चन्द्रराशिः मेष का साप्ताहिक राशिफल (31 जनवरी से 6 फरवरी)
इस सप्ताह आपको अपने अंदर, ज़रूरी आत्मविश्वास की कमी की अनुभूति हो सकती है। जिस कारण आप कोई आवश्यक निर्णय भी नहीं ले सकेंगे। इसलिए आपको इस बात को याद रखना होगा कि बहुत-कुछ, आपके कंधों पर ही टिका हुआ है और आपको इसी बारे में सोचते हुए, समय पर सही और स्पष्ट फ़ैसले को लेने की ज़रूरत होगी। इस सप्ताह आपको आर्थिक जीवन में भाग्य का साथ तो मिलेगा, लेकिन आपको इस दौरान कोई भी निवेश करना है तो, पहले वास्तविकताओं का आकलन कर लें और उसके बाद ही निवेश करें। अन्यथा आपका धन अटक सकता है। इस सप्ताह परिवार के सदस्यों का, आपके जीवन में विशेष महत्व होगा। जिसके कारण आप उनके जीवन के कई महत्वपूर्ण निर्णयों में, उनसे सलाह-मशवरा लेते दिखाई देंगे। साथ ही आप में से कुछ जातक, गहने या घरेलू सामान की खरीदारी भी कर सकते हैं। इस सप्ताह आपको यह समझने की बेहद ज़रूरत है कि अगर आप अपनी मेहनत का पूरा फल पाना चाहते हैं तो, अपने मन को सकारात्मक रखने का प्रयास करें। क्योंकि ये हफ्ता आपके करियर के लिए, सामान्य से ज्यादा महत्वपूर्ण होने वाले हैं, जिसके परिणामस्वरूप इस दौरान आपको कई नए अवसर मिलने की संभावना है। इस सप्ताह आपको शिक्षा के क्षेत्र में, कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में इस समय अवधि में आपको धैर्य के साथ चलने की सबसे अधिक जरुरत होगी। क्योंकि योग बन रहे हैं कि इस सप्ताह आपको किसी परीक्षा में उम्मीद से कम अंकों की प्राप्ति हो, जिसके बाद आपके स्वभाव में चिड़चिड़ापन दिखाई देगा और आप अपने सहपाठियों के साथ छोटी-छोटी बात को लेकर भी, लड़ाई-झगड़ा कर सकते हैं। इसलिए हर स्थिति में खुद को शांत रखते हुए, अच्छे समय की प्रतीक्षा करना ही इस समय आपके लिए बेहतर रहने वाला है। साथ ही आपको यह भी सुझाव दिया जाता है कि ख़ुद पर यक़ीन करें और दूसरों पर आसानी से विश्वास न करें। उपाय- मंगलवार के दिन राहु/केतु के लिए यज्ञ करें।

 

चन्द्रराशिः वृष का साप्ताहिक राशिफल (31 जनवरी से 6 फरवरी)
इस सप्ताह गर्भवती महिलाओं को खासतौर से, अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखने की ज़रूरत होगी। अन्यथा किसी प्रकार का संक्रमण होने से आपको, ख़ासा परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। आर्थिक मामले के लिहाज़ से आपकी राशि के जातकों के लिए, ये सप्ताह काफी अच्छा होने की संभावना है। क्योंकि इस दौरान कई ग्रहों की दृष्टि, आपकी आय को बढ़ाने और आपके संचित धन में जोड़ने के लिए, आपको अनेकों अवसर प्रदान करने का कार्य करेगी। इस सप्ताह आपके अत्यधिक भावनात्मक स्वभाव के कारण, आप अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने में असफल रहेंगे। जिस कारण आपका परिवार के सदस्यों के साथ वाद-विवाद संभव है। ऐसे में आस-पास के लोगों से झगड़ा न करना ही आपके लिए उचित रहेगा, अन्यथा आप अकेले रह जाएंगे। इस सप्ताह दफ़्तर में स्नेह और सकारात्मक माहौल बना रहेगा। जिसके कारण आप अपने सहकर्मियों का उचित सहयोग प्राप्त करते हुए, अपने किसी महत्वपूर्ण कार्यों को पूरा कर सकेंगे। इससे आप उस काम से जल्द ही फ्री होते हुए, समय से पहले ही घर जा सकते हैं और परिवार का साथ अच्छा समय व्यतीत कर सकते हैं। इस राशि के वो सभी छात्र जो विदेश जाने की सोच रहे है उन विद्यार्थियों को, इस सप्ताह के मध्य में कोई शुभ समाचार प्राप्त हो सकता है। हालांकि इसके लिए आपको अपने लक्ष्य की ओर ही केंद्रित रहने की ज़रूरत होगी। हो सकता है कि इस दौरान आपकी एकाग्रता भंग हो रही हो और इस वजह से आप आगे न बढ़ पा रहे हों। आपको यह सलाह दी जाती है कि ऐसी चीज़ों से बचने के लिए योग एवं ध्यान करें। उपाय- प्रतिदिन 44 बार “ॐ राहवे नमः” का जाप करें।

 

चन्द्रराशिः मिथुन का साप्ताहिक राशिफल (31 जनवरी से 6 फरवरी)
आपके और आपकी सेहत के लिए क्या अच्छा है और क्या गलत, ये बात सिर्फ़ आपसे बेहतर कोई दूसरा नहीं समझ सकता। इसलिए मज़बूत और स्पष्टवादी बनें तथा, सही फ़ैसले को लेते समय अपने दिमाग को शांत रखें, और जितना संभव हो खुद को शराब से दूर ही रखें। नौकरी पेशा लोगों को इस सप्ताह ऑफिस में अपनी पूर्व की मेहनत के अनुसार ही, पैसों की प्राप्ति होने से अच्छा लाभ होगा। साथ ही यदि आप अभी तक बेरोज़गार थे और किसी अच्छी नौकरी की तलाश में थे तो, योग बन रहे हैं कि इस सप्ताह आपको किसी अच्छी संस्थान में बेहतर सैलरी के साथ कोई अच्छा ऑफर प्राप्त हो। इसलिए इस समय हर अवसर का उचित लाभ उठाते हुए, उसे अपने हाथों से फिसलने न दें। इस सप्ताह जितना संभव हो, अपना क़ीमती वक़्त अपने बच्चों के साथ गुज़ारें। यह सबसे बेहतर मरहम है। क्योंकि ये बात आप भी जानते हैं कि घर के बच्चे ही, कभी न ख़त्म होने वाली ख़ुशियों का वो स्रोत होते है, जिनके साथ समय बिताते हुए आप भी अपनी हर समस्या को कुछ समय के लिए भूल सकते हैं। करियर राशिफल के संकेतानुसार, अगर आप पेशेवर क्षेत्र से जुड़े हैं और किसी अच्छी नौकरी में कार्यरत हैं तो, ये सप्ताह आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण रहने वाला है। क्योंकि इस दौरान आपको आपके क्षेत्र में, आगे बढ़ने के कई मौके मिलेने के योग बन रहे हैं। इस सप्ताह वो जातक जो घर से दूर रहते हैं, उन्हें अपने घर वालों से मुलाक़ात करने का अवसर मिल सकता है। इस दौरान वो खुद को भावनात्मक रूप से मजबूत महसूस करेंगे, साथ ही घर के भोजन का आनंद भी लेते दिखाई देंगे। ऐसे में खुद को हर स्थिति में मजबूत रखें और इस बात को न भूले कि, आपके साथ-साथ घरवाले भी आपसे दूर रहते हुए, अपनी परीक्षा दे रहे हैं। आर्थिक रूप से देखा जाए तो इस दौरान धन हानि होने की आशंका अधिक है इसलिए आपको यह सलाह दी जाती है कि धन से जुड़ा कोई भी बड़ा फैसला जैसे कि बड़ा निवेश आदि करने से बचें। स्वास्थ्य के लिहाज से आपको अपनी आँखों का ख़्याल रखने की अधिक आवश्यकता होगी। उपाय- हनुमान चालीसा का पाठ करें।

 

चन्द्रराशिः कर्क का साप्ताहिक राशिफल (31 जनवरी से 6 फरवरी)
खेल-कूद में हिस्सा लेने की, आपको इस सप्ताह सबसे अधिक ज़रूरत है। क्योंकि आप भी इस बात को समझते हैं कि बेहतर स्वास्थ्य जीवन ही, एक अच्छे और सफल जीवन का रहस्य है। इसलिए इस बात को याद करते रहें और खुद को सेहतमंद रखने का प्रयास करें। इस सप्ताह के दूसरे हिस्से में, आपको आर्थिक तौर पर कोई बड़ा फ़ायदा होगा। जिसके कारण आप कोई नया घर या वाहन, ख़रीदने का प्लान कर सकते हैं। नए सामान की खरीदारी से घर के सदस्य, आप से खासा खुश भी दिखाई देंगे। घर में उल्लास का माहौल, इस सप्ताह आपके तनावों को कम कर देगा। ऐसे में ज़रूरी होगा कि आप भी इसमें पूरी सहभागिता करें और महज़ मूक दर्शक न बने रहें। साथ ही इस सप्ताह आपको इस बात को समझने में भी मदद मिलेगी कि, अपने परिवार की भलाई के लिए आपको लगातार मेहनत करनी होगी। इसके लिए आपके हर कामों के पीछे, प्यार और दूर दृष्टि की भावना होनी चाहिए। आपकी राशि के जो लोग पहले से ही विदेशी कंपनी में कार्यरत हैं, उन्हें इस सप्ताह कोई बड़ी पदोन्नति या लाभ मिलने की प्रबल संभावना बनती दिखाई दे रही है, जिसके कारण कार्यस्थल पर आपके वरिष्ठ अधिकारी आपके काम की सराहना करेंगे और आपके सहकर्मी भी इस दौरान आपको पूरा समर्थन देते हुए नज़र आयेंगे। आपके शिक्षा राशिफल के अनुसार, इस सप्ताह आपकी राशि के जातकों को शिक्षा के क्षेत्र में किये जा रहे अपने प्रयासों में, इच्छानुसार फल प्राप्त करने के लिए अतिरिक्त मेहनत करनी पड़ सकती है चूंकि इस दौरान आपके सामने कुछ बाधाएं आ सकती हैं, हालांकि ये ज़्यादा बड़ी नहीं होंगी। हो सकता है कि आपका मनोबल डगमगाए, इसलिए याद रखें कि सफल होने के लिये जीवन में आ रही रुकावटों को भुलाकर, लगातार आगे बढ़ते रहें। उपाय- प्रतिदिन 44 बार “ॐ मंदाय नमः” का जाप करें।

 

चन्द्रराशिः सिंह का साप्ताहिक राशिफल (31 जनवरी से 6 फरवरी)
इस सप्ताह आपका स्वास्थ्य, सामान्य से काफी बेहतर रहेगा। जिसके कारण आप बेहतर सेहत का आनंद लेते दिखाई देंगे। यदि आप किसी पुरानी समस्या से पीड़ित थे तो, ये समय आपको पूरी तरह से उस समस्या से निजात दिलाने का कार्य भी करने वाला है। ये सप्ताह यूँ तो बड़े स्तर पर, आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार लेकर आएगा। लेकिन अपने पैसों को लगातार पानी की तरह बहते देना, समझदारी की नहीं बल्कि बेवकूफी की पहचान होती है। क्योंकि इससे आपकी योजनाओं में रुकावट आने की प्रबल आशंका दिखाई दे रही है। अपनी नई परियोजनाओं के लिए, अपने माता-पिता को विश्वास में लेने का सही समय है। इसके लिए आपको शुरुआत में ही अपनी हर योजना के बारे में, अपने माता-पिता को सबकुछ बताने और उसपर उनका विचार जानने की ज़रूरत होगी। इस सप्ताह आपकी पूर्व की मेहनत रंग लाएगी और किसी बड़ी परियोजना को समय पर पूरा करने के लिए आपको अपने वरिष्ठ अधिकारियों से सराहना और प्रमोशन प्राप्त हो सकेगा। हालांकि हर तरक्की मनुष्य में अहंकार भी लेकर आती है, ऐसा ही कुछ आपके साथ भी होने के योग बनते दिखाई दे रहे हैं। इसलिए आपको अच्छी पदोनत्ति मिलने पर, अपने स्वभाव में अहंकार लाने से बचना होगा। यदि आप बेरोज़गार हैं तो, इस सप्ताह आपको नौकरी पाने के कई अच्छे अवसर मिलेंगे और मध्य सप्ताह के बाद आपको प्रतियोगी परीक्षाओं में जबर्दस्त सफलता हाथ लगने के लिए भी योग बन सकते हैं। हालांकि इसके लिए आपको अपनी संगति में सुधार कर, केवल उन्हीं लोगों से बातचीत जारी रखने की आवश्यकता होगी, जो स्वंय भी अपनी शिक्षा को लेकर गंभीर हो। अन्यथा आपका मन शिक्षा से भटक सकता है। स्वास्थ्य की बात करें तो इस दौरान आपको अपने पिता के स्वास्थ्य के लिए धन ख़र्च करना पड़ सकता है। उपाय- प्रतिदिन दुर्गा चालीसा का पाठ करें।

 

चन्द्रराशिः कन्या का साप्ताहिक राशिफल (31 जनवरी से 6 फरवरी)
इस सप्ताह आपको अपने अंदर, ज़रूरी आत्मविश्वास की कमी की अनुभूति हो सकती है। जिस कारण आप कोई आवश्यक निर्णय भी नहीं ले सकेंगे। इसलिए आपको इस बात को याद रखना होगा कि बहुत-कुछ, आपके कंधों पर ही टिका हुआ है और आपको इसी बारे में सोचते हुए, समय पर सही और स्पष्ट फ़ैसले को लेने की ज़रूरत होगी। इस सप्ताह अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत कर धन प्राप्त करना चाहते हैं तो, आपके लिए सफलता का मंत्र यह है कि उन लोगों की सलाह पर ही आपको अपने पैसे लगाने चाहिए, जो मौलिक सोच रखते हों और आपसे ज्यादा अनुभवी भी हों। तभी आप अपने धन को सुरक्षित करते हुए, मुनाफ़ा अर्जित कर सकेंगे। यदि आप कोई निवेश करने का सोच रहे थे तो, इस सप्ताह आपको ऐसा कुछ भी करने से बचना होगा। क्योंकि ये समय कार्यस्थल पर सीखने के लिए अच्छा है, इसलिए निवेश करने के लिए अभी और प्रतीक्षा करें। इस सप्ताह आशंका है कि, कुछ विपरीत गतिविधियों की वजह से कई छात्रों का मन विचलित हो सकता और इसके परिणामस्वरूप, उन्हें इच्छानुसार फलों की प्राप्ति में असफलता मिल सकती है। इसलिए जितना मुमकिन हो, ऐसी हर परिस्थिति से बचने के लिए आपको अपनी पढ़ाई-लिखाई और बाकी अन्य कार्यों के बीच एक सही संतुलन बनाकर ही आगे बढ़ने की ज़रूरत होगी। आपको सलाह दी जाती है कि भटकाव से बचने तथा अपनी क्षमता को बढ़ाने के लिए ध्यान करें और सांस से जुड़े व्यायाम करें। उपाय- विष्णु सहस्रनाम का जाप करें।

 

चन्द्रराशिः तुला का साप्ताहिक राशिफल (31 जनवरी से 6 फरवरी)
इस सप्ताह सेहत से जुड़ी कुछ समस्या, आपके कार्यक्षेत्र के किसी महत्वपूर्ण कार्य को बाधित कर सकती हैं। इसलिए पेचीदा हालातों में फँसने पर उससे घबराएँ नहीं, बल्कि बहादुरी के साथ डटकर उसका सामना करें। क्योंकि विपरीत परिस्थितियों में आपका घबराना आपको मानसिक रूप से कमज़ोर बनाने के साथ-साथ, शारीरिक रूप से भी आपकी परेशानियों को बढ़ा सकता है। इस सप्ताह किसी बड़े समूह में आर्थिक तौर पर भागीदारी, आपके लिए दिलचस्प साबित होगी। हालाँकि इससे आपके ख़र्चे काफी हद तक बढ़ सकते हैं, परिणामस्वरूप आपको इस कारण बाद में, कुछ परेशानियों से भी दो-चार होना पड़ेगा। ये समय आपकी माता जी के स्वास्थ्य के लिए अनुकूल रह सकता है। क्योंकि इस दौरान आप उनके स्वास्थ्य का पूरा ध्यान रखते हुए, समय मिलने पर उनके साथ योगाभ्यास करते दिखाई देंगे। साथ ही आपको समय-समय पर, भाई-बहनों का भी सहयोग मिलता रहेगा। वो जातक जो पार्टनरशिप में व्यापार करते हैं उन्हें इस सप्ताह अपने साझेदार पर नजर बनाए रखने की जरुरत है क्योंकि संभव है कि आपका पार्टनर किसी प्रकार की हेर-फेर करते हुए आपको नुकसान पहुंचाने का प्रयास सकता हैं, जिससे आपको आर्थिक हानि भी हो सकती है। इस सप्ताह हॉस्टल या बोर्डिंग स्कूल में रह रहे छात्रों को थोड़ा विशेष ध्यान रखते हुए, अधिक मेहनत करने की आवश्यकता होगी। क्योंकि तभी आपको शुभ फल मिल पाएगा। वहीं विदेश जाकर पढ़ाई करने की सोच रहे विद्यार्थियों की बात करें तो, उन्हें भी मध्य भाग के बाद करीबी रिश्तेदार से किसी विदेशी कॉलेज या स्कूल में, दाखिल होने का शुभ समाचार प्राप्त हो सकता है। उपाय- माँ चंडी के लिए यज्ञ करें।

 

चन्द्रराशिः वृश्चिक का साप्ताहिक राशिफल (31 जनवरी से 6 फरवरी)
इस सप्ताह आपके मन में नकारात्मक विचार हावी रहेंगे। जिसके कारण अगर आपके साथ कुछ अच्छा भी होगा, तो भी आप उसे नकारात्मक दृष्टि से ही देखते दिखाई देंगे। इसके परिणामस्वरूप, आप खुद को कई अच्छे और लाभ वाले अवसरों से वंचित कर सकते है। इसलिए अपने इस स्वभाव में सुधार करें। इसके लिए आप योग और ध्यान का सहारा भी लें सकते हैं। इस सप्ताह अपने माता-पिता की मदद से, आप अपनी पूर्व की किसी आर्थिक तंगी से बाहर निकलने में कामयाब रहेंगे। जिसके कारण आपको अपने मानसिक तनाव से मुक्ति तो मिलेगी ही, साथ ही आप अपनी स्थिति में सुधरने के बाद सही दिशा में अपने प्रयास करने में भी सफल रहेंगे। इस सप्ताह आप अपने परिवार के प्रति अपनी जम्मेदारियों को समझते हुए, परिवार के सदस्यों की ज़रूरतों को ज़रूरी तरजीह देंगे। ऐसे में आपके लिए बेहतर यही होगा कि, उनके सुख-दुःख के भागीदार बनें, ताकि उन्हें महसूस हो कि आप वाक़ई उनका ख़याल रखते हैं और वो आपके समक्ष अपनी बातों को खुलकर रख सकते हैं। ये सप्ताह आपकी पदोनत्ति के लिहाज़ से, आपको कई बड़े अवसर देने वाला है। हालांकि हर अवसर को सही सोच-विचार करके ही, उससे लाभ उठाने का प्रयास करें। क्योंकि संभव है कि आप भावनाओं में बहकर उतना मुनाफ़ा न अर्जित कर सकें, जितना आप उसके हक़दार हैं। यदि आप उच्च शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े हैं तो, आपको सफलता के कई मौके इस सप्ताह मिलने के योग बन रहे हैं। साथ ही वो जातक जिनकी हाल ही में शिक्षा खत्म हुई है और वे नौकरी की तलाश में हैं, उन्हें इस दौरान अनुकूल अवसर मिलने की संभावना दिखाई दे रही है। हालांकि आपको ऐसा महसूस हो सकता है कि आप अकेले हैं और सभी चीज़ों से वंचित हैं और ऐसे विचारों से आपको बचने की सलाह दी जाती है। उपाय- प्रतिदिन सूर्य देव के लिए ‘आदित्य हृदयम’ का जाप करें।

 

चन्द्रराशिः धनु का साप्ताहिक राशिफल (31 जनवरी से 6 फरवरी)
पैरों में दर्द की समस्या, मोच, जोड़ों का दर्द से आपको इस हफ्ते निजात मिल सकेगी। विशेष रूप से ये सप्ताह 50 वर्ष से ज्यादा की आयु वाले जातकों के लिए, विशेष उत्तम रहने के योग बनेंगे। इस सप्ताह भूलकर भी, किसी को पैसे उधारी पर न दें और यदि किसी कारणवश ऐसा करना जरूरी हो तो, उधार देने वाले से लिखित में सारे दस्तावेज़ लें कि वो पैसा वापस कब करेगा। ऐसा करने आप खुद को, कई प्रकार के जोख़िमों से बचा सकते हैं। इस सप्ताह कई घरेलू मोर्चे पर, कुछ न कुछ छोटी-मोटी समस्या खड़ी होती रहेंगी। ऐसे में पारिवारिक शांति बनाए रखने के लिए, आपको ही ज़रूरी तालमेल बैठने की ज़रूरत होगी। इस दौरान परिवार के सदस्यों से कुछ भी कहते समय अपने शब्दों का चयन, बेहद सोच-समझकर करें। ऐसे में बड़ों का सम्मान करना व उनके प्रति चिंता ज़ाहिर करना आपके लिए बेहतर रहेगा। इस सप्ताह आपको अपने करियर में विकास करने के लिए अपने कौशल में वृद्धि के साथ-साथ कड़ी मेहनत करनी होगी, अन्यथा आप किसी भी कार्य को समय पर पूरा नहीं कर सकेंगे। इसका सीधा असर आपके करियर पर पड़ेगा और साथ ही आप निर्णय लेने में भी परेशानी महसूस कर सकते हैं। शिक्षा के क्षेत्र में इस वर्ष छात्रों को पूर्व की गलती से सीख लेते हुए, खुद को अपनी शिक्षा की ओर ही केंद्रित रखने में सफलता मिल सकेगी। वहीं अगर आप पढ़ाई-लिखाई में सामान्य छात्र हैं तो, आपको सफलता पाने के लिए इस सप्ताह अपने गुरुजनों व शिक्षकों की जरूरत पड़ सकती है। उपाय- प्रतिदिन 44 बार “ॐ मंदाय नमः” का जाप करें।

 

चन्द्रराशिः मकर का साप्ताहिक राशिफल (31 जनवरी से 6 फरवरी)
इस सप्ताह आप मानसिक और शारीरिक तौर पर, थकान महसूस कर सकते हैं। ऐसे में थोड़ा-सा आराम और पौष्टिक आहार लेते हुए, अपने ऊर्जा-स्तर को उठाए और उसमें सुधार करें। क्योंकि ऐसा करना, आपकी सेहत के लिए विशेष अच्छा साबित होने वाला है। इस सप्ताह आप अपनी सुख-सुविधाओं की चीज़ों पर, इतना धन खर्च कर सकते हैं, जिसका अंदाज़ा आपको भविष्य में ही जाकर होगा। क्योंकि इस समय आपके पास पैसों की कमी नहीं होगी, तो आप उसे ख़र्च करते हुए ज्यादा सोच-विचार नहीं करते दिखाई देंगे। इस सप्ताह आपको ये बात समझने की ज़रूरत होगी कि, आपको अपना कुछ वक़्त घर के बच्चों के संग गुज़ारना चाहिए। चाहे फिर इसके लिए आपको कुछ ख़ास ही क्यों न करना पड़े, क्योंकि ऐसा करके ही आप उनके मन में चल रही बातों को समझने और उनके साथ अपने संबंध बेहतर करने में सफल होंगे। ये सप्ताह उन दिनों में से एक होगा, जब आपके पास करियर में आगे बढ़ने के लिए काम की कमी तो नहीं होगी, लेकिन बावजूद इसके आप अपनी इच्छानुसार कार्यस्थल पर अपने विचार और योजना रखने में सफल नहीं होंगे। जिससे आपके अंदर कुछ मायूसी का भाव देखा जा सकता है। इस राशि के वो जातक, जो पढ़ाई करने के लिए विदेश जाने के इच्छुक थे, उन्हें इस सप्ताह और अधिक प्रयास करने की ज़रूरत होगी। क्योंकि संभव है कि किसी दस्तावेज़ की कमी के कारण, आपको निराशा हाथ लगें। ऐसे में अगले मौके तक, निरंतर प्रयास करते हुए, उसे अपने हाथ से नहीं जाने देने की कोशिश करें। इस दौरान आपका झुकाव अध्यात्मिकता की ओर अधिक रहेगा और यह आपके लिए फलदायी भी सिद्ध होगा। उपाय- प्रतिदिन 11 बार “ॐ राहवे नमः” का जाप करें।

 

चन्द्रराशिः कुंभ का साप्ताहिक राशिफल (31 जनवरी से 6 फरवरी)
इस सप्ताह किसी से वाद-विवाद होना, आपके अच्छे स्वभाव को खराब कर सकता है। इसलिए अपना मूड बदलने के लिए, किसी सामाजिक आयोजन में शिरकत करें और समाज के कई बड़े लोगों से मुलाक़ात करते हुए, उनके अनुभव से सीख लें। इससे आपको जीवन में कई सही निर्णय, लेने में मदद मिलेगी। संभावना है कि ये समय आपके जिंदगी में, वेतन वृद्धि के कई योग लेकर आए। जिसके कारण यदि आपके जीवन में अप्रत्याशित रुप से ख़र्चों की वृद्धि भी होगी, तो भी इसका असर आपकी आर्थिक स्थिति पर नहीं पड़ेगा। हालांकि आप खुद को आर्थिक रूप से और अधिक मजबूत करने के लिए, अपने धन के बेवजह खर्च पर नियंत्रण लगाते हुए, उसके संचय की ओर अपने प्रयासों को रफ़्तार दे सकते हैं। इस सप्ताह समाज के कई बड़े लोगों से, आपकी मुलाक़ात संभव है। ऐसे में आपको भी इस अवसर का उचित लाभ उठाते हुए, स्वंय उसके लिए प्रयास करने होंगे। क्योंकि ये मुलाकात आपको समाज में पद-प्रतिष्ठा के साथ-साथ, परिवार में भी मान-सम्मान दिलाने का कार्य करेगी। ये सप्ताह किसी भी नए काम की शुरुआत या कहीं पर निवेश करने के लिए उपयुक्त व बेहतर योग दर्शा रहा है। ऐसे में अगर आप इस दौरान निवेश या नया काम शुरू करते हैं तो आपको अच्छा लाभ होना संभव है। आप इस अवधि में कई निवेश भी कर सकते हैं, जो आपके लिए लाभकारी सिद्ध होंगे। शिक्षा के क्षेत्र में इस सप्ताह विद्यार्थियों को, कई सकारात्मक बदलाव नजर आएँगे। खासतौर से वो छात्र जो विदेश जाकर पढ़ाई करने का सपना देख रहे हैं, उनके लिए यह समय विशेष फलदायी साबित होगा। स्वास्थ्य की देखभाल करना इस दौरान आपके लिए आवश्यक है क्योंकि आपके घुटनों और जोड़ों में दर्द की समस्या हो सकती है। उपाय- प्रतिदिन 11 बार “ॐ हनुमते नमः” जाप करें।

 

चन्द्रराशिः मीन का साप्ताहिक राशिफल (31 जनवरी से 6 फरवरी)
इस बात को आप इस सप्ताह अच्छी तरह समझ पाएंगे कि, अगर आप योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करते हैं तो, आपकी कई स्वास्थ्य समस्याएं दूर हो जाएंगी। क्योंकि ये सप्ताह सेहत के लिहाज़ से आपको, आत्मचिंतन करने के कई अवसर देगा। आर्थिक मामले के लिहाज़ से आपकी राशि के जातकों के लिए, ये सप्ताह काफी अच्छा होने की संभावना है। क्योंकि इस दौरान कई ग्रहों की दृष्टि, आपकी आय को बढ़ाने और आपके संचित धन में जोड़ने के लिए, आपको अनेकों अवसर प्रदान करने का कार्य करेगी। इस सप्ताह परिवार के किसी सदस्य के सामने आपका कोई ऐसा राज या भेद उजागर हो सकता है, जिसके चलते आपको बहुत शर्मिंदगी का अहसास होगा। इससे सदस्यों के बीच आपकी छवि को भी, नुकसान पहुँचने के योग बनेंगे। जो लोग विदेश से जुड़ा व्यापार करते हैं, उन्हें अपने करियर में आगे बढ़ने में कुछ कानूनी पचड़े के चलते परेशानी हो सकती है। इसलिए शुरुआत से ही अपने दस्तावेज़ तैयार रखकर, आप कई प्रकार से इससे अपना बचाव कर सकते हैं। यदि आप प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं में सफलता प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको इस पूरे समय कड़ी मेहनत करनी होगी। क्योंकि आपको इस दौरान, अपनी मेहनत का अच्छा फल मिलने के योग नज़र आ रहे हैं। हालांकि उच्च शिक्षा प्राप्त करने के मार्ग में कुछ छोटी-मोटी बाधाएं उत्पन्न तो जरूर होंगी, लेकिन आपकी मेहनत रंग भी जरूर लाएगी और आप उन सभी समस्याओं का अकेले ही, समाधान ढूढ़ने में सफल रहेंगे। यदि आप ख़ुद का व्यवसाय चला रहे हैं तो हो सकता है कि इस सप्ताह आपको अपने मनमुताबिक लाभ न प्राप्त हो। साथ ही इस दौरान आपको अपने प्रतिद्वंदियों से भी सतर्क रहने की आवश्यकता होगी चूंकि वे मार्केट में आपकी छवि बिगड़ने का प्रयास कर सकते हैं। उपाय- प्रतिदिन 21 बार “ॐ गुरुवे नमः” का जाप करें।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: