चन्द्रराशिः मेष का साप्ताहिक राशिफल (5 सितम्बर से 11 सितम्बर)
इस सप्ताह की शुरुआत में सातवें भाव में चंद्रमा की स्थिति होने के कारण, ख़ुद को परिष्कृत करने की आपकी कोशिश, कई तरीक़ों से आपके स्वास्थ्य जीवन पर अपना सकारात्मक असर दिखाएगी। जिसके परिणामस्वरूप इस दौरान आप ख़ुद को बेहतर और आत्मविश्वास से भरा हुआ महसूस करेंगे। इस सप्ताह जिन भी जातकों की आर्थिक स्थिति डगमगाएगी, उन्हें अपने रिश्तेदारों का सहयोग मिलेगा क्योंकि आपको करीबी या रिश्तेदार से ज़रूरत पड़ने पर आर्थिक मदद मिल सकेगी जिससे आप हर विपरीत स्थिति का सामने करने में खुद को सक्षम पाएंगे। इसलिए अपने रिश्तेदारों और दोस्तों के साथ अपने संबंधों में सुधार लेकर आए और उसी दिशा में प्रयास करें। चंद्रमा के आठवें भाव में गोचर और दूसरे भाव यानी कि परिवार के भाव इसकी दृष्टि होने के कारण घर का माहौल अशांत या ख़राब रह सकता है जिसकी वजह से आपका मन उदास हो सकता है। ऐसे में आपके द्वारा इस समय उठाया गया गलत कदम, पारिवारिक वातावरण को और अधिक तनावपूर्ण बना सकता है। इसलिए अपनी ओर से कुछ भी गलत करने से बचें। कार्यस्थल पर आवश्यकता से अधिक बोलना, इस सप्ताह आपको महँगा पड़ सकता है। इसलिए बोलते समय विशेष सावधानी बरतें, और ज़रूरत से ज्यादा बोलने से भी बचें। इस सप्ताह पांचवें भाव सूर्य की उपस्थिति होने के कारण, कई छात्रों के करियर का ग्राफ अचानक से ऊंचाईयों पर पहुँचता दिखाई देगा। जिसकी वजह से घर-परिवार में आपकी प्रतिष्ठा भी बढ़ेगी। साथ ही घर के बड़ों से आपको आशीर्वाद के रूप में शिक्षा से जुड़ी कोई ऐसी वस्तु मिल सकती है, जिसका आपको लंबे समय से इंतज़ार था। उपाय: प्रतिदिन हनुमान जी की पूजा करें और हनुमान चालीसा का पाठ करें।

चन्द्रराशिः वृष का साप्ताहिक राशिफल (5 सितम्बर से 11 सितम्बर)
इस सप्ताह आपके पास सभी कार्यो को करने के बाद भी काफी समय होगा जिसे आप अपने किसी शौक़ को पूरा करने में इस्तेमाल कर सकते हैं, जो आप काफी समय से करना चाहते थे जैसे: नाचना, गाना, किसी यात्रा पर जाना, चित्रकारी करना आदि। इन कार्यों को करने से न केवल आपको मज़ा आएगा, बल्कि आप खुद को तरोताज़ा भी रख पाएंगे। इस सप्ताह चंद्रमा के छठे भाव में स्थित होने के कारण आप अपनी मेहनत और लगन से, ऐसे कई अवसर प्राप्त करेंगे जिससे आप पैसा बना सकें। बशर्ते इसके लिए आपको अपनी जमा-पूँजी आँख मूंदकर निवेश करने के बजाय किसी अच्छी योजना में निवेश करने की ज़रूरत होगी। इस सप्ताह आपके परिवार का सारा ध्यान किसी रिश्तेदार के घर में होने वाले मांगलिक आयोजन पर केंद्रित होगा। साथ ही, संभव है कि इस दौरान किसी दूर के रिश्तेदार से मिली कोई अच्छी ख़बर, आपके पूरे परिवार के लिए खुशियां लेकर आएं। इस दौरान आप आपके काम अधूरे रह सकते हैं। लेकिन इस समय आपको अपने काम और प्राथमिकताओं पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता होगी क्योंकि आपकी कार्य क्षमता और रचनात्मकता का विस्तार होगा। ऐसे में, हर अवसर का लाभ उठाते हुए अपने करियर को बेहतर बनाने के लिए कदम उठाएं। यदि आपको किसी विषय को समझने में परेशानी हो रही थी तो, इस सप्ताह आपको लक्ष्य प्राप्ति के लिए पहले से अधिक मेहनत करनी होगी। इस दौरान आशंका है कि आठवें भाव में चन्द्रमा स्थित होने की वजह से आपके मार्ग में कई चुनौतियाँ आएँगी, लेकिन यदि आप उस समय धैर्य के साथ काम करेंगे, तो आप हर समस्या से निकलने में सफल हो सकते हैं। उपाय: दही से स्नान करें।

चन्द्रराशिः मिथुन का साप्ताहिक राशिफल (5 सितम्बर से 11 सितम्बर)
इस सप्ताह नियमित व्यायाम ही आपको दुरुस्त रखने में अहम भूमिका निभाएगा। इस दौरान आपके स्वास्थ्य में कई अच्छे परिवर्तन आने के पूरे योग बनते दिखाई दे रहे हैं चूंकि चंद्रमा आठवें भाव में विराजमान है। खासतौर से उन लोगों के लिए समय विशेष अच्छा होगा, जिन्हे मोटापे की समस्या है क्योंकि उन लोगों को इस समय अपनी कुछ परेशानियों से हमेशा-हमेशा के लिए निजात मिल सकेगी। आर्थिक मामले के लिहाज़ से आपकी राशि के जातकों के लिए, ये सप्ताह काफी अच्छा होने की संभावना है क्योंकि इस दौरान कई ग्रहों की दृष्टि, आपकी आय को बढ़ाने और आपके संचित धन में जोड़ने के लिए, आपको अनेक अवसर प्रदान करने का कार्य करेगी। इस सप्ताह की शुरुआत में चंद्रमा पांचवें भाव में स्थित होगा, जिसके कारण आपके घर-परिवार में कोई फंक्शन अथवा कोई शुभ या मांगलिक कार्य संपन्न होने की संभावना है। इससे आपके परिवार में उत्सव जैसा माहौल दिखाई देगा और इससे घर-परिवार के सभी सदस्य प्रसन्न होंगे। घर में ये मांगलिक कार्यक्रम, किसी के विवाह अथवा संतान के जन्मोत्सव के रूप में मनाया जाएगा। इस सप्ताह व्यापारियों को अपने कारोबार से जुड़ी कोई भी बात, हर किसी से शेयर करने से बचना होगा। क्योंकि आपको इस बात को समझना होगा कि, हर किसी से अपनी योजना साझा करना भी, कई बार आपको बड़ी मुश्किल में डाल सकता है। जो लोग प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारियाँ कर रहे हैं, उन्हें इस सप्ताह अपनी मेहनत और खुद पर भरोसा करने में कुछ परेशानी हो सकती है। खासतौर से सप्ताह का मध्य भाग, आपके मन में शिक्षा को लेकर कई नकारात्मक विचार लेकर आएगा जिसके कारण आप किसी भी विषय पर, अपना ध्यान केंद्रित करने में असफल रहेंगे। उपाय: प्रतिदिन भगवान गणेश की पूजा करें।

चन्द्रराशिः कर्क का साप्ताहिक राशिफल (5 सितम्बर से 11 सितम्बर)
कार्य स्थल पर काम का दबाव बढ़ने के साथ ही, आप इस सप्ताह मानसिक उथल-पुथल और दिक्कत महसूस करेंगे। इसकी वजह से आपके स्वभाव में भी चिड़चिड़ापन दिखाई देगा। इस सप्ताह बारहवें भाव पर चंद्रमा की दृष्टि पड़ने से, आपके ख़र्चों में हुई अप्रत्याशित बढ़ोत्तरी, आपके मन की शांति को भंग करेगी और आपके मानसिक तनाव का कारण बनेगी। ऐसे में, खुद को शांत रखते हुए इन परेशानियों से निकलने के बारे में सोचें, अन्यथा इन ख़र्चों के साथ आपको अपनी सेहत पर भी कुछ धन ख़र्च करना पड़ सकता है। इस सप्ताह घर के सदस्यों के साथ बाहर खाना या फ़िल्म देखना, आपको सुकून देगा और ख़ुशमिज़ाज बनाए रखेगा। इस सप्ताह कार्यक्षेत्र पर काम की अधिकता के बावजूद भी आप के अंदर गजब की ऊर्जा देखी जा सकती है। हालांकि इसके बावजूद आप इस दौरान अपने सभी कामों को तय वक्त से पहले पूरा करने में असमर्थ हो सकते हैं। इस सप्ताह चंद्रमा की पांचवें भाव में उपस्थिति आपकी राशि के जातकों के लिए शिक्षा से जुड़े मामलों में अच्छे फल लेकर आएगी। लेकिन इसके बावजूद आप खुद को अपने कम्फर्ट ज़ोन में इस कदर सीमित कर लेंगे कि, छोटी-मोटी चुनौतियों का सामना करना भी आपको बहुत बड़ा काम लगने लगेगा। इसलिए आपके लिए बेहतर यही होगा कि खुद को कम्फर्ट ज़ोन से जल्द से जल्द बाहर निकालते हुए, अपनी शिक्षा के प्रति अपना ध्यान केंद्रित रखने का प्रयास करें। उपाय: पूर्णिमा और अमावस्या के दिन दान-पुण्य करें।

चन्द्रराशिः सिंह का साप्ताहिक राशिफल (5 सितम्बर से 11 सितम्बर)
इस सप्ताह चंद्रमा के चौथे भाव में होने के कारण आपके स्वास्थ्य का मिजाज अच्छा रहेगा जिससे आपके आत्मबल में भी बढ़ोत्तरी होगी। अपनी बेहतर सेहत के कारण, आप अपने साथ-साथ अपने घर वालों के स्वास्थ्य का भी विशेष ध्यान रखेंगे। ऐसे में, आप इस बात का विशेष ध्यान रखेंगे कि वे नियमित रूप से संतुलित खानपान का सेवन करें, साथ ही ठंडी चीज़ों को खाने से बचें। घर की ज़रूरतों को देखते हुए इस सप्ताह आप बिना सही योजना बनाए अपने जीवनसाथी के साथ घर के लिए कई कीमती सामान की खरीदारी करते हुए धन खर्च कर सकते हैं। इससे भविष्य में आपके आर्थिक हालात थोड़े तंग हो सकते हैं, साथ ही आपके मानसिक तनाव में भी वृद्धि होगी। इस सप्ताह आपको ये बात समझनी होगी कि आपको अपना कुछ वक़्त घर के बच्चों के संग गुज़ारना चाहिए क्योंकि चंद्रमा पांचवें भाव में स्थित होगा। चाहे फिर इसके लिए आपको कुछ ख़ास ही क्यों न करना पड़े, क्योंकि ऐसा करके ही आप उनके मन में चल रही बातों को समझने और उनके साथ अपने संबंध बेहतर करने में सफल होंगे। नौकरीपेशा से जुड़े लोगों को इस सप्ताह कार्यक्षेत्र पर कई प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि संभव है कि आप न चाहते हुए भी कोई ऐसी गलती कर बैठेंगे जिसकी वजह से आपको अपने सीनियर्स से डांट पड़ सकती है। इस सप्ताह अपने गुरुओं के ज्ञान का लाभ उठाते हुए, उनकी मदद व सहयोग लेने में बिल्कुल भी न हिचकिचाएं क्योंकि इस दौरान उनका ज्ञान और अनुभव ही आपको विषयों को समझने में आपकी मदद करेंगे, जिससे आप भविष्य की हर परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन कर सकेंगे। उपाय: प्रतिदिन सूर्य देव को जल अर्पित करें।

चन्द्रराशिः कन्या का साप्ताहिक राशिफल (5 सितम्बर से 11 सितम्बर)
खुद को फिट रखने के लिए, इस सप्ताह आपको ज्यादा मशक्कत नहीं करनी होगी। इस दौरान आपको भाग्य का साथ मिलेगा जिसके कारण आप अपनी सेहत को बेहतर रखने के लिए, कम प्रयास भी करेंगे तब भी आप खुद को सेहतमंद रखने में सफल हो सकेंगे। यदि आप विवाहित हैं तो, आपको इस पूरे ही सप्ताह अपनी संतान की शिक्षा पर अच्छा खासा धन खर्च करना पड़ सकता है। साथ ही दूसरे भाव में केतु के चंद्रमा की युति होने की वजह से आपको आर्थिक तंगी का सामना करना होगा इसलिए इस मामले का अकेले ही हल निकालने के बजाय अपने साथी से इस मुद्दों को लेकर बात करें। पिता के स्वास्थ्य में भी, इस सप्ताह सकारात्मक बदलाव होने की पूरी गुंजाइश है जिसके कारण आप उनके साथ समय व्यतीत करते हुए घरेलू मुद्दों पर विचार-विमर्श करते दिखाई देंगे। इससे आपको पिता के साथ अपने संबंध बेहतर करने में मदद तो मिलेगी ही, साथ ही आपके पिता आपका सहयोग भी कर सकेंगे। इस सप्ताह बृहस्पति आपके सातवें घर में स्थित होगा इसलिए किसी भी प्रकार की पार्टनशिप के बिज़नेस में कार्य कर रहे व्यापारियों को अपने साझेदार के साथ काम करते वक़्त अपनी चतुरता दिखाने की ज़रूरत होगी, अन्यथा वो आपको किसी प्रकार का कोई बड़ा धोखा भी दे सकते हैं। जो लोग प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारियाँ कर रहे हैं, उन्हें इस सप्ताह अपनी मेहनत और खुद पर भरोसा करने में परेशानी हो सकती है। खासतौर से सप्ताह का मध्य भाग, आपके मन में शिक्षा को लेकर कई नकारात्मक विचार लेकर आएगा जिसके कारण आप किसी भी विषय पर अपना ध्यान केंद्रित करने में असफल रहेंगे। उपाय: बुधवार के दिन गायों को हरा चारा खिलाएं।

चन्द्रराशिः तुला का साप्ताहिक राशिफल (5 सितम्बर से 11 सितम्बर)
इस सप्ताह सेहत के नज़रिये से परिस्थितियां पूरी तरह आपके पक्ष में दिखाई देंगी जिससे आप एक बेहतर स्वास्थ्य का आनंद लेकर प्रसन्नचित्त हो सकेंगे। साथ ही, इस दौरान चंद्रमा के चौथे भाव में गोचर करने के कारण इस राशि के बुजुर्ग जातकों को घुटनों और हाथों से जुड़ी परेशानियों से निजात मिलेगी । यदि धन का एक बड़ा हिस्सा लम्बे समय से मुआवज़े और कर्ज़ आदि के रूप में कही अटका हुआ था तो, इस सप्ताह आख़िरकार आपको वो धन मिल जाएगा क्योंकि इस समय कई शुभ ग्रहों की स्थिति व दृष्टि आपकी राशि के कई जातकों को धन लाभ होने के योग बना रही है। परिवार के सदस्यों के साथ, आप इस सप्ताह कुछ आराम के पल बिता सकेंगे। इस दौरान आपको अपने माता-पिता से किसी पुराने परिचितों से मिलने-जुलने या उनके बारे में कुछ नया व महत्वपूर्ण सुनने का अवसर मिलेगा। इस सप्ताह आपको अपने वरिष्ठ अधिकारी से सीधे तौर पर बातचीत करने, और अपने सारे सवालों के जवाब ढूढ़ने का अवसर मिलेगा जिससे आपको इस बात का पता भी लग सकता है कि आखिर आपके बॉस आपसे इतने रूखेपन से क्यों बात करते हैं। जैसे ही आपको इसके पीछे की असल वजह पता चलेगी, आपके मन को काफी हद तक तसल्ली मिलेगी। लेकिन, इस दौरान आपको किसी से भी बात करते समय अपने शब्दों का इस्तेमाल बेहद सोच-समझकर करना होगा क्योंकि प्रथम भाव में चंद्रमा और केतु की युति हो रही है। इस सप्ताह कई छात्र अपने करियर के चयन को लेकर कुछ असमंजस की स्थिति महसूस कर सकते हैं जिसके कारण उनका दिल और दिमाग घरवालों के सुझाव से बिल्कुल विपरीत दिशा में जाता दिखाई देगा। ऐसे में उनका दिल जो कहता है, उनके लिए उसी क्षेत्र में आगे बढ़ना, इस समय उचित रहेगा। इसलिए इस सप्ताह इधर-उधर की बातों से हटकर अपने दिमाग और दिल को अपने करियर का सही चयन करने में इस्तेमाल करते हुए अपने लिए कोई उचित निर्णय लें। उपाय: प्रतिदिन भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की पूजा करें।

चन्द्रराशिः वृश्चिक का साप्ताहिक राशिफल (5 सितम्बर से 11 सितम्बर)
आपके स्वास्थ्य जीवन को देखें तो, इस सप्ताह पहले/लग्न भाव पर मंगल की दृष्टि पड़ने के कारण आपका स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। इस दौरान आप ऊर्जा से भरे रहेंगे और अपने हर काम को दक्षता के साथ पूरा करने का हर संभव प्रयास भी करेंगे। ऐसे में आपको खुद को बेकार की बातों पर ध्यान देने से रोकना होगा। पूर्व समय में आपके द्वारा किये गए हर प्रकार के प्रोपर्टी से जुड़े लेन-देन, इस सप्ताह पूरे होने की संभावना है जिससे आपको लाभ पहुँचेगा, साथ ही आप अपने भविष्य को सुरक्षित करने में भी काफी हद तक सफल रहेंगे। संभावना है कि इस सप्ताह घर के किसी सदस्य की सलाह आपको अतिरिक्त धन कमाने में मदद करेगी, जिससे आपका मन प्रसन्न होगा। साथ ही आप घर के सदस्यों पर खुलकर खर्च करते व उनके लिए उपहार लेते भी दिखाई देंगे। राहु आपके छठे भाव में विराजमान होगा इसलिए इस पूरे सप्ताह आपके शत्रु सक्रिय रहेंगे, और समय-समय पर आपकी कमज़ोरियों का लाभ उठाते हुए वो आपके ख़िलाफ़ षडयंत्र भी करते दिखाई देंगे। इससे आप खुद को करियर में आगे बढ़ाने में असमर्थ होंगे। साथ ही आप किसी बड़ी मुसीबत में भी फंस सकते हैं। पूर्व के सप्ताह में जिन भी विषयों को समझने में आपको दिक्क्त आ रही थी, आप उन्हें इस सप्ताह समझने में पूरी तरह सफल रहेंगे। इसलिए आपके लिए बेहतर यही होगा कि, पूरे मनोयोग से अपनी पढ़ाई के प्रति खुद को समर्पित करते हुए एकाग्र चित्त रहें और अध्ययन करते रहें। उपाय: प्रतिदिन हनुमान चालीसा का पाठ करें।

चन्द्रराशिः धनु का साप्ताहिक राशिफल (5 सितम्बर से 11 सितम्बर)
अपनी सेहत की बेहतरी के लिए, आपको इस सप्ताह अपने खान-पान में सुधार करने की आवश्यकता होगी। अन्यथा आप खुद को कई गंभीर रोगों से ग्रस्त पाएंगे, जिससे आपको परेशानी हो सकती है। इस सप्ताह आर्थिक पक्ष के क्षेत्र में आपको बहुत सोच-विचार करके चलना होगा। ग्यारहवें भाव में चंद्रमा और केतु स्थित होने के कारण, ऐसे योग बन रहे हैं कि आपको किसी पुराने निवेश से धन लाभ तो होगा, परंतु आप दूसरों की गैर ज़रूरी माँगों को पूरा करते-करते, न चाहते हुए भी अपना बहुत-सा धन खो बैठेंगे, जिसके बाद आपको भविष्य में समस्याओं का सामना करना होगा। इसलिए दूसरों को न कहना इस समय, आपको सीखने की सबसे अधिक ज़रूरत पड़ने वाली है। पारिवारिक जीवन की बात की जाएं तो, आपकी राशि के लिए ये सप्ताह काफी बढ़िया है क्योंकि ये वो समय होगा जब आप सबके ध्यान को अपनी तरफ़ खींचेंगे। साथ ही, आपके सामने खाने के लिए कई अच्छे-अच्छे पकवान होंगे, जिसके कारण आपके सामने ये समस्या उत्पन्न हो सकती है कि किसे पहले चुना जाए। इस सप्ताह आपको करियर में आगे बढ़ने के लिए, कार्यक्षेत्र पर दूसरों से बात करते समय अपने शब्दों का चयन सोच-समझने करने की हिदायत दी जाती है। इसलिए किसी से भी कुछ ऐसा न कहें, जिससे आपकी छवि पर बुरा प्रभाव पड़े। जो छात्र उच्च शिक्षा ग्रहण करने की सोच रहे हैं, उनके लिए हफ्ते का मध्य भाग बेहद अच्छा रहेगा क्योंकि राहु कुंडली के पांचवे भाव में मौजूद रहेगा। इस दौरान आपको अधिक सफलता मिलेगी क्योंकि ग्रहों की स्थिति आपके लिए अच्छी रहेगी। उपाय: बृहस्पतिवार के दिन व्रत करें।

चन्द्रराशिः मकर का साप्ताहिक राशिफल (5 सितम्बर से 11 सितम्बर)
इस सप्ताह दसवें भाव में केतु और चंद्रमा की उपस्थिति के कारण, आपको अपने शरीर को आराम देने की ज़रूरत होगी क्योंकि आप हाल के दिनों में भारी मानसिक दबाव से गुज़रे हैं, ऐसे में आराम करना आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए उचित सिद्ध होगा। इसलिए मनोरंजन से जुड़ी गतिविधियों में भाग लेना आपके लिए अच्छा रहेगा। ये देखा गया है कि आप अपने धन के संचय को लेकर, अक्सर थोड़ा लापवाह होते हैं जिसका नकारात्मक असर आपके जीवन में आर्थिक तंगी को उत्पन्न कर सकता है, इसलिए आपको इस हफ्ते अपने घर के लोगों से धन की बचत को लेकर बात करते हुए उनसे सलाह लेने की जरुरत होगी क्योंकि दूसरे भाव में शनि स्थित है। इस दौरान आपके बड़े-बुजुगों की सलाह और उनका अनुभव ही आपकी आर्थिक स्थिति को सुधारने में भविष्य के लिए मददगार सिद्ध होगा। इस सप्ताह आपको किसी भी पुराने घरेलू कार्य को आगे के लिए टालने की जगह उसे पूरा करने का प्रयास करने की ज़रूरत होगी क्योंकि संभव है कि उस काम को लेकर इस सप्ताह के अंत में आपके घरवाले आपसे बात करें। ऐसे में, यदि वो काम पूरा नहीं होगा, तो आपको उनसे डाँट तक खानी पड़ सकती है। यदि आप साझेदारी में व्यापार करते हैं तो, इस सप्ताह आपको महसूस होगा कि आपका साथी अपना वादा नहीं निभा रहा है जिसके कारण आपके मन में मायूसी का भाव उत्पन्न हो सकता है। ऐसे में, आपके लिए बेहतर होगा कि उनके साथ आपको बैठकर बातचीत के ज़रिए हर मामला सुलझाने का प्रयास करना होगा। तभी आप परिस्थितियों को बेहतर कर सकते हैं। इस सप्ताह कक्षा के कई छात्र आपकी सफलता से ईर्ष्या महसूस करेंगे जिसके कारण वो आपके विरुद्ध जाकर शिक्षकों को आपके खिलाफ भड़का भी सकते हैं। ऐसे में उनके हर षडयंत्र को समझते हुए, हर किसी के प्रति अपने व्यवहार को बेहतर करने की ज़रूरत होगी, अन्यथा आप दूसरों के समक्ष अपनी छवि को खराब कर सकते हैं। उपाय: शनिवार के दिन ज़रूरतमंदों को उनकी जरूरत के अनुसार दान दें।

चन्द्रराशिः कुंभ का साप्ताहिक राशिफल (5 सितम्बर से 11 सितम्बर)
इस सप्ताह व्यस्त दिनचर्या के बावजूद, आपकी सेहत सामान्य से अच्छी रहेगी। लेकिन इसे हमेशा के लिए सच मानने की ग़लती न करते हुए सेहत के प्रति लापरवाही न बरतें। ऐसे में, अपनी ज़िंदगी और सेहत का सम्मान करें, और अच्छी दिनचर्या को अपनाएं। अन्यथा आपको भविष्य में कुछ परेशानियों से दो-चार होना पड़ सकता है। इस सप्ताह दसवें भाव चंद्रमा विराजमान होने से, आपको कई माध्यमों से लगातार धन लाभ होता रहेगा। ऐसे में इस सप्ताह की शुरुआत में ही, आपको अपने आर्थिक जीवन में एक अच्छा प्लान बनाकर चलने की सलाह दी जाती है क्योंकि ऐसा करके ही आप काफी हद तक अपने धन को खर्च करने से बचाने के साथ ही उसे संचय करने में भी सफल रहेंगे। इस सप्ताह आप अपने कार्यक्षेत्र से जल्दी घर आने का प्रयास करेंगे, जिसमें आपको सफलता भी मिलेगी। इस दौरान परिवार की कोई पुरानी एल्बम या कोई पुरानी तस्वीर आपके और परिवार की पुरानी यादों को ताज़ा करेगी, और आप उस सदर्भ में पुरानी स्मृतियों को याद करेंगे। इस सप्ताह आपको अपने वरिष्ठ अधिकारी से सीधे तौर पर बातचीत करने, और अपने सारे सवालों-जवाब ढूढ़ने का अवसर मिलेगा। जिससे आपको इस बात का पता भी लग सकता है कि आखिर आपके बॉस, आपसे इतने रूखेपन से क्यों बात करते हैं। जैसे ही आपको इसके पीछे की असल वजह पता चलेगी, आपके मन को काफी हद तक तसल्ली मिलेगी। हालांकि इस दौरान उनसे बात करते समय, अपने शब्दों का इस्तेमाल बेहद सोच-समझकर करें। इस सप्ताह चंद्रमा की दृष्टि पांचवें भाव पर पड़ रही है, जिसके कारण छात्र पढ़ाई के लिए एकांत जगह की चाहत में बहुत से संघर्ष करते दिखाई देंगे क्योंकि संभव है कि किसी कारणवश आपके आस-पास ज़रूरत से ज्यादा शोर हो, जिसके कारण आप अपना ध्यान केंद्रित रखने में खुद को पूरी तरह असमर्थ पाएंगे। ऐसे में आप अपने किसी दोस्त या किसी शांत जगह पर जाकर अपनी पढ़ाई करने का फैसला भी ले सकते हैं। उपाय: प्रतिदिन शनि मंत्र का जाप करें।

चन्द्रराशिः मीन का साप्ताहिक राशिफल (5 सितम्बर से 11 सितम्बर)
यदि आप एसिडिटी, अपच और गठिया जैसे रोगों से परेशान थे तो आठवें भाव में केतु और चंद्रमा की मौजूदगी होने के कारण इस सप्ताह भी आपको इन रोगों से राहत मिलने की संभावना कम है। हालांकि बावजूद इसके आपको समय-समय पर होने वाली सर्दी, जुकाम जैसी छोटी-मोटी समस्याओं से अपना बचाव करने की सलाह दी जाती है। इस सप्ताह अचानक से बड़ा मुनाफ़ा होने से आप किसी बड़े निवेश में अपना धन लगाने के बारे में कोई निर्णय ले सकते हैं। परंतु अभी आपको जल्दबाज़ी में कोई भी निवेश को न करने की ही हिदायत दी जाती है क्योंकि संभव है कि, अगर आप सभी मुमकिन जोख़िमों को परखेंगे नहीं, तो आपको भविष्य में नुकसान होने की आशंका बढ़ सकती है। ये सप्ताह अपने परिवार या दोस्तों के साथ किसी पिकनिक पर जाने के लिए बेहतरीन है क्योंकि ग्यारहवें भाव में चंद्रमा विराजमान है। यह न केवल आपका मन हल्का करेगा, बल्कि इससे आप उनके साथ अपने संबंधों को और बेहतर करने में भी सफल हो सकेंगे। इस सप्ताह आप स्वयं को थोड़ा सुस्त महसूस कर सकते हैं या फिर विक्टिम-कॉम्प्लेक्स का शिकार हो सकते हैं, लेकिन बावजूद इसके, आप अपने द्वारा किये गए हर एक काम के लिए प्रशंसा पाने के लिए आतुर भी नज़र आएँगे। जिसके कारण आपको करियर में उन्नति करने का कोई शुभ अवसर मिलने के योग बनेंगे। इस सप्ताह कई छात्र अपनी ज्ञान का अच्छा प्रदर्शन देते हुए, अपने घर पर किसी कार्य में अपना योगदान देते दिखाई देंगे। जिससे आपको अभिभावकों की सराहना और प्रशंसा की प्राप्ति भी हो सकेगी। हालांकि इस दौरान अपनी शिक्षा पर, अत्यधिक अहंकार करने से बचें। उपाय: प्रतिदिन गुरु बीज मंत्र का जाप करें।

error: Content is protected !!

जयन्ती मङ्गला काली भद्रकाली कपालिनी। 
दुर्गा क्षमा शिवा धात्री स्वाहा स्वधा नमोऽस्तु ते।।
 
ॐ एस्ट्रो के सभी पाठको को
शारदीय नवरात्रि और विजयादशमी
की हार्दिक शुभकामनाये ||

Om Asttro / ॐ एस्ट्रो

आपका हार्दिक स्वागत करता है ,

ॐ एस्ट्रो से अभी जुड़े 

You have successfully subscribed to the newsletter

There was an error while trying to send your request. Please try again.

Om Asttro / ॐ एस्ट्रो will use the information you provide on this form to be in touch with you and to provide updates and marketing.
%d bloggers like this: