मेष साप्ताहिक राशिफल

तनाव का सीधा असर तबियत को ख़राब कर सकता है, और ऐसा ही कुछ आप इस सप्ताह भी महसूस करेंगे। क्योंकि निजी जीवन में चल रही अशांति आपके तनाव में वृद्धि का मुख्य कारण बनेगी, जिससे सेहत खराब हो सकती है। इस सप्ताह माली हालत में सुधार की वजह से, आपके लिए घरेलू ज़रूरी वस्तु ख़रीदारी काफी हद तक आसान रहेगा। जिसके कारण आपके घर वाले भी आपसे खुश होंगे, साथ ही आपको भी बेहतर करने का प्रोत्साहन प्राप्त हो सकेगा। इस सप्ताह आपको ये बात समझने की ज़रूरत होगी कि, आपको अपना कुछ वक़्त घर के बच्चों के संग गुज़ारना चाहिए। चाहे फिर इसके लिए आपको कुछ ख़ास ही क्यों न करना पड़े, क्योंकि ऐसा करके ही आप उनके मन में चल रही बातों को समझने और उनके साथ अपने संबंध बेहतर करने में सफल होंगे। जिंदगी में चल रही आपाधापी के बीच, आप इस सप्ताह कार्यस्थल पर थोड़ा चिढ़-चिढ़ा व्यवहार कर सकते हैं। इस कारण आपकी दूसरे सहकर्मियों से झड़प या विवाद भी संभव है। हालांकि इसके साथ ही आप तुरंत अपनी गलती मानते हुए बाद में, उस विवाद को खत्म करने में भी सफल रहेंगे। शिक्षा के क्षेत्र में इस वर्ष छात्रों को पूर्व की गलती से सीख लेते हुए, खुद को अपनी शिक्षा की ओर ही केंद्रित रखने में सफलता मिल सकेगी। वहीं अगर आप पढ़ाई-लिखाई में सामान्य छात्र हैं तो, आपको सफलता पाने के लिए इस सप्ताह अपने गुरुजनों व शिक्षकों की जरूरत पड़ सकती है। साथ ही आपके मन में अपने भविष्य को लेकर असुरक्षित भावनाएँ भी आ सकती हैं, जिनसे बचने की आपको सलाह दी जाती है।
उपाय- प्रतिदिन 27 बार “ॐ केतवे नमः” का जाप करें।

वृष साप्ताहिक राशिफल

यदि आपकी तबियत खराब थी तो, आपको इस सप्ताह ऐसी चीज़ों व गतिविधियों पर काम करने की ज़रूरत होगी, जिससे आपकी सेहत में सुधार आ सकें। इसलिए खुद को सेहतमंद रखने के लिए, अपनी खराब आदतों में सुधार लेकर आएं और अच्छा खान-पान लेते हुए, खुद को अधिक मसालेदार भोजन से भी दूर रखें। आर्थिक मामले के लिहाज़ से आपकी राशि के जातकों के लिए, ये सप्ताह काफी अच्छा होने की संभावना है। क्योंकि इस दौरान कई ग्रहों की दृष्टि, आपकी आय को बढ़ाने और आपके संचित धन में जोड़ने के लिए, आपको अनेकों अवसर प्रदान करने का कार्य करेगी। इस सप्ताह अचानक घर-परिवार से जुड़ी कोई नई ज़िम्मेदारी मिलने से, आपकी सभी योजनाएं बाधित हो सकती हैं। इस दौरान आप घरेलू कार्यों में खुद को इस कदर जकड़ा हुआ महसूस करेंगे कि, आपको ये भी लग सकता है कि आप दूसरों के लिए ज़्यादा और ख़ुद के लिए कम कर पा रहें। इस कारण आपके स्वभाव में भी कुछ क्रोध झलक सकता है। साझीदारी में किसी नई परियोजना को शुरू करने के लिए, ये सप्ताह बेहतरीन रहने वाला है। क्योंकि इससे आपको और पार्टनर को भी, अच्छा मुनाफ़ा होगा। लेकिन साझीदार से हाथ मिलाने से पहले भली-भांति विचार कर लें, अन्यथा कम संवाद के कारण आप दोनों के बीच विवाद हो सकता है। ऐसे में बेहतर होगा कि किसी भी काम को करने से पहले आपस में ईमानदारी के साथ बातचीत या चर्चा करें। छात्रों के लिए योग बन रहे हैं कि ये सप्ताह, आपकी राशि के लिए काफी बेहतर रहेगा। इस दौरान न केवल आपकी शिक्षा के मार्ग में आ रही हर तरह की बाधाएं दूर हो जाएंगी, बल्कि यदि आप किसी विदेशी यूनिवर्सिटी में दाख़िला पाने का प्रयास कर रहे थे तो, उसमें भी आपको सफलता प्राप्त हो सकेगी।
उपाय- “ॐ भ्रां भ्रीं भ्रौं सः राहवे नमः” का जाप करें।

मिथुन साप्ताहिक राशिफल

ये सप्ताह स्वास्थ्य के मोर्चे पर, काफी अच्छा स्वास्थ्य प्रदान करेगा। हालांकि हल्की फुल्की समस्याएं तो आती-जाती रहेंगी, लेकिन आप किसी बड़ी बीमारी का शिकार नहीं बनेंगे और शारीरिक रूप से भी आप पहले से अधिक सेहतमंद रहेंगे। ये सप्ताह आपकी सुख-सुविधाओं में वृद्धि लेकर आ सकता है, जिसे पूरा करने के लिए आप तत्पर भी नज़र आएँगे। हालांकि इस दौरान आपको अपना ज़रूरत से ज्यादा संचय किया हुआ धन खर्च करना होगा, जिसके कारण बीच-बीच में कुछ आर्थिक त्नागि भी हो सकती है। आपके पहनावे या रूप-रंग में आपके द्वारा किए गए बदलावों से, परिवार के सदस्य आप से नाराज़ हो सकते हैं। बावजूद इसके आप इस बात की परवाह नहीं करते हुए, अपने मन ही बात करने में संलग्न दिखाई देंगे, जिसका दुष्प्रभाव आपकी छवि को खराब कर सकता है। कार्यक्षेत्र में हर कार्य और लक्ष्यों की प्राप्ति हेतु, आपके द्वारा बनाई गई पूर्व की हर रणनीति और योजना में, दफ़्तर का कोई व्यक्ति अड़ंगा लगा सकता है। जिससे आपको अच्छी ख़ासी परेशानी से दो-चार होना पड़ेगा, इसलिए अपने आँखें खोलकर रखिए और अपने चारों तरफ़ हो रही गतिविधियों के प्रति खुद को सजग रहिए। कई छात्र इस सप्ताह खुद को तरोताज़ा रखने के लिए, अपने दोस्तों या करीबियों के साथ किसी यात्रा पर जाने का प्लान कर सकते हैं। हालांकि ऐसा कुछ भी प्लान करने से पहले, आपको अपने सभी अधूरे पड़े पाठ्क्रमों को पूरा करने की सलाह दी जाती है।
उपाय- प्रतिदिन 27 बार “ॐ हनुमते नमः” का जाप करें।

कर्क साप्ताहिक राशिफल

एक्सरसाइज या योग को अपने जीवन का हिस्सा, इस दौरान आप बना सकते हैं। क्योंकि इस समय कई ग्रह-नक्षत्रों की अनुकूल चाल, आपको अपने स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देने के लिए प्रोत्साहन देगी। इसलिए इसका उत्तम व उचित लाभ उठाए। यदि आप व्यापार करते हैं तो, कारोबारियों को इस सप्ताह कोई बड़ी आर्थिक हानि होने की संभावना है। इसलिए आपको ऐसे शख्स पर बिल्कुल भी भरोसा नहीं करना चाहिए, जिसने अतीत में आपको धोखा दिया हो। साथ ही जितना संभव हो अपने धन के लेन-देन को लेकर पहले से अधिक सतर्कता बरतें। इस सप्ताह आपका ज्ञान आपके चारों ओर के लोगों को प्रभावित करेगा। खासतौर से इस सप्ताह आप अपने घर के पास के किसी विपरीत लिंगीय व्यक्ति को अपने अच्छे स्वभाव के कारण, अपनी ओर आकर्षित करने में सफल भी होंगे। जातकों को इस दौरान पदोन्नति, वेतन वृद्धि और कार्यक्षेत्र के उच्च पद भी मिलने की प्रबल संभावना है। छात्र इस पूरे ही सप्ताह बेकार की गतिविधियों में अपना ज्यादातर समय बर्बाद कर सकते है, जिसके बाद जब उन्हें अपनी इस गलती का आपको एहसास होगा तब तक बहुत देर हो चुकी होगी। इसलिए आपके लिए बेहतर रहेगा कि अपने शिक्षकों और बड़ों से सही मार्गदर्शन प्राप्त करते हुए, सही दिशा में ही आगे बढ़ें।
उपाय- शनिवार के दिन शनि देव के लिए यज्ञ करें।

सिंह साप्ताहिक राशिफल

सप्ताह की शुरुआत से अंत तक, कई ग्रहों का स्थान परिवर्तन होगा और यह वह समय होगा, जब आपका स्वास्थ्य सामान्य से ज्यादा मजबूत रहेगा और आप विभिन्न प्रकार की अपनी शारीरिक समस्याओं से निजात पा सकते हैं। इस सप्ताह व्यापारी जातकों को ध्यान रखना होगा कि, जो उधारी के लिए आपके पास आएँ, उन्हें नज़रअंदाज़ ही करें। क्योंकि अगर आप उधारी करते रहेंगे तो, आपको कुछ ही समय में धन का अभाव होने लगेगा, जिससे आप कई अच्छे अवसरों का लाभ उठाने से वंचित रह सकते हैं। इस सप्ताह आपको परिवार के लोगों से वाद-विवाद होने पर, धैर्य न खोने की हिदायत दी जाती है। क्योंकि संभव है कि किसी बात पर चर्चा करते समय, आपके और सदस्यों के बीच विचारों का मतभेद हो, जिसके बाद आपके परिवार वाले किसी छोटी-सी बात को लेकर, राई का पहाड़ बना सकते हैं। इसलिए अगर आप उन्हें इसका मौका नहीं देंगे तो, स्वंय ही बात सुलझ सकती है। ये सप्ताह किसी भी नए काम की शुरुआत या कहीं पर निवेश करने के लिए उपयुक्त व बेहतर योग दर्शा रहा है। ऐसे में अगर आप इस दौरान निवेश या नया काम शुरू करते हैं तो आपको अच्छा लाभ होना संभव है। इस सप्ताह अपने गुरुओं के ज्ञान का लाभ उठाते हुए, उनकी मदद व सहयोग लेने में बिलकुल भी न हिचकिचाएं। क्योंकि इस दौरान उनका ज्ञान और अनुभव ही आपको विषयों को समझने में आपकी मदद करेंगे, जिससे आप भविष्य की हर परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन दे सकेंगे। इस सप्ताह अपने जीवन को बेहतर बनाने के लिए तथा ख़ुद को तनवमुक्त रखने के लिए ध्यान या सांस लेने के व्यायाम करें।
उपाय- दुर्गा चालीसा का पाठ करें।

कन्या साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह आपको बेहतर स्वास्थ्य प्राप्ति के लिए, अपनी सुबह की शुरुआत कसरत से करनी होगी। क्योंकि इस बात को आपको भी समझना होगा कि यही वक़्त है जब आप अपने बारें में अच्छा महसूस करने की शुरुआत कर सकते हैं। ऐसे में इस बदलाव को रोज़ाना अपनी दिनचर्या में शामिल करें, और इसे नियमित रखने की कोशिश करें। यदि आप अपने घर से जुड़ा कोई निवेश करने का सोच रहे थे तो, उसके लिए ये सप्ताह सामान्य से काफी बेहतर रहने की उम्मीद है। क्योंकि ये निवेश आपके लिए फ़ायदेमंद तो होगा ही, साथ ही आप अपने घर के किसी हिस्से से किराए, आदि के माध्यम से भी अतिरिक्त धन प्राप्त कर सकेंगे। इस सप्ताह आप अपने पारिवारिक जीवन में चल रहा हर कलह दूर कर, खराब पारिवारिक आर्थिक स्थिति को बेहतर करने में सफल रहेंगे। जिससे आपके माता-पिता को आप पर गर्व की अनुभूति होगी, साथ ही वो आपकी समझदारी देख आप पर अपना प्रेम लुटाते दिखाई देंगे। ये सप्ताह किसी भी नए काम की शुरुआत या कहीं पर निवेश करने के लिए उपयुक्त व बेहतर योग दर्शा रहा है। आप कई निवेश भी कर सकते हैं। ऐसे में यदि आप इस दौरान निवेश या नया काम शुरू करते हैं तो आपको अच्छा लाभ होना संभव है। पूरे सप्ताह टीवी देखते रहना मनोरंजन की ज़रूरत से ज़्यादा शिक्षा और अपनी परीक्षा के प्रति लापरवाही बरतने जैसा है। इसके चलते आँखों में तनाव भी हो सकता है। जिसका सीधा असर आपकी पढ़ाई पर पड़ेगा। इस सप्ताह आपके लिए बेहतर होगा कि अपने भविष्य पर अधिक ध्यान दें और इसमें आपकी ही भलाई है।
उपाय- प्रतिदिन 21 बार “ॐ शिव ॐ शिव ॐ” का जाप करें।

तुला साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह आपको सलाह दी जाती है कि, अपने स्वास्थ्य को लेकर ज़्यादा चिंता न करें। अन्यथा ऐसा करने से आपकी बीमारी और बिगड़ सकती है। इसलिए खुद को दूसरे कामों में व्यस्त रखते हुए, सही डॉक्टर से उपहार कराए। जो लोग अब तक अपने पैसे को बिना सोचे-विचारे उड़ा रहे थे, उन्हें इस सप्ताह पैसे की बहुत आवश्यकता पड़ सकती है। जिससे आपको इस दौरान ये समझ में आ सकता है कि पैसे की जीवन में क्या अहमियत है। इसलिए अपने ख़र्चों पर लगाम लगाते हुए, एक जिम्मेदार व्यक्ति की तरह पेश आएं। इस सप्ताह घर-परिवार में किसी उपकरण या वाहन के खराब होने के कारण, आपको कोई आर्थिक नुक़सान पहुँच सकता है। ऐसे में शुरुआत से ही इन चीज़ों के रख-रखाव का ध्यान रखते हुए, उनके प्रति सावधानी बरतें। खासतौर से वाहन चलाते समय गति का ध्यान रखें, अन्यथा वाहन को नुक्सान संभव है। इस सप्ताह के दौरान पेशे के संदर्भ में आपकी राशि के जातकों को शानदार परिणाम मिलने की संभावना है क्योंकि आप अपने अनुशासन और कड़ी मेहनत के बल पर कार्यक्षेत्र की हर कूटनीतिक रणनीति को भेदते हुए पद में वृद्धि के साथ-साथ वेतन वृद्धि प्राप्त करने में भी सफल रहेंगे। इस समय आपको पढ़ाई-लिखाई में अपना ध्यान लगाने में, कुछ अधिक कठिनाई आ सकती हैं। इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि अपनी एकाग्रता को बढ़ाने के लिये ध्यान और योग को सहारा लें और यदि स्थितियाँ आपकी इच्छा से विपरीत दिशा में जाएं तो, खुद को उस समय भी ज्यादा से ज्यादा शांत रखने की ही कोशिश करें। क्योंकि शांत दिमाग के साथ ही, आप हर समस्या का समाधान खोजने में खुद को सक्षम पाएंगे। आपको यह सलाह दी जाती है कि इस सप्ताह के दौरान लंबी दूरी की यात्रा करने से बचें अन्यथा आपका स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है यानी कि आपकी तबीयत बिगड़ सकती है।
उपाय- प्रतिदिन 22 बार “ॐ राहवे नमः” का जाप करें।

वृश्चिक साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह आपके बार-बार खाने की आदत, आपको परेशानी दे सकती है। इसलिए इस बात को समझें कि ठूँस-ठूँस कर खाना आपके शौक के लिए तो अच्छा है, लेकिन ये आपकी सेहत को खराब करके के लिए काफ़ी भी है। ऐसे में ज़्यादा कैलोरी की चीज़ें खाने से, इस सप्ताह आपको बचना ही चाहिए। इस राशि के जातकों के लिए आर्थिक लिहाज़ से ये सप्ताह, काफी अच्छा जाने की उम्मीद है। क्योंकि, ग्रहों की दशा और दिशा इस समय आपके लिए काफी अनुकूल स्थिति में नज़र आ रही हैं। ऐसे में इस दौरान आप अधिक लाभ अर्जित करने में सक्षम होंगे तथा संपत्ति या भूमि से जुड़े कानूनी मामलों में भी जीत हासिल कर सकेंगे। इस सप्ताह आपका मन, घर में कुछ बदलाव लाने के लिए उत्सुक दिखाई देगा। हालांकि कुछ भी परिवर्तन करने या घर से जुड़ा कोई भी निर्णय लेने से पहले, बाक़ी लोगों की राय भली-भांति जान लें। अन्यथा आप न चाहते हुए भी, बेकार की आलोचना का शिकार हो सकते हैं। इस सप्ताह आप अपने पूर्व के लंबित पड़े कार्यों को समय पर पूरा करने में सफल रहेंगे, जिससे इस राशि के जातकों को इस दौरान पदोन्नति, वेतन वृद्धि और कार्यक्षेत्र के उच्च पद भी मिलने की प्रबल संभावना है। आपकी राशि के जातकों को इस सप्ताह, शिक्षा के क्षेत्र में आ रही हर प्रकार की परेशानियां से निजात मिल सकेगी। जिसके कारण आप खुद को तनाव मुक्त के साथ-साथ, तरोताज़ा महसूस करेंगे। ऐसे में इस समय का लाभ उठाते हुए, अपनी पढ़ाई के अलावा कुछ समय शारीरिक गतिविधियों को भी देने का प्रयास करें।
उपाय- प्रतिदिन 16 बार “ॐ केतवे नमः” का जाप करें।

धनु साप्ताहिक राशिफल

पैरों में दर्द की समस्या, मोच, जोड़ों का दर्द से आपको इस हफ्ते निजात मिल सकेगी। विशेष रूप से ये सप्ताह 50 वर्ष से ज्यादा की आयु वाले जातकों के लिए, विशेष उत्तम रहने के योग बनेंगे। नौकरी पेशा जातकों को इस सप्ताह पैसों की सबसे अधिक आवश्यकता पड़ेगी, लेकिन पूर्व के दिनों में आपके द्वारा किये गए फिज़ूलखर्च के कारण उनके पास बचत करने के लिए पर्याप्त धन नहीं होगा। इससे आपको विपरीत परिस्थितियों से भी दो-चार होना पड़ सकता हैं। इस सप्ताह आपको ये बात समझने की ज़रूरत होगी कि, ऐसा शायद ही कोई घर होगा, जहाँ सदस्यों के बीच मतभेद नहीं होते। इसलिए आपको अपने परिवार की मुद्दों को, दूसरे आम परिचितों से साझा करने से बचना होगा, अन्यथा आप खुद को दूसरों के बीच हास्य का पात्र बना सकते हैं। जिससे आपके ही मानसिक तनाव में बढ़ोतरी होने की आशंका रहेगी। ये सप्ताह आपके करियर में वृद्धि लेकर आएगा, लेकिन आपको इस बात का ख़ास ख्याल रखने की सलाह दी जाती है कि इस दौरान आप जो भी काम करें, उसे अच्छी तरह से देख-समझ लें। इसके अलावा वरिष्ठ अधिकारियों और सीनियर्स से बात करनी हो तो स्वयं करें, किसी के माध्यम से नहीं। क्योंकि तभी आप अपना बेहतर प्रदर्शन देने में सफल रहेंगे। उच्च शिक्षा की कामना करने वाले विद्यार्थियों को, इस सप्ताह अपनी महत्वाकांक्षा के अनुरूप ही सफलता मिल सकती है। लेकिन इसके लिए उन्हें धैर्य से काम लेते हुए, अपनी शिक्षा के प्रति हर कदम व निर्णय लेते समय सावधानी बरतनी होगी। ऐसे में यदि आपको कोई भी फैसला लेते समय कुछ परेशानी आए तो, आप अपने बड़ों की मदद ले सकते हैं।
उपाय- प्रतिदिन 11 बार “ॐ हनुमते नमः” का जाप करें।

मकर साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह ज़्यादा शराब पीकर तेज़ गाड़ी चलाना, आपको भारी पड़ सकता है। क्योंकि योग बन रहे हैं कि इस लापरवाही के कारण कई जातकों को धन हानि होने के साथ ही, सेहत से जुड़ी परेशानी भी हो सकती है। इस सप्ताह आर्थिक तौर पर, आपके जीवन में कई सुधार आएंगे। जिसके चलते आप आसानी से, काफ़ी वक़्त से लंबित पड़े बिल और ऋण को चुका पाने में खुद को सक्षम पाएंगे। इस दौरान अपना पैसा किसी को भी उधारी पर देने से बचें। साथ ही आपको यह भी सलाह दी जाती है कि इस सप्ताह कोई ऋण न लें क्योंकि यह भविष्य में आपके लिए बाधा बन सकता है। इस सप्ताह घर पर अचानक मेहमानों का आगमन, परिवारिक माहौल में सकरात्मकता लेकर आएगा। जिसके कारण आपको सामान्य से अधिक समय घर पर बीताने और सदस्यों के साथ मौज-मस्ती करने का अवसर मिल सकेगा, इसके परिणामस्वरूप आपको घर की कई परिस्थितियों से अवसात होने में भी सफलता मिलेगी और आप सदस्यों के साथ मिलकर, घर से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने के लिए सही निर्णय लेते दिखाई देंगे। कार्यस्थल पर किसी से भी तब तक कोई वादा न करें, जब तक आप ख़ुद यह न जानते हों कि आप उसे हर क़ीमत पर पूरा करेंगे। क्योंकि संभव है कि आपके निजी जीवन में चल रही उठा-पथक के कारण, आप किसी कार्य की ज़िम्मेदारी तो लें ले, परंतु उसे समय पर पूरा न कर सकें। छात्रों के लिये यह सप्ताह यूँ तो, सामान्य ही रहने वाला है। हालांकि बावजूद इसके आप अपनी पढ़ाई को लेकर अपने ऊपर, अतिरिक्त दबाव महसूस करेंगे। इस कारण आपको विषयों को याद करने में कुछ कठिनाई का सामना भी करना पड़ सकता है।
उपाय- मंगलवार के दिन राहु के लिए यज्ञ करें।

कुम्भ साप्ताहिक राशिफल

आप इस सप्ताह ख़ुद को रोज़ाना की अपेक्षा, कम ऊर्जावान महसूस करेंगे इसलिए हो सकता है कि आपको काम के दौरान अपनी एकाग्रता में कमी महसूस हो। ऐसे में आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि, स्वयं को ज़रूरत से ज़्यादा काम के नीचे न दबाएँ, और जब भी समय मिले अपने काम से वक़्त निकलते हुए, थोड़ा आराम करें। इससे आपको अंदर से ताज़गी का अनुभव भी होगा। इस सप्ताह आप ऊर्जा से लबरेज़ रहेंगे और मुमकिन है कि, आपको अचानक से कोई ऐसा अनदेखा मुनाफ़ा भी मिले जिसकी आपने अभी उम्मीद नहीं की थी। ऐसे में इस मुनाफ़े का एक छोटा सा हिस्सा, सामाजिक कार्यों में भी ज़रूर इस्तेमाल करें। इस सप्ताह आपको ये बात समझने की ज़रूरत होगी कि, ऐसा शायद ही कोई घर होगा, जहाँ सदस्यों के बीच मतभेद नहीं होते। इसलिए आपको अपने परिवार की मुद्दों को, दूसरे आम परिचितों से साझा करने से बचना होगा, अन्यथा आप खुद को दूसरों के बीच हास्य का पात्र बना सकते हैं। जिससे आपके ही मानसिक तनाव में बढ़ोतरी होने की आशंका रहेगी। इस सप्ताह जिस व्यापार को सफल बनाने के लिए आप सालों से मेहनत करते हुए, अपना खून-पसीना एक कर रहे थे, उसे पेशेवर तौर पर आप एक अच्छी पहचान दिलाने में इस सप्ताह काफी हद तक सफल हो सकेंगे। इस दौरान आपकी आँखों में ख़ुशी की नमी साफ़ दिखाई देगी। ऐसे में आपको इसका सारा श्रेय खुद ही लेने की जगह, अपने अधिक कार्य कर रहे कर्मियों, भगवान और अपने परिवार के उन सभी लोगों को भी देना होगा, जो हर स्थिति में आपके साथ एक स्तंभ की भाँती खड़े थे। इस हफ्ते कई छात्रों को अपने कुछ विषयों को समझने में परेशानी महसूस होगी, परंतु बावजूद इसके वो इनसे निजात पाते हुए इसमें भी सफलता अर्जित करने में कामयाब होंगे। ऐसे में इस दौरान उन्हें निरंतर प्रयास करने और अपने लक्ष्य के प्रति सजग रहने की आवश्यकता होगी।
उपाय- सोमवार और गुरुवार के दिन मंदिर में भगवान शिव को दूध चढ़ाएं।

मीन साप्ताहिक राशिफल

पिछले सप्ताह के मुकाबले इस सप्ताह, आपकी सेहत ज्यादा अच्छी रहेगी और आपका स्वास्थ्य भी मजबूत होने से, आप काफी बेहतर भी महसूस करेंगे। यही वजह होगी कि आपको पुरानी बीमारियों से भी मुक्ति मिलने के योग, इस साल में बनेंगे। साथ ही आपका जीवन भी, इस दौरान ऊर्जा से भरपूर रहेगा। यदि आप व्यवसायी हैं तो इस सप्ताह आप कोई नया व्यवसाय शुरू कर सकते हैं और यह आपके लिए लाभकारी सिद्ध होगा। ये बात आप भी अच्छी तरह जानते हैं कि, लोग आप से क्या चाहते हैं। लेकिन बावजूद इसके आप हर किसी के ऊपर न चाहते हुए भी बेकार का ख़र्चा करें, आपको इसी हफ्ते से अपनी इस आदत में सुधार करते हुए, अपने ख़र्चों को बहुत ज़्यादा बढ़ाने से बचना होगा। इस सप्ताह घर के किसी सदस्य की धुम्रपान की ख़राब आदत आपको परेशान करेगी, जिसके चलते आशंका है कि आपका उनके साथ कोई बड़ा विवाद या झगड़ा भी हो। ऐसे में जोश में होश न खोते हुए, उन्हें सही से समझने का प्रयास करें। इस सप्ताह आपको अपने करियर में कई शुभ परिणाम मिलने के योग बनेंगे। फिर चाहे आपके रस्ते में दफ़्तर की राजनीति आए या फिर कोई विवाद, आप हर समस्या को दूर कर, लगातार सफलता की सीढ़ी चढ़ते दिखाई देंगे। हालांकि आपकी सफलता देख आपके शत्रु भी, आपके मित्र बन सकेंगे, जिससे कार्य स्थल पर आपकी भरपूर सराहना होगी। यदि आप किसी अच्छी पढ़ाई संस्थान में दाख़िला पाने का प्लान कर रहे थे, तो आपको इस पूरे ही सप्ताह अपने प्रयासों में तेज़ी लाने की आवश्यकता होगी। अन्यथा आप कई अच्छे अवसरों का लाभ उठाने का मौका तक गवा सकते हैं।
उपाय- प्रतिदिन 11 बार “ॐ राहवे नमः” और “ॐ केतवे नमः” का जाप करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: