चन्द्रराशिः मेष का साप्ताहिक राशिफल (28 फरवरी से 6 मार्च)
ग्यारहवें भाव में सूर्य की स्थिति के कारण स्वास्थ्य राशिफल में इस सप्ताह आपको बहुत से, महत्वपूर्ण व सकारात्मक बदलाव नज़र आ सकते हैं। क्योंकि इस समय आपके थोड़े से प्रयासों से ही, आप अपने स्वास्थ्य को बेहतर कर सकते हैं और आपका मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य दुरुस्त रहेगा। आपके आर्थिक फ़ैसलों में सुधार, इस सप्ताह आपके जीवन में सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है और इससे आपको पूर्व के हर नुकसान से उभरने में भी मदद मिलेगी। जिससे एक बार फिर से चीज़ें, पुनः पटरी पर आती प्रतीत होंगी। इस राशि के लोग अपने घर वालों के साथ, इस सप्ताह सामंजस्य बैठाने की पूरी कोशिश करते दिखाई देंगे। संभावना है कि इसमें उन्हें, पूर्ण रूप से सफलता की प्राप्ति भी हो सकेगी। जिसके परिणामस्वरूप उन्हें घर-परिवार के साथ अच्छा समय व्यतीत करने और घरेलू मुद्दों पर, अपनी सलाह देने का अवसर मिलेगा। आप इस समय घर के छोटे सदस्यों के साथ, अपने संबंध बेहतर करने में भी सफल होंगे। इस राशि के व्यापारियों को इस सप्ताह, कार्यक्षेत्र से संबंधित किसी अनचाही यात्रा पर जाना पड़ सकता है। इसलिए बेहतर यही होगा कि अभी इस यात्रा से परहेज करें, अन्यथा इससे आपको मानसिक तनाव के साथ-साथ, आर्थिक नुकसान भी उठाना पड़ेगा। इस सप्ताह आपको शिक्षा के क्षेत्र में सफलता अर्जित करने के लिए, अपने लक्ष्यों के प्रति प्रतिबद्ध होने की सबसे अधिक जरुरत होगी। ऐसे में अपनी संगति में सुधार करते हुए उन लोगों को उससे दूर कर दें, जो अपने साथ-साथ आपको भी गलत चीज़ों की आदत डाल रहे हैं। क्योंकि इसका नकारात्मक प्रभाव भले ही आपको अभी नज़र न आ रहा हो, लेकिन बाद में इसके कारण आपको अपने जीवन में बहुत ज्यादा दुष्प्रभाव उठाने पड़ सकते हैं। उपाय- प्रतिदिन 44 बार “ॐ मंदाय नमः” का जाप करें।

चन्द्रराशिः वृष का साप्ताहिक राशिफल (28 फरवरी से 6 मार्च)
दशम भाव में बृहस्पति के स्थित होने के कारण इस सप्ताह अपने प्रति दूसरों के नज़रिए को देखकर, आपको ऐसा प्रतीत हो सकता है कि नया सीखने के लिए आप अब काफ़ी उम्र दराज़ हो चुके हैं। ऐसे में ये सोचकर अपना मुड़ ख़राब करने की जगह, अपनी काबिलियत पर भरोसा करें और इस बात को न भूले कि आप अपनी रचनात्मक और सक्रिय सोच की वजह से, कुछ भी आसानी से सीख सकते हैं। ऐसे में आपको अपनी सोचने-समझने की शक्ति को, इसी ओर लगाने की सबसे अधिक ज़रूरत होगी। इस सप्ताह आप ऊर्जा से लबरेज़ रहेंगे और मुमकिन है कि, आपको अचानक से कोई ऐसा अनदेखा मुनाफ़ा भी मिले जिसकी आपने अभी उम्मीद नहीं की थी। ऐसे में इस मुनाफ़े का एक छोटा सा हिस्सा, सामाजिक कार्यों में भी ज़रूर इस्तेमाल करें। दफ़्तर या कार्यस्थल पर कामकाज में ज़्यादा व्यस्तता के चलते, अपने जीवनसाथी के साथ आपका रिश्ता तनावपूर्ण हो सकता है। इस दौरान संभव है कि आप अपने परिवार को किया कोई वादा निभाने में भी पूरी तरह असफल रहें, जिसके कारण आपको उनकी नाराज़गी का सामना करना होगा। इस सप्ताह कई शुभ ग्रहों के प्रभाव से आपकी इच्छाशक्ति प्रबल होगी, जिसकी मदद से आप अपने पेशेवर जीवन में नयी उपलब्धि हासिल करने में कामयाब होंगे। इस दौरान आपको कई ऐसे अवसर हासिल होने वाले हैं, जिनकी मदद से करियर के लिहाज़ से ये समय आपकी राशि के नौकरी पेशा जातकों के लिए बेहद ही खुशगवार बीतेगा। इस समय छात्रों को भरपूर सफलता मिलेगी। साथ ही आप पर कई शुभ ग्रहों का प्रभाव भी, आपको अच्छे परिणाम देने का कार्य करेगा। इसलिए वो छात्र जो शिक्षा के लिए विदेश जाने का सपना देख रहे हैं, उन्हें ग्रहों की इस शुभ दृष्टि से अपने मनपसंद स्कूल और कॉलेजों में दाख़िला मिलने के योग बनेंगे। उपाय- दुर्गा चालीसा का पाठ करें।

चन्द्रराशिः मिथुन का साप्ताहिक राशिफल (28 फरवरी से 6 मार्च)
इस सप्ताह आपको विशेष रूप से, घर-परिवार के बुज़ुर्गों की सेहत का ख़याल रखने की ज़रूरत होगी चूंकि शनि आठवें भाव में स्थित हैं। योग दर्शा रहे हैं कि उन्हें अपने किसी पुराने रोग के कारण समस्या हो, जिसका नकारात्मक प्रभाव जीवन के विभिन्न क्षेत्रों पर भी पड़ेगा। आशंका है कि इस सप्ताह आपकी कोई चल-अचल संपत्ति चोरी हो, या कोई आपके विश्वास को तोड़ते हुए उसे हड़प ले, इसलिए जितना हो सके, शुरुआत से ही खुद को सावधान रखते हुए, किसी पर भी आँख मूंदकर विश्वास करने से बचें। इस सप्ताह घर के बच्चे, आपको कई घरेलू काम-काज निपटाने में आपकी बड़ी मदद कर सकते हैं। परंतु इसके लिए आपको बड़पन्न दिखते हुए, उनसे मदद माँगने की ज़रूरत होगी। साथ ही समाज में भी, आप अपने आकर्षण और व्यक्तित्व के ज़रिए कुछ नए दोस्त बनाने में भी सफल होंगे। सप्ताह की शुरुआत से अन्त तक का समय, आपके लिए बेहद ऊर्जावान रहेगा। क्योंकि इस दौरान आप ख़ुद को ऊर्जा से लबरेज़ महसूस करेंगे, जिससे आपकी कार्य क्षमता में भी वृद्धि होगी। इस दौरान आपके मन में केवल और केवल अपने लक्ष्यों को पूरा करने के विचार ही दौड़ेंगे, जिसके लिए आप खुद को डेडलाइन तक दे सकते हैं। शिक्षा के क्षेत्र में इस सप्ताह विद्यार्थियों को, कई सकारात्मक बदलाव नजर आएँगे। खासतौर से वो छात्र जो विदेश जाकर पढ़ाई करने का सपना देख रहे हैं, उनके लिए यह समय विशेष फलदायी साबित होगा। उपाय- विष्णु सहस्रनाम का जाप करें।

चन्द्रराशिः कर्क का साप्ताहिक राशिफल (28 फरवरी से 6 मार्च)
सातवें भाव में शनि की स्थिति तथा आठवें भाव में गुरु के स्थित होने के कारण आपको इस सप्ताह कई महत्वपूर्ण निर्णय लेने होंगे, जिसके चलते आपको तनाव और बेचैनी का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में अपने दिमाग और सोच पर नियंत्रण रखें और यदि किसी निर्णय को लेने में समस्या आ रही है तो, किसी बड़े की मदद लें। यह सप्ताह आपकी राशि के जातकों के जीवन में, आर्थिक पक्ष को लेकर आ रही हर प्रकार की चुनौतियाँ दूर होंगी। क्योंकि साप्ताहिक फलादेश दर्शा रहा है कि, आपकी राशि में इस दौरान धन प्राप्ति के कई सुन्दर योग बन रहे हैं। जिनका उचित लाभ उठाकर आप आने वाले हर विपरीत स्थितियों से, खुद को उभारने में सफल हो सकेंगे। आपके बच्चे के पुरस्कार वितरण समारोह का बुलावा, आपके और परिवार के लिए ख़ुशनुमा एहसास रहेगा। वह आपकी उम्मीदों पर खरा उतरेगा और आप उसके ज़रिए अपने सपने साकार होते हुए देखेंगे, जिससे आपकी आँखों में नमी साफ़ देखी जाएगी। ये सप्ताह आपके करियर में वृद्धि लेकर आएगा, लेकिन आपको इस बात का ख़ास ख्याल रखने की सलाह दी जाती है कि इस दौरान आप जो भी काम करें, उसे अच्छी तरह से देख-समझ लें। इसके अलावा वरिष्ठ अधिकारियों और सीनियर्स से बात करनी हो तो स्वयं करें, किसी के माध्यम से नहीं। क्योंकि तभी आप अपना बेहतर प्रदर्शन देने में सफल रहेंगे। वो छात्र जो विदेश के किसी अच्छे कॉलेज में जाने और अपनी उच्च शिक्षा हासिल करने का सपना देखा रहे थे, उन्हें ये अवसर इस सप्ताह के बीच मिलने की संभावना प्रबल है। ऐसे में आपको अपनी स्मरण शक्ति में वृद्धि हेतु, सुबह उठकर विषयों का अभ्यास करने की सलाह दी जाती है। उपाय- सोमवार के दिन उमा महेश्वर यज्ञ करें।

चन्द्रराशिः सिंह का साप्ताहिक राशिफल (28 फरवरी से 6 मार्च)
ख़ुशी से भरा ये सप्ताह, आपकी सेहत में सुधार लेकर आएगा चूंकि गुरु की दृष्टि आपकी चंद्र राशि पर पड़ रही है। ऐसे में इस दौरान किसी संत पुरुष का आशीर्वाद, आपको मानसिक शान्ति प्रदान करेगा। इसलिए किसी सज्जन पुरुष की दैवीय बातें सुनें, क्योंकि इससे आपको संतोष मिलेगा, साथ ही ये बातें आपका ढांढस बंधाएंगी। आशंका है कि आपका शराब या किसी तरह के अन्य नशीले पदार्थ का सेवन करना, आपको धन हानि करा सकता है। क्योंकि संभव है कि आप नशे की हालत में अपना कोई कीमती सामान कही खो दें, जिसका आपको बाद में पछतावा होगा। इस राशि के नवयुवक जातकों को, इस सप्ताह अपने स्कूल या कॉलेज के किसी प्रोजेक्ट को लेकर, घर के बड़ों या अपने भाई-बहन की सहायता की ज़रूरत होगी। इसलिए जब भी समय मिले उनके साथ बैठकर, उनकी राय लेने की कोशिश करें। साथ ही अपने प्रोजेक्ट के बारे में भी, उन्हें अवगत कराए। इस सप्ताह यूँ तो आपको, कई छोटी-मोटी बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है। परन्तु बावजूद इसके ये सप्ताह आपके लिए कई नई उपलब्धियाँ लेकर आने की ओर, इशारा भी कर रहा है। इसलिए उन सहकर्मियों का ख़ास ध्यान रखते हुए, उन्हें खुश करने का प्रयास करें, जो उम्मीद के मुताबिक़ चीज़ न मिलने पर जल्दी ही बुरा मान जाते हैं। कई छात्र इस सप्ताह खुद को तरोताज़ा रखने के लिए, अपने दोस्तों या करीबियों के साथ किसी यात्रा पर जाने का प्लान कर सकते हैं। हालांकि ऐसा कुछ भी प्लान करने से पहले, आपको अपने सभी अधूरे पड़े पाठ्क्रमों को पूरा करने की सलाह दी जाती है। उपाय- प्रतिदिन 10 बार “ॐ भास्कराय नमः” का जाप करें।

चन्द्रराशिः कन्या का साप्ताहिक राशिफल (28 फरवरी से 6 मार्च)
इस राशि के जातकों को इस सप्ताह, छोटी-छोटी स्वास्थ्य समस्याओं के अलावा, कोई भी बड़ा रोग होने की आशंका न के बराबर ही रहेगी। हालांकि कोई भी मौसमी बीमारी होने पर घर पर स्वयं अपना इलाज न करते हुए, आपको बिना डॉक्टर की सलाह के दवाई नहीं खाने की हिदायत दी जाती है। ये सप्ताह ऐसी चीज़ों को ख़रीदने के लिए बढ़िया है, जिनकी क़ीमत आगे चलकर बढ़ सकती है। ऐसे में आप सोने के आभूषण, घर-ज़मीन या किसी घर के निर्माण कार्य में निवेश कर सकते हैं, जिससे आपको आगे चलकर अच्छा मुनाफ़ा मिलने के योग बनेंगे। इस सप्ताह संभव है कि घर-परिवार में दूसरे सदस्यों के बीच पारिवारिक कलह हो, जिसके कारण पारिवारिक शांति भंग भी हो सकती है। हालांकि इस दौरान आपको दूसरों के मामलों में दख़ल देने से बचने की ही हिदायत दी जाती है, अन्यथा उनके विवाद में आप भी फँस सकते हैं। पेशेवर दृष्टि से ये सप्ताह, आपके लिए काफी अच्छा और सही मार्ग पर जाता नज़र आ रहा है क्योंकि जहाँ इस राशि के व्यवसायी जातकों की बात करें तो, उन्हें इस दौरान औसत दर्जे के अच्छे परिणामों से संतुष्टि मिलेगी तो वहीं नौकरी पेशा जातकों को किसी बड़ी मल्टीनेशनल कंपनी में काम करने का अवसर भी, इस दौरान मिलने के योग बनेंगे। इस सप्ताह कई छात्रों का करियर का ग्राफ अचानक से ऊंचाईयों पर पहुँचता दिखाई देगा। जिसकी वजह से घर-परिवार में आपकी प्रतिष्ठा भी बढ़ेगी। साथ ही घर के बड़ों से आपको आशीर्वाद के रूप में शिक्षा की कोई ऐसी सामग्री मिल सकती है, जिसका आपको लंबे समय से इंतज़ार था। उपाय- प्रतिदिन 41 बार “ॐ नमो नारायण” का जाप करें।

चन्द्रराशिः तुला का साप्ताहिक राशिफल (28 फरवरी से 6 मार्च)
इस सप्ताह आपकी सेहत से जुड़ी कई समस्याएँ, आपके लिए परेशानी का सबब बन सकती हैं क्योंकि शनि आपके चतुर्थ भाव में स्थित हैं। ऐसे में खासतौर से अपनी आँखों, कानों और नाक का ध्यान रखें, क्योंकि आपको इससे जुड़ा संक्रमण होने की आशंका दिखाई दे रही है। सप्ताह के शुरुआती दिनों में आप, कई स्रोतों से पैसा कमाने में पूरी तरह से कामयाब होंगे। इस दौरान आप अपने रिश्तेदारों को भी ज़रूरत पड़ने पर, किसी प्रकार की आर्थिक मदद दे सकते हैं। परंतु ऐसे लोगों को उधारी पर धन देने से बचें, जो पैसों को सही समय पर नहीं लौटते हैं। अन्यथा आपका धन इस बार भी अटक सकता हैं। पारिवारिक जीवन को अच्छा करने के लिए, आप इस सप्ताह अपनी ओर से प्रयास करते दिखाई देंगे। इस दौरान माता-पिता की सेहत में सुधार आएगा, जिससे आपको उनका उचित सहयोग प्राप्त करने में मदद मिलेगी। साथ ही आपके छोटे भाई-बहन भी आपसे उचित राय ले सकेंगे। इस सप्ताह कई शुभ ग्रहों के प्रभाव से आपकी इच्छाशक्ति प्रबल होगी, जिसकी मदद से आप अपने पेशेवर जीवन में नयी उपलब्धि हासिल करने में कामयाब होंगे। इस दौरान आपको कई ऐसे अवसर हासिल होने वाले हैं, जिनकी मदद से करियर के लिहाज़ से ये समय आपकी राशि के नौकरी पेशा जातकों के लिए बेहद ही खुशगवार बीतेगा। जो लोग प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारियाँ कर रहे हैं, उन्हें इस सप्ताह अपनी मेहनत और खुद पर भरोसा करने में कुछ परेशानी हो सकती है। खासतौर से सप्ताह का मध्य भाग, आपके मन में शिक्षा को लेकर कई नकारात्मक विचार लेकर आएगा। जिसके कारण आप किसी भी विषय पर, अपना ध्यान केंद्रित करने में असफल रहेंगे। उपाय- प्रतिदिन 24 बार “ॐ भार्गवाय नमः” का जाप करें।

चन्द्रराशिः वृश्चिक का साप्ताहिक राशिफल (28 फरवरी से 6 मार्च)
यदि आप नियमित रूप से रनिंग करते हैं तो, सख्त जगहों पर रनिंग करने की बजाय रेत या मिट्टी पर ही दौड़ते हुए, रनिंग वाले जूते पहनकर ही उसे करें। क्योंकि इससे आपके पैरों पर बुरा असर नहीं पड़ेगा, साथ ही आपको अपने पाचन को मजबूत करने में भी मदद मिलेगी। इससे आप खुद को सेहतमंद रखने के साथ-साथ, अपनी किसी पुरानी समस्याओं से भी निजात पा सकेंगे। इस सप्ताह आप कई बेवज़ह की वस्तुओं की ख़रीदारी करते हुए, कुछ ज्यादा फ़िजूल ख़र्च कर सकते हैं। ऐसे में आपको कुछ भी ख़रीदने से पहले उन चीज़ों का इस्तेमाल करने की ज़रूरत होगी, जो पहले से आपके पास हैं। इस सप्ताह आप अपने किसी पुराने मित्र, साथी या प्रेमी को किसी और के साथ देखकर थोड़ा उदास हो सकते हैं। इस कारण आप परिवार के साथ समय व्यतीत करने से भी बचते हुए, अकेला रहना अधिक पसंद करेंगे। ये सप्ताह आपके जीवन में कार्यक्षेत्र से जुड़ी, कई नई चुनौतियाँ लेकर आने वाला है। ऐसे में संभव है कि आपको नए टारगेट/ लक्ष्य दिए जाएं। इसलिए मुश्किल मामलों से बचने के लिए, आपको अपने संपर्क उपयोग करने की ज़रूरत रहने वाली है। इस सप्ताह छात्रों को मिलने वाली हर सफलता, उनके अंदर आत्मविश्वास को और अधिक बढ़ाने का कार्य करेगी। जिससे वो सभी छात्र, जिन्हें पहले अपने जीवन के कई निर्णयों को लेने में परेशानी आ रही तो, वो इस सप्ताह सही निर्णय लेने में पूरी तरह सक्षम होंगे। हालांकि किसी भी बड़े फैसले पर पहुँचने से पहले किसी बड़े से सलाह-मशवरा अवश्य लें। उपाय- हनुमान चालीसा का पाठ करें।

चन्द्रराशिः धनु का साप्ताहिक राशिफल (28 फरवरी से 6 मार्च)
इस सप्ताह के पर्यन्त आपका स्वास्थ्य आमतौर पर उत्तम ही रहेगा। क्योंकि कई ग्रहों की शुभ दृष्टि, आपकी सेहत को मजबूती देगी और साथ ही आपको पुरानी चली आ रही बीमारियों से भी निजात दिलाएगी। इसलिए इस सप्ताह आपका मन खुशमिज़ाज़ रहने के योग बनेंगे। इस सप्ताह आपको बेवजह के धन खर्च पर, शुरुआत से ही नियंत्रण रखने की ज़रूरत होगी। अन्यथा जरुरत के समय आपके पास पैसे की कमी हो सकती है, जिससे आप उधारी पर धन लेते हुए खुद पर अतिरिक्त तनाव का बोझ बढ़ा सकते हैं। परिवार में सदस्यों के बीच नोकझोक चलना लाज़मी है, और ऐसा ही कुछ इस सप्ताह आपके और परिवार के सदस्यों के साथ भी होगा। जिससे आपको कुछ थोड़ी-बहुत दिक़्क़त हो सकती है। हालांकि इस वजह से अपनी मानसिक शांति भंग न होने दें, और साथ बैठकर हर समस्या का हल खोजने का प्रयास करें। घर-परिवार में किसी सदस्य को स्वास्थ्य हानि संभव है, जो आपके मानसिक तनाव में वृद्धि का भी मुख्य कारण बनेगा और आप कार्यस्थल पर अपना बेहतर योगदान देने में असमर्थ महसूस करेंगे। इसका नकारात्मक प्रभाव आपके करियर को भी बाधित करने का कार्य करते हुए, आपकी चिंताओं में वृद्धि ला सकता है। आपका साप्ताहिक फलादेश शिक्षा में आपके लिए अच्छा दिखाई दे रहा है। जिससे विद्यार्थियों को अच्छे फल प्राप्त होंगे। इस दौरान आपको अपनी मेहनत का फल मिलेगा और प्रतियोगी परीक्षा में सफलता प्राप्त करने में आप खुद को सक्षम महसूस करेंगे। उपाय- प्रतिदिन 21 बार “ॐ गुरुवे नमः” का जाप करें।

चन्द्रराशिः मकर का साप्ताहिक राशिफल (28 फरवरी से 6 मार्च)
इस सप्ताह यूँ तो आपकी सेहत में कई सकारात्मक परिवर्तन दिखाई देंगे। लेकिन आपके लिए आवश्यक होगा कि आप काम के साथ-साथ थोड़ा आराम भी करें, अन्यथा आपको अत्यधिक थकान हो जाएगी और उसका प्रभाव आपकी शारीरिक क्षमता पर पड़ेगा। इसके अतिरिक्त इस हफ्ते आपको कोई बड़ी समस्या होने की आशंका न के बराबर ही रहने वाली है। इस सप्ताह संभव है कि व्यापार में आपको अच्छा मुनाफ़ा हो, जिससे आप कोई बड़ा धन लाभ करने में सफल हो सकते हैं। परंतु पैसों की चकाचौंध के आगे, आपको थोड़ी सावधानी बरतने की ज़रूरत होगी। ऐसे में जल्दबाज़ी में आकर, धन से जुड़ा कोई भी फ़ैसले न लें। ख़ासतौर पर अहम आर्थिक सौदों में मोलभाव करते वक़्त, आपको थोड़ा समय निकलते हुए, सही से सोच-विचार करने की ज़रूरत होगी। इस सप्ताह कई ग्रहों का गोचर होने से, आपके पारिवारिक जीवन में ख़ुशियाँ लौट आएँगी। हालांकि उससे पहले आपके परिवार में वृद्धि होने की भी संभावना रहेगी। यह वृद्धि किसी व्यक्ति के विवाह अथवा किसी शिशु के जन्म के कारण संभव है। ऐसे में इन ख़ुशियों को परिवार के साथ मिलकर मनाए। इस सप्ताह आपकी आमदनी में, अच्छा मुनाफ़ा होने के योग बन रहे हैं। क्योंकि इस दौरान आपके द्वारा की गई कड़ी मेहनत, कार्यक्षेत्र में ज़रूर रंग लाएगी। जिससे आपको वो सभी अच्छे परिणाम मिल सकेंगे, जिसके आप असल हकदार हैं। हालांकि इस दौरान अहंकार में आकर कोई भी काम बीच में ही अधूरा न छोड़े, अन्यथा इससे आपको ही परेशानी हो सकती हैं। इस सप्ताह छात्रों का करियर ग्राफ ऊंचाईयों पर तो पहुँचेगा, लेकिन आपको मिलने वाली सफलता आपके अहंकार में वृद्धि का मुख्य कारण बनेंगी। जिसके चलते आपके स्वभाव में कुछ अतिरिक्त अहंकार दिखाई दे सकता है। ऐसे में खुद को लेकर किसी भी अंधविश्वास में आकर, कोई भी गलती करने से बचें। उपाय- शनिवार के दिन शनि देव के लिए तेल का दीपक/दीया जलाएं।

चन्द्रराशिः कुंभ का साप्ताहिक राशिफल (28 फरवरी से 6 मार्च)
चंद्र राशि में बृहस्पति की दृष्टि पड़ने के कारण इस राशि के वो बुजुर्ग जातक, जो पिछले समय से जोड़ों में दर्द की समस्या या कमर में दर्द से परेशान थे, उन्हें इस सप्ताह सही खानपान के परिणामस्वरूप बेहतर स्वास्थ्य की प्राप्ति होने के योग बनेंगे। ऐसे में अच्छा खानपान लेते हुए, नियमित रूप से योगाभ्यास करें। इस बात में कोई दोहराय नहीं है कि, आप पैसों की अहमियत को समझने के बावजूद अपने धन को बेबाक तरीक़े से खर्च करते आए हैं। परंतु इस सप्ताह आपको अपने पूर्व समय की उन ग़लतियों का ख़ामियाज़ा भुगतना पड़ सकता है। क्योंकि इस समय बहुत सी ऐसी स्थितियाँ आएँगी, जब कोई करीबी सदस्य पैसों की डिमांड करेगा, परंतु आपके पास उसे देने के लिए कुछ नहीं होगा। जिससे उनके और आपके रिश्तों में दूरियाँ आने के योग बनेंगे। इस सप्ताह आपके ऊपर कार्यक्षेत्र की अतिरिक्त जिम्मेदारियों का भार, आपको तनाव दे सकता है। जिसे दूर करने के लिए आप अपने प्रिय के साथ समय बीताते हुए, उनकी बांहों में ख़ुशी, आराम और उल्लास भरे पल व्यतीत कर, अपने तनाव को दूर करने का प्रयास करेंगे। हालांकि इस दौरान आपका कुछ काम, दरकिनार भी हो सकता है। इस सप्ताह कार्यक्षेत्र में, किसी ऐसे विशेष व्यक्ति से आपकी मुलाक़ात संभव है, जिससे करीब-करीब कार्यस्थल का हर व्यक्ति मिलना चाहता है। परंतु आप अपनी मेहनत और लगन के दम पर, इन असंभव को संभव करते हुए, उनसे मिलने में सफल रहेंगे। ऐसे में उनसे मुलाक़ात के समय अच्छे से तैयार होकर जाएं, और उनके सामने कुछ भी ऐसी फ़ालतू की बात करने से बचें, जिससे आपकी छवि को नुकसान हो। आपकी राशि के छात्रों को इस दौरान हर विषय में, अनुकूल परिणाम प्राप्त होंगे। विशेषकर के मध्य भाग का समय, आपकी शिक्षा के क्षेत्रों में विशेष भाग्यवान साबित होने वाला है। क्योंकि इस समय आपका मन पढ़ाई में अधिक लगेगा, जिससे आप अपना प्रदर्शन अच्छा कर अपने शिक्षकों का दिल जीत पाने में सफल होंगे। उपाय- शनिवार के दिन किसी निर्धन को दही चावल का दान करें।

चन्द्रराशिः मीन का साप्ताहिक राशिफल (28 फरवरी से 6 मार्च)
इस वर्ष आपका स्वास्थ्य सामान्य से बेहतर रहेगा, जिसके कारण आप तरोताज़ा महसूस करेंगे। ये वो समय होगा जब आप अपने खुशमिज़ाज़ रवैये से, दूसरों के साथ खुलकर हंसी-मज़ाक करते भी दिखाई देंगे। इस सप्ताह आपकी लगन और मेहनत पर लोग ग़ौर करेंगे और इसके चलते ही आपको, कुछ वित्तीय लाभ मिलने की संभावना बनेगी। हालांकि इस दौरान संभावना अधिक है कि, आपका जीवन साथी आपको आर्थिक मदद देते हुए, किसी मुसीबत से निकलने में आपकी मदद करें। यदि आप अपने कार्यक्षेत्र अथवा अपनी शिक्षा के सिलसिले में परिवार से दूर रहते हैं तो, काफी हद तक आपको इस सप्ताह इन परेशानियों से मुक्ति मिल सकती है। साथ ही आप अपनी वाणी के बल पर, इस अवधि में लोगों को अपना बना लेंगे और उनके मन के हर मतभेद को दूर कर शांति और सद्भाव स्थापित करने में सफल होंगे। इस राशि के स्व-नियोजित व्यवसायी, इस सप्ताह अधिक सफलता हासिल करेंगे। जिससे उन्हें समाज के साथ-साथ घर-परिवार में भी उचित मान-सम्मान मिल सकेगा और इससे उन्हें खुद को और बेहतर प्रदर्शन के लिए, प्रोत्साहित करने में मदद मिलेगी। इस राशि के छात्र इस सप्ताह अपनी पढ़ाई से अलग, अपनी सुख-सुविधाओं की पूर्ति हेतु अपना सारा समय व्यतीत कर सकते हैं। हालांकि जब आपको इसके नकारात्मक परिणामों का एहसास होगा, तब तक बहुत देर हो चुकी होगी। उपाय- भगवान शिव के प्राचीन पाठ, लिंगाष्टकम का जाप करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!

जयन्ती मङ्गला काली भद्रकाली कपालिनी। 
दुर्गा क्षमा शिवा धात्री स्वाहा स्वधा नमोऽस्तु ते।।
 
ॐ एस्ट्रो के सभी पाठको को
शारदीय नवरात्रि और विजयादशमी
की हार्दिक शुभकामनाये ||

Om Asttro / ॐ एस्ट्रो

आपका हार्दिक स्वागत करता है ,

ॐ एस्ट्रो से अभी जुड़े 

You have successfully subscribed to the newsletter

There was an error while trying to send your request. Please try again.

Om Asttro / ॐ एस्ट्रो will use the information you provide on this form to be in touch with you and to provide updates and marketing.
%d bloggers like this: