चन्द्रराशिः मेष का साप्ताहिक राशिफल (3 जनवरी से 9 जनवरी)
इस सप्ताह आपकी ज़रूरत से ज़्यादा और बार-बार खाने की आदत, आपको कुछ समस्या दे सकती हैं। इसलिए आपके लिए बेहतर यही होगा कि जल्द से जल्द अपनी इस आदत में सुधार कर, उसमें सही बदलाव लेकर आएं। साथ ही आप खुद को सेहतमंद रहने के लिए, नियमित रूप से व्यायाम का सहारा भी ले सकते हैं। यदि आप विवाहित हैं तो, आपको इस पूरे ही सप्ताह अपनी संतान की शिक्षा पर अच्छा खासा धन खर्च करना पड़ सकता है। जिसके कारण आपको उम्मीद से ज्यादा आर्थिक तंगी होगी, इसलिए इस मामले को लेकर अकेले ही हल निकालें की जगह, अपने साथी से इस मुद्दों को लेकर बात करें। किसी करीबी रिश्तेदार के साथ हुई कोई अनहोनी घटना, इस पूरे ही सप्ताह पारिवारिक वातावरण में अशांति का माहौल उत्पन्न कर सकती है। इससे आपके भी मानसिक तनाव में वृद्धि के साथ-साथ आपको, कुछ बेचैनी भी महसूस होने के योग बनेंगे। आपके करियर राशिफल के मुताबिक इस राशि के व्यापारी जातकों को इस पूरे ही सप्ताह उठापटक से निजात मिलते हुए बहुत प्रशंसा और उन्नति मिल सकेगी क्योंकि ये समय आपको भाग्य का साथ देगा, जिसके कारण आप कम मेहनत के बाद भी शुभ फल प्राप्त करने में सफल रहेंगे क्योंकि बृहस्पति आपकी चन्द्र राशि से ग्यारहवें भाव में तथा करियर का ग्रह शनि आपके दशम भाव में स्थित है। इस समय वो छात्र जो किसी इंटर्नशिप के लिए आवदेन कर रहे हैं, उनके लिए ये समय शुभ रहेगा। हालांकि इसके लिए आपको ये बात भी ध्यान रखनी होगी कि, पहले से ही अपने सारे दस्तावेज़ एकत्रित कर लें और उसके बाद ही किसी भी चीज़ के लिए आवेदन करें। उपाय- प्रतिदिन 108 बार “ॐ दुर्गाय नमः” का जाप करें।

चन्द्रराशिः वृष का साप्ताहिक राशिफल (3 जनवरी से 9 जनवरी)
इस सप्ताह आपके स्वभाव में अपने स्वास्थ्य को लेकर, थोड़ी अधिक सजकता देखी जाएगी। जिसके कारण आप पहले से अधिक बेहतर खान-पान लेते दिखाई देंगे। इसलिए अपना रहन-सहन ठीक रखें और अच्छे स्वास्थ्य का लुत्फ़ उठाए। इस सप्ताह अपने माता-पिता की मदद से, आप अपनी पूर्व की किसी आर्थिक तंगी से बाहर निकलने में कामयाब रहेंगे। जिसके कारण आपको अपने मानसिक तनाव से मुक्ति तो मिलेगी ही, साथ ही आप अपनी स्थिति में सुधरने के बाद सही दिशा में अपने प्रयास करने में भी सफल रहेंगे। इस दौरान आप अपने परिवार के लोगों के साथ मिलकर समाज के हित के लिए कोई कार्य कर सकते हैं, जिससे आपके मान और सम्मान में अत्यधिक वृद्धि होगी। इस दौरान आप धार्मिक कार्यों में भी, बढ़-चढ़कर हिस्सा लेते दिखाई देंगे। नौकरी पेशा लोगों को इस सप्ताह, ऑफिस में इधर-उधर की बातें करने से बचना चाहिए क्योंकि सूर्य आपके आठवें भाव तथा शनि नौवें भाव में स्थित है, अन्यथा आप खुद को कार्यस्थल की राजनीति में फँसा सकते हैं, जिससे आपकी छवि को नुकसान पहुँचेगा। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी में लगे विद्यार्थियों को, इस सप्ताह विशेष सफलता प्राप्त हो सकती है। इसके साथ ही उच्च शिक्षा ग्रहण कर रहे छात्रों के लिए भी, समय काफी अच्छा सिद्ध होने के योग बनेंगे। क्योंकि इस समय आपकी प्रतिस्वर्धी भावना में बढ़ोतरी देखी जाएगी। उपाय- दिन में 27 बार “ॐ भौमाय नमः” का जाप करें।

चन्द्रराशिः मिथुन का साप्ताहिक राशिफल (3 जनवरी से 9 जनवरी)
इस सप्ताह सूर्य आपके सातवें भाव में तथा शनि आठवें भाव में स्थित है, जिसके कारण आप खुद को अवसाद या तनाव से ग्रस्त महसूस करेंगे। जिसके कारण आपके मन में कई नकारात्मक विचार भी आ सकते है। ऐसे में मन की शांति को नष्ट होने से बचाते हुए, खुद को जितना संभव को व्यस्त रखने का प्रयास करें। जिन लोगों ने कहीं निवेश किया था, उन्हें इस सप्ताह आर्थिक हानि होने की संभावना सबसे अधिक रहने वाली है। इसलिए अधिक जोखिम भरे निर्णय लेने से बचें और बड़े-बुजुर्गों से बात करते हुए, उनका तज़ुर्बा अपनाएं। इस समय आप अपने दोस्तों और परिवार के साथ, मज़ेदार समय बिताएंगे। इसके साथ ही इस दौरान आपकी भरपूर ऊर्जा और ज़बरदस्त उत्साह, आपके पारिवारिक जीवन में कई सकारात्मक परिणाम लाएंगे व आपको घरेलू तनाव से दूर रखने में मददगार भी सिद्ध होगी। इस सप्ताह कार्यक्षेत्र से जुड़ी आपको किसी ऐसी यात्रा पर जाना पड़ेगा, जिसकी आप बहुत समय से प्रतीक्षा कर रहे थे। परंतु इस यात्रा पर जाते समय अपने सभी दस्तावेज़ और सामान की जाँच अच्छे से करें,अन्यथा उसके कारण आपको किसी अंजान जगह पर कष्ट उठाना पड़ सकता है। इस सप्ताह कई छात्रों को परीक्षा में मेहनत के अनुसार परिणाम प्राप्त नहीं होगा, जिससे उनके अंदर निराशा का भाव उत्पन्न हो सकता है। ऐसे में आपको इस बात को समझते हुए खुद को शांत करने की ज़रूरत होगी कि जीवन में हार-जीत लगी रहती है। इस बात को समझें और पुनः अपनी मेहनत शुरू करें। उपाय- प्रतिदिन विष्णु सहस्रनाम का जाप करें।

चन्द्रराशिः कर्क का साप्ताहिक राशिफल (3 जनवरी से 9 जनवरी)
मानसिक शान्ति के लिए, किसी दान-पुण्य के काम में सहभागिता करें। इसके लिए आप सामाजिक धर्म-कर्म के कार्यों में, बढ़-चढ़कर हिस्सा ले सकते हैं। क्योंकि इससे आपको मानिसक शान्ति के साथ-साथ, समाज में भी अपनी एक अलग पहचान स्थापित करने में मदद मिलेगी। इस सप्ताह बृहस्पति आपकी चन्द्र राशि से आठवें भाव में तथा शनि आपकी चन्द्र राशि से सातवें भाव में स्थित है, जिसके कारण इस दौरान अचानक धन की प्राप्ति, आपको कुछ बौखला सकती है। आप निवेश और ख़र्चों से जुड़ा हर निर्णय, जल्दबाज़ी में लेते दिखाई देंगे। ऐसे में अपनी इस आदत में सुधार करें, और ख़ासतौर पर अहम आर्थिक सौदों में मोलभाव करते वक़्त किसी बड़े की सलाह अवश्य लें। इस राशि के नवयुवक जातकों को, इस सप्ताह अपने स्कूल या कॉलेज के किसी प्रोजेक्ट को लेकर, घर के बड़ों या अपने भाई-बहन की सहायता की ज़रूरत होगी। इसलिए जब भी समय मिले उनके साथ बैठकर, उनकी राय लेने की कोशिश करें। साथ ही अपने प्रोजेक्ट के बारे में भी, उन्हें अवगत कराए। इस सप्ताह आपको करियर में आगे बढ़ने के लिए अपने गुरुओं और बड़े-बुजुर्गों का संरक्षक नहीं प्राप्त होगा, बल्कि आशंका है कि आपका उनके साथ विचारों का मतभेद उत्पन्न हो। इससे आपको इस सप्ताह अच्छी-ख़ासी परेशानी हो सकती है। इस सप्ताह कई छात्रों के ऊपर, उनके करियर को लेकर घरवालों और रिश्तेदारों का अतिरिक्त दबाव होगा। जिससे वो अपना मन शिक्षा में नहीं लगा सकेंगे। ऐसे में आपको ये बात समझने की ज़रूरत होगी कि अगर अपने करियर का चुनाव, आपके द्वारा ही किया जाना है तो, आपको किसी भी तरह के दबाव में आकर, कोई भी फैसला नहीं लेना चाहिए। इसलिए खुद भी इस बात समझें और ज़रूरत पड़ने पर, इस बारे में अपने घरवालों के साथ बैठकर उनसे बातचीत भी करें। उपाय- गणेश जी की पूजा करें।

चन्द्रराशिः सिंह का साप्ताहिक राशिफल (3 जनवरी से 9 जनवरी)
इस सप्ताह आप अत्यधिक थकावट महसूस करेंगे, जिससे आप न चाहते हुए भी दूसरों की छोटी-छोटी बातों पर नाराज़ हो सकते हैं। इससे दूसरे आपसे दूर भागते हुए दिखाई देंगे, और आपको उनका समर्थन मिलने में दिक्कत आएगी। इस सप्ताह आप अपनी मेहनत और लगन से, ऐसे कई अवसर प्राप्त कर सकेंगे, जिससे आप पैसा बना सकें। बशर्ते इसके लिए आपको अपनी जमा-पूँजी आँख मूंदकर निवेश करने की जगह, पारंपरिक तौर पर किसी अच्छी योजना में निवेश करने की ज़रूरत होगी। इस सप्ताह आपके जीवन में अलग-अलग क्षेत्रों में चल रही उठा-पठक, आपके स्वभाव में कुछ चिड़चिड़ापन लेकर आएगी। और आपका ये अड़ियल रवैया घर पर लोगों के साथ आपका विवाद करा सकता है, जिससे आप न चाहते हुए भी उनके दिलों को चोट पहुँचा सकते हैं। आशंका है कि आपका विवाद अपने कुछ करीबी दोस्तों के साथ भी हो, जिससे वो आहत हो सकते हैं। यदि आप जॉब करते हैं तो, आपको इस सप्ताह कार्यक्षेत्र पर सोच-समझकर चलने की जरुरत है। अन्यथा संभव है कि आपके विरोधियों के षडयंत्र के चलते, आप किसी बड़ी मुसीबत में फँस जाएं। ये समय उच्च शिक्षा के लिए काफी अच्छा रह सकता है और इस दौरान आपको, उच्च शिक्षा के क्षेत्र में अच्छी सफलता मिल सकती है। इस सप्ताह आपके प्रथम भाव का स्वामी ग्रह सूर्य पांचवें भाव में स्थित है तथा पांचवें भाव का स्वामी ग्रह बृहस्पति आपके सातवें भाव में स्थित है, यह मानिए कि कई शुभ ग्रहों का स्थान परिवर्तन व आपकी राशि पर उनकी अनुकूल दृष्टि, आपकी संगति में सुधार करते हुए, आपको अपने दोस्तों व परिवार के साथ बेहतर संबंध स्थापित करने का कार्य करेगी। उपाय- हनुमान जी की पूजा करें और हनुमान चालीसा का पाठ करें।

चन्द्रराशिः कन्या का साप्ताहिक राशिफल (3 जनवरी से 9 जनवरी)
कार्य स्थल पर काम का दबाव बढ़ने के साथ ही, आप इस सप्ताह मानसिक उथल-पुथल और दिक़्क़त महसूस करेंगे। जिसके कारण आपके स्वभाव में भी चिड़चिड़ापन दिखाई देगा। यदि धन या ज़मीन से जुड़ा कोई मामला, कोर्ट-कचहरी में निलंबित पड़ा था तो, इस सप्ताह उसका फैसला आपके पक्ष में आने के योग बन रहे हैं। जिससे आपको न सिर्फ धन की प्राप्ति होगी, बल्कि आपकी खराब आर्थिक स्थिति भी काफी हद तक वापस पटरी पर आती प्रतीत होगी। आपकी राशि में ग्रहों-सितारों की अनुकूल स्थिति के कारण, इस सप्ताह आपके परिवार में शांति बनी रहेगी। ऐसे में यदि धन को लेकर कुछ समस्याएं थी तो, वो भी पूरी तरह दूर हो सकती हैं। इस समय आप अपने बड़े भाई-बहनों की मदद पाने में सफल रहेंगे, जिससे आपको अपनी किसी समस्या से निजात मिल सकेगी। आपका स्वभाव इस सप्ताह आलसी होगा, जिससे आप विरपित परिस्थितियों का आकलन करने में असमर्थ होंगे। इस दौरान आप न चाहते हुए भी अपने विरोधियों को नज़रअंदाज़ कर सकते है, जिसका लाभ उठाते हुए आपके शत्रु कार्यस्थल पर आपके खिलाफ कोई बड़ी योजना बना सकेंगे। इस हफ्ते आपको अपना बेहतर प्रदर्शन करने की जरुरत है, अन्यथा आपको अपने अभिभावकों और शिक्षकों से डाँट-फटकार लग सकती है। आपका पूरा सप्ताह उदास बीतने की भी आशंका अधिक रहेगी चूंकि सूर्य बारहवें भाव के स्वामी के रूप में आपके चौथे (चतुर्थ) भाव में स्थित है इसलिए आपके लिए बेहतर यही होगा कि अपना बेहतर प्रदर्शन देने के लिए, शुरुआत से ही अपनी मेहनत जारी रखें। उपाय- प्रतिदिन सुबह स्नान करने के बाद कौवों को भोजन कराएं।

चन्द्रराशिः तुला का साप्ताहिक राशिफल (3 जनवरी से 9 जनवरी)
स्वास्थ्य की दृष्टि से, ये सप्ताह आपकी सेहत के लिए सामान्य से थोड़ा बेहतर ही रहने वाला है चूंकि गुरु आपके पांचवें भाव में स्थित हैं और आपकी चन्द्र राशि पर दृष्टि डाल रहे हैं। खासतौर से हफ्ते की शुरुआत अच्छी रहेगी, क्योंकि इस समय आप मानसिक और शारीरिक दोनों ही रुपों में खुद को काफी स्वस्थ पाएंगे। हालांकि इस दौरान मस्ती और पार्टी के दौरान, आपको मदिरा सेवन करने से बचना चाहिए, नहीं तो स्वास्थ्य खराब हो सकता है। यदि आप अपने घर से जुड़ा कोई निवेश करने का सोच रहे थे तो, उसके लिए ये सप्ताह सामान्य से काफी बेहतर रहने की उम्मीद है। क्योंकि ये निवेश आपके लिए फ़ायदेमंद तो होगा ही, साथ ही आप अपने घर के किसी हिस्से से किराए, आदि के माध्यम से भी अतिरिक्त धन प्राप्त कर सकेंगे। इस सप्ताह पारिवारिक मुद्दों को लेकर आपका स्वार्थी निर्णय, परिवार के सदस्यों को आपके विरुद्ध कर सकता है। इसलिए आपके लिए बेहतर यही होगा कि, परिवार से जुड़ा कोई भी फैसला लेते समय, घर के सदस्यों से बातचीत ज़रूर करें और उनके विचारों को भी ज़रूरी महत्व दें। इस सप्ताह कार्यक्षेत्र में, किसी ऐसे विशेष व्यक्ति से आपकी मुलाक़ात संभव है, जिससे करीब-करीब कार्यस्थल का हर व्यक्ति मिलना चाहता है। परंतु आप अपनी मेहनत और लगन के दम पर, इन असंभव को संभव करते हुए, उनसे मिलने में सफल रहेंगे। ऐसे में उनसे मुलाक़ात के समय अच्छे से तैयार होकर जाएं, और उनके सामने कुछ भी ऐसी फ़ालतू की बात करने से बचें, जिससे आपकी छवि को नुकसान हो। पूर्व के समय में आपको जो अवसर नहीं प्राप्त हुए, वो इस हफ्ते मिल सकते हैं। जिसके बाद यदि आप दूसरों के सामने अपना खोया सम्मान वापस पाना चाहते है तो, आपको इस सप्ताह अपना बेहतर प्रदर्शन करने की जरुरत होगी। इसके लिए अभी से तैयारी में लग जाएं और ज़रूरत पड़ने पर किसी अच्छी कोचिंग या टूशन में दाख़िला लेते हुए, अपना ज्ञान बढ़ाएं। उपाय- शनिवार के दिन शनि के लिए तथा मंगलवार के दिन राहु और केतु के लिए यज्ञ करें।

चन्द्रराशिः वृश्चिक का साप्ताहिक राशिफल (3 जनवरी से 9 जनवरी)
आपके तीसरे भाव में शनि की अनुकूल स्थिति होने के कारण, इस सप्ताह आपको अपने स्वास्थ्य में बहुत से महत्वपूर्ण व सकारात्मक बदलाव देखने को मिल सकते हैं। क्योंकि इस समय आपके थोड़े से प्रयासों से ही, आप अपने स्वास्थ्य को बेहतर कर सकते हैं और आपका मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य दुरुस्त रहेगा। वाहन चलाने वाले जातकों को इस सप्ताह वाहन चलाते समय, अधिक सावधानी बरतने की ज़रूरत होगी। क्योंकि संभव है कि आप फ़ोन पर बात, तेज गति आदि जैसे ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करेंगे, जिसके लिए आपको भारी जुर्माना देना पड़ेगा। इससे धन हानि होने के साथ-साथ, आपको अपना समय भी बर्बाद करना पड़ सकता हैं। आपकी राशि में ग्रहों-सितारों की अनुकूल स्थिति के कारण, इस सप्ताह आपके परिवार में शांति बनी रहेगी। ऐसे में यदि धन को लेकर कुछ समस्याएं थी तो, वो भी पूरी तरह दूर हो सकती हैं। इस समय आप अपने बड़े भाई-बहनों की मदद पाने में सफल रहेंगे, जिससे आपको अपनी किसी समस्या से निजात मिल सकेगी। सितारों की चाल से इस दौरान, आपकी नेतृत्व और प्रशासनिक क्षमता, निखर कर सामने आएगी। जिसके कारण आप कार्यस्थल पर, अपनी अलग पहचान और सम्मान पाने में सफल रहेंगे। इसके अलावा इस दौरान आपको कार्यस्थल पर, किसी महिला सहकर्मी का भी भरपूर साथ मिलने की संभावना है। इस सप्ताह घर-परिवार में किसी बच्चे के अच्छे अंक, आपके मन में प्रतिस्पर्धा की भावना को उत्पन्न कर सकते हैं। जिसके बाद आप अपना जो समय पहले अधिक टीवी देखकर या खेल-कूद करके बर्बाद कर रहे थे, उसे आप सही दिशा में लगाते हुए पढ़ाई-लिखाई करते दिखाई देंगे। आपके अंदर अचानक आए इस सकारात्मक बदलाव को देख, आपके घरवालों को भी आनंद और ख़ुशी की अनुभूति होगी। उपाय- गुरुवार के दिन बृहस्पति ग्रह के लिए यज्ञ करें।

चन्द्रराशिः धनु का साप्ताहिक राशिफल (3 जनवरी से 9 जनवरी)
ये सप्ताह स्वास्थ्य के लिहाज से, बहुत अच्छा कहा जा सकता है। इस दौरान सेहत के प्रति आपकी लगन, आपको कई बीमारियों से निजात दिलाने में कारगर सिद्ध होगी। ऐसे में योग और व्यायाम में कमी न आने दें और जितना संभव हो, हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करें। यदि आप अपने धन को संचय करने के लिए कोई अच्छा निवेश करने का सोच रहे थे तो, आपको इस सप्ताह ऐसा कुछ भी करने से बचना चाहिए। चूंकि बृहस्पति आपके तीसरे भाव में स्थित है इसलिए आशंका है कि आपके द्वारा किया गया ये धन निवेश आपको इच्छानुसार लाभ नहीं दे सकेगा। इस सप्ताह घर के बच्चे, आपको कई घरेलू काम-काज निपटाने में आपकी बड़ी मदद कर सकते हैं। परंतु इसके लिए आपको बड़प्पन दिखाते हुए, उनसे मदद माँगने की ज़रूरत होगी। साथ ही समाज में भी, आप अपने आकर्षण और व्यक्तित्व के ज़रिए कुछ नए दोस्त बनाने में भी सफल होंगे। कई बार हमारे जीवन में गलत समय पर किसी ऐसे व्यक्ति का प्रवेश हो जाता है, जिससे काम में हमारी एकाग्रता भंग हो सकती है। उस दौरान हम न चाहते हुए भी कोई भी कार्य समय पर पूरे करने में असमर्थ होते है, जिसका सीधा प्रभाव करियर को बाधित करता है। इस हफ्ते आपको इस बात का शुरू से ही ध्यान रखना होगा। इस सप्ताह ज्यादातर छात्र अपनी निजी समस्याओं के चलते, अपना ध्यान अपनी पढ़ाई पर नहीं लगा सकेंगे, जिसका नकारात्मक प्रभाव सीधा उनकी शिक्षा पर पड़ सकता है। ऐसे में हर स्थिति में खुद को शांत रखते हुए, योग और ध्यान का सहारा दें। उपाय- प्रतिदिन 108 बार “ॐ नमो नारायण” का जाप करें।

चन्द्रराशिः मकर का साप्ताहिक राशिफल (3 जनवरी से 9 जनवरी)
इस सप्ताह आपकी अत्यधिक मसालेदार और तले-भुने भोजन करने की आदत, आपको स्वास्थ्य कष्ट दे सकती है। जिसके कारण आपको तुरंत डॉक्टर के पास भी जाना पड़ सकता है। इस समय समाज के कई माननीय व्यक्तियों से, आपका संवाद कायम हो सकेगा। इस दौरान आप उनके विभिन्न अनुभवों से, अपनी रणनीति और नई योजनाओं का निर्माण करते दिखाई देंगे चूंकि बृहस्पति आपके दूसरे भाव में स्थित है। जिससे आपको भविष्य में अपना धन, होशियारी पूर्वक और समझदारी के साथ निवेश करने में मदद मिलेगी। इस हफ्ते घर-परिवार में बच्चे, आपके सामने ही किसी तीसरे या बाहरी सदस्य को अपमानित करते या उनके साथ अमर्यादित व्यवहार करते दिखाई देंगे। जिसके कारण आपको दूसरों के सामने अपमानित होना पड़ सकता है। हालांकि इस दौरान बच्चों को दंड देने पेशेवर लोगों के लिए ये सप्ताह अच्छा रहेगा।क्योंकि इस दौरान कई ग्रहों की उपस्थिति के परिणामस्वरूप, आपको महान अवलोकन और विश्लेषणात्मक कौशल प्राप्त करने में मदद मिलेगी, जो आपको करियर के मामले में आगे बढ़ने में आपकी भरपूर मदद करेगा। इस राशि के कुछ छात्रों को विदेशों में जाकर पढ़ने का मौका, इस सप्ताह मिल सकता है। हालांकि इसके लिए उन्हें शुरुआत से ही मेहनत और अपने प्रयास तेज़ करने के साथ ही, सही दिशा में करते रहने की आवश्यकता होने वाली है। इस दौरान किसी व्यक्ति द्वारा मिला गया सही मार्गदर्शन भी, आपके लिए एक बेहतर विकल्प सीधा हो सकता है। उपाय- प्रतिदिन दुर्गा चालीसा का पाठ करें।

चन्द्रराशिः कुंभ का साप्ताहिक राशिफल (3 जनवरी से 9 जनवरी)
इस सप्ताह के पर्यन्त आपका स्वास्थ्य आमतौर पर उत्तम ही रहेगा। क्योंकि कई ग्रहों की शुभ दृष्टि, आपकी सेहत को मजबूती देगी और साथ ही आपको पुरानी चली आ रही बीमारियों से भी निजात दिलाएगी। इसलिए इस सप्ताह आपका मन खुशमिज़ाज़ रहने के योग बनेंगे। इस सप्ताह इस राशि के जातकों को, खासतौर से महिला जातकों को कुछ भी बोलते समय और वित्तीय लेन-देन करते समय, विशेष सावधानी बरतने की ज़रूरत रहने वाली है। क्योंकि संभव है कि आपकी मासूमियत के कारण घर का ही कोई व्यक्ति, आपसे आर्थिक सहयोग माँगे, और उसे आप न चाहते हुए भी मना न कर सकें। इस सप्ताह परिवार के सदस्य, घर में कुछ बदलाव करने का फैसला ले सकते हैं। ऐसे में घर पर होने वाला ये बदलाव, आपको ज़रूरत से काफ़ी भावुक बना सकता है। इस दौरान आप अपने ख़ास लोगों या किसी करीबी मित्र के साथ, अपनी भावनाएँ ज़ाहिर करने में कामयाब रहेंगे। जिससे आपको काफी हद तक सुकून की प्राप्ति भी होगी। आपके ग्यारहवें भाव में सूर्य तथा प्रथम भाव में बृहस्पति की स्थिति होने के कारण, इस सप्ताह कार्यस्थल पर आपके अंदर, प्रतिस्पर्धा की भावना सबसे अधिक देखी जाएगी। इस कारण आप हर किसी से अपने कार्यों को पहले पूरा करने के लिए, तत्पर तो नज़र आएँगे। परंतु काम-काज की अधिकता आपके लिए, कुछ थकावट भरी सिद्ध हो सकती है। इस सप्ताह वो जातक जो घर से दूर रहते हैं, उन्हें अपने घर वालों से मुलाक़ात करने का अवसर मिल सकता है। इस दौरान वो खुद को भावनात्मक रूप से मजबूत महसूस करेंगे, साथ ही घर के भोजन का आनंद भी लेते दिखाई देंगे। ऐसे में खुद को हर स्थिति में मजबूत रखें और इस बात को न भूले कि, आपके साथ-साथ घरवाले भी आपसे दूर रहते हुए, अपनी परीक्षा दे रहे हैं। उपाय- प्रतिदिन 108 बार “ॐ दुर्गाय नमः” का जाप करें।

चन्द्रराशिः मीन का साप्ताहिक राशिफल (3 जनवरी से 9 जनवरी)
दोस्तों और परिवार के सदस्यों को आपकी ज़िंदगी भले ही बेहतरीन नज़र आए, लेकिन इस सप्ताह हाल में हुई किसी घटना के चलते आप अंदर-ही-अंदर खिन्न और उदास होंगे। इस सप्ताह आपके पास धन तो होगा, परन्तु किसी वस्तु की ख़रीदारी के कारण आपके लिए वो पर्याप्त नहीं होगा। जिसके चलते संभव है कि आप किसी बैंक या अन्य किसी संस्थान से ऋण या कर्ज लेने का प्लान कर सकते हैं। हालांकि संभव हो तो अभी ऐसा करने से बचें और ख़रीदारी को बाद के लिए टाल दें। इस सप्ताह सूर्य आपके दसवें भाव में स्थित है और चन्द्र राशि से चौथे भाव पर दृष्टि डाल रहा है, जिसके कारण आपको को इस हफ्ते अपने पारिवारिक जीवन में अपार सुख मिलने के योग बनेंगे। इस समय आप पारिवारिक सदस्यों के बीच, पूर्व के हर प्रकार के विरोधाभास को भी खत्म करने में सफल होंगे। इससे आपके माता-पिता को आप पर गर्व की अनुभूति होगी। खाली समय में कार्यक्षेत्र पर आपका इस सप्ताह, अपने मोबाइल पर कोई वेब सीरिज़ देखना, आपके वरिष्ठ अधिकारियों को नापसंद आ सकता है। इससे उनके सामने आपकी छवि भी प्रभावित होगी। आपकी राशि के लोगों को इस हफ्ते शिक्षा के क्षेत्र में सफलता अर्जित करने के लिए, अपने लक्ष्यों के प्रति प्रतिबद्ध होने की जरुरत होगी। अन्यथा आपकी पूर्व की सारी मेहनत पर पानी फिर सकता है। इसलिए अपने लक्ष्यों का ही सोचते हुए, इस समय कोई भी कदम उठाए। उपाय- प्रतिदिन 21 बार “ॐ बृहस्पतये नमः” का जाप करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: