चन्द्रराशिः मेष का साप्ताहिक राशिफल (13 जून से 19 जून)
इस सप्ताह आपके स्वभाव में अपने स्वास्थ्य को लेकर, थोड़ी अधिक सजकता देखी जाएगी क्योंकि चंद्रमा आठवें, नौवें, दसवें और ग्यारहवें भाव में गोचर कर रहा है। इसके कारण आप पहले से अधिक बेहतर खान-पान लेते दिखाई देंगे। इसलिए अपना रहन-सहन ठीक रखें और अच्छे स्वास्थ्य का लुत्फ़ उठाए। इस पूरे ही सप्ताह आपको अपनी जमा पूँजी को संचय करते हुए, उसे खर्च करने से बचना होगा। क्योंकि संभव है कि इस समय आपको कोई बड़ा मुनाफ़ा हो और उसके बारे में आपके घरवाले भविष्य में आप से बात करते हुए, आपका बैंक बैलेंस पूछ लें। ऐसे में यदि उन्हें तब ये पता चलेंगे कि आप मुनाफ़े का ज्यादातर हिस्सा ख़र्च कर चुके हैं तो, इस कारण आपको उनसे डाँट तो खानी ही पड़ेगी, साथ ही आपको उनके सामने शर्मिंदा भी होना पड़ सकता है। इस सप्ताह घर के कई मसलों को संभालने में, आपको ख़ासा दिक़्क़त होगी क्योंकि दूसरे भाव में शुक्र और बुध की युति हो रही है। ऐसे में आप महसूस करेंगे कि कई लोग आपको नीचे खींचने की कोशिश भी कर रहे हैं, जिससे आपका मन उदास हो सकता है। इस सप्ताह संभव है कि आप जल्दबाज़ी में आकर, ये समझने की भूल कर बैठे की आपका कार्य पूरा हो चूका है। ऐसे में जब तक आपको तसल्ली न हो जाए कि सारा काम पूरा हो चुका है, आपको अपने दस्तावेज़ वरिष्ठ अधिकारियों को देने से बचना होगा। इसके लिए बेहतर यही होगा कि, हर दस्तावेज़ को पुनः जाँच लें। इस सप्ताह चंद्रमा के गोचर तथा ग्यारहवें भाव में शनि और चंद्रमा की युति होने के कारण, किसी प्रकार का कोई आर्थिक नुकसान आपकी शिक्षा पर, नकारात्मक प्रभाव डालने का कार्य करेगा। ऐसे में अपनी विपरीत परिस्थितियों के सामने घुटने न टेकते हुए, उससे सीख लें और आगे बढ़ते हुए स्वयं ही अपना मार्ग प्रशस्त करें। उपाय: प्रतिदिन हनुमान चालीसा का पाठ करें।

चन्द्रराशिः वृष का साप्ताहिक राशिफल (13 जून से 19 जून)
ये सप्ताह स्वास्थ्य के मोर्चे पर, काफी अच्छा स्वास्थ्य प्रदान करेगा क्योंकि चंद्रमा सातवें, आठवें, नौवें और दसवें भाव में गोचर कर रहा है। हालांकि हल्की फुल्की समस्याएं तो आती-जाती रहेंगी, लेकिन आप किसी बड़ी बीमारी का शिकार नहीं बनेंगे और शारीरिक रूप से भी आप पहले से अधिक सेहतमंद रहेंगे। इस सप्ताह आठवें भाव में चंद्रमा की उपस्थिति होने के कारण, आपको शराब-सिगरेट, जैसी चीजों पर अपना पैसा खर्च करने से बचाना होगा। अन्यथा ऐसा करना आपके स्वास्थ्य को तो खराब करेगा ही, साथ ही इससे आपकी आर्थिक स्थिति भी बिगड़ती दिखाई देगी। इस सप्ताह परिवार वालों का हँसी-मज़ाक भरा बर्ताव, घर के वातावरण को हल्का-फुल्का और ख़ुशनुमा बनाने में आपकी मदद करेगा। इसके साथ ही हफ्ते के उत्तरार्ध में, अचानक किसी दूर के रिश्तेदार से मिली कोई अच्छी ख़बर, पूरे परिवार को ख़ुशी देगी। इस सप्ताह की करियर भविष्यवाणी यह संकेत देती है कि इस राशि के व्यापार के क्षेत्र से जुड़े जातकों को, कई ग्रहों-नक्षत्रों की स्थिति से अनुकूल परिणाम मिल सकेंगे। ऐसे में इस अवधि के दौरान उन्हें, विविध क्षेत्रों से अच्छी कमाई होने की भी संभावना है। कुंडली के पहले भाव में शुक्र और पांचवें भाव के स्वामी बुध की युति हो रही है, इसलिए इस सप्ताह कई छात्र पढ़ाई के लिए एकांत जगह की चाहत में, बहुत से संघर्ष करते दिखाई देंगे क्योंकि संभव है कि किसी कारणवश आपके आस-पास ज़रूरत से ज्यादा शोर हो, जिसके कारण आप अपना ध्यान केंद्रित रखने में खुद को पूरी तरह असमर्थ पाएंगे। ऐसे में आप अपने किसी दोस्त या किसी शांत जगह पर जाकर, अपनी पढ़ाई करने का फैसला भी ले सकते हैं। उपाय: किसी भी चीज़ के लिए आलस्य करने से बचें।

चन्द्रराशिः मिथुन का साप्ताहिक राशिफल (13 जून से 19 जून)
मिथुन राशि के जातकों के लिए चंद्रमा छठे, सातवें, आठवें और नौवें भाव में गोचर कर रहा है। ऐसे में इस समय आपको अपने घर के किसी सदस्य की बिगड़ती तबियत में सुधार देखकर, खुद भी मानसिक तनाव से मुक्ति मिल सकेगी। ऐसे में खुद को सेहतमंद रखने के लिए, जितना संभव हो उनकी देखभाल करें और उनके साथ मिलकर नियमित रूप से योगाभ्यास करें। इस सप्ताह आप जल्दी धन कमाने के लिए किसी प्रकार का कोई शॉर्टकट अपना सकते हैं क्योंकि शुक्र बारहवें भाव में स्थित है। इससे आप न चाहते हुए भी खुद को गैर-कानूनी पचड़े में फँसा देंगे। इसके परिणामस्वरूप आपकी छवि को नुकसान के साथ-साथ, आपको अतिरिक्त धन हानि होने के योग बनेंगे। लेकिन चूंकि चंद्रमा शनि के साथ युति करते हुए नौवें भाव में गोचर कर रहा है, इसलिए रिश्तेदारों के यहाँ छोटी यात्रा आपके भागदौड़ भरे जीवन में, कुछ आराम और सुकून देने वाली साबित हो सकती है। इस दौरान आप अपने परिवार को पर्याप्त समय देने में सफल होंगे। ऐसे में उन्हें महसूस होने दें कि आप उनका ख़याल रखते हैं। इसके लिए उनके साथ अच्छा वक़्त बिताएँ और उन्हें, आपसे शिकायत करने का मौक़ा न दें। आनंद लेना आपके लिए बेहद ज़रूरी है लेकिन चंद्रमा और शनि की युति होने से आप थोड़े तनाव में हो सकते हैं। ऐसे में धार्मिक स्थलों की यात्रा करने से भी तनाव कम होगा। कारोबारी जातक इस सप्ताह, करियर में विरोधियों के कारण कुछ परेशान हो सकते हैं। अपनी समस्या का हल निकालने के लिए, आप कुछ अनुभवी लोगों या विशेषज्ञों की सलाह ले सकते हैं। इससे आपको बेहतर करने में मदद मिलेगी। इस समय आपको पढ़ाई-लिखाई में अपना ध्यान लगाने में, कुछ अधिक कठिनाई आ सकती हैं। इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि अपनी एकाग्रता को बढ़ाने के लिये ध्यान और योग को सहारा लें और यदि स्थितियाँ आपकी इच्छा से विपरीत दिशा में जाएं तो, खुद को उस समय भी ज्यादा से ज्यादा शांत रखने की ही कोशिश करें। क्योंकि शांत दिमाग के साथ ही, आप हर समस्या का समाधान खोजने में खुद को सक्षम पाएंगे। उपाय: अनाथालयों में भोजन दान करें।

चन्द्रराशिः कर्क का साप्ताहिक राशिफल (13 जून से 19 जून)
इस सप्ताह आप शारीरिक और मानसिक रूप से, बेहतर महसूस करेंगे क्योंकि चंद्रमा पांचवें, छठे, साठवें और आठवें भाव में गोचर कर रहा है। लेकिन आने वाले मानसिक तनाव को, खुद पर हावी ना होने दें क्योंकि ऐसा करना किसी भी शारीरिक समस्या को जन्म दे सकता है। इस बात का ध्यान रखें कि, आप एक अनुशासित व्यक्ति हैं। इसलिए स्वास्थ्य के मामले में भी अनुशासन का पालन करें और स्वस्थ रहें। ग्यारहवें भाव में शुक्र का गोचर होने के कारण, धन से जुड़े मामले इस सप्ताह आपको लाभकारी परिणाम प्रदान करेंगे। क्योंकि इस समय आपकी आर्थिक स्थिति तो बेहतर होगी ही, साथ ही कोई भी आर्थिक फ़ैसला लेने के लिए यह समय सामान्य से काफी उपयुक्त भी दिखाई दे रहा है। ये सप्ताह यूँ तो, आपके पारिवारिक जीवन में शांति लेकर आएगा। परंतु आठवें भाव में चंद्रमा और शनि की युति होने के कारण, न चाहते हुए भी संभव है कि, आपसे घर की कोई वस्तु टूट जाए या आप उसे खो दें, जिससे घर के सदस्य आपसे नाराज़ हो सकते हैं। इसलिए शुरुआत में भी, सावधानी बरतते हुए, कुछ भी ऐसा न करें, जिससे घर का नुकसान हो। इस सप्ताह व्यापारी जातकों को अपने लक्ष्यों की प्राप्ति हेतु, कोई बड़ा निर्णय लेना पड़ सकता है। हालांकि इस सप्ताह किसी भी प्रकार के निर्णय को लेते समय, अपने अहम को बीच में न आने दें। साथ ही ज़रूरत पड़ने पर अपने कनिष्ठ सहकर्मियों से मदद लें, और उनके विचारों-सुझावों पर ग़ौर फ़रमाएँ। इस सप्ताह बारहवें भाव में सूर्य का गोचर होने के कारण, आपको इस बात को समझना होगा कि हर समय हमें सफलता ही मिले, ऐसा मुमकिन नहीं होता। क्योंकि इस सप्ताह आपको मिलने वाली असफलता, आपके अंदर आत्मविश्वास की कमी करेगी। जिससे आपके मन में चलने वाले कई संदेह, आपको परेशान कर सकते हैं। उपाय: चांदी के गिलास में पानी पिएं।

चन्द्रराशिः सिंह का साप्ताहिक राशिफल (13 जून से 19 जून)
इस सप्ताह आपकी सेहत कुछ नागवारा गुजरेगी, इस कारण ज़्यादा यात्रा करना आपके स्वभाव में कुछ झुंझलाहट भी पैदा कर सकता है चूंकि चंद्रमा चौथे, पांचवें, छठे और सातवें भाव में गोचर कर रहा है। ऐसे में सबसे अधिक अपनी सेहत को महत्व देते हुए, यात्रा करने से परहेज करें। दसवें भाव में शुक्र का गोचर होने से, इस सप्ताह आपको अचानक से धन लाभ होगा। जिससे आप अपनी आर्थिक स्थिति को काफी हद तक मजबूत करने में सफल होंगे, और इसके परिणामस्वरूप आप अपने घर के किसी सदस्य की आर्थिक मदद करने का फैसला भी ले सकते हैं। इस राशि के नवयुवक जातकों को, इस सप्ताह अपने स्कूल या कॉलेज के किसी प्रोजेक्ट को लेकर, घर के बड़ों या अपने भाई-बहन की सहायता की ज़रूरत होगी। इसलिए जब भी समय मिले उनके साथ बैठकर, उनकी राय लेने की कोशिश करें। साथ ही अपने प्रोजेक्ट के बारे में भी, उन्हें अवगत कराए। शुरुआत से ही आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि, किसी से भी तब तक कोई वादा न करें, जब तक कि आप पूरी तरह उसे सफलता पूर्वक करने में सक्षम न हों। क्योंकि संभव है कि आप जोश में आकर कार्यक्षेत्र पर काम की अतिरिक्त ज़िम्मेदारी लेते हुए, अपने वरिष्ठ अधिकारियों को कोई ऐसा वादा कर दो, जिसे बाद में पूरा करने में आपको मानसिक तनाव से ग्रस्त होना पड़े। इससे आपकी छवि प्रभावित होने के साथ ही, आपको भी दूसरों के सामने शर्मिंदा होना पड़ सकता है क्योंकि सूर्य ग्यारहवें भाव में गोचर कर रहा है। इस समय उन छात्रों को अपनी मेहनत पर ध्यान देने की अधिक आवश्यकता होगी, जो जीवन में अपने लक्ष्यों को लेकर पूरी तरह आश्वस्त है। क्योंकि आपको इस दौरान सबसे ज्यादा संघर्ष, खुद पर अपने अहंकार को हावी न होने का करना होगा। इसके अतिरिक्त आप अपनी कक्षा में बेहतर करते हुए, अपने अभिभावकों और शिक्षकों से सराहना प्राप्त कर सकेंगे। उपाय: प्रतिदिन सूर्य देव को जल अर्पित करें।

चन्द्रराशिः कन्या का साप्ताहिक राशिफल (13 जून से 19 जून)
इस समय आपको ये बात समझने की ज़रूरत होगी कि, मानसिक शांति के लिए शरीर को तनाव देने की जगह, तनाव के कारणों का पता लगाकर, उसका समाधान करना ही उचित होता है। और आपको इसी तथ्य को समझते हुए, इस सप्ताह खुद को तनाव मुक्त रखने का प्रयास करना होगा क्योंकि चंद्रमा तीसरे, चौथे, पांचवें और छठे भाव में गोचर करेगा। इस सप्ताह छठे भाव में चंद्रमा और शनि की युति होने से, आप अपनी सुख-सुविधाओं की चीज़ों पर, इतना धन खर्च कर सकते हैं, जिसका अंदाज़ा आपको भविष्य में ही जाकर होगा। क्योंकि इस समय आपके पास पैसों की कमी नहीं होगी, तो आप उसे ख़र्च करते हुए ज्यादा सोच-विचार नहीं करते दिखाई देंगे। इस सप्ताह आप अपने दोस्तों और करीबियों के साथ बेहतरीन वक़्त बिता सकेंगे क्योंकि नौवें भाव में शुक्र का गोचर हो रहा है। इस दौरान आप उनके साथ किसी सुंदर यात्रा या पिकनिक पर, जाने का प्लान भी कर सकते हैं। हालांकि इस समय गाड़ी चलाते वक़्त, ज़्यादा सावधानी बरतें, अन्यथा किसी प्रकार की हानि हो सकती है। यदि आप किसी अधिकारी या निवेशक से, मुलाक़ात करने के लिए पूर्व से ही अपने प्रयास कर रहे थे तो, इस सप्ताह अचानक से किसी करीबी या दोस्त की मदद से आपकी उनसे मुलाक़ात मुमकिन है। इसलिए खुद को इसके लिए पहले से ही तैयार करते हुए, अपने ज्ञान को बढ़ाएं। अन्यथा उनके प्रश्न आपका मुँह बंद करते हुए, उनके ही सामने आपको मुर्ख प्रदर्शित कर सकते हैं। इस सप्ताह छात्रों के व्यवहार में कई परिवर्तन आने की आशंका रहेगी चूंकि पांचवें भाव में चंद्रमा मौजूद रहेगा। इसके कारण छात्रों की अपने गुरुजनों के साथ, बहस हो सकती है। हालांकि उन्हें इस तरह के किसी भी झगड़े से बचने की ज़रूरत होगी, अन्यथा दूसरे शिक्षकों और आपके अन्य सहपाठियों के बीच आपकी छवि को नुकसान पहुँच सकता है। जिसके कारण आप भविष्य में उनकी मदद और सहयोग से भी खुद को वंचित कर देंगे। उपाय: गायों को काला चना खिलाएं।

चन्द्रराशिः तुला का साप्ताहिक राशिफल (13 जून से 19 जून)
आपके और आपकी सेहत के लिए क्या अच्छा है और क्या गलत, ये बात सिर्फ़ आपसे बेहतर कोई दूसरा नहीं समझ सकता। इसलिए मज़बूत और स्पष्टवादी बनें तथा, सही फ़ैसले को लेते समय अपने दिमाग को शांत रखें, और जितना संभव हो खुद को शराब से दूर ही रखें क्योंकि चंद्रमा दूसरे, तीसरे चौथे और पांचवें भाव में गोचर करेगा। वहीं आठवें भाव में शुक्र का गोचर होने से, इस पूरे ही सप्ताह आपको अपने जीवन में अलग-अलग क्षेत्रों में धन ख़र्च करना होगा, जिसके चलते आप कुछ धन का अभाव महसूस कर सकते है। ऐसे में इस समय आपको शुरुआत में ही आर्थिक मामलों को लेकर, एक सही रणनीति बनाने की सबसे अधिक आवश्यकता होगी। इससे आप अपने कई बेकार के ख़र्चों को काबू कर सकेंगे। इस समय आप अपने दोस्तों और परिवार के साथ, मज़ेदार समय बिताएंगे चूंकि सूर्य कुंडली के नौवें भाव में गोचर करेगा। इसके साथ ही इस दौरान आपकी भरपूर ऊर्जा और ज़बरदस्त उत्साह, आपके पारिवारिक जीवन में कई सकारात्मक परिणाम लाएंगे व आपको घरेलू तनाव से दूर रखने में मददगार भी सिद्ध होगी। इस सप्ताह कई लोगों को व्यापारिक और शैक्षिक लाभ मिलने के योग बन रहे हैं। क्योंकि संभावना है कि आप अपनी शिक्षा और अनुभवों का बेहतर प्रदर्शन देते हुए, कई अच्छे मौकों का लाभ उठा सकें। इसलिए खुद को कम समझने की भूल इस दौरान न करें। इस सप्ताह कई छात्रों को परीक्षा में मेहनत के अनुसार परिणाम प्राप्त नहीं होगा, जिससे उनके अंदर निराशा का भाव उत्पन्न हो सकता है क्योंकि पांचवें भाव में चंद्रमा और शनि दोनों मौजूद रहेंगे। ऐसे में आपको इस बात को समझते हुए खुद को शांत करने की ज़रूरत होगी कि जीवन में हार-जीत लगी रहती है। इस बात को समझें और पुनः अपनी मेहनत शुरू करें। उपाय: छात्रों को अध्ययन सामग्री वितरित करें।

चन्द्रराशिः वृश्चिक का साप्ताहिक राशिफल (13 जून से 19 जून)
इस सप्ताह आपके स्वभाव में अपने स्वास्थ्य को लेकर, थोड़ी अधिक सजकता देखी जाएगी क्योंकि चंद्रमा पहले, दूसरे, तीसरे और चौथे भाव में गोचर करेगा। साथ ही आठवें भाव में सूर्य का गोचर होने के कारण आप पहले से अधिक बेहतर खान-पान लेते दिखाई देंगे। इसलिए अपना रहन-सहन ठीक रखें और अच्छे स्वास्थ्य का लुत्फ़ उठाए। आगामी सप्ताह निवेश के लिहाज़ से, बहुत अच्छा रहेगा। क्योंकि इस दौरान आपके द्वारा किया गया हर निवेश, आपको बाद में पर्याप्त लाभ प्रदान करने की संभावना है। ऐसा इसलिए होगा क्योंकि इस समय, आपका धन और वित्त के स्वामी, सकारात्मक अवस्था में होंगे। इस सप्ताह आप अपनी सुख-सुविधाओं का आनंद लेने में इतना व्यस्त रहने वाले है कि, आपके पास अपने परिवार की ज़रूरतों को पूरा करने का समय ही नहीं बचेगा। जिसके कारण आप उन्हें नाराज़ करते हुए, पारिवारिक वातावरण को तनावपूर्ण बना सकते हैं। इस सप्ताह आपको अपनी योजनाओं और नीतियों पर पुनर्विचार करते हुए, उसमें ज़रूरी सुधार करना पड़ सकता है। क्योंकि इस दौरान आपके काम के नतीजे और मुनाफ़े आपके अनुसार तो होंगे, परंतु आपके मन में ज्यादा की चाह आपको संतुष्टि नहीं देगी और आप निरंतर और ज्यादा की चाहत में प्रयासरत दिखाई देंगे। संगीत सुनना या नृत्य करना, कई प्रकार के तनाव दूर करने का रामबाण इलाज होता है। ऐसे में इस सप्ताह अच्छा संगीत सुनना या नृत्य करना आपके हफ़्ते भर के तनाव को छूमंतर कर सकता है। उपाय: अपने घर की दक्षिण-पूर्व दिशा को अव्यवस्था मुक्त रखें यानी कि अस्त-व्यस्त न रखें और वहां कूड़ेदान रखने से बचें।

चन्द्रराशिः धनु का साप्ताहिक राशिफल (13 जून से 19 जून)
इस सप्ताह आप में से कुछ लोगों को, कई महत्वपूर्ण फ़ैसले लेने के लिए बाध्य होना पड़ सकता है। जिससे आप खुद को तनाव ग्रस्त और चिंतित महसूस करेंगे, परिणामस्वरूप इस कारण आपकी सेहत में अचानक से गिरावट आएगी, पर आप उसकी ओर भी ध्यान नहीं दे सकेंगे क्योंकि चंद्रमा बारहवें, पहले, दूसरे और तीसरे भाव में गोचर करेगा। वहीं दूसरी ओर छठे भाव में शुक्र और बुध की युति हो रही है, जिसके कारण आपको उन सभी योजनाओं में निवेश करने से पहले दो बार सोचने की ज़रूरत होगी, जो इस सप्ताह आपके सामने आयी हैं क्योंकि संभव है कि सामने से आने वाले अवसर के पीछे कोई गुप्त षडयंत्र हो, जिसका ख़ामियाज़ा आपको भविष्य में उठाना पड़ सकता है। तीसरे भाव में चंद्रमा और शनि की युति होने से, आपका कोई दोस्त या करीबी आपको ऐसे वक़्त पर दग़ा दे सकता है, जब आपको उनकी सबसे ज़्यादा ज़रूरत हो। इसलिए दूसरों पर किसी भी ज़रूरत को लेकर अधिक निर्भर होने से बचें, अन्यथा बाद में आपको ही परेशानी होगी। ये सप्ताह आपकी पदोनत्ति के लिहाज़ से, आपको कई बड़े अवसर देने वाला है। हालांकि हर अवसर को सही सोच-विचार करके ही, उससे लाभ उठाने का प्रयास करें। क्योंकि संभव है कि आप भावनाओं में बहकर उतना मुनाफ़ा न अर्जित कर सकें, जितना आप उसके हक़दार हैं। नौवें भाव के स्वामी की उपस्थिति सातवें भाव में होने की वजह से, उच्च शिक्षा ग्रहण कर रहे छात्रों के लिए भी ये समय विशेष अच्छा रहेगा। क्योंकि आपको इस दौरान हर विषय को समझने में मदद मिलेगी, जिससे आप अपने भविष्य के लिए कोई बड़ा फैसला भी ले सकते हैं। उपाय: शुक्रवार के दिन गायों को घास खिलाएं।

चन्द्रराशिः मकर का साप्ताहिक राशिफल (13 जून से 19 जून)
स्वास्थ्य के लिहाज़ से इस सप्ताह आपको छोटी-मोटी समस्याएं हो सकती हैं, लेकिन कोई बड़ी बीमारी इस दौरान नजर नहीं आती, इसलिए आप काफी खुशनसीब रहेंगे। फिर भी आपको अपनी सेहत के प्रति किसी भी तरह की लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए और समय-समय पर योगाभ्यास, ध्यान और एक्सरसाइज करते रहना चाहिए ताकि आप अपने आपको चुस्त-दुरुस्त और फिट बनाए रख सकें। ऐसा इसलिए क्योंकि चंद्रमा इस दौरान ग्यारहवें, बारहवें, पहले और दूसरे में गोचर करेगा। इस सप्ताह निश्चित तौर पर, आपकी विपरीत वित्तीय स्थिति में सुधार होने के योग बनेंगे। परंतु इस दौरान आप वो ख़र्चा भी कर सकेंगे, जिसे करने में आप पूर्व में असफल थे। इससे आपके ख़र्चों में भी इज़ाफा होने की आशंका रहेगी। ऐसे में धन के प्रति ज़रा भी लापरवाही आपके लिए, नुक़सानदेह सिद्ध हो सकती है क्योंकि दूसरे भाव में चंद्रमा और शनि की युति हो रही है। इस सप्ताह आपको शुरुआत से ही, अपने माता-पिता की सेहत के प्रति सजकता बरतने की ज़रूरत होगी। इसके लिए उनके साथ समय व्यतीत करते हुए, उनकी सेहत का ध्यान रखें और ज़रूरत पड़ने पर उन्हें किसी अच्छे डॉक्टर के पास जांच के लिए लेकर जाएं। इस सप्ताह आपके पराक्रम और साहस में कमी आएगी, जिससे आप अपने करियर से जुड़े कई महत्वपूर्ण निर्णय लेने में असमर्थ होंगे। परिणामस्वरूप आप कई बेहतरीन अवसरों को गवा भी सकते हैं। छात्रों को इस समय, अपनी शिक्षा में भाग्य का साथ मिलेगा और उनके शिक्षक भी आपको इस दौरान सहयोग करते नजर आएँगे। साथ ही योग बन रहे हैं कि प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं विद्यार्थियों के लिए, ये सप्ताह दूसरों से अच्छा रहेगा। इस दौरान आपको हर परीक्षा में मेहनत अनुसार फल मिलेंगे, जिसके चलते लोग आपकी प्रशंसा करते नहीं थकेंगे क्योंकि पांचवें भाव में शुक्र और बुध की युति हो रही है। उपाय: जब भी संभव हो ग़रीबों और ज़रूरतमंदों को खाना खिलाएं।

चन्द्रराशिः कुंभ का साप्ताहिक राशिफल (13 जून से 19 जून)
माता-पिता का खराब स्वास्थ्य, इस सप्ताह आपकी चिंताओं का मुख्य कारण बन सकता है क्योंकि चंद्रमा दसवें, ग्यारहवें, बारहवें और पहले भाव में गोचर कर रहा है। ऐसे में खुद को हर प्रकार की चिंता से मुक्त रखने के लिए और अपनी आत्म शांति के लिए, किसी प्रकार की गतिविधियों में समय व्यतीत करें। जिन जातकों ने पूर्व में किसी भी प्रकार का कोई लोन या ऋण लिया था, उन्हें इस सप्ताह उस लोन की राशि को चुकाने में दिक्कतें आ सकती हैं। जिसके पीछे का मुख्य कारण आपका धन संचय न करना हो सकता है। इसलिए अपने धन को संचय करने की ओर अभी से प्रयास करें। इस सप्ताह आपको अपनी वाणी और अपने शब्दों पर, नियंत्रण रखने की विशेष आवश्यकता होगी। आशंका है कि इस दौरान आप परिवार के किसी सदस्य से बात करते समय कुछ ऐसा बोल दें, जिससे वो आपकी बातों का गलत मतलब निकालकर आप से झगड़ा कर लें क्योंकि चौथे भाव में शुक्र का गोचर हो रहा है। हमेशा स्वंय को बेहतर समझना हमारी चतुराई नहीं बल्कि हमारा अहंकार होता है, जिससे हम अक्सर कई महत्वपूर्ण फ़ैसलों में ग़लतियाँ कर देते हैं। इससे हमे कई घातक परिणाम भी भुगतने पड़ते है और ऐसा ही इस सप्ताह आपके साथ भी आपके करियर में होने वाला है। इसलिए सावधान रहना ही आपके लिए एकमात्र विकल्प होगा। इस राशि के विद्यार्थियों के लिए, ये सप्ताह विशेष रूप से अनुकूल होगा क्योंकि पांचवें भाव में सूर्य की उपस्थिति है। ये समय आपका काफी हद तक साथ देगा, लेकिन इस दौरान आपको अपना स्वयं का आलस त्यागने और समय मिलने पर शारीरिक गतिविधियों में भाग लेते हुए, खुद को तरोताज़ा रखने की आवश्यकता होगी। इसलिए आलस्य का त्याग सबसे पहले कर दें, तभी सफलता आपके हाथ लगेगी। उपाय: प्रतिदिन मंदिर में हनुमान जी के दर्शन करें।

चन्द्रराशिः मीन का साप्ताहिक राशिफल (13 जून से 19 जून)
आपके स्वास्थ्य जीवन को देखें तो, इस सप्ताह आपका स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। इस दौरान आप ऊर्जा से भरे रहेंगे और अपने हर काम को दक्षता के साथ पूरा करने का, हर संभव प्रयास भी करेंगे क्योंकि चंद्रमा नौवें, दसवें, ग्यारहवें और बारहवें भावों में गोचर करेगा। ऐसे में आपको खुद को बेकार की बातों पर ध्यान देने से रोकना होगा। चौथे भाव में सूर्य स्थित होने के कारण, इस सप्ताह आपको धन लाभ होगा, जिसके बाद आप किसी अच्छे निवेश में पैसा लगाते हुए, अपनी समृद्धि और आर्थिक सुरक्षा में इज़ाफा कर सकते हैं। इसके लिए आप अपने रिश्तेदार या किसी करीबी के साथ, भागीदारी के व्यापार के बारे में भी कोई महत्वपूर्ण फ़ैसला ले सकते हैं। इस सप्ताह आप पारिवारिक शांति बनाने और सदस्यों के साथ, अपने संबंध बेहतर करने के लिए अतिरिक्त प्रयास करेंगे। परंतु बावजूद इसके, आपको सदस्यों का ज़रूरी समर्थ प्राप्त नहीं होगा। इसलिए इस दौरान आपको किसी अनुभवी शख्स से, इस समस्या को लेकर बात करनी चाहिए। इस सप्ताह कार्यक्षेत्र में, किसी ऐसे विशेष व्यक्ति से आपकी मुलाक़ात संभव है, जिससे करीब-करीब कार्यस्थल का हर व्यक्ति मिलना चाहता है। परंतु आप अपनी मेहनत और लगन के दम पर, इन असंभव को संभव करते हुए, उनसे मिलने में सफल रहेंगे। ऐसे में उनसे मुलाक़ात के समय अच्छे से तैयार होकर जाएं, और उनके सामने कुछ भी ऐसी फ़ालतू की बात करने से बचें, जिससे आपकी छवि को नुकसान हो। इस सप्ताह आपको शिक्षा के क्षेत्र में, कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में इस समय अवधि में आपको, धैर्य के साथ चलने की सबसे अधिक जरुरत होगी क्योंकि योग बन रहे हैं कि इस सप्ताह आपको किसी परीक्षा में उम्मीद से कम अंकों की प्राप्ति हो, जिसके बाद आपके स्वभाव में चिड़चिड़ापन दिखाई देगा और आप अपने सहपाठियों के साथ छोटी-छोटी बात को लेकर भी, लड़ाई-झगड़ा कर सकते हैं क्योंकि बारहवें भाव में चंद्रमा और शनि की युति हो रही है। इसलिए हर स्थिति में खुद को शांत रखते हुए, अच्छे समय की प्रतीक्षा करना ही इस समय आपके लिए बेहतर रहने वाला है। उपाय: कभी भी बिना धुले कपड़े न पहनें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: