू या परिवार के इलाज से जुड़े ख़र्चों में अच्छा खासा इज़ाफा देखा जाएगा। इस कारण आपको भी आर्थिक संकट का आभास होते हुए, मानसिक तनाव और बेचैनी से दो-चार होना पड़ सकता है। इसलिए खुद को शांत रखने की कोशिश करें, अन्यथा दूसरों की खराब सेहत के साथ-साथ आपको स्वंय की खराब सेहत पर भी अपना धन खर्च करना होगा। इस सप्ताह आपकी कुछ ज़रूरी योजनाएँ क्रियान्वित होंगी, जिससे आपको अच्छा व ताज़ा आर्थिक मुनाफ़ा पहुँचाएगा। ऐसे में आपको अपना धन संचय करने में मदद मिलेगी और आप अपने कुछ धन को अपने भविष्य के लिए किसी बैंक बैलेंस के रूप में जोड़ सकते हैं। इस सप्ताह के मध्य सूर्य-बुध के आपके तृतीय भाव में युति करने से योग बन रहे हैं कि परिवार के किसी सदस्य की जॉब लगने की वजह से घर की आमदनी में भी इज़ाफा हो। जिसके घर के नवीकरण या उसके निर्णय का जो कार्य पूर्व से अटका पड़ा था, उसे पूरा करने के बारे में विचार किया जा सकता है। पेशेवर दृष्टि से ये सप्ताह आपके लिए काफी अच्छा और सही मार्ग पर जाता नज़र आ रहा है क्योंकि जहाँ इस राशि के व्यवसायी जातकों की बात करें तो उन्हें इस दौरान औसत दर्जे के अच्छे परिणामों से संतुष्टि मिलेगी तो वहीं नौकरी पेशा जातकों को किसी बड़ी मल्टीनेशनल कंपनी में काम करने का अवसर भी, इस दौरान मिलने के योग बनेंगे। इस सप्ताह की शुरुआत में आपकी राशि में बुध ग्रह की तृतीय भाव में उपस्थित और फिर 21 अगस्त को उनका आपके चतुर्थ भाव में गोचर करना, आपको अपनी मेहनत अनुसार परीक्षा में अंक प्राप्त कराएगा। ऐसे में कठिन मेहनत करें और जरूरत पड़ने पर अपने शिक्षकों की भी मदद लें।
उपाय: कभी भी शिक्षा की वस्तुओं जैसे किताब, कलम, आदि का अनादर न करें।
 
 

Karka Saptahik Rashifal – कर्क साप्ताहिक राशिफल

15 Aug 2022 – 21 Aug 2022
इस सप्ताह की शुरुआत में चन्द्रमा के नवम भाव में होने से, आपके स्वभाव में अपने स्वास्थ्य को लेकर थोड़ी अधिक सजकता देखी जाएगी। जिसके कारण आप पहले से अधिक बेहतर खान-पान लेते दिखाई देंगे। इसलिए अपना रहन-सहन ठीक रखें और अच्छे स्वास्थ्य का लुत्फ़ उठाए। वहीं 17 अगस्त को जब सूर्य अपना गोचर करते हुए आपके द्वितीय भाव में विराजमान होंगे तो संभव है कि आपके माता-पिता या आपका साथी किसी जरूरी काम के लिए आप से पैसे मांग सकता है। जिसके चलते आपको उन्हें धन देना भी पड़ेंगा, लेकिन इससे आपके आर्थिक हालात खराब होने की संभावना बढ़ जाएगी। हालांकि सूर्य की ये स्थिति यूँ तो आपके पारिवारिक जीवन में शांति लेकर आएगा। परंतु न चाहते हुए भी संभव है कि आपसे घर की कोई वस्तु टूट जाए या आप उसे खो दें, जिससे घर के सदस्य आपसे नाराज़ हो सकते हैं। इसलिए शुरुआत में भी सावधानी बरतते हुए कुछ भी ऐसा न करें, जिससे घर का नुकसान हो। इस सप्ताह के मध्य में चन्द्रमा का आपके दशम भाव में होना, आपके करियर के लिए काफी अच्छा और उसे सही मार्ग पर ले जाने का कार्य करेगा क्योंकि जहाँ इस राशि के व्यवसायी जातकों की बात करें तो उन्हें इस दौरान औसत दर्जे के अच्छे परिणामों से संतुष्टि मिलेगी तो वहीं नौकरी पेशा जातकों को किसी बड़ी मल्टीनेशनल कंपनी में काम करने का अवसर भी इस दौरान मिलने के योग बनेंगे। बुध भी 21 अगस्त से आपके तृतीय भाव में गोचर करेंगे, तब छात्रों को अपने शिक्षकों के क्रोध का सामना करना पड़ेगा क्योंकि आशंका है कि आप उनकी उम्मीदों के अनुसार किसी पाठ को समझने में असफल होंगे। जिससे उनके सामने आपकी छवि भी प्रभावित हो सकती है।
उपाय: रोज़ाना घर से निकलते समय अपनी मां का आशीर्वाद ज़रूर लें।
 
 
 

Simha Saptahik Rashifal – सिंह साप्ताहिक राशिफल

15 Aug 2022 – 21 Aug 2022
पिछले सप्ताह में आपको बेहतर स्वस्थ्य के लिए जितनी मेहनत करनी पड़ रही थी, इस सप्ताह आपको उससे कम प्रयासों के बाद भी सेहतमंद जीवन की प्राप्ति हो सकेगी क्योंकि खासतौर से सप्ताह के मध्य में चन्द्रमा के नवम भाव में गोचर करने से सेहत की दृष्टि से आपको भाग्य का भरपूर साथ मिलेगा। इस सप्ताह कई जातकों को अपनी पूर्व की आर्थिक तंगी से आखिरकार छुटकारा मिलता दिखाई देगा। इस दौरान आपको एहसास होगा कि जिन घरवालों और अपने साथी को लेकर आप गलत थे, उन्होंने ही आपके मुश्किल समय में आपको भरपूर सहयोग दिया है। इस कारण आप उनके ऊपर भी अपना कुछ धन ख़र्च करते हुए, उन्हें धन्यवाद दे सकते हैं। हर किसी के लिए उसकी समस्याएं ही हमेशा बड़ी होती है। और इस सप्ताह मुमकिन है कि आपकी परेशानी भी आपके लिए ख़ासी बड़ी हो, लेकिन आपको इस बात को भी समझना होगा कि आस-पास के लोग आपके दर्द को नहीं समझेंगे। ऐसे में उनसे अधिक अपेक्षा रखना आपको आहत कर सकता है। इसलिए दूसरों से अधिक की उम्मीद इस सप्ताह करने से बचें। आपकी राशि के लिए यदि करियर राशिफल की बात की जाए तो, सप्ताह के अंतिम भाग में जब चन्द्रमा दशम भाव में गोचर करेंगे, तब कार्यक्षेत्र से जुड़े जातकों के लिए वो अवधि काफी शुभ साबित होगी क्योंकि इस दौरान आप हर कार्यों को नयी ऊर्जा और शक्ति के साथ करने में कामयाब रहेंगे। इस सप्ताह शुरुआत में बुध आपके प्रथम भाव में होंगे और फिर 21 अगस्त को आपके द्वितीय भाव में गोचर कर जाएंगे। ऐसे में आप यदि कोई परीक्षा देने वाले हैं तो आपको हर प्रकार की गैर-कानूनी गतिविधियों जैसे नकल आदि से बचना होगा। अन्यथा आप अपने साथ-साथ अपने भविष्य को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं।
उपाय: सूर्यदेव को तांबे के बर्तन से जल अर्पित करें।
 
 
 

Kanya Saptahik Rashifal – कन्या साप्ताहिक राशिफल

15 Aug 2022 – 21 Aug 2022
इस सप्ताह आप शारीरिक और मानसिक रूप से बेहतर महसूस करेंगे। बावजूद इसके आने वाले मानसिक तनाव को खुद पर हावी ना होने दें। क्योंकि ऐसा करना किसी भी शारीरिक समस्या को जन्म दे सकता है। इस बात का ध्यान रखें कि आप एक अनुशासित व्यक्ति हैं। इसलिए स्वास्थ्य के मामले में भी अनुशासन का पालन करें और स्वस्थ रहें। संभावना है कि इस हफ्ते के मध्य भाग में आपके द्वादश भाव में बुधादित्य योग का बनना, आपके जिंदगी में वेतन वृद्धि के कई योग लेकर आए। जिसके कारण यदि आपके जीवन में अप्रत्याशित रुप से ख़र्चों की वृद्धि भी होगी तो भी इसका असर आपकी आर्थिक स्थिति पर नहीं पड़ेगा। हालांकि आप खुद को आर्थिक रूप से और अधिक मजबूत करने के लिए अपने धन के बेवजह खर्च पर नियंत्रण लगाते हुए, उसके संचय की ओर अपने प्रयासों को रफ़्तार दे सकते हैं। यदि आप बीते काफी समय से अपना घर लेने का प्रयास कर रहे हैं तो इस सप्ताह उसको लेकर आपके परिवार में चर्चा हो सकती है क्योंकि सप्ताह के अंत में चन्द्रमा का नवम भाव में होना, इस दौरान आपके विचारों को भी घर के बड़ों द्वारा ज़रूरी महत्व दिलाएगा। इससे आपका मनोबल बढ़ेगा, साथ ही पारिवारिक वातावरण में अनुकूलता देख आप बाहर से खाना या कोई मिठाई मंगवा सकते हैं। यदि आप किसी अधिकारी या निवेशक से मुलाक़ात करने के लिए पूर्व से ही अपने प्रयास कर रहे थे तो इस सप्ताह अचानक से किसी करीबी या दोस्त की मदद से आपकी उनसे मुलाक़ात मुमकिन है। इसलिए खुद को इसके लिए पहले से ही तैयार करते हुए अपने ज्ञान को बढ़ाएं। अन्यथा उनके प्रश्न आपका मुँह बंद करते हुए, उनके ही सामने आपको मुर्ख प्रदर्शित कर सकते हैं। वहीं 21 अगस्त को बुध अपना गोचर आपके लग्न यानी प्रथम भाव में करेंगे जिससे उच्च शिक्षा के लिए प्रयासरत लोगों को थोड़ा प्रयास जारी रखने के बाद भी बड़ी सफलता प्राप्त करने में मदद मिलेगी। क्योंकि उनके लिए ये समय, अधिक अच्छा अवसर लेकर आ रहा है। ऐसे में इन अवसरों का उचित लाभ उठाते हुए उन्हें अपने हाथों से निकलने न दें।
उपाय: किसी भी मंदिर में जाकर हरी मूंग की दाल का दान करें।
 
 
 

Tula Saptahik Rashifal – तुला साप्ताहिक राशिफल

15 Aug 2022 – 21 Aug 2022
सेहत के नज़रिए से यह सप्ताह थोड़ा कम ठीक रहेगा क्योंकि शुरुआत में चन्द्रमा आपके षष्ठम भाव में होंगे इसलिए जो आप खाएँ उसके प्रति सावधान रहें और जितना संभव हो अधिक मसालेदार खाने से परहेज करते हुए आपकी दिनचार्य में योग और व्यायाम का सहारा लें। इस सप्ताह वित्त के संबंध में गति को बनाए रखने के लिए आपको कम मेहनत के बाद भी अच्छा मुनाफ़ा प्राप्त हो सकेगा क्योंकि 17 अगस्त को सूर्य अपना गोचर करते हुए आपके एकादश भाव में विराजमान हो जाएंगे और सूर्य की ये स्थिति बताती है कि आपके अप्रत्याशित खर्चें बेहद कम होंगे, जिससे आप अपना धन काफी हद तक संचय करने में सफल होंगे। इस सप्ताह आपको घर के छोटे सदस्यों से अपने संबंध बेहतर करने में मदद मिलेगी। जिसके कारण आप अपना बड़प्पन दिखाते हुए अपने परिवार को साथ लेकर चलने का प्रयास करेंगे। इसके लिए आप समस्त परिवार किसी यात्रा या कही पिकनिक पर जाने का प्लान भी कर सकते हैं। हालांकि चन्द्रमा अंतिम भाग में आपके अष्टम भाव में प्रवेश करेंगे, जिससे आशंका होगी कि हर बार आपका जल्दबाज़ी में होना आपको करियर में हानि पहुंचा सकता है क्योंकि संभव है कि जिस समय कोई महत्वपूर्ण जानकारी दी जा रही हो, आप उस समय भी जल्दबाज़ी करें। इससे आप आधी-अधूरी बातें ही सुनते हुए, आगे का कार्य करेंगे और खुद को किसी बड़ी मुसीबत में फँसा लेंगे। इस हफ्ते की शुरुआत में बुध आपके एकादश भाव में होंगे और फिर 21 अगस्त को द्वादश भाव में विराजमान हो जाएंगे। ऐसे में बुध की ये स्थिति छात्रों को मिलने वाली हर सफलता से उनके अंदर आत्मविश्वास को और अधिक बढ़ाने का कार्य करेगी। जिससे वो सभी छात्र जिन्हें पहले अपने जीवन के कई निर्णयों को लेने में परेशानी आ रही तो वो इस सप्ताह सही निर्णय लेने में पूरी तरह सक्षम होंगे। हालांकि किसी भी बड़े फैसले पर पहुँचने से पहले किसी बड़े से सलाह-मशवरा अवश्य लें।
उपाय: गुरूवार के दिन खट्टे पदार्थों का सेवन करने से बचें।
 
 

Vrishchika Saptahik Rashifal – वृश्चिक साप्ताहिक राशिफल

15 Aug 2022 – 21 Aug 2022
इस सप्ताह की शुरुआत में चन्द्रमा के पंचम भाव से होते हुए आपके छठे भाव में गोचर करेंगे से, आपको हर प्रकार की यात्रा करने से बचना चाहिए। अन्यथा इसके कारण आप थकान और तनाव महसूस करेंगे, जिसका नकारात्मक असर आपकी सेहत पर भी दिखाई देगा। इस सप्ताह अचानक बिना बताए किसी मेहमान का आपके घर पर आना आपकी आर्थिक स्थिति को कुछ डामाडोल कर सकता है। क्योंकि मेहमानों को खुश करने के चक्कर में आप उनकी आव-भगत पर औकाद से ज्यादा अपना धन खर्च कर सकते हैं। इस सप्ताह आप अपने सुझाव और अपना नज़रिया, दोस्तों और रिश्तेदारों पर थोपते नज़र आएँगे। हालांकि आपको ऐसा करने से बचने की सलाह दी जाती है। क्योंकि ये न सिर्फ़ आपकी छवि के लिए ख़ास फ़ायदेमंद साबित नहीं होगा। बल्कि इससे आप दूसरों को नाराज़ करते हुए, अपने विरुद्ध लाकर खड़ा भी कर सकते हैं। 17 अगस्त को सूर्य अपना गोचर करते हुए आपके दशम भाव में प्रवेश करेंगे, जिससे करियर में बेहतर करने के लिए आपको खुद को हर प्रकार से सभी तरह के नकारात्मक विचारों से दूर रखने की ज़रूरत होगी। अन्यथा ये नकारात्मक विचार आपको भर्मित करते हुए अपने लक्ष्य से दूर कर सकते है, जिससे आपको आने वाले समय में बहुत परेशानी हो सकती है। ये सप्ताह आपके लिये सामान्य से कम अच्छा रहने वाला है क्योंकि शुरुआत में 20 अगस्त तक बुध का दशम भाव में होना पढ़ाई के प्रति आपका लापरवाह नज़रिया बनाएगा, जिससे आपकी पूर्व की कड़ी मेहनत और आपके तमाम प्रयास विफल हो जाएंगे। ऐसे में खुद को दूसरों के सामने बेवकूफ़ सिद्ध करने से बचें।
उपाय: भगवान परशुराम के अवतार की कथा सुनें व पढ़ें।
 
 
 

Dhanu Saptahik Rashifal – धनु साप्ताहिक राशिफल

15 Aug 2022 – 21 Aug 2022
इस सप्ताह की शुरुआत में चन्द्रमा के चतुर्थ भाव में होने से, घरवालों का आपकी दिनचर्या के प्रति नज़रिए ठीक नहीं होगा इसलिए इस बात को लेकर अपना मुड़ ख़राब करने की जगह अपनी काबिलियत पर भरोसा करें और इस बात को न भूले कि आप अपनी रचनात्मक और सक्रिय सोच की वजह से कुछ भी आसानी से सीख सकते हैं। ऐसे में आपको अपनी सोचने-समझने की शक्ति को इसी ओर लगाने की सबसे अधिक ज़रूरत होगी। इस सप्ताह यूँ तो धन की आवाजाही रहेगी, लेकिन सप्ताह के अंत में चन्द्रमा के छठे भाव में गोचर करने के बाद आपको महसूस हो सकता है कि आपने अपना काफी धन जाया कर दिया। इसलिए हर अवसर का उचित लाभ उठाते हुए, धन कामने की ओर ही अपने प्रयास जारी रखें। इस सप्ताह आपके अत्यधिक भावनात्मक स्वभाव के कारण आप अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने में असफल रहेंगे। जिस कारण आपका परिवार के सदस्यों के साथ वाद-विवाद संभव है। ऐसे में आस-पास के लोगों से झगड़ा न करना ही आपके लिए उचित रहेगा, अन्यथा आप अकेले रह जाएंगे। संभव है कि कार्य स्थल पर अचानक से आपको कुछ महत्वपूर्ण भूमिकाओं और जिम्मेदारियों को संभालने के लिए कहा जा सकता है, जिससे जुड़ा फैसला लेने में आप इस सप्ताह पूरी तरह असफल रहेंगे। ऐसे में जोश में आकार भी कुछ ऐसा निर्णय ले सकते हैं, जिसका नकारात्मक फल आपको भविष्य में मिलेगा। इस सप्ताह आपको पढ़ाई के प्रति ढुलमुल रवैया अपनाने से बचना होगा। अन्यथा आपको ही आने वाली परीक्षा में गंभीर नकारात्मक परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं। इसलिए जितना संभव हो अपने पाठ और अध्ययन के प्रति गंभीर रहने का प्रयास करें।
उपाय: अपने गुरुओं व शिक्षकों को कलम भेंट कर उनका आशीर्वाद लें।
 
 
 

Makara Saptahik Rashifal – मकर साप्ताहिक राशिफल

15 Aug 2022 – 21 Aug 2022
यदि आपकी तबियत खराब थी तो आपको इस सप्ताह ऐसी चीज़ों व गतिविधियों पर काम करने की ज़रूरत होगी, जिससे आपकी सेहत में सुधार आ सकें क्योंकि शुरुआत में चन्द्रमा आपके तृतीय भाव में होते हुए मानसिक तनाव देंगे इसलिए खुद को सेहतमंद रखने के लिए अपनी खराब आदतों में सुधार लेकर आएं और अच्छा खान-पान लेते हुए खुद को अधिक मसालेदार भोजन से भी दूर रखें। 17 अगस्त को सूर्य अपना गोचर आपके अष्टम भाव में करेंगे, तब कार्यक्षेत्र पर आपके किसी सहकर्मी की वजह से अचानक आपकी छवि खराब होगी। इससे आपकी वेतन वृद्धि पर ब्रेक तो लगेगा ही, साथ ही आपको आर्थिक हानि से भी दो-चार होना पड़ेगा। वहीं मध्य भाग में चन्द्रमा का गोचर आपके चतुर्थ भाव में होगा, इससे आपको कई पारिवारिक व घरेलू कार्य करने पड़ेगें। जिससे आपको कुछ अधिक थकान की अनुभूति होगी। ऐसे में जोश में आकर अपनी सारी ऊर्जा एक ही कार्य पर न लगाते हुए हर कार्य को धीरे-धीरे सही से करें। इस दौरान ज़रूरत पड़े तो आप घर के दूसरे सदस्यों की भी मदद ले सकते हैं। इस सप्ताह करियर में आगे बढ़ने की आपकी चाहत आपके रवैया को थोड़ा ज़िद्दी और मतलबी बना सकती है। जिसके परिणामस्वरूप व्यक्तिगत और व्यावसायिक दोनों ही पहलुओं पर आपको बहुत-सी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि अपने स्वभाव को थोड़ा नम्य रखने की कोशिश करें और कोई भी निर्णय लेने से पहले दूसरों द्वारा दी गयी राय और मशवरे को अमल में लें। वो छात्र जो उच्च शिक्षा की तैयारी कर रहे है, उनके लिए ये सप्ताह अच्छा रहेगा। खासतौर से इस हफ्ते की शुरुआत में जब बुध आपके अष्टम भाव में होंगे तो वो अवधि आपसे अधिक मेहनत कराएगी। परंतु 21 अगस्त को जैसे ही बुध का गोचर आपके नवम भाव में होगा, तब आप कम मेहनत करके भी अधिक अंक प्राप्त कर सकेंगे।
उपाय: शनिवार के दिन भूल से भी सरसो का तेल न ख़रीदें।
 
 
 

Kumbha Saptahik Rashifal – कुम्भ साप्ताहिक राशिफल

15 Aug 2022 – 21 Aug 2022
इस सप्ताह की शुरुआत में चन्द्रमा आपके द्वितीय भाव में होंगे और फिर मध्य में तृतीय भाव में प्रवेश करेंगे। ऐसे में चन्द्रमा की ये स्थिति जीवन में चल रही उठा-पथक से आपका पारा चढ़ा सकती है। जिसके कारण आपको सिर दर्द महसूस होगा और आप घर के बच्चों पर बेवजह गुस्सा करते दिखाई देंगे। ऐसे में अपने स्वभाव में सकारात्मकता लेकर आएं, अन्यथा बच्चों के साथ आपके संबंधों पर असर पड़ सकता है। हालांकि चन्द्रमा के द्वितीय भाव में होने से इस सप्ताह आपका कोई दोस्त व कोई करीबी रिश्तेदार आपका हर कदम पर सहयोग करते हुए, आपको हर प्रकार की वित्तीय कठिनाइयों से निकलने में आपकी मदद करेगा। जिनके सहयोग से आप अपनी आर्थिक स्थिति को बेहतर तो कर ही सकेंगे, साथ ही आपको अपने किसी ऋण को चुकाने में भी मदद मिलेगी। परंतु मध्य भाग में चन्द्रमा के तृतीय भाव में होने से परिवार में आपको इस सप्ताह अपने भाई-बहनों का सहयोग प्राप्त नहीं होगा। इससे आपको कई महत्वपूर्ण निर्णय लेने में ख़ासा परेशानी आ सकती है। ऐसे में आपके लिए बेहतर होगा कि उनके साथ अपने संबंध बेहतर करने के लिए निरंतर प्रयास करते रहें। करियर में बेहतर करने के लिए इस सप्ताह आपको खुद को हर प्रकार से सभी तरह के नकारात्मक विचारों से दूर रखने की ज़रूरत होगी। अन्यथा ये नकारात्मक विचार आपको भर्मित करते हुए अपने लक्ष्य से दूर कर सकते है, जिससे आपको आने वाले समय में बहुत परेशानी हो सकती है। इस राशि के वो जातक, जो पढ़ाई करने के लिए विदेश जाने के इच्छुक थे, उन्हें इस सप्ताह और अधिक प्रयास करने की ज़रूरत होगी क्योंकि शुरुआत में बुध आपके सप्तम भाव में होंगे और फिर 21 अगस्त को आपके अष्टम भाव में गोचर कर जाएंगे। जिससे संभव है कि किसी दस्तावेज़ की कमी के कारण आपको अचानक निराशा हाथ लगे। ऐसे में अगले मौके तक निरंतर प्रयास करते हुए, उसे अपने हाथ से नहीं जाने देने की कोशिश करें।
उपाय: रोज़ाना हनुमान जी के समक्ष सरसों के तेल का दीपक जलाएं।
 
 
 

Meena Saptahik Rashifal – मीन साप्ताहिक राशिफल

15 Aug 2022 – 21 Aug 2022
इस सप्ताह की शुरुआत में चन्द्रमा के आपके प्रथम भाव में होने से आप मानसिक और शारीरिक तौर पर थकान महसूस कर सकते हैं। ऐसे में थोड़ा-सा आराम और पौष्टिक आहार लेते हुए, अपने ऊर्जा-स्तर को उठाए और उसमें सुधार करें। क्योंकि ऐसा करना आपकी सेहत के लिए विशेष अच्छा साबित होने वाला है। इसके बाद मध्य में जब चन्द्रमा का गोचर होगा और वो आपके द्वितीय भाव में विराजमान हो जाएंगे, तो आपको अपने किसी करीबी रिश्तेदार के सहयोग से धन प्राप्त करने में मदद मिलेगी। उनका सहयोग आपकी आर्थिक स्थिति को बेहतर तो करेगा ही, साथ ही आपको अपने किसी ऋण को चुकाने में भी मदद मिलेगी। इस सप्ताह आप अपने कार्यक्षेत्र से जल्दी घर आने का प्रयास करेंगे, जिसमें आपको सफलता भी मिलेगी। इस दौरान परिवार की कोई पुरानी एल्बम या कोई पुरानी तस्वीर आपके और परिवार की पुरानी यादों को ताज़ा करेगी और आप उस सदर्भ में पुरानी स्मृतियों को याद करेंगे। हमेशा स्वंय को बेहतर समझना हमारी चतुराई नहीं बल्कि हमारा अहंकार होता है, जिससे हम अक्सर कई महत्वपूर्ण फ़ैसलों में ग़लतियाँ कर देते हैं। इससे हमे कई घातक परिणाम भी भुगतने पड़ते है और ऐसा ही इस सप्ताह आपके साथ भी आपके करियर में होने वाला है क्योंकि 17 अगस्त को सूर्य आपने गोचर आपके छठे भाव में करेंगे, इसलिए इस अवधि में सावधान रहना ही आपके लिए एकमात्र विकल्प होगा। इस सप्ताह संभावना है कि आपको अपने कई विषयों को समझने में आ रही हर प्रकार की मुश्किलों से छुटकारा मिलेगा। क्योंकि आप इस समय अपने निजी जीवन में चल रही उठा-पटक से खुद को निकाल पाने में पूरी तरह सफल होंगे, जिससे आपका मन पढ़ाई में अधिक लग सकेगा।
उपाय: हल्दी का तिलक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!

जयन्ती मङ्गला काली भद्रकाली कपालिनी। 
दुर्गा क्षमा शिवा धात्री स्वाहा स्वधा नमोऽस्तु ते।।
 
ॐ एस्ट्रो के सभी पाठको को
शारदीय नवरात्रि और विजयादशमी
की हार्दिक शुभकामनाये ||

Om Asttro / ॐ एस्ट्रो

आपका हार्दिक स्वागत करता है ,

ॐ एस्ट्रो से अभी जुड़े 

You have successfully subscribed to the newsletter

There was an error while trying to send your request. Please try again.

Om Asttro / ॐ एस्ट्रो will use the information you provide on this form to be in touch with you and to provide updates and marketing.
%d bloggers like this: